Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 724160 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture of Kumaun and Garhwal
                     Mantra for Curing Various Kinds of Fever and Mantra in Atharva Ved
                         गढवाल -कुमाऊँ  के ज्वर मंत्र एवम अथर्व वेद में ज्वर मंत्र
 
                     (Mantra tantra in Kumaun, Tantra Mantra in Garhwal, Mantra Tantra in Himalaya )

                                                                Bhishma Kukreti
       dr Pitambar datt Barthwal initiated to collect and analyze the nathpanthi Mantras from Garhwal-Kumaun  . Abodh Bandhu Bahuguna , Dr Chatak , Dr Shiva Nand Nautiyal made advancement in the researhces on mantra and Tantra of Kumaun -Garhwal . However, Dr Vishnu Datt Kukreti took the reaserches exclusively and he found hundreds of Mantra' and Tantra manuscripts from various parts of Garhwal.
 Dr Kukreti got two manuscripts of Ganit Prakash while he was busy in his research on Nathpanth which is very significant folk literature of hills of Himalaya
  the size of   Ganit Paraksh manuscript (from the collection of late Ram Krishn Kukreti, village Barsudi, Dwarikhal, Pauri Garhwal) is 21x13 centimeters and having 84 pages . the copying of manuscript from other manuscript is 1900 Ad by late tara datt Kukreti
    first part is about curing various diseases 9upto 44 pages) and second part is about Numerology (from 45 to 84 page)
    The manuscript starts as
  लीषतो पोस्तक्म निम्नाथ के श्री उमा पारोबती महादेवी बछ श्री भगवान् जी चित्र रेखा बाछ श्री भेमाता कथी तो नारदो वाछ: इति श्रीमुनिनाथ जोझ्ण वाले के पौस्तक गणित प्रकाश काहै ......
 In first part there are description of various fever, and tens of  diseases , stomach aches etc and there is description of herbal treatment too
        In Ganit Parakash there is mantras Nadbud or Rakhwali , In Ganit Prakash there is description of characteristics of various fevers as
   पिथ जर , बिस्म पिथ जर . , कफ जर , सीट जर , शन्निपात जर,
    जडो लागे देहि कामे रोग होए मुख टापि होव देहि का जमाई लागन सीर बाजि होव जांगू फट्टा पीड़ा होव फलाऊँ होव त्रिखा होव आखा तापन गीचो करणों होव .....
ॐ नमो गुरु को आदेस इस पिंड का दुःख बंध करी विमाता .... ह्न्मन्त का जाप खाली न जावे .........
Now let us read a  mantr of Athrva Ved
                                 अथर्व वेद, अध्याय एक   , मंत्र २५
(ऋषि ; भ्रिग्व्गिरा , देवता यक्ष्मनशनो , छंद - त्रिष्टुप , अनुष्टुप       
         हे कष्टदायक ज्वर ! धर्मपालक तथा धर्मवान विद्वान् जिस अग्नि का हवन करते हैं उस अग्नि को तेरा जन्म कहा जाता है तू अपने कारण अग्नि को भली प्रकार समझ कर हमारे उष्ण जल से हमारे अंग व शरीर को छोड़ कर अग्नि के साथ बाहर हो जा
       हे जीवन को दुखमय बनाने वाले ज्वर तू वाट रूप उष्णता से युक्त है ...... इसके अतिरिक्त तू पुरुष शरीर को पीतवर्ण बना देते हो. .. हमारे शरीर से बाहर आ.......
        शीत को उत्पन करने वाले शीत ज्वर के लिए मेरा नमस्कार .. दुसरे दिन आने वाले ज्वर को नमस्कार .... तीसरे दिन आने वाले ज्वर को नमस्कार ......
 if we analyze both the mantras we shall find that in both case there is description of characteristics of various types of FEVER and in Veda , there is no curing tactics but in Ganit Prakash, there is curing methodlogy too
Copyright@ Bhishma Kukreti , bckukreti@gmail.com

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture of Kumaun and Garhwal
                       Chhiddarvali mantra and  Chhandogey Upnishad
                            छिद्दरवाली    मन्त्र एवम छान्दोगेय   उपनिषद
                     
             (Mantra, Tantra in Garhwal, Mantra Tantra in Kumaun, Mantra Tantra in Himalaya )
                           Bhishma Kukreti
         Dr Vishnu Datt Kukreti a profound scholar of Nathpanth in Garhwal  states that among Mantra and Tantra literature of Kumaun -Garhwal , chiddarvali/Chhidrvali has specific place in Garhwali culture and literature. The Ramnathi Nathpanthi literature Chhidravali  manuscript has 72 pages and  deals with various subjects as , philosophy , historical aspects animals, birds, weapons, seven oceans, numbers, medical curing about Chiddar disease by various herbal plants (jadi Booti)  . chidarvali also mentions about social and economic corruption and their evilsome effects
   There is mention of legendary personalities as Lunachmari, Kaluva Kaudi, Ganthiya Masan,  Hanmant Beer, narsing Beer , Nadbud Bhairon, mata Kalanka , Sharada mata , Kaliya Lohar, Rupi luvani, Kankal Bhairon, Asht Bhairon and Gorakhnath
    in this mantra, it is said that you should find your Guru yourselves. It clearly indicates that the Nathpanth belived on Upnishad principles that you should find your own Guru and there should not be family guru but individual own guru
      उदागिरी कांठ जाण, उदागिरी ते जयागीरी जाण , जीयागिरी ते सीयागिरी जाण सिआगिरी ते लंका जाण ., लंका ते वेलन्का जाण .वेलंका  तीलंका  जाण , तीलंका ते चौलंका जाण  , चौलंका ते हसराली (गुरु  प्रदेश )..
         There is a stanza about philosophy in Chhidarvali which has some similarity with shlokas of Chhandogey Upnishad
   जल नई , थल नई , मेर नई, मन्दिर नई , गीरी नई  , कबीलास नई , धरती नई अकास, माई नई बाप, उपजे सम्बू आपे आप , पैलो भये ऊंकार , उनकर को भये निरंकार, निरंकार को भये निरंजन . निरंजन को भयो आदिनाथ ........
     There is same type of description of this Bramand in Chhandogey Upnishad    as:
      सदेव सोम्येदम्ग्न आसीदेक्मेवाद्वीतिय्म . तद्धैक आहुर्सदेवेद्ग्र आसीदेक्मेवाद्वीतिय्म तस्मादसत सज्जायेत
         In my earlier I post I showed similarities between Garhwali Mantra with Vedic Mantra and this shows the linkage between Vedas, Upnishads with Garhwali Mantra Tantra

Ref: Dr Vishnu Datt Kukreti, Nathpanth : Garhwal ke Parpeksh men
Chhandogey Upnishad 6:2,1
Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture of Kumaun - Garhwal
                      Sankaracharj Vidhi Mantravali and Opposing Devilish Mantriks by Nathpanthi Mantriks
                        लोचडा लोचडि  को रोकने  हेतु सन्कराचार्ज विधि मंत्र
                     (Mantra Tantra in Kumaun, Mantra Tantra in Garhwal, Mantra Tantra in Himalaya )
                                    Presentation on Internet   by Bhishma Kukreti
              Published and edited by Dr Vishnu Datt Kukreti with the help of manuscript received from Shri Pabu Nath vill Adali, Langur PG
            There are many published and unpublished Mantras in Garhwal and Kumaun available in manuscripts
which deal with avoiding, stopping or curing of various types of diseases . There are two aspects of such mantras - one type is just Mantra in mantra and second is  providing curing the diseases methodoly too.
   Sankaracharj vidhi is a Nathpanthi mantra .  Sankaracharj vidhi  is about telling that at the time of before Nathpanthi time there were Brajyani Tantrik who with their mantras create various types of diseases such as Lochada (an epidemic as cholera or Small pox . In Lochada,  bleeding happens and the whole area population is effected by disease that after Lochda no humanity is alive in the area) fever, leprosy , Charansi Cheda, and hundred of diseases (Vithya)
     In Sankaracharj vidhi Mantra , there are mentions of methods of herbal medicines production and methodology to cure Lochada epidemic disease .Tthe herbal plants are kali tulsi, kala vish, hartal, yekula veer root, rataguli etc with water of seven sources and many plants .
   the Mantra also tells the historical aspects of mantrik who used to spread Lochada diseas by their devilish Mantras as
         धोगी मसाण की राणी जिमला भई . जिमला राणी की पांच कन्या जन्मी . पैल की जेटी बैण खड्ग चंडाली भई. दोंसरी बैण अगणि भई . तीसरी बैण कालंका भई . चौथी बैण सीतला भई . पांचो बैण  पितला भई . छठी बैण राम चंडाली भई. खड्ग चंडाली को पुत्र लोचडा भयो. अग्नि की सस्त्र ज्वाला भई . कालंका को चौरासी चेड़ो भयो . सीतला को चौरासी रोग भयो . पितला को सात कोष्ठ भयो . राम चंडाली को सस्त्र विथा भयो
    In this mantra the creater provided the names of diseases and indicates the reason of diseases too (mother)
     The Nathpanthi mantriks were definitely knowing the very importance of Yoga that a human reuires the mental pleasure (here mental confidence for curing himself) and body curing . The verbal mantra used to provide confidence and the herbal medicines were curing body disease. This combination of Mantra and Vaidiki ( medical treatment) was common in Kumaun-Garhwal till sixties . That is why a Vaidya was also scholar of Mantras too because a patient requires mental and bodily treatment in equal balance.
    This author is witness that the Barthwals mantrik and Vaidya of Gadmola Bichhla Dhangu Pauri Garhwal used to visit the patient in pair . One barthwal used to read mantra and other used to do medical treatment . Barthwals were knowing the effect of  yogic principles (Body and mind ) . When Shri Tara Datt Barthwal and Shri Girja Datt Barthwal were together , Tara Datt jee used to provide medicinal treatment and Girja Datt ji used to read mantra . When Mangala Nand Barthwal ji and Girija datt jee were in pair , Mangala Nand Ji used to read Mantra and Girija Datt ji used to do medical treatment. Same way Juyals of Nairul, Balunis of Uttinda, Dhangu , Pauri Garhwal also used to visit in pair to patient . Today, we may discard these mantras and tantras as Andhvishwash but till sixties these methods were important aspects of life of Garhwalis and Kumaunis
Refe: Dr Vishnu Datt Kukreti, Nathpanth Garhwal ke Paripeksh men
Copyright @ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Folk Literature of Kumaun and Garhwal
          Kat (Dysentry )  Mantra and Vedic Mantra
           आंत स्राव  मंत्र और वैदिक मंत्र
       
     (Mantra Tantra in Garhwal Kumaun, Mantra Tantra in Himalaya )
                  Bhishma Kukreti
  गढ़वाल कुमाऊं में हर परेशानी हेतु मंत्र रचे गये हैं कुछ की खोज हो चुकी और असंख्य मन्त्रों की खोज बाकी है
गणित प्रकाश एक ऐसी मंत्र ग्रंथावली है जिसमे चिकत्सा मन्त्र हैं . गणित प्रकाश में चिकित्सा मन्त्र और यंत्र हैं
इस ग्रन्थावली में एक मंत्र काट लगने (आंतो का रोग , आंत्र स्राव, पेचिस )  पर किस प्रकार से चिकत्सा  प्रबंध किया जाय पर एक मंत्र इस प्रकार  है
         स्याळ की राल लौंग सूंठ आम की गुठली स्र्तींतो कट्ठा करण पीस्णों आदा कौड़ी बाण पूडी बाद्णी अनोपान एक बगोट उमरा को एक बगोट
तिमला की  जड़ी को बगोट एक अणताज करणों सात मृच पीसिक डाळणों अदुड़ी पाणि मा कुवात करणों . गया घीउ ना त पथ देणों  कटाई जाई
                         अथर्व वेद में चिकित्सा संकेत मंत्र
 (अथर्व वेद, पांचवां अध्याय , इकाणवे संहिता, ऋषि - भ्रिग्रा, देवता- यक्ष्नाश्म , आप , छंद - अनुषटुपु)
   यह जो औषधि में प्रयुक्त करने के लिए आठ बैल या चै बैल वाले हल द्वारा जोतकर उत्पन्न किये हैं उन यवों से तेरे रोग के कारण पाप को नीचे से निकालता हूँ
  जैसे सूर्य नीचे तपते हैं , वायु नीचे चलती है , गौ नीचे मुख करके दूध देती है , वैसे ही रो तेरा मुख भी अधोमुखी हो , औषधियां जल की विकार रूप हैं
 अत: जल ही रोग निवारण का सर्वोत्तम औषधि है . यह जल सब संसार की औषधि रूप है . वे ही तेरा रोग निवारण करें
             इस तरह अनुमान लगाना सरल है क़ि वैदिक समहिताओं  से चरक सम्हिताओं में होते हुए चिकत्सा मंत्र स्थानीय भाषाओं में आये एवम बहुत सी चिकत्सा पद्धति स्थानीय दृष्टि से खोजी भी गईं हैं
Ref: Dr Vishnu Datt Kukreti, Nathpanth: Garhwal ke Peripreksh men
Copyright Bhishma Kukreti bckukreti@gmail.com

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Folk Literature of Kumaun and Garhwal
     Fodi Bayali Mantra of Uttarakhand and Vedic Mamntra
     फोड़ी बायाळी /ततार दीण मंत्र और वैदिक मंत्र
     
(Mantra Tantra of Garhwal Kumaun, Mantra Tantra in Himalaya)
                      Bhishma kKukreti
  वैदिक मंत्र किसी देवता या भगवान निर्मित मंत्र नही हैं अपितु स्थानीय भाषाओँ में उपलब्ध साहित्य को ग्यानी ऋषियों ने
वैदिक संस्कृत में रचे और श्रुतियों द्वारा हजारों सालों तक सुरक्षित रखा .
 गढवाल कुमाओं में कई स्थानीय आवश्कता हेतु मंत्र रचे गये . फोड़ी बयाळी या ततार दीण वला मंत्र एक चिकित्सा मंत्र है . सीट पीत शरीर पर आने पर भी इसी तरह का मंत्र पढ़ा जाता है जिसमे मान्त्रिक या तांत्रिक घाव  पर दूब या सिंवळ /सिंयारू ( बोयमीरिया मैक्रोफिला ) के पत्तों को पाणी में भिगोकर घाव या फोड़ी पर धीरे धीरे स्पर्श करता है . पाणी अधिक गिराया जाता है. सिंयारू के पत्ते वास्तव में एंटी वाइरल  या एंटी बैकटी रियल  पत्ते हैं  . साथ साथ मान्त्रिक फोड़ी ब्याली का मंत्र भी पढ़ता है . यदि गाव प गया हो तो गरम सुई से उसे छेदा  जाता है और पीप बाहर निकाला जाता है
   फोड़ी बयालि मंत्र नरसिंग वाली मन्त्रावली  का एक भाग है  जिसमे ७० पंक्ति हैं जो इस प्रकार है
      ॐ नमो आदेस मोट पीर का आदेस मर्दाने पीर को आदेस ......माता मन्दोगीरी की दुद्दी खाई : इस पिण्डा की रखल करी ... ॐ नमो आदेस : आदेस पर्थमे ड़ोंकी ड़ोंकी की सौंकी सोंकी की मदोगीरी : मन्दोगीरी की सात बैण कुई बैण , फोड़ी की बयाळी ; कु डैण : कुई टाणगेणा : कुई चुडळी , कुई बैण चमानी, ......रक्त फोड़ी , अनुन फोड़ी ...जल फोड़ी , थल फोड़ी , वरणफोड़ी , सीत , पीत खतम करे माराज .............इस पिंड की रखल करी .... सिर चढ़ी पेट पढ़ी श्री राजा रामचन्द्र की दूवाई फोर्मन्त्र इसुरोवाच यो च फोड़ बयालि  को मंत्र
                       वैदिक मंत्र
   अथर्व वेद में इसी भाँति कई मंत्र मिलते हैं अथर्व वेद की एक संहिता में दूब की प्रशंशा इस प्रकार है (अध्याय एक, संहिता सात )
                        पिशाचादी से उत्पन पाप , विप्र श्राप  आदि को नाश करने वाली देव निर्मित बीरुष जड़ी मुझको हर प्रकार के शापों से मुक्त कर .......
हे मणे ! नीचा मुख करके फैली हुयी जड़ के समान उपर उठी हुयी सैकड़ों ग्रन्थि वाली " दुर्बा " द्वारा तुम हमे श्राप मुक्त करो .......
                          इस तरह कहा जा सकता है की जल , जड़ी बूटी के साथ साथ मंत्र के योग से चिकित्सा प्ध्हती भारत में वेदों से भी पहले रही है
मंत्र जहां मानसिक बल प्रदान करते हैं वहीं जड़ी बूटी भौतिक चिकत्सा में सहायक होती थीं
Ref : Dr Vishnu datt Kukreti : Nathpanth

Copyright Bhishma Kukreti bckukreti@gmail.com
       

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture and Spiritual Philosophy of Kumaun and Garhwal'
                                  Uttarkashi : The Prominet Centre  of Mantra and Tantra Creation 
                             चौडिया मसाण मंत्र
                                  (Mantra Tantra in Kumaun, Tantra Mantra in Garhwal, Mantra tantra in Himalaya
                                          Bhishma Kukreti
    Uttarkashi region  being the source place of Ganga and Yamuna reverend rivers had been the place where many spiritual concepts were created  in Sanskrit and in local languages.
 Many Mantras of Kumaun-Garhwal were also created in Uttarkashi region and it seems Uttarkashi was also a prominent centre of Mantrik Tantrik institutions
according to the research of Dr Vishnu Datt Kukreti, Chaudiya Beer Masan Mantra and tantra were created in Uttarkashi along with many more Mantras and Tantrik performances too.
Chaudiya Beer Masan is a Mantra Booklet wherein there are more than 150 lines in 21 pages of 19x12 centemeters . Dr Vishnu datt kukreti found the manuscript in the collection of late Mahesha Nand Baluni , village Uttinda, Dhangu, Pauri Garhwal.  . It is to be note that Balunis of Uttind Bagon were famous mantriks and Tantriks of Dhangu area and their working area was more famous in Langur (Gumkhal area)  and easter Dabralsyun (Chailusain area)
 Chaudiya Beer Masan is from Narsing sect of Nathpanth and whose mother was Mahakali and father was Khaprachor . He is one of the brothers of Narsing
It seems he was born in Gangotri area as Bhakta asks him to full his desire other wise Chaudiya masan will have problem in source of Bhagirathi 
 श्री गणेशाय नमह , ॐ नमो गुरु जी को आदेस, बैरागणि माता को आदेस : अंत पौन कु आदेस, चंद सुर्ज को आदेस ; प्रथमे नाद बुद भैरों को आदेस , पिंगळी जटा को आदेस.........
........ दाई दुश्मन को बाण उखेल,  भाट बामण को बाण उखेल : ठाडा ठडसेरी  को बाण उखेल : मौनी तपेसी को बाण उखेल : छोटा बड़ा भाई की घात उखेल : इतना बाण कु उखेली नी लायी तो भागीरथी मूल को बासो नी पाई :......
Chaudiya masan is described as who changes colour according to direction, was expert of eight Asans , was well aware  of eighteen Dhyans and definitely the creator of this Mantra was from Uttarkashi area
 Dr Purushottam Dobhal also indicated that once, Uttarkashi was prominent centre of Mantra - Tantra Vidya of Garhwal -Kumaun
This author is witness that around 1960-1961 Fikwal of Gangotri Dham used to come in Salan area (South Pauri Garhwal )and used to preform many tantrik aided by Mantras for their disciples .
References
Dr Vishnu datt Kukreti : Nathpanth : Garhwal ke Paripreksh men
Dr Purushottam Dobha; Garhwal me mantron ki Rachna
Copyright @ Bhishma Kukreti

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture of Kumaun and Garhwal
                          The Importance of Amavsya in Garhwali Kumauni Tantrik Performances
                            गढवाली कुमाउनी मन्त्रों में अमावस्य का महत्व                         
   
                       (Mantra Tantra in Garhwal, Tantra Mantra in Kumaun , Mantra Tantra in Himalayas )
 
                               Bhishma  Kukreti
                     यह देखा गया है कि गढवाल व कुमाऊं क्षेत्र में तांत्रिक अनुष्ठान अधिकतर कृष्ण पक्ष या अमावस्य की रातों को किया जाता है   .. आज आधुनिकता के नाम पर इस विधा या अनुष्ठान को दकियानूस अथवा  अंधविश्वास का नाम दिया जाता है किन्तु वास्तव में ऐसा नही है . यह ठीक है कि चिकित्सा अथवा मानसिक दुःख दूर करने के  के नाम पर मान्त्रिक तांत्रिक ठगी करने लगे हैं . कहीं कहीं समाज चिकित्सा कि उपेक्षा कर केवल मन्त्रों या तंत्रों के भरोसे रह जाते हैं और नुकसान पा जाते हैं . किन्तु इसका यह अर्थ कदापि नही लगाना चाहिए कि शुद्ध तांत्रिक विधा में विज्ञान या मनोविज्ञान का अभाव है .
     उत्तर भारत में तांत्रिक विधा या तो वाम पंथी शैव्यों  या बुद्ध पंथियों की देन है .
       नाथपंथी शैव्य हुए हैं और उनके अनुष्ठान हठ योग आधारित हैं . इसे वाम योग या विपासना योग भी  कह लेते हैं, नाथपंथियों के प्रसिद्ध गुरु गोरखनाथ व उनके हजारों शिष्यों ने तंत्र विद्या में अभिनव अन्वेषण किये व तन्त्र विद्या को आम आदमी कि पंहुच तक पंहुचाया  .
      गढवाल कुमाऊं में भी मंत्र तन्त्र विधा को आम जन तक पंहुचाने में नाथपंथियों का सर्वाधिक हाथ रहा है , जैसा कि कहा गया है कि नाथपंथी शैव्य पन्थ के अनुचर रहे हैं अत : उनके तंत्रों में शैव्य तन्त्र का खजाना " विज्ञान भैरव"  का अर्वाधिक हाथ रहा है . विज्ञान भैरव भारत की एक ऐसी बौधिक सम्पदा है जिस पर अन्वेषण होने ही चाहिए . विज्ञान भैरव के १२३ सूत्र शरीर से आत्मदर्शन कराता है . जी हाँ विज्ञान भैरव वही वातावरण व शरीर को महत्व देता है . असीम आनन्द हेतु विज्ञान भैरव में मन व तन दोनों में से  तन को अधिक महत्व दिया गया है . विज्ञान भैरव को शिव उपनिषद भी कहते हैं जो भारतीय  तंत्र विज्ञान का जनक भी है  .
    गढवाल व कुमाऊं में अधिकतर तांत्रिक अनुष्ठान अमावश्य या कृष्ण पक्ष की रातों को किया जाता है और उसके पीछे " विज्ञान भैरव"  ड़ो सूत्र जनक हैं
     एवमेव दुर्निशाया कृष्णपक्षागमे चिरम .
     तिमिरम भव्यं रूपम भैरव रूपमध्यति
        (Vigayn Bhairv II 87II )
     In the same way, on a dark night , at the begining of the dark fortnight , while mediating on the darkness , one attains the nature of Bhairav ( Extreme Delight- No shame of past and no worry for future)
     इसी तरह अमावस्य की रात या कृष्ण पक्ष की रात में अन्धकार पर सूक्ष्म ध्यान दो तो भैरव प्राप्ति हो जायेगी
    एवमेव निमील्यादौ नेत्रेकृष्णा भमग्रत::
     प्रसार्य भैरवम रूपम भाव्यं स्त्न्मयो भवेत
      (Vigyan Bhairav , 88)
   In the same way, by first closing one's eye and mediating on the darkness in front , and then opening the eyes and contemplating the dark of Bhairava , one becomes with that of Bhairava ( Extreme Delight- No shame of past and no worry for future)
    उसी प्रकार आँख बंद कर अँधेरे पर सूक्ष्म ध्यान दो फिर आँख खोलकर   अँधेरे पर सूक्ष्म ध्यान दो , भैरव प्राप्ति हो जायेगी
      जो लोग  गढवाल  या कुमाऊँ के गाँव में रहे हैं उन्हें अकेले में कृष्ण पक्ष की रात में डर , डर को दूर करने  व अंत में सर्वाधिक आनन्द (जब भूत , वर्तमान, भविष्यकी चिंता सर्वथा समाप्त हो जाय ) का अनुभव अवस्य होगा , भैरव तन्त्र इसी अनुभव प्राप्ति की बात कर रहा है .
  प्राचीन समय में   जिन्होंने भैरव तंत्र को जिया हो  परखा हो वे चाहते रहे होंगे किस तरह,  इस तरह के आनन्द को आम जनता तक पंहुचाया जाय ! उन्होंने तांत्रिक विद्या का अनुष्ठान कृष्ण पक्ष या आमवस्य की रातों को करना शुरू किया जिससे की पश्वा (भक्त ) भी भैरव योनी (सर्वाधिक आनन्दित योनी) में पंहुच सके .
यही कारण है की अधिकतर तांत्रिक अनुष्ठान अमावस्य या कृष्ण पक्ष की रातों को किये जाते हैं
 
Copyright @ Bhishma Kukreti , bckukreti@gmail.com 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture of Garhwal Kumaun
                Bairi Binas Mantra and Yantra : Effect of Islamic Culture
                 बैरी बिणास  मंत्र एवम यंत्र जिसमे मुसलमानी सभ्यता झलकती है
 
             (Mantra Tantra of Kumaun , Mantra Tantra of Garhwal , Mantra Tantra of Himalaya )
               Commentry and Presentation by Bhishma Kukreti
             Collected and Edited by Abodh Bandhu Bahuguna
               Gad Matyeki Ganga  is a historical book in Garhwali Prose literature . Abodh bandhu Bahuguna edited the book and he also presented chronological history of Garhwali language prose literature . Abodh presented a few Mantra, Dhol Sagar, Damu sagar in its concluding part . Abodh bandhu Bahuguna called this literature as Adi Gady . This author opposed naming this literature as Adi gady because it is not pure Garhwali of any time but created in Braj/Rajashthani language with mixing Garhwali words .
   Bairi Binas is a mantra and it is also having a Yantra . The mantra seems to be part of Narsingwali, indicates a few tantrik material requirement with mantra and definitely with philosophy and psychological aspects
                                     ॐ नमो आदेस गुरु को आदेस : उंज काला क्न्काला : बजुरमुखी बाण नाचे : : लग्न ऩा नाचे चौसठ मसाण नाचे : आट मारग कि जड़ नाचे : समसाण घाट को कुइलो नाचे : बेताल घाट को बेताल नाचे : छुर्की का अक्षत नाचे : घोर अघोर लग्न नाचे : डुकुर बोल  नि बोले तो : तिन पाल कनिडु करे तो काली कलिन्द्रा कि द्वाई . फिर रे बोल बोल रे ब्यादी बियादी  . लाया लगाया . तोई दूं अष्ट बली . कंकाली कंकाली . किल किल किलक्वार . औटे लग्न बाके मसाण नाचे निबोले नि नाचे तो कलचेरी कि .फुर मंच फटे स्वाहा .
                            अथ लग्न थमौण को मंत्र : ॐ नमो काली कंकाली बर्मा कि बेटी रूद्र कि साळी लठगण का मुख मार्रो ताळी . जो बक दारे सो मरे . उसी का बाण उसी का घर जावे . तोई काली दयून्लू काल़ा बानुर का मुख .कि बळी , ब्यादी बियादी ताका सिर मारो बज्र कि सिला . जा वि मारो लुब्बा कि कील  श्रव काली ह्रीं ह्रीं लं लं हं हं त्रं त्रं पं पं श्रव व्याधि नसावे : फटे स्वाहा ये मंत्रल लगे डुकराण : सतनाजा  को लगण करणु . छुरकी क  साठी समसाण को कुइलो लगण का पेट धरणो : उड़द चौंळ मन्त्रिक लग्न पर ताड़ो मारणो  स्टे . ॐ नमो आदेस . गुरु को जुहार . तो आयो बिर नरसिंग वायु नरसिंग वर्ण नरसिंग . मेरा जिय रख जंत रंग प्राण रख . अष्टन्गुली  आत्मा रख .
                          मेरो बैरी को भख . दडी दुश्मन कि कलेजी चख . फुर मंत्र इस्स्रो वाच . सातर कि विभूति मन्त्रिक अपणा सिर ल़ाणी , तब लग्न को मंत्र करणो . ॐ नमो गुरु को आदेस गुरु को चड़े गेरू में सात गुदडि का देमड़ा . कालिका का पूत चेड़ा खादा औंदा नाड़ तोडि कपाळ फोड़ी चले सत्रु का घर सिव का बाण नाचे कुदेक लवानिवु के ताल हाडिक घुळ मसाण  हवया. गाडो मंगाल बार बिर पथर पड़े . मेरा सत्रु के घर फुर मंत्र एसुरी  वाच . येई मन्त्रण शयीराड़ो मड़घाट कि विभूति १०८ बेरी मंत्र कनु कुड़ अ का आसपास धरी देणु
    ॐ नमो आदेस गुरु को : कालुर देस का कालुरी बिर दानो बिर धुन्दवा बिर सुन्द्रिका बिर लड़तिउं चले भगता लात मारते चले. खटंग बिर खितग ताल चले . सात सबद मार पेखंत खेलता चले . बिर चल चलूंडंति  दानौ मार. बजुर गोला बाण ते चलाऊं तब ब्रिछ  लडाऊं . राम्च्न्दरी बाण चलाऊं . बजुर बाण तेलग लागे . थातिया बिर लडाऊं गुम्बर गुबर नि लदे तो खेल नि खेले तो फेर सात त्रिपर कि दुबाई. फिरेसते चंद्रा बुतिणि बिर कि दुबाई फेरे  सहि. इस मंत्र न मुसलमान  को कब्र कि मटि . ७ जोड़ा लौंग ८ सूत को धागों करणो .एका ब्रिछ बंधणो . आफु अलग राणु , नजर मारणि : ७ चिक्ला मंत्र सूते लड़दि लकड़ी बज्र छीनती कि लकड़ी मुर्दा बोकण कि लकड़ी तीनो लकड़ी घुसाणो ब्रिछु पर छेद दिणि
     ॐ नमो आदेस गुरु  को इंद्रजाल हंकारो जिमजाळ हंकारो काल जिम हंकारो  मेढक जाल हंकारो . उमड़े नही जाहाँ चलाऊं थान चलाऊं . दि चले त ह्न्कारनात भैरों कलुआ ध्यावन छूटे . गेदों सि फूटे डोरी सि टूटे  , रुई को सिमडे लोट सि तड़े. जिम कि सभा नि बैठाई तो काला कलुआ तेरी आण  पड़े . जो इंद्र कि सभा नि बैठाई तो नौ नौरतो कि पूजा नि पाई . देखो परचो उंकी नात भैंरों मेरा बैरी तेरा भक . जम कि सभा नि लग तो तिन  नरग जाई . तिन घडी तिन पहर मड़घट नि ल्याई तो हंकार नात भैरों गुटा जाई तो मिटा खाई . बैण भांजा का पाप जाई ., चांडा बोग्सा कि जाटा तोड़ खाई . जांजी बोगसा उतरी जाई . मेरी भक्ति गुरु कि सती फुर मंत्र फटे स्वाहा . यई मंत्र तिघर कि लाल पिंगळी  पिठाइ २ घर का ज्युंदाळ साड़े तीन हात को धागों नापणो धरणो . सत्रु का घर मा फुकणो ९  सत्रु मरे १८ बेरी काम करणु
  ॐ नमो उस्ताद बैठे पास काम अवे रास . मेरा कलुवा एसा बिर जैसा हो तिर . जिम का मुहा पे बैठी कल़ेजी खाई , छाती पैराडि भैर निकळ आई . भोगे खाई भोगे का आड़ा दे मैं देवा क्रूर वारि करू ढाडा कलुवा कामड़ घाट बैठे ख़ुबाट कूद आवे मुर्दा के घाट. बारा घटी सोला बकरा खाई . असी कासकिदी ड़करे . सोटी ब्यानपे खावे ॐ काल भैरों कंकाल पाटी चन्द्र भैरों दुष्ट कि छ्यती. मेरा बैरी तेरा भक  काट कल़ेजा कर चबट . मेरी बात नि माने त माता कालिका का दांत गीद्लिया . २१ जोड़ा लौंग .
   
अथ घट बंथण को :
तै  बिट में कौं बिर बैठे . बिगठ मै बिर हणमंत रड़ बैठेउर हट्टी आगे दिया . उबैठे वबरी मैं महाकाली बैठे चार बिर घट के पेट में बैठे बंद बंदन भवन बंद पाणी का नागला . चरकी का घेर बंद चलदा घराट बंद .बोल बोल बंद  बंद करी त्याई तो बिर हणमंत तेरी द्वाई . फुट ह्न्मन्त बीर तेरी दवाई . बर्ज मुख का कोइला मंत्रणा . उइरा गेरी देण घरात बंद होई
 अथ उखेल मंत्र :
  ॐ नमो आदेस गुरु का : बिगत बिरात कौं बिर उखेल बिगत बिट हणीमंत्र उखेल द्विखिं आगे दरिया उखेल. चार बीर घट के पेट में उखेल . घट उपरी महाकाली उखेल . उखेल उखेल लखेल करी नि त्याई त : बिर हणमंत तेरी द्वाई . तेरी आण पड़ी . फुर बरुवा अनजानी का पूत हनुमंत उखेल . फुर मंत्र इस्रोवाच पंच गारा मंत्रणा या तीन बेरी या सात बेरी ॐ नमो गुरु को आदेस गुरु को काली काली महाकाली . कंकाली माता गडदेवी या बर्मा कि बेटी . गर्भ ते छुटी  रगत नि लेटी भैं माता कर्यो तेरो सुमरिण वेदी वोलाऊं औसान की बेला माता चली आयी . माता हंकारी ल़े मेरा बैरी सन्तान का जिए खाई .तुम मेरी बैणी मै तेरा भाई .  मेरा बैरी का पेट काट ल्याई . मैदान का बाठा ल्याई रक्त निकाल ल्याई . नाक नकुआ उपाई अंक पाड़ो काल़ो उपाई . तुम मेरी बैणा मै तेरा भाई . तुम बैरी घडी तीसरा पहर तीसरा दिन बरपाई मेरा बैरी का बत्तीस दंत खाई . ताल़ू जिभ्या लाइ . सौ हात आन्द्ड़ो खाई. मेरा बैरी को जितमो फोड़ी खाई फबसो कल़ेजी फोड़ी खाई . मेरा पढ़ायियां नि जाई त अपणा भाई बाप का x x न जाई. तू मेरी बैणा मै तेरा भाई मेरा पठायाँ नि जाई त अपणा गुरु को मांश खाई पाए बिट सिर जाई . मेरा बैरी ढाई पहर ढाई घडी फ़ट जाई . छ्न्चर का दिन न्यूती मात . ऐतवार का दिन हंकार पठाई . आगे नि जाई पीछे रही त अपणा गुरु का मॉस खाई . कैसा फिराआं फिरि आई त भाई बाप का अफु नि जाई . नौ नौती पूजा नि पाई . तोई द्विल नरसिंग कि दुबाई . . अब तो माता किल्कन्ति आई . मेरा बैरी भकनडि आई कं कं किलकन्त जाई  . मेरा बैरी भाकान्ति आई . खं खं खडख प्रले ल़े चली आई . मेरा बैरी तुरंत खाई . घं घं घं घोरंती जाई . मेरा बैरी तुरंत खाई ढं ढं ढं ढाल ल़े जाई . मेरा बैरी बैद हो तो बिदा खाई . सुता हो त सुतो खाई . मेरा बैरी रूसो होव तो मनाई खाई . मेरा बैरी कि डाँडि नदी तिर लाइ . नि ल्याई त अपणा भाई बाप का कुबोल जाई . नौ नारसिंग सोल़ा कलुवा असी मण चौरासी चेड़ा . चौसठ भैरों चौसठ जोगणि रथ बेरथ सुन बे -सुन बैरी का घर घाली तब चलो बाबा काल भैरों . गोल मैमंदा बिर मेरा बैरी का घर सुन बे-सुन घाली मेरा बैरी तीसरा दिन तीसरी पहर तीसरी धीवर ऩा खाई त बाबा सुन्गर हलाल कर खाई . अब मेरा बैरी खाईलो त तेरी पूजा देयून्लू लाल ल्वारण मॉस का बीड़ा कठ गई मठगढ़ बारा भोजन छतीस प्रकार देउलूं . कुखडी मेडा कि बली मद कि धार दयून्लू मेरी चलाई ऩा चली तो नी जाई त नौ नारसिंग बर्मा बिसनु मादेव पारबती  कि आण पड़ी . हणमंत  बिर कि आण पड़ी मेरी भगती गुरु कि सगती फीर मंत्र फटे स्वाहा . कागा कि पाग चित्रि का क्षर मड़ा हाड राता दयेपड़ा को क्षर नूर उंगुल को त्रिसुल करणो  १०८ बेरी मंत्र करणो सबु नाम ल़ेणु
   The literature is obvious that the literature is also informing the material requirement for Tantra performance
There is sole effect on this mantra from  an Islamik Peer mantra .as the mantra states about Halal Sungar (Pig killed by halal process)
The mantra is having mixture of philosophies of Nathpanth , Sakt , Vaishn sects together
The language is also mixture of Braj, Khadi Boli, Urdu and Shrinagrya Garhwali
It seems the mantra is created around eighteenth century or early ninteenth century
सन्दर्भ : अबोध बन्धु बहुगुणा गाड मटयेकि गंगा :
गोकुल देव बहुगुणा ग्राम झाला , पौरी गढवाल से प्राप्त पांडुलिपि से उद्घृत
Copyright @ Bhishma Kukreti bckukreti@gmila.com
           

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture of Garhwal and Kumaun
                     Why Does Jhadkhandi Slap Who is Affected by Bhoot ?
                                 भूत भगाने हेतु थप्पड़ क्यों मारा जाता है ?
         (Mantra Tantra of Garhwal , Tantra Mantra of Kumaun , Tantra Mantra of Himalayas ) 
                            Bhishma Kukreti
         जो गढवाल - कुमाऊं के गाँव में रहे हैं और भूत भगाने की क्रिया को जिन्होंने देखा हो या अनुभव किया हो तो उन्हेंने देखा होगा कि
        झाड़खंडी  भूत लगे मनुष्य को थप्पड़ मरता है या चावल के दानो का ताड़ देता है . कुछ लोग सोचते हैं कि यह अज्ञानियों का कोई खेल है
     जी नही यह भुतहा गये मनुष्य को थप्पड़ मारने वाला  तांत्रिक अनुष्ठान अज्ञानबस  नही अपनाया गया है अपितु विज्ञानं भैरव या भैरव तंत्र के एक  विशेष सिधांत को ब्यवहारिक
   रूप देने हुतू अपनाया गया है Slapping a Bhoot affected person is an application of a formula /principle of Vigyan Bhairav or Bhairav Tantra
   विज्ञान भैरव या भैरव तंत्र में एक सिद्धांत इस प्रकार है
      यस्य कस्येंद्रियस्यापी व्याघाताच्च निरोध्त:
       प्रवष्टिस्याद्व्ये शुन्य तत्रैवात्मा प्रकाशते
यदि अचानक या स्वयम शरीर के किसी अंग पर किसी वाह्य वस्तु से आघात किया जाय तो आत्म दर्शन याने भैरव प्राप्ति होती है
   If any organ is obstructed by striking ( an external object) accidently or by onself, one enters in non dual state of void , and there itself the self shines forth
            (Vigyan Bhairav , 89 )
       सभी को अनुभव होगा कि जब कभी अपघात से (accidently )  किसी बस्तु से जोर से टकराते हैं या कोई वस्तु हमारे शरीर के किसी अंग से जोर से टकराती है तो मनुष्य ना तो भूत काल की शरम या भविष्य की कोई बात सोचता है अपितु पूर्ण वर्तमान (ना भूत ना भविष्य की सोच/विचार) में आ जाता है. पूर्ण वर्तमान क़ी स्तिथि में आने के वक्त ही मनुष्य आत्मा से आत्मसात करता है या असीम आनन्द को प्राप्त होता है
   भूत लगना याने डर याने भूतकाल में जीना . जब भुतहे मनुष्य को थप्पड़ मारा जाता है तो वह वर्तमान में आ जाता है . चावल के दानो का ताड़ भी इसी सिद्धांत के अनुसार दिया जाता है
( This write up is just to analyze the Mantra and Tantra Philosophy exist in Kumaun and Garhwal. This article  neither sopports nor conddemns the Mantra and Tantra )
Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Culture of Garhwal and Kumaun
                      Role of Peacock's Feather in  Mantrik or Tantrik Performances
                       मान्त्रिक या तांत्रिक अनुष्ठानो में मयूरपंख की अहमियत 
                     (Mantra Tantra of Garhwal , Tantra Mantra of Kumaun, Mantra Tantra of Himalayas )
                           Bhishma Kukreti
             आपने देखा होगा  कि मान्त्रिक या तांत्रिक म्युर्प्न्ख अपने पास रखते हैं और मान्त्रिक तांत्रिक अनुष्ठान में पश्वा (भक्त या जिस पर भूत लगा है )
   को मयूरपंख दिखाता है       
     वास्तव में यह विज्ञान भैरव या भैरव तंत्र या रुद्रालय तंत्र का एक सिद्धांत का  व्यवहारिक रूप है जो इस प्रकार से है
         शिखीपक्षेश्चित्ररूपैरमंड़लै शून्यपंचकम
      ध्यायातोअनुत्तरे शून्य प्रवेशो  हृद्यम भवेत ( विज्ञान भैरव : ३२)
Lord Shiva says to Parvati --- By mediating on the five voids of the senses which are like colours of peacock's feathers , the yogi enters in the heart of absolute Void
     आम मनुष्य इन्द्रियों के शून्य को नही जानता किन्तु  यदि मनुष्य देर तक मयूरपंख को निहारता रहे तो वह वर्तमान (जहाँ भूतकाल की शरम नही और भविष्य की इच्छा या चिंता नही )  में पहुंच जाता है
   इसी भैरव तंत्र के सिद्धांत को व्यवहारिक जामा पंहुचाने हेतु झाडखंडी पश्वा को बार बार मयूरपंख दिखाता है
(This article is to analyze the Mantra and Tantra Philosophy of Kumaun and Garhwal and not to support or condem the philosophy)
 
Copyright@ Bhishma Kukreti bckukreti@gmail.com

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22