टूर ऑपरेटरों का इंटरनेट मार्केटिंग सिद्धांतों को समझना आवश्यक है
Principles of Internet Marketing in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarakhand
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--98 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 98
लेखक : भीष्म कुकरेती (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
आज कोई भी व्यापार हो या लेखन हो उस व्यवसाय (Profession ) , व्यापार /लेखन को इंटरनेट मार्केटिंग की आवश्यकता अवश्य है। इसलिए इंटरनेट मार्केटिंग की मूलभूत सिधान्तो को समझना आवश्यक है।
१-आप पर निर्भरता के लिए कोई नही जीता है।
२- हाँ आपका कार्य /कर्म दूसरे को सहायता /आनंद दे सकता है। इसलिए इंटरनेट मार्केटिंग को गम्भीरतापूर्वक लीजिये
३- कोई भी कर्म खाली नही जाता है। सभी कर्मों का फल यहीं मिलता है। इसलिए ग्राहक को स्पैम /बेकार के ईमेल /बेकार के विषयों /झूठे विषयों /झूठे आश्वासन / झठे शीर्षकों से तंग ना करें।
४-75 % ग्राहक /पाठक आपको खोजने हेतु सर्च इंजिन जैसे गूगल , याहू आदि आदि की सेवा लेते हैं अतः इंटरनेट व्यवसाय /व्यापार।/लेखन में सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेसन , की वर्ड ऑप्टिमाइजेसन आवश्यक है।
५-इंटरनेट महासागर ही नहे पूरा ब्रह्माण्ड है अतः केवल एक माध्यम पर निर्भर ना रहिये अपितु निम्न माध्यम भी अपनाइये -
पेड सर्च , पर क्लिक , गूगल एडवर्ल्ड आदि
ऑर्गैनिक सर्च
ऑनलाइन जनसम्पर्क
ऑनलाइन विज्ञापन
सोसल मीडिया से लिंक
अन्य से लिंक
ईमेल मार्केटिंग याने परमिसन मार्केटिंग
६- क्रोधी ग्राहक की तागत को कम ना आँकें
७-प्रसन्न ग्राहक को कम ना आँकें
८-सुंदर महान है किन्तु सरल महानतम है
९- आप ग्राहक नहीं हैं
१०- रिस्क लेना आवश्यक है
११- बिना नापे /तौले /विश्लेषण के रिस्क आत्महत्या है। इसलिए अपने वेब साइट को नापिये /तौलिये /विश्लेषित कीजिये
१२ -जैसे अखबार /टीवी मार्केटिंग नही अपितु माध्यम हैं वैसे ही इंटरनेट कदापि भी मार्केटिंग नही है अपितु एक माध्यम है
१३-वेब साइट मार्केटिंग रणनीति के बराबर नही है याने वेब साइट तो मार्केटिंग रणनीति का एक छोटा अंग है
१४-ग्राहकों की सुनिए
१५- हरेक मार्केटिंग का अर्थ है संदेश याने सूचना। आप कौन सी सूचना दे रहे हो ? क्यों आपका ग्राहक आपकी वेब साइट में में आएगा ? क्यों ग्राहक आपकी वेब साइट में देर तक भ्रमण करेगा ?
और अंत में पारम्परिक माध्यमों को कदापि ना भूलिए !
Copyright @ Bhishma Kukreti 1 /11//2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
References
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
Internet Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Internet Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Online Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Internet Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Web Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Online Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Web Blog Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Internet Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Online Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Web site Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Almora Kumaon, Uttarakhand; Online Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Internet Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Web Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;