Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1122528 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Arthashastra: An Introduction

Plant Science aspects in Kautilya’s Arthashastra -1
Botany History in Maurya Period -2
BOTANY History of Indian Subcontinent –55

By: Bhishma Kukreti
M.Sc. {(Botany), B.Sc. (Honours in Botany), Medical Tourism Historian)

-‘   Kautilya’s Arthashastra is a Sanskrit treatise on statecraft, economy , military strategies  including societies, markets,   and one of major sources of knowing Mauryan History. The book is divided into 15 Adhikarans (sections) and Prakaranas (1). 180 sub divisions. Arthashastra has 6000 Slokas
   ‘Arthashastra’ had been influencing Kingdom administrators till 1200 and then it was disappeared. The book was rediscovered by Dr. R. Shamsastry in 1905, and published in 1909 by Shamsastri..
   There had been controversy about the authorships of Arthashastra and timing of its creation.
Indian scholars proved that Arthashastra by Kautilya was written before4th Century BC (2)  as there are references of Kautilya in Panchatantra,  Kamandak, Dandi (Dashkumar Charit, ) Ban (Kadambari)  , Medaithi etc.. It is believed that Chanakya, Vishnu Gupta and Kautilya are same person’s name.
The Arthashastra is created in prose and poetry forms
 From History of Botany point of view, Arthashastra is important for plants tress of Maurya period, agriculture and forest and forestry (economic Botany) and medical science or Ayurveda contents (applied Botany).
In next chapter, it will be discussed the plants and tress mentioned in Arthashastra.
 
References
1-Mahajan V.D., Ancient India, S Chand and Co Delhi (1998), page 270-271 
2- Mahajan V.D., Ancient India, S Chand and Co Delhi (1998), page 272

Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com , Mumbai India, 2020 
History of Botany in Indian subcontinent will be continued in next Chapter

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
दाबड़ (बिछला ढांगू )में बद्री सिंह राणा की तिबारी में काष्ठ कला

ढांगू , डबरालस्यूं , उदयपुर, अजमेर , लंगूर , शीला गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों  पर काष्ठ अंकन कला -22
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya   22
-
  उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  35
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -  35

-
 संकलन - भीष्म कुकरेती

-
कभी जनता तटीय गाँव दाबड़ कृषि में समृद्ध गाँव खुशाली थी तो मकान निर्माण में भी समृद्धि दिखती थी।  ऐसी ही एक तिबारी है दाबड़ के बद्री  सिंह राणा की। तिबारी अब जीर्ण शीर्ण अवस्था में जाने वाली है किन्तु काष्ठ कला बताती है कि तिबारी ढांगू की तिबारियों में उच्च कला युक्त तिबारी कही जाएगी।
    बद्री सिंह राणा की उच्च कोटि की काष्ठ कला युक्त तिबारी तिभित्या मकान (तीन भीत /दीवाल याने एक कमरा बाहर व एक अंदर ) की पहली मंजिल पर दो कमरों के बरामदा  के बाहर बनी है।  तिबारी पत्थर  की देहरी (उप छज्जा ) पर टिकी है।  तिबारी में चार काष्ठ स्तम्भ/ खाम  हैं जो देहरी के ऊपर चार चौकोर  पत्थर के डळे पर स्थित हैं।  किनारे के स्तम्भ दीवार से नक्कासीदार कड़ी से जुड़े हैं।  जोड़ू कड़ी पर ज्यामितीय व वनस्पतिक मिश्रित शानदार नक्कासी है यद्यपि वनस्पति का केवल आभास होता है। 
    स्तम्भ एक आधार याने कुम्भी /तुमड़ी /पथ्वाड़  अधोगामी पदम् पुष्प दल (Downward  Lotus Petals ) से बना है।  स्रम्भ के कुम्भी याने अधोगामी कमल पुष्प के ऊपरी भाग में गोल डीला (wood Plates ring ) है।  डीले के ऊपर से उर्घ्वगामी  कमल पुष्प दल (upward lotus flower ) शुरू होता है और दलान्त के ऊपर से स्तम्भ के मोटाई/गोलाई  कम  होती जाती है।  इस कड़ी (shaft of Column ) पर भी वानस्पतिक नक्कासी हुयी है।  कड़ी  के ऊपरी भाग में उलटा कमल दल है और जिसके ऊपर फिर से डीला है।  डीला (गोलाई में काष्ठ कृति )   से उर्घ्वगामी कमल दल दीखता है व यहीं से  तिबारी चाप  (arch ) या trefoil /तिपत्ती मेहराब भी शुरू होती है। कड़ी एक बड़े चौड़े थांत (bat ) शक्ल में बदल जाता है  एवं ऊपर मुण्डीर /शीर्ष  से मिलता है।  थांत पर एक नकसी युक्त ब्रैकेट जुड़ा है। ब्रैकेट में वानस्पतिक व मानवीय छवि लिए कलाकारी है एक तरफ पक्षी आभाष भी मिलता है (perceptional art ). ब्रैकेट के ऊपरी भाग में लकड़ी का cross नुमा आकृति भी बिठाई गयी है।  मुण्डीर छत के छज्जे से जुडी है। चारों  स्तम्भों  में कला एक जैसी है। 
   चाप  तिपत्ती नुमा है।  चाप के बाहर की पट्टी  में किनारे पर चक्राकार पुष्प सुशोभित हैं।  मेहराब की चापें ऊपर मुण्डीर पट्टी से मिलती हैं।  शीर्ष /मुण्डीर पर नकासी हुयी है  मध्य में नजर न लगे का प्रतीकात्मक चिन्ह जुड़े हैं।
   कला की दृष्टि से दाबड़  में  बद्री सिंह राणा की तिबारी उच्च स्तर की कही जायेगी  .  तिबारी में  पशु अंकित नहीं   हैं।   वानस्पतिक व ज्यामितीय कला का उत्कृष्ट नमूना है बद्री सिंह राणा की तिबारी में काष्ठ  कला। 
सूचना व फोटो आभार : ममता राणा व सत्यप्रसाद बड़थ्वाल
Copyright @ Bhishma Kukreti , 2020
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dabur, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udyapur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Jwala Ram: a Painter of Sudarshan Shah Period

Sudarshan Shah patronizing creative -9
General Characteristics of Sudarshan Shah Administration -9
History of King Sudarshan Shah of Tehri Riyasat – 136
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 136 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1365   
 
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)

-
 A painter Jwala Ram was son of famous historian, painter and state poet Maularam. Most probably painter Jwalaram lived in Shrinagar only and used to visit Tehri for showing his painting to King Sudarshan Shah. M.S Randhawa found the paintings signed by Jwala Ram in the collection of Noorpur Kangra   King (Himachal) (1).
  Mehta informs that Jwala ram painted those three pictures in Shrinagar and reached with Garhwal Princes to Himachal as marriage gifts (2) . Mehta informs that (Rup Lekha vol.32, No.2 1961) Jwala Ram painted those paintings in 1807,1814 and 1815.
 First Painting of Jwala Ram painter
 The first picture of Jwala ram is about Shiva . Shiva is sitting on leaves and Trident is put on his shoulder. A dog is sitting near Shiva. There is year of painting is mentioned (Ashwini 1864 or October 1807) in Urdu script.  Below the above Urdu scrip, a Hindi couplet is painted as –
वंदे बाल विशाल तनु सुद्ध स्फटिक समान I
महाराज सुदर्शन शाह कौं करो सदा कल्याण II
 Most probably, Jwala Ram might gift the painting to Sudarshan Shah  at the coronation time of Sudarshan Shah and the couplet was painted after wards by Jwala Ram.
 Second painting was of Shiva too. The painting creation year is of 1814. Shiva is standing near flowery bush. The third painting is of year 1815 and Shiva is riding on Nandi. There is fourth painting of Jwala Ram found in collection of Lambaganv King (Kangra) and the date is painted sanvat 1875 or 1818 AD. Shiva is riding on Nandi too.
   Most Probably, Jwala ram could be famous and accepted service of British rule. Kumaon commissioner  Ramsey appointed Jwala ram as clerk in his office .Dabral assumed that Maularam did not teach him family art style (3)

References
1-Randhawa,M. S.  Signed Paintings of Jwala Ram, Artist of Garhwal, Roop Lekha Vol.37, no 2 , (December 1961 ( p -51
2- Dabral, Shiv Prasad, (1999), Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Part 2 , Veer Gatha Press, Garhwal India, page  117-18
3- Dabral, Shiv Prasad, (1999), Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Part 2 , Veer Gatha Press, Garhwal India, page  118

   

Copyright@ Bhishma Kukreti, bjukreti@gmail.com
Painter Jwalaram  and  History  of Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Uttarkashi Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Ghansali, Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Bhatwari ,  Uttarkashi Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Tehri, Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Rajgarhi Uttarkashi Garhwal;  Painter Jwalaram  and  History  of Narendranagar,  Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Dunda ,  Uttarkashi Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Dhantoli, Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Chinyalisaur Uttarkashi Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Pratapnagar , Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of  Mori, Uttarkashi Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Devprayaga, Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of  Puraula, Uttarkashi Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Jakhanikhal Tehri Garhwal; Painter Jwalaram  and  History  of Gangotri- Jamnotri Uttarkashi Garhwal to be continued …



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
झैड़  (तल्ला  ढांगू ) में दया नंद मैठाणी , सच्चिदा नंद मैठाणी  व शम्भु प्रसाद मैठाणी  की तिबारी प्रवेश (खोळी ) द्वार पर काष्ठ कला
 Door wood Carving Art of House of Daya Nand Maithani, Sacchida nand Mithani and Shambhu Prasad  Maithani of  Jhair Talla Dhangu
ढांगू गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों  पर काष्ठ अंकन कला -23
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya   23
-
  उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  36
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -  36
( चूँकि आलेख अन्य पुरुष में है तो श्रीमती , श्री व जी शब्द नहीं जोड़े गए है )   
-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-

जैसा कि पिछले अध्यायों में बताया गया है कि झैड़ में  चार पांच तिबारियां थीं और अब एक भी नहीं बचीं हैं क्योंकि  गढ़वाल में जगह की कमी नहीं किन्तु  मकान के लिए चट्टान के ऊपर जमीन होना व प्रकाशयुक्त होना अवहसिक है अतः शुरू से ही मकान हेतु स्थल की भारी कमी रही है।  जिनके तिबारी वाले मकान थे उनके लिए तिबारी बचाना कठिन है अतः तिबारियों की जगह आधुनिक शैली के मकान बन रहे हैं। 
 झैड़  में  दया नंद मैठाणी , सच्चिदा नंद मैठाणी  व शम्भु प्रसाद मैठाणी     की शानदार  तिबारी का भी यही हाल है  उनके   उत्तराधिकारियों ने पहली मंजिल में तिबारी की जगह  आधुनिक भवन बना दिया है।  तल मंजिल में तिबारी प्रवेश द्वार या खोळी  बची है जिसपर काष्ठ कला का खूबसूरत नमूना  विद्यमान है। 
    खोळी याने तल मंजिल से पहले मंजिल जाने का भीतर ही भीतर आने का प्रवेश द्वार।  दया नंद मैठाणी , सच्चिदा नंद मैठाणी  व शम्भु प्रसाद मैठाणी   की  तिबारी की खोळी में दो स्तम्भ (सिंगाड़ ) हैं जो के एक कड़ी से दीवार से जुड़े हैं।  दिवार जोड़ु काष्ठ कड़ी पर ज्यामितीय व वानस्पतिक मिश्रित (geometrical and natural motif  ) अलंकृत कला के दर्शन होते हैं।  वानस्पतिक अलंकरण में लता व पत्ती आभास होता है।
   सिंगाड़ /स्तम्भ /खम्बा  पाषाण चौकी पर टिके हैं।   

 हैं।  पाषाण चौकी से स्तम्भ का  आधार जो ऊपरी स्तम्भ के मुकाबले चौड़ा व उभार लिए है में भी कलाकृति उत्कीर्ण है।  फिर दोनों स्तम्भ /सिंगाड़ ऊपर  आयाताकार मुरिन्ड ( शीर्ष पट्टिका  ) से मिल जाते हैं।  सिंगाड़ शाफ्ट पर ज्यामितीय व floral अलंकरण उत्कीर्ण हुआ है। सिंगाड़  शीर्ष  से कुछ नीचे से प्रत्येक सिंगाड़ से तोरण/ चाप /arch   शुरू होता है.  तोरण तिपत्ति नुमा है केवल मध्य में arch या चाप ogee type arch है।
 तोरण के बाह्य पट्टिका पर पुष्प अलंकरण कला के दर्शन होते हैं।  तोरण के उप्पर मुण्डीर है व फिर ऊपर आयताकार शीर्ष पट्टिका है।  मुण्डीर के मध्य में बहुभुजी गणेश उत्कीर्ण हुआ है (मानवीय अलंकरण या figurative motifs ) .  मुण्डीर पट्टिका व शीर्षस्थ पट्टिका दोनों में लता , पुष्प व ज्यामितीय अलंकरण हुआ है। कला की दृष्टि से पूरा  प्रवेश  द्वार उतकृष्ट उदाहरण  है। 
  प्रवेश द्वार की काष्ट कला से  अनुमान लगाना सरल है कि श्याम लाल मैथानी की तिबारी में भी कला उत्कृष्ट रही होगी। दरवाजे पर कोई कलाकृति नहीं उकेरी गयी है। 
  तिबारी लगभग 1940  से पहले की ही रही होगी व तिबारी (दो कमरों से बना बरामदा के काष्ठ द्वार ) कलाकार टिहरी गढ़वाल या उत्तरकाशी के ही रहे होंगे। 


-
  सूचना व फोटो आभार : पवन कुमार मैठाणी , झैड़ 
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udyapur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला   , Wood carving art of Jhair , Tlla Dhangu , Door Wood Carving art of Jhair

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Interest of Pritam Shah in Art
Sudarshan Shah patronizing creative -9
General Characteristics of Sudarshan Shah Administration -9
History of King Sudarshan Shah of Tehri Riyasat – 136
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 136 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1365   
 
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)
-
   The uncle of King Sudarshan Shah Pritam Shah too had interest in music and drawing arts and artists .  Maularam mentioned that Pritam Shah used to respect him (Maularam) as ideal drawing art teacher (1). When Pritam Shah returned from exile (Nepal) to Tehri, he restarted his interest in painting. There is no painting of Pritam Shah available so far. However, Maularam describes in his poetry collection (1) that Pritam Shah used to visit Maularam to Shrinagar and used to be tired.  Pritam Shah respected artists but did not have money to gift them.   O .C.  Handa and Madhu Jain also informed that Pritam Shah had interest in painting and music and he was disciple of Maularam (2)
References
1-Dabral, Shiv Prasad, (1999), Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Part 2 , Veer Gatha Press, Garhwal India, page  118
 Handa , O.C., Madhu Jain  Art and Architecture of  Uttarakhand , 2008, Pentagon Press p 28
Copyright@ Bhishma Kukreti, bjukreti@gmail.com
History of Tehri Garhwal; History of Uttarkashi Garhwal; History of Ghansali, Tehri Garhwal; History of Bhatwari ,  Uttarkashi Garhwal; History of Tehri, Tehri Garhwal; History of Rajgarhi Uttarkashi Garhwal;  History of Narendranagar,  Tehri Garhwal; History of Dunda ,  Uttarkashi Garhwal; History of Dhantoli, Tehri Garhwal; History of Chinyalisaur Uttarkashi Garhwal; History of Pratapnagar , Tehri Garhwal; History of  Mori, Uttarkashi Garhwal; History of Devprayaga, Tehri Garhwal; History of  Puraula, Uttarkashi Garhwal; History of Jakhanikhal Tehri Garhwal; History of Gangotri- Jamnotri Uttarkashi Garhwal to be continued …


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
चुब्यानी ( मल्ला उदयपुर ) में  जितार सिंह बिष्ट व रघुबीर बिष्ट की    जंगलादार   निमदारी  में   काष्ठ कला


चुब्यानी  संदर्भ में उदयपुर  गढ़वाल , हिमालय  की निमदारियों व तिबारियों पर भवन काष्ठ अंकन कला - 3
  Traditional House wood Carving Art of Udayapur  , Garhwal, Himalaya   3 
-
  उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी , निमदारी ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )/ लोक कला  - 30
Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari ) of Udaypur, Dhangu, Langur, Dabralsyun , Ajmer  Uttarakhand , Himalaya -30   
 
-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
चुब्यानी मल्ला उदयपुर पट्टी का एक समृद्ध नामी गाँव माना  जाता रहा है।   चुब्यानी गाँव  मुख्यतया चमोला बिष्टों का गाँव है जहाँ कुछ चौहान परिवार भी वास  करते थे।  कभी 40 परिवार वास करते थे।   अब पलायन से सब कुछ खाली । 
 चुब्यानी   के जितार सिंह बिष्ट व रघुवीर सिंह बिष्ट भाईयों ने सन 1955 में 12 कमरों का जंगलेदार मकान निर्मित किया था।  स्थानीय मिस्त्रियों की कला अभी भी दर्शनीय है।  सन 1992 केभ्यूंचळ याने  भूकंप में मकान ढह गया था तब  द्यूराण -जिठाण  राजेश्वरी देवी बिष्ट व स्व . सतेश्वरी बिष्ट ने पुनः निर्माण करवाया।  प्रसन्नता की बात है  कि जितार सिंह व रघुबीर सिंह बिष्ट के प्रवासी पोते मकान की जीर्णोद्धार  व देखभाल कर मकान को संभाले हुए हैं। 
   चुब्यानी  में जितार -रघुबीर की   निमदारी या जंगलेदार  मकान  में 6 कमरे नीचे तल मंजिल पर व 6 कमरे पहली मंजिल पर हैं।  ऊपरी मंजिल या पहली मंजिल में जंगला है।छत आज टिन की है।    जंगले  में कुल  9 स्तम्भ है व 8 खोली या मोरी हैं।   एक खोली में ऊपर आने का  द्वार है जो सीढ़ियों से भूतल से जुड़ा है।
             चुब्यानी  के जितार -रघुबीर बिष्ट के जंगल के स्तम्भ थांत या क्रिकेट बैटनुमा स्तम्भ हैं (ब्लेड नीचे हत्था ऊपर ) किन्तु हत्था याने ऊपरी भाग ब्लेड से लम्बे  है।  स्तम्भ ब्लेड के ऊपर कड़ी है और फिर ब्लेड जो छत की काष्ठ छज्जे से मिलते हैं।  सत्मव्ह के नीचे की ब्लेड के दोनों ओर  से wood plate  जुड़े हैं।  स्तम्भ जहां पर नीचे की ब्लेड समाप्त होती है उसी ऊंचाई पर जंगल हैं याने कुल  8 जंगल। 
 कला दृष्टि से इस भवन पर केवल  ज्यामितीय कला ही दृष्टिगोचर होती है।  हाँ इसमें कोई शक नहीं बल बनावट व शैली से मकान भव्य रहा है।
कहा जा सकता है कि   चुब्यानी  में जितार बिष्ट -रघुबीर बिष्ट बंधुओं की निमदारी भले ही काष्ठ कला में अग्रणी न हो किन्तु निर्माण बनावट व शैली व ज्यामितीय कला की दृष्टि से प्रशंसनीय है।  सन  1947 के बाद ऐसे ही जंगलेदार मकानों का रिवाज पश्चिम दक्षिण गढ़वाल (उदयपुर , ढांगू , अजमेर ,डबरालस्यूं , लंगूर , शीला ) में आया था।  इसी श्रृंखला में मित्रग्राम के  दो , गुदुड़ के एक जंगलेदार मकान की चर्चा पहले ही की जा चुकी है और 1947 -1955 के समय हिसाब से  चुब्यानी  में जितार बिष्ट -रघुबीर बिष्ट बंधुओं की निमदारी भव्य  कही गयी होगी।   


सूचना व फोटो आभार - विक्रम सिंह बिष्ट , चुब्यानी

  Copyright @ Bhishma Kukreti , 2020   
   Traditional House Wood Carving Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving Art of  Udyapur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला   

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Manku: The famous painter of Sudarshan Shah Court
-

Sudarshan Shah patronizing creative -9
General Characteristics of Sudarshan Shah Administration -9
History of King Sudarshan Shah of Tehri Riyasat – 136
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 136 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1365   

  By:   Bhishma Kukreti
(History Student)
-
  As per Mukandilal Memorial book (1986, page 401), Manku painter was born in village Rampur Patti Chalnsyun of Pauri Garhwal. Manku the painter lived in Shrinagar and served Sudarshan Shah Court too.  His paintings are preserve din Their Court archives. Famous painting critic N.C Mehta published two paintings of Manku in his book ;Studies in Indian Painting’ – one – ‘Hide and Seek between Krishna and Gopis’ and other is ‘Krishna and Radha Krishna ‘.   There is a couplet on second paining and that shows that the painting was completed in 1830. It is said that Manku painted paintings on the basis of Bihari Satsai and Geet Govind.
 While Dabral informs that Manku belongs to Guler of Kangra and that family was migrant of Kashmir. (1)
  It is uncertain how did Manku took shelter in Sudarshan Shah. (1)

References
1-Dabral, Shiv Prasad, (1999), Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Part 2 , Veer Gatha Press, Garhwal India, page  118-119


Copyright@ Bhishma Kukreti, bjukreti@gmail.com
History of Tehri Garhwal; History of Uttarkashi Garhwal; History of Ghansali, Tehri Garhwal; History of Bhatwari ,  Uttarkashi Garhwal; History of Tehri, Tehri Garhwal; History of Rajgarhi Uttarkashi Garhwal;  History of Narendranagar,  Tehri Garhwal; History of Dunda ,  Uttarkashi Garhwal; History of Dhantoli, Tehri Garhwal; History of Chinyalisaur Uttarkashi Garhwal; History of Pratapnagar , Tehri Garhwal; History of  Mori, Uttarkashi Garhwal; History of Devprayaga, Tehri Garhwal; History of  Puraula, Uttarkashi Garhwal; History of Jakhanikhal Tehri Garhwal; History of Gangotri- Jamnotri Uttarkashi Garhwal to be continued …


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Plant Classification in Kautilya’s or Vishnugupta’s Arthashastra

Plant Science aspects in Kautilya’s Arthashastra -2
Botany History in Maurya Period -3
BOTANY History of Indian Subcontinent –56

By: Bhishma Kukreti M.Sc. {(Botany), B.Sc. (Honours in Botany), Medical Tourism Historian)
-
  Historians as Ayurveda Historian Atrideva Vidyalankar claim that Kautilya, Chanakya, Dramil, Prashil Swamy,  and Vishnugupta names were of a same person that is Prime Minister of Chandragupta Maurya nod creator of Arthashastra.
 There is classification of plants in Arthashastra (1)-
Dr Mansa mentioned that Kautilya classified plants as follows –
Aushadha Verga or medicinal plants having different roots, tubers and fruits 
Patra Verga or plants those are recognized by specific leaves
 Pushpa Verga – or plants having flowers
Sara Daru Verga (Trees used for furniture as Arjuna)
Valli Verga or creeping plants
Valka Verga or plants having different barks
Venu Verga or Bamboo types of plants
Visha Vara (Poisonous Plants
 
References-
1-Manasa Dr., Ayurveda in Chanakya’s Arthashastra, 2016, easyayurveda.com /2016/12/8/Ayurveda-chanakyas-arthashastra, accessed from Google on  12/3/2020
 

Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com , Mumbai India, 2020 
History of Botany in Indian subcontinent will be continued in next Chapter

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 
 कुमार्था (उदयपुर ) में इंद्र सिंह भंडारी की तिबारी /निमदारी  में काष्ठ कला -1
 
उदयपुर पट्टी संदर्भ में लैंसडाउन , दक्षिण गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों  पर काष्ठ अंकन कला -4
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya   
-
  उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  37
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -  37

-
 संकलन - भीष्म कुकरेती

-
मोहनचट्टी याने शिवपुरी के निकट कुमार्था  गाँव से  दो तिबारी व दो  निमदारी  की सूचना वीरेंद्र सिंह असवाल के जरिये मिली।
कुमार्था   गाँव कभी कृषि समृद्ध गाँव था किन्तु अब पलायन के मार झेल रहा है और पुस्तैनी भवन या तो उजड़ रहे हैं या उनको उजाड़ कर नए  आधुनिक शैली के मकान बन रहे हैं। 
इंद्र सिंह भंडारी की इस तिबारी में दो प्रकार की काष्ठ कृति दिखाई देती है।  एक तो परम्परागत बिन तोरण  (arch / मेहराब /चौखट की तिबारी जैसे साइकलवाड़ी में दिनेश कंडवाल बंधुओं की तिबारी . चार चौकोर स्तम्भों से तीन चौकोर मोरी बनी हैं।    कुमार्था के इंद्र सिंह भंडारीकी इस  इस तिबारी के बाहर जंगला  है जो बहुत कम उदयपुर, ढांगू , लंगूर , अजमेर , डबराल स्यूं में देखा गया है।
तिबारी के स्तम्भ सीधे व चौकोर  हैं इन पर आधार में ही पुष्प नुमा आकृति उत्कीर्ण हुयी है बाकी ज्यामितीय कला ही दिखती है।  चारों  स्तम्भ के शीर्ष /मुण्डीर में एक एक ऊपर  पट्टियां  हैं जिनमे वानस्पतिक कला कृति उत्कीर्ण हैं।    चारों स्तम्भ अब बंद दरवाजों से ढके हैं याने तिबारी बंद कर दी गयी है।
 भंडारी की  तिबारी के बाहर छज्जे में जंगला  बंधा है। जंगले  पर सात से अधिक  स्तम्भ है और प्रत्येक  स्तम्भ पर एक तोरण है।  बाकी कलाकृति के हिसाब से जंगले  में कोई विशेष विशेषता नहीं है। 
इंद्र सिंह भंडारीकी इस तिबारी की विशेषता है कि तिबारी के बाहर काष्ठ जंगला  है और बाहर जंगलों में तोरण कला के दर्शन होते हैं।
 
 
सूचना व फोटो आभार : वीरेंद्र असवाल
Copyright @ Bhishma Kukreti , 2020
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udyapur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला   
 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Chaitu : A painter of Sudarshan Shah Court

Sudarshan Shah patronizing creative -10
General Characteristics of Sudarshan Shah Administration -10
History of King Sudarshan Shah of Tehri Riyasat – 137
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 1137   
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1369   
 
  By:   Bhishma Kukreti
(History Student)
-
   Chaitu was definitely the painter of Sudarshan Shah Court. There is uncertainty over the birth place of Chaitu painter. Garhwali Chitra Shaili ke Unnyak Barrister Mukandi Lal Janma Shatabdi Smriti Granth (1986, published by Bhkta Darshan from Dehradun in 1986, page 390) states that Chaitu the painter was born in Rampur, Patti Chalansyun, and Pauri Garhwal.  Dabral states that there is uncertainty about birth place of Chaitu Painter (1).
   Jerath offered two theories of Chaitu painter‘s painting from Garhwal (2). It is believed that Chaitu belongs to Sue family (Sue was father of Manku) in Kangra. When Kangra king had to flee to Garhwal, Manaku and Chaitu might have migrated to Garhwal.
 N.C.  Mehta mentioned two paintings of Chaitu specifically – 1-Raping of Yadva Women 2- Krishna tax toll from a Gopi (Mukandi Lal Smriti Grantha).
There is much controversy over that Chaitu was staying in Sudarshan Shah Court among historians.
References -
1-Dabral, Shiv Prasad, , Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Part 2 , Veer Gatha Press, Garhwal India, (1999 ), page  119
2-Jerath, Ashok, Dogra Legends of Art and Culture Indus Publishing Company , New Delhi,  (1998)   page 128
Copyright@ Bhishma Kukreti, bjukreti@gmail.com
Chaitu Painter and History of Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of Uttarkashi Garhwal; Chaitu Painter and History of Ghansali, Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of Bhatwari ,  Uttarkashi Garhwal; Chaitu Painter and History of Tehri, Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of Rajgarhi Uttarkashi Garhwal;  Chaitu Painter and History of Narendranagar,  Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of Dunda ,  Uttarkashi Garhwal; Chaitu Painter and History of Dhantoli, Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of Chinyalisaur Uttarkashi Garhwal; Chaitu Painter and History of Pratapnagar , Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of  Mori, Uttarkashi Garhwal; Chaitu Painter and History of Devprayaga, Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of  Puraula, Uttarkashi Garhwal; Chaitu Painter and History of Jakhanikhal Tehri Garhwal; Chaitu Painter and History of Gangotri- Jamnotri Uttarkashi Garhwal to be continued …

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22