Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1121479 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Danger of Lustful CEO /CEO must avoid prostitute/call girls (Lustful lifestyle)

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 43 
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukraneeti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers based on Shukra Niti)   
By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)
-
  नटगायक गणिकामल्ल षढाल्प जातिषु I
 योअतिसक्तो नृपो निंद्य: स हि शत्रुमुखे II (Shukra Niti ,Rajkrityadhikar Nirupan 127 )
 Translation –
  The king that takes more interest in prostitutes Dancers) , singers, wrestlers, eunuch and low category persons that king is criticized by all and is defeated by the enemies or is surrounded by the enemies. (Shukra Niti, Rajkrityadhikar Nirupan 127)

References-
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 34
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
खमण  (ढांगू  ) में विष्णु दत्त लखेड़ा की तिबारी में काष्ठ कला , अलंकरण

Wood Carving Art and ornamentation in Tibari of Vishnu Datt Lakhera of Khaman  (Dhangu )
खमण में तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों   में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण  -3
House Wood  Carving art in Khaman , Dhangu (Garhwal )  - 3
ढांगू गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों / जंगलों  पर काष्ठ अंकन कला  श्रृंखला
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya   
  दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों   में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण  श्रृंखला 
-
  गढ़वाल, उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  76
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -   76 
-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 जैसा कि  पहले ही बताया जा  चुका  है कि भौगोलिक दृष्टि से खमण डबरालस्यूं में है किंतु  सामजिक कारणों से खमण गाँव मल्ला ढांगू का हिस्सा है।  कहा जाता है कि ग्वील के संस्थापक व जसपुर के मूल निवासी 'बृषभ जी'  की मां  को डबरालों  ने खमण दहेज में दान दिया था (देखें   चक्रधर कुकरेती रचित कुकरेती वंशा वली  )
  गुरु राम राय  दरबार के पूर्व महंत   मोक्ष प्राप्त इंदिरेश चरण दास  भी खमण के ही थे।
  आज खमण में विष्णु दत्त लखेड़ा की तिबारी की विवेचना होगी।  तिबारी जीर्ण शीर्ण दशा में है और मकान मरोम्मत का कार्य चल रहा है  .
आम तिबारी की भांति तिबारी पहली मंजिल पर बिठाई गयी है।  तिबारी चार स्तम्भों /सिंगाड़ की व तीन मोरी /खोळी से बनी है व स्तम्भ/सिंगाड़  के शीर्ष में arch /मेहराब /तोरण व मुरिन्ड  के ऊपर पट्टिका है जो छत आधार को छूती में कोई कला अलंकरण नहीं है।
किनारे के दोनों स्तम्भ दिवार से काष्ठ कड़ी से जोड़े गए हैं।  कड़ी में बेल बूटों  की नक्कासी है।  सम्भ का आधार  कुम्भी अधोगामी पद्म   पुष्प  दल से बनता है व अधोगामी पुष्प दल के ऊपर तक्षणयुक्त डीला  ( carved round wood plate ) है जहां से स्तम्भ  सिंगाड़ में  उर्घ्वगामी पद्म पुष्प दल फूटता है।  पद्म   पुष्प जैस ही  समाप्त होता है स्तम्भ की मोटाई कम होती जाती है।  जहां पर स्तम्भ का  शाफ़्ट /कड़ी की सबसे कम मोटाई है वहां से तीन  कला तक्षण युक्त  डीले  मिलते हैं व डीलों के ऊपर उर्घ्वगामी  पद्म  पुष्प दल है।  यहीं से स्तम्भ का थांत आकृती (bat blade नुमा )  शुरू हो ऊपर छत आधार पट्टिका  से मिल जाता है, यहीं से तोरण /arch /महराब की अर्ध  पट्टिका  शुरू होती है जो दूसरे    स्तम्भ के अर्ध तोरण पट्टिका मिल कर पूर्ण तोरण बनाते हैं।  तोरण का बनावट तिपत्ति  नुमा है किन्तु बीच मध्य में  कटान तीक्ष्ण है।  तोरण पट्टिका पर प्राकृतिक (बेल बूटे ) अलकंरण उत्कीर्ण हुआ हिअ व तोरण पट्टिका के दोनों किनारों में  एक एक अष्टदलीय पुष्प  उत्कीर्णित हैं।  कुल  मिलाकर तिबारी में   6  अष्टदलीय  पुष्प मिलते हैं.
स्तम्भ व मुरिन्ड  व मुरिन्ड  के ऊपर  खिन भी मानवीय या धार्मिक प्रतीक की कोई  आकृति खमण के विष्णु दत्त लखेड़ा की तिबारी  में नहीं मिलते हैं।  आश्चर्य है कि   खोळी  भी  साधारण  है या कलायुक्त खोळी (entry gate  at  ground floor ) की सूचना  आनी बाकी है।
निष्कर्ष निकलता है कि खमण में विष्णु दत्त लखेड़ा की तिबारी ढांगू , उदयपुर , लंगूर , डबराल स्यूं की अन्य  सामन्य तिबारियों जैसे  ही प्राकृतिक व ज्यामितीय अलंकरण  से कलायुक्त व अलंकृत है।  क्षेत्र की अन्य तिबारियों से अलग कोई विशेष कला /अलंकरण विष्णु दत्त लखेड़ा की तिबारी में नहीं मिलते हैं।  यह सत्य है कि एक  या दो   दशक पूर्व तक विष्णु दत्त लखेड़ा की तिबारी खमण व विष्णु दत्त  लखेड़ा की विशेष पहचान ( brand identity ) थी। 

सूचना व फोटो आभार : बिमल  कुकरेती,  व राजेश कुकरेती , खमण
Copyright @  B  . C . Kukreti, 2020 
 Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
ठंठोलो (ढांगू ) में पुरुषोत्तम दत्त व भैरव दत्त कंडवाल की तिबारी व जंगलेदार मकान में काष्ठ  कला

ठंठोली  (ढांगू ) में भवन काष्ठ उत्कीर्ण कला भाग -8
Traditional House Wood carving Art from Thantholi - 8
ढांगू गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों / जंगलों  पर काष्ठ अंकन कला  श्रृंखला
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya   
  दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों   में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण  श्रृंखला 
-
  गढ़वाल, उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  74
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -   74
-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
  जैसा कि  पहले ही सूचना दी चुकी है कि ठंठोली के कंडवाल वैद्यकी व कर्मकांड व ज्योतिष हेतु प्रसीध थे।  पुरुषोत्तम कंडवाल  आयुर्वेद वैद्य थे, भेषज (धातु में औषधि  मिश्रण के विशेषज्ञ  )   व भैरव दत्त कंडवाल  व्यासगिरि के लिए  प्रसिद्ध थे।
 आज दोनों भ्राताओं की तिबारी व तिबारी पर बने जंगलेदार मकान की चर्चा की जायेगी।
 तिबारी दुखंड  (एक कमरा बाहर व एक कमरा  अंदर  की ओर ) मकान के मध्य में है  और इसी मकान पर बाहर से जंगला भी बंधा गया है। शायद जंगल बाद में बाँधा गया होगा। 
  तिबारी पत्थर की देहरी के ऊपर टिकी है व देहरी /देळी  लकड़ी के छज्जे पर टिकी   है।  लकड़ी का छज्जा   लकड़ी के ही  दासों/टोड़ी  पर टिके  हैं।  कुछ दास (टोड़ी ) पत्थर के भी हैं जो ठंठोली में ही उपलब्ध था। 
तिबारी में चार स्तम्भ थे (अब दो ही बचे हैं )  . चारों स्तम्भ तीन मोरी /द्वार /खोळी  निर्मित करते थे।  प्रत्येक स्तम्भ चौकोर डौळ  के ऊपर टिके थे /हैं व डौळ के ऊपर अधोगामी पदम् पुष्प दल से स्तम्भ का कुम्भी बनती है।  फिर डीला  (round  wooden plate as big  ring )  है। डीले में भी उत्कीर्णन हुआ है। डीले के ऊपर उर्घ्वगामी पदम् पुष्प दल से स्तम्भ सुशोभित होता है।   जब उर्घ्वगामी पदम् पुष्प खत्म होता है तो गोल स्तम्भ की मोटाई कम होती जाती है।  स्तम्भ सी शीर्ष मुरिन्ड की कायस्थ पट्टिका से मिलते हैं और शीर्ष पट्टिका छत आधार पट्टिका के नीचे हैं।  स्तम्भ या अन्य जगह  कहीं पर भी मान्वित अलंकरण या दार्शनिक प्रतीक अलंकरण ( नजर न लगे हेतु) कुछ भी आकृति नहीं है।  यह एक आश्चर्य है की पुरुषोत्तम दत्त कंडवाल दोनों भाई टूण -टुण मुण  (तंत्र विद्या  ) में    पूरा विश्वास करते थे व  मकान में  कहीं भी ' नजर न लगे'  की कोई प्रतीकात्मक आकृति नहीं है।  पुरुषोत्तम कंडवाल तो चोर पकड़ने हेतु तुमड़ी  नचाने में माहिर भी थे। 
 मकान काफी बड़ा है व पहली मंजिल पर 15 से अधिक स्तम्भों वाला जंगल बंधा है।  काष्ठ स्तम्भ सपाट हैं और सीधे ऊपर छत आधार पट्टिका से मिल जाते हैं।  स्तम्भ आधार को आकर देने के लिए ज्यामितीय  ढंग से उत्कीर्णित  छिलपट्टिकाएँ लगी हैं जो स्तम्भ आधार की सुंदरता वृद्धिकारक हैं। रेलिंग स्तम्भ के ढाई फिर ऊपर से शुरू होती हैं।
  जब यह मकान निर्मित हुआ था तो क्षेत्र में बड़ी हाम  /प्रसिद्धि फैली थी तो तब लगता था कि ये दोनों भाई वैदकी  व  व्यासगिरि विद्व्ता के कारण प्रसिद्ध है या जंगलेदार तिबारी के कारण प्रसिद्ध हैं !
अपने यौवन काल में तिबारी व जंगले की शान देखते ही बनती थी।  अब सम्भवतया साझीदारी के कारण मकान जीर्ण शीर्ण हो रहा है और कुछ सालों (?) के बाद तिबारी भी ध्वस्त हो जाएगी तो सिर्फ मेरी पीढ़ी वाले ही याद करेंगे की प्रसिद्ध भेषज  व व्व्यास - विद्वान् भ्राता द्वय पुरुषोत्तम  दत्त कंडवाल व भैरव दत्त कंडवाल की भव्य व क्षेत्र में प्रसिद्ध जंगलेदार तिबारी थी।  यह कटु सत्य है कि पहाड़ी अपने इन अमूल्य धरोहरों को न बचा पाएंगे (मकान बनाने हेतु जगह की कमी  व बंटवारे से उपजी समस्या ) किन्तु इन कला युक्त भवनों का  दस्तावेजीकरण  उतना ही आवश्यक है जितना प्रत्येक गाँव का इतिहास संजोये रखना। 
भवन लगभग 1945  के पश्चात ही निर्मित हुआ होगा।  कलाकारों की सूचना आनी  बाकि है। 
सूचना व फोटो आभार : सतीश कुकरेती , कठूड़ (बड़ा )
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Suppression of Shiv Singh Rautela by Kingdom

History of King Bhavani Shah of Tehri Riyasat – 14
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 162
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1400     

  By:   Bhishma Kukreti (History Student)
-
 Shiv Singh Rautela of was one of leaders of Dhandaks (rebellions) from Beera Dhanari village. Shiv Singh Rautela organized and incited villagers for revolting against Tehri King Bhavani Shah. Shiv Singh Rautela also wrote complaint letters to Kumaon Commissioner about the state officials harassing people. Dabral states that Mostly commissioner might have sent enquiry letter to the Kingdom official. 
The state officials harassed Shiv Singh Rautela by accusing him for anti- Kingdom activities. The Kingdom officials accused him and impounded his properties and harassed his family and relatives too.  Shiv Singh Bisht from Chinyali village of  Bisht Patti,  the close relative of Shiv Singh Rautela offered guarantee and paid fine on behalf of Rautela and by that way stopped Rautela’s harassment from the state (2).   

References –
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 169 
2- Tehri Court Archive Register no 2 , notes 11/F 14
Copyright@ B.C .Kukreti, bckukreti@gmail.com
 History of Bhavani Shah period of Tehri Garhwal will be continued in next chapter

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
The CEO should know his/her weaknesses and should not envy  wiser or intellectuals

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 44 
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukraneeti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers based on Shukra Niti)   
By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)
-
बुद्धिमतं सदा द्वेष्टि मोदते वंचकै सह I
 स्वदुर्गुण म न वै वेत्ति  स्वात्मनाशाय सो नृप: II(Shukra Niti, Rajkrityadhikar Nirupan 128)
Translation-
  The king that envies   with intellectuals; makes happy the crooks and does not pay attention on self-weaknesses that king becomes responsible for the self- destruction (Shukra Niti, Rajkrityadhikar Nirupan 128)
-
The CEO should know his/her weaknesses and should not envy  wiser or intellectuals
-
  There are always weaknesses with every person. There are three ways CEO looks at own weaknesses –
A-Ignore the weaknesses
B- Focus on weaknesses and turns them into strength. In speaking it is easy but practically it hard to turn weaknesses into strength.
C- Find ways around the weaknesses. This third option is the best alternate and hires wise and competent team under her or him. The CEO should build team of competent mangers for running the organization rather trying turning his/her weakness into strength.
  The CEO should never envy the wiser or intellectual /wiser subordinates or wiser /intellectual associates.
References-
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 34
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020 
How CEO turns weaknesses into strength; How Director turns weaknesses into strength; How Executive turns weaknesses into strength will be discussed in next chapters too

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Plant Plantation processes described in Krishi Parashara:

Applied Botany in Krishi Parashara: 5
Applied Botany in Smriti, Niti Shastra, Samhita, Dharma Shastra and Purana
Botany History in Smriti, Niti Shastra, Samhita Dharma Shastra, Purana etc. 14 
BOTANY History of Indian Subcontinent –83

By: Bhishma Kukreti M.Sc. {(Botany), B.Sc. (Honours in Botany), Medical Tourism Historian)
-
 The 102 the verse of Krishi Khand: of Krishi Parashara: suggests the processes of making the field plan after seeds sowing acts are completed (Mayikadanam)
    
       Plant Plantation processes or Ropan Vidhi
Parashara describes the plantation processes from verse 103 t05 as follows
 There are two types of seeds one is for arid land (that can’t be planted or transplanted) and seeds suitable for plantation. The seeds suitable for arid region (not to be planted) are disease less and the seeds suitable for plantation or transplantation are usually disease porn.(KP 103)
 When the paddy takes mature size or become mature plant, the farmer should never uproot the matured plant for transplantation. It is not necessary that all seeds sown in land grow well or harvest up to their age (KP104).
 The 105 verse of Krishi Khand is about Nakshatra used for seed sowing. 
References
1-Pandeya, R. 2002, Krishi Parashara, Motilal Banarasi Das , Delhi page 53
Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com , Mumbai India,
History of Plant Science / Indian Botany in Smriti, Niti Shastra, Krishi Parashar, Krishi Kashaypa and Purana , Applied Botany in Krishi Parashara will be continued, agriculture  science in Krishi Parashara will be continued in next chapter

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
रामदा में  राम सिंह रुदियाल की तिबारी, द्वार, खोळी में काष्ठ  कला अलंकरण -2

रामदा  (गैरसैण ) में  भवन काष्ठ कला अलंकरण   (तिबारी , निम दारी  , जंगलेदार खोली ) -2
  Traditional House Wood Carving  (Tibari, Nimdari, Kholi) of   Rmada talla (Gairsain)  , Chamoli  Garhwal , Uttarakhand , Himalaya  2
चमोली , गढ़वाल में तिबारी , निमदारी , जंगलेदार मकानों में काष्ठ कला , अलंकरण - 2
 Traditional House Wood Carving  (Tibari, Nimdari, Kholi) of  Chamoli  Garhwal , Uttarakhand , Himalaya  -2
-
  गढ़वाल, उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला  अलंकरण   - 77 
Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari , Kholi ) of   Chamoli  , Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -    77
-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-

रामदा तल्ला के  राम सिंह रुदियाल की तिबारी पौड़ी गढ़वाल की तिबारियों व उत्तरी गढ़वाल (चमोली , रुद्रप्रयाग ) की  आम तिबारियों व खोली से अलग है।  रामदा तल्ला के नरेंद्र प्रसाद बरमोला की सूचना व तीन तिबारियों की फोटो व सूचना देते समय यह भी सूचना दी कि रामदा  में 1920  के  लगभग पटरी बलबीर सिंह नेगी ने ऐसी तिबारी निर्मित की थी।  बलबीर सिंह नेगी  बैजरों  में पटवारी थे तो   बैजरों  से जतैन ओड  व बढ़ई को रामदा लेकर आये थे।  सूचना यह भी है कि तूण  की लकड़ी भी बूंगीधार  बैजरों से लाया गया था।   अनुमान लगता है कि   यह कला शैली इस तरह लोहाबा मंडल में  पैठ बना चुकी है तभी राम सिंह रुदियाल  के इस मकान  जो 1964 लगभग में निर्मित हुआ में यही कला शैली दिखाई दे रही है। 
    राम सिंह रुदियाल  की तिबारी भी पहली मंजिल पर हैं।  तिबारी के दरवाजे में अनुपम शैली की कला दृष्टिगोचर होती है।  दरवाजों में तीन जटिल स्तम्भ है ।  मध्य स्तम्भ तीन स्तम्भों /सिंगाड़  से बना है व किनारे के स्तम्भ दो स्तम्भों से बने  (कुल 7  स्तम्भ  व दो मोरी या द्वार ) हैं।  प्रत्येक स्तम्भ पत्थर के बड़े डौळ  में आधारित है। कुम्भी अधोगामी कमल दल से बना है , कुम्भी के ऊपर बड़ा अलंकृत डीला  (big carved artful  round  wooden  plate )  है जिसके ऊपर उर्घ्वगामी कमल दल  है फिर कमल दल से जायमितीय कला युक्त कड़ी  शुरू होती है जो वहां जा कर  लगती हैं जहां से अधोगामी कमल दल है व फिर अलंकृत डीला है।  डीले  सर अर्ध मडल पट्टिका शुरू होता है जो दुसरे स्तम्भ की  अर्ध मंडल / half arch  से मिलकर  पूरा तोरण , मेहराब या arch  बनाते हैं।  मेहरानब की कटान शैली भी चमोली , रुद्रप्रयाग या  पौड़ी गढ़वाल की तोरण कटान से कुछ भिन्न हैं।  अर्ध मंडल arch का एक भाग एक स्तम्भ में  लम्बा है किन्तु सामने के दूसरे स्तम्भ में आधा ही है
स्तम्भ पर ऊपरी डीले  के  बाद उर्घ्वगामी  पद्म पुष्प दल है जिसके ऊपर सीधी पट्टिकाएं है जो चौकोर मुरिन्ड /शीर्ष पट्टिका से मिलते हैं या कह सकते हैं कि  मुरिन्ड में सात  समांतर पट्टिकाएं हैं।  मुरिन्ड की ऊपरी पट्टिका छत की आधारिक दीवाल या पट्टिका से मिल जाती है। 
  तिबारी में दो हो  दरवाजा  युक्त  द्वार हैं।  दोनों द्वार के  दरवाजों पर दो प्रकार की  नयनभिराम ज्यामितीय कला उत्कीर्ण हुयी है।   
  तिबारी के नीचे एक कमरे का द्वार है व  दोनों दरवाजों पर त्रिभुजकर ज्यामितीय  अलंकरण के दर्शन होते हैं।   तिबारी व तल मंजिल के द्वार में की भी मानवीय (figurative ornamentation या मनुष्य , पशु पक्षी या धार्मिक प्रतीक नहीं उत्कीर्ण हुए हैं
  पिछले भाग गढ़वाल, उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला  अलंकरण   -  74  , में एक खौली   की कला समीक्षा हुयी थी।  राम सिंह रुदियाल  की एक और खोळी की फोटो व सूचना मिली है जो भाग 74   की खोली के समान ही है किन्तु  इस खोळी  में छपरिका /छत्तिका  के नीचे अलंकृत ब्रैकेट दिवालगीर के स्थान पर  सादे  दिवालगीर  ब्रैकेट हैं। 
 जैसा की पिछले भाग (75 ) में सूचना दे चुके हैं कि लोहाबा के प्रसिद्ध मिस्त्रियों चंदी राम व लूथा राम मुख्य काष्ठ  उत्कीर्णन कला विद  ने तिबारी निर्मित की थी । 

सूचना व फोटो आभार :  हिमालय नव संचार  व सहायक  सूचना- नरेंद्र प्रसाद बरमोला
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
   House Wood Carving Ornamentation from  Chamoli, Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   House Wood Carving Ornamentation/ Art  from  Joshimath ,Chamoli garhwal , Uttarakhand ;  House Wood Carving Ornamentation from  Gairsain Chamoli garhwal , Uttarakhand ;     House Wood Carving Ornamentation from  Karnaprayag Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   House Wood Carving Ornamentation from  Pokhari  Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1

ठंठोली में  राजाराम बडोला की तिबारी व तल खोळी  में काष्ठ कला /अलंकरण

House wood Carving on Tibari of Sundar Lal Badola and Brothers of Thantholi
ठंठोली  (ढांगू ) में भवन काष्ठ उत्कीर्ण कला भाग -9
Traditional House Wood carving Art from Thantholi - 9
ढांगू गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों / खोली /जंगलों  पर काष्ठ अंकन कला  श्रृंखला
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya   
  दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , खोली , डंड्यळियों   में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण  श्रृंखला 
-
  गढ़वाल, उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार   ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी , खोली अंकन )  -  78
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -    78
(लेख अन्य पुरुष में है अतः  श्री , जी आदि शब्द  प्रयोग नहीं हुए हैं )
-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
  ठंठोली एक समृद्ध गाँव रहा है अतः इस गांव में तिबारियों , जंगलेदार मकान, की संख्या सामन्य अनुपात से अधिक दिखती है।  आज स्व राजाराम बडोला याने वर्तमान में सुंदर लाल रमाकांत बडोला व बंधुओं के दादा  की तिबारी व खोली की चर्चा करेंगे। 
 जैसा कि गढ़वाल में सामन्यतया  प्रचलन अनुसार तिबारी दुखंड /तिभित्या मकान के पहली मंजिल में स्थापित है व दो कमरों का बरामदा बनाकर तिबारी  स्थापित की गयी है।
चार स्तम्भों से तीन द्वार /खोळी /मोरी बनी हैं।  स्तम्भ पत्थर के छज्जों पर स्थापित देळी /  देहरी के ऊपर चौकोर पाषाण  डौळ पर स्थापित हैं।  किनारे के दोनों स्तम्भों को जोड़ने वाली कड़ी का तल भाग भी   मुख्य स्तम्भ जैसा ही कलयुक्त है याने ा अधोगामु पदम् कुम्भी व डीले के ऊपर  उर्घ्वगामी कमल दल व फिर बेलबूटे दार कड़ी।  प्रत्येक स्तम्भ का आधार याने कुम्भी अधोगामी कमल दल से बना है , फिर डीला (round wooden ring type  plate ) व फिर उर्घ्वगामी कमल दाल जहां से स्तम्भ की मोटाई कम होती जाती है व जहां पर सबसे कममतायी है वहां से फिर कमल पुष्प व डीला आकृति है व फिर स्तम्भ में ऊपर की ओर थांत पट्टिका (bat blade ) शुरू होता है थांत पट्टिका सपाट पट्टिका नहीं अपितु बेल बूटों  से सुसज्जित थांत पट्टिका है जो इस तिबारी की विशेषता बन जाती है। स्तम्भ में ही  थांत जड़ से ही मेहराब का अर्ध पट्टिका शुरू होती है जो दूसरे स्तम्भ से मिलकर पूर्ण मेहराब या पूर्ण तोरण /arch बनाते हैं।  तोरण तिपत्ती नुमा है बीच में टीकः है।  तोरण कीतीनो आंतरिक पट्टिकाओं में नयनाभिरामी नक्कासी हुयी है। तोरण की दोनों कुंआरे की बाह्य तिकोनी पट्टिका पर  किनारे पर दो बहुदलीय पुष्प हैं याने तिबारी में ऐसे कुल 6 पुष्प हैं।  तोरण के ऊपर चौकोर मुरिन्ड /शीर्ष है जिसपर कई तल की पट्टिकाएं हैं व उन पर भी नकासी हुयी है।  मुरिन्ड का बाह्य  भाग ऊपर छत आधार दीवाल से मिलता है।
   तल मंजिल की खोळी
तल मंजिल पर  तल मंजिल से पहली मंजिल जाने हेतु    आन्तरिक  प्रवेश द्वार है जिसे खोळी  कहा जाता है।  खोली के दोनों दरवाजों में एक एक स्तम्भ हैं व प्रत्येक स्तम्भ /सिंगाड़ पर नक्कासी हुयी दिखती है। मुरिन्ड  में कोई प्रतीक नहीं दीखता है। 
चंडी प्रसाद बडोला की सूचना अनुसार राजाराम बडोला की तिबारी (वर्तमान में सुंदर लाल , रमाकांत बडोला के दादा ) लगभग 1930  के करीब निर्मित हुयी होगी। 
 निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि तिबारी में  प्राकृतिक (वानस्पतिक )  व ज्यामितीय कल अलंकरण हुआ है।  मानवीय (पशु , पक्षी , देव प्रतीक  ) अलंकरण दृष्टिगोचर नहीं हुआ। 

फोटो आभार : सतीश कुकरेती ,  विक्रम तिवारी
 अन्य  सूचना - चंडी प्रसाद बडोला
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                     Revolt in Ravain Region

History of King Bhavani Shah of Tehri Riyasat – 17
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 165
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1403     
  By:  Bhishma Kukreti[/b] (History Student)
-
   Ravain region had been a problematic region for British as well as for King Sudarshan Shah. Bhavani Shah faced revolt too in Ravain from people. Raturi states that There was people’s revolt from Ravain Pargana (2) .
  Raturi described that king Bhavani Shah had to go to Ravain for defusing the revolt. Dabral analysed Raturi that the revolt was due to mistakes from officials. The Tehri Court archive shows that Balbhadra Bisht and Nand ram led the revolt in Ravain in Bhavani Shah Period. Both incited the people for revolting against the Kingdom. Kingdom took stern action against them and officials went for catching the, both ran away from Tehri Riyasat to British Country side (must be Dehradun).  The state declared them Bhagoda absconders and declared that those who support them would be punished with hardship. Nobody gave them shelter. State harassed the family members of Bisht and Nand Ram. In November 1862, rebellions and Bisht and Nand Ram surrendered before the state officials and wrote a declaration that they would not revolt against the Kingdom in future nor would incite the citizens.
  Punishment for Shivram Bahuguna
 Tehri Court archive show that a Shivram Bahuguna wrote a letter to Kumaon Commissioner and incited the citizens for revolting against the Kingdom. State official found Shivram Bahuguna guilty for going against kingdom. Shivram Bahuguna wrote a declaration that he would be faithful to the state and was freed. Dabral states that it seems that Kingdom officials definitely might have punished financially Bahuguna and would have collected fines.
          Jail for Badari Singh Aswal
 Dabral states the  Tehri state officials behaved the most cruelly with Badari Singh Aswal of  Athur region.  In past due to leadership of Badari Singh, citizens got relief from harassment of state officials.  Citizens respected Badari Singh the most. However, Tehri Kingdom officials were annoyed by Badari Singh spreading awareness among citizens. In one forgery case about Bilaspur- Himachal Pradesh incident, Tehri Kingdom official caught some culprits. Along with the real culprits the Their Kingdom officials (1)
 Officials caught Badari Singh too and put him in Jail for six months. Officials freed Badari Singh Aswal and fined for Rs. 1000.(4). Bhakta Darshan informed that there appeal in support of Badari Singh before Commissioner Henry Ramsey (4). Ramsey found Badari Singh no guilty and ordered Tehri Kingdom for freeing Badari Singh Aswal.  Before, Ramsey’s order reached to Tehri, Badari Singh Aswal died in jail.
References –
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 171   
2- Raturi , Pandit Hari Krishna  Garhwal ka Itihas ,pp  475
3- Tehri Court archive Register no 2,note no  11/3
4- Bhakta Darshan , Garhwal ke Divangat Bibhitiyan page 174
Copyright@ B.C .Kukreti, bckukreti@gmail.com
 History of Bhavani Shah Period of Tehri Garhwal will be continued in next chapter

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Hoeing Processes described in Krishi Parashara:

Applied Botany in Krishi Parashara: 6
Applied Botany in Smriti, Niti Shastra, Samhita, Dharma Shastra and Purana
Botany History in Smriti, Niti Shastra, Samhita Dharma Shastra, Purana etc. 15 
BOTANY History of Indian Subcontinent –84

By: Bhishma Kukreti M.Sc. {(Botany), B.Sc. (Honours in Botany), Medical Tourism Historian)
-
 There is sub chapter Dhannyakattan in Krishi Parashara:  that describes the hoeing processes and timing fit for hoeing (from verses 106-108) –
  Wise persons should process hoeing in Ashadha (16th May to 15 June)  and Shravan  (16 June to 15 July) months in  paddy  fields. Without hoeing, the paddy would be as good as seeds. (KP106)
In no rainy days of Shravan, farmers should do hoeing, the harvesting would be half is hoeing is done in Bhadon (16h July to 15 August) and there will not be any harvesting if hoeing si done in Ashiwini month (16th August – 15 September) (KP 107)
There is no need of hoeing in low land for paddy and only weeding is sufficient (KP 108)

References
1-Pandeya, R. 2002, Krishi Parashara, Motilal Banarasi Das , Delhi page 53 -54
Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com , Mumbai India,
History of Plant Science / Indian Botany in Smriti, Niti Shastra, Krishi Parashara, Krishi Kashaypa and Purana , Applied Botany in Krishi Parashara will be continued, agriculture  science in Krishi Parashara will be continued in next chapter

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22