Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1117482 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
गमशाली गाँव में केदार सिंह फोनिया के मकान में  भवन काष्ठ कला व काष्ठ अलंकरण

(केवल कला व अलंकरण  केंद्रित )

 

House wood Art /ornamentation in House of Kedar Singh Phonia of Gamshali (Chamoli)

 

चमोली , गढ़वाल में तिबारी , निमदारी , जंगलेदार मकानों (तिबारी , बखाई )  में काष्ठ कला , अलंकरण -4

 Traditional House Wood Carving of  Chamoli  Garhwal , Uttarakhand , Himalaya  -4

-

  गढ़वाल, कुमाऊं उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगले दार , बखाई , खोली , मोरी , छाज   ) काष्ठ अंकन लोक कला  अलंकरण   - 96 

Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of   Chamoli  , Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -  96 

-

 संकलन - भीष्म कुकरेती

-

 वास्तुकला की दृष्टि  से चमोली सदियों से भाग्यशाली रहा है।  वास्तव में चमोली की कला , भाषा , संस्कृति पर तीन क्षेत्रों का प्रभाव आज भी दृष्टिगोचर होता है।  चमोली के प्राचीन कलाओं व वाणिज्य शैली पर तिब्बती प्रभाव ,   कुमाऊं का प्रभाव व दक्षिण गढ़वाल का प्रभाव साफ़ झलकता है। 

भारत  व चीन सीमा पर बसे गमशाली गाँव में भूत  पूर्व उत्तर प्रदेश के मंत्री केदार सिंह फोनिया के भव्य मकान में कुमाऊं की बखाई शैली (मोरी आदि ) , गढ़वाल की तिबारी शैली का मिश्रण साफ़ साफ़ झलकता है।

गमशाली में केदार सिंह फोनिया के भवन में  काष्ठ  कला /अलंकरण /काष्ठ नक्कासी विवेचना हेतु  भवन के निम्न भागों को परखना आवश्यक है -

तल मंजिल में सामन्य कमरे के दरवाजों , सिंगाड़ , मुरिन्ड में काष्ठ कला /अंकरण

 तल मंजिल में स्थित खोली /खोळी के दरवाजों , सिंगाड़ों  , मुरिन्ड , व मुरिन्ड ऊपर  काष्ठ  कला /अलंकरण

तल मंजिल में खोली के ऊपरी भाग में दोनों ओर स्थित दीवारगीरों व दीवारगीरों के मध्य पट्टिका पर नक्कासी , अलंकरण ,

तल मंजिल में खिड़की /मोरी में काष्ठ कला

पहली मंजिल में तिबारी में काष्ठ  कला , काष्ठ  अलंकरण

पहली मंजिल में स्थित  अन्य द्वार पर काष्ठ अलंकरण

पहली मंजिल पर स्थित मोरी /खिड़की में काष्ठ कला अलंकरण

 छज्जे के आधार , छत्त आधार पट्टिकाओं में काष्ठ उत्कीरण व अलंकरण

-

 तल मंजिल के सांय दरवाजों में नक्कासी , अलंकरण

-

भूतपूर्व उत्तर प्रदेश के मंत्री केदार सिंह  फोनिया  के दुखंड /तिभित्या  दो पुर मकान में तल मंजिल के सामन्य कमरे के दरवाजों में ज्यामितीय नक्कासी हुयी है व दरवाजों में सौंदर्य  वृद्धि  हो जाती है।  यद्यपि सिंगाड़ों  में कोई विशेष कला के दर्शन नहीं होते हैं किन्तु   सिंगाड़ों  के आधार पर दार्शनिक कला युक्त दीवारगीर स्थापित किये गए हैं।

मुरिन्ड पट्टिका के केंद्र में काष्ठ देव प्रतिमा जड़ी है जो सम्भवतया  मुकुटयुक्त  चतुर्भुज गणेश की है जिसके एक हाथ में गदा , एक हाथ में कुल्हाड़ी है व गणेश बैठी स्थिति में है। 

 -

   तल मंजिल में खोली पर नक्कासी कला -

खोली या पहली मंजिल में जाने के लिए अंदरूनी प्रवेश द्वार के दरवाजों पर भी शानदार ज्यामितीय कला उत्कीर्ण हुयी है ठीक जैसे सामन्य कमरे के दरवाजों पर है।  सिंगाड व बगल की पट्टिकाओं में  प्रशंसनीय बेल बूटों की नक्कासी उत्कीर्ण हुयी है। 

   खोली के चार दीवारगीर -

मुरिन्ड /सिंगाड़  के बगल में छजजा आधार से दोनों ओर  दो दो दीवारगीर स्थापित हैं व बीच में बेल बूटे युक्त कलयुक्त पट्टिका भी स्थापित हैं। एक ओर के नीची वाले दोनों दीवारगीरों में प्राकृतिक  अलंकरण का अभिनव प्रयोग हुआ है , पुष्प केशर /फूल के नाल , पराग गण  नाल , ओवरी /अंडाशय आदि  हैं जो एक शंकुनुमा आकृति से बने है और ऐसा आभास भी देते हैं जैसे किसी बड़ी चिड़िया की चूंच हो , इस पुष्प नाभिका या केशर के ऊपर चिलगोजा। छ्यूंती  का एक दल हो व ऊपर घुंगराले बाल की कोई लट  हो जैसा आभाष होता है , इस पुष्प दल नाल , केशर आकृति के ऊपर हर दीवारगीर में पशु अंकित हुआ है।  एक दीवारगीर के ऊपरी भाग में हाथी  अंकित हुआ है तो दूसरे दीवारगीर के ऊपरी भाग में कोई बड़ी चिड़िया अंकित ह्यु है जो वास्तव में डायनासोर की याद दिला देते हैं  (यद्यपि कलाकार का मंतव्य डायनासोर नहीं रहा है ) , हाथी की सूंड में कमल दल व अन्य  वनपस्ति पत्तियों की चित्रकारी हुयी है तो पक्षी के ऊपर भी बेल बूटों  की आकृति  अंकित हुयी है। 

 सिंगाड़   आधार में भी देव  आकृति व प्रकृति आकृ का मिला जुला संगम अंकित वाली पट्टिका स्थापित हुयी है।

 मोरी के मुरिन्ड पट्टिका के केंद्र में भी गणेश प्रतिमा अंकित है।

-

 केदार सिंह फोनिया के मकान के पहली मंजिल में  मेहराब युक्त भव्य तिबारी में  काष्ठ अंकन -

मकान की चार स्तम्भों व तीन मोरियों /द्वारों /खोलियों की तिबारी पहली मंजिल पर स्थित है। 

किनारे के स्तम्भों को दीवार से जोड़ने वाली कड़ी में बेल बूटे  अंकित हैं। 

 प्रत्येक स्तम्भ  के आधार में  अधोगामी कमल दल से कुम्भी (पथ्वड़ ) बनता है व उसके ऊपर डीला  है , ढीले के ऊपर उर्घ्वगामी  पद्म    दल अंकित है व दोनों प्रकार के  कमल दलों में पत्तियों जैसे आकृतियां अंकित हुयी है हैं।  उर्घ्वगामी कमल दल  के बाद स्तम्भ की मोटई कम होती जाती है व् जब कम से कम मोटाई आती है तो तीन  डीले  उभर कर आये हैं व ऊपर फिर से उर्घ्वगामी कमल दल उभर कर आये हैं। कमल  पुष्प दल से ही प्रत्येक स्तम्भ से मेहराब arch शुरू होता है जो दूसरे  स्तम्भ के  अर्ध चाप से मिलकर पूर्ण चाप /आर्च /मेहराब बनाते हैं।  मेहराब /तोरण /arch बहु तलीय है व  तोरण के बाह्य पट्टिका के दोनों ओर  की पट्टिकाओं में वानस्पतिक अलंकरण अंकन हुआ है।  प्रत्येक मुरिन्ड  पट्टिका के मध्य धार्मिक प्रतीक (मानवीय अलंकरण ) प्रतिमसा जड़ी है।   याने तिबारी में  इस तरह की कुल तीन प्रतिमाएं है।

   तिबारी के मोरी के दरवाजों पर अलंकरण

  तिबारी दरवाजों पर व पहली मंजिल के कमरे के दरवाजों में दोनों पर ज्यामितीय कला  अलंकरण वास्तव में   काष्ठ कला का अभिनव उदाहरण है।  नमन कलकारों को। 

 -

पहली मंजिल पर स्थित कमरे के सिंगाड़  व मुरिन्ड में काष्ठ अलंकरण  अंकन -

गमशाली में केदार सिंह फोनिया  के मकान में पहली मंजिल के   दूसरे कमरे  के सिंगाड़ , मुरिन्ड  व दरवाजों पर भी दर्शनीय , नयनाभिरामी कला उत्कीर्णित हुयी है।

स्तम्भ /सिंगाड़ में तकरीबन वैसे ही नक्कासी हुयी है जैसे तिबारी के स्तम्भों में कला अलंकरण।  इस कमरे में भी तोरण /मेहराब /arch बना है जिसके दोनों ओर प्राकृतिक अलंकरण उत्कीर्ण हुआ है। मुरिन्ड  के ऊपर देव प्रतिमा प्रतीक बिठाया गया है।

-

  पहली मंजिल की खिड़की /मोरी में नक्कासी -

 तिबारी व दूसरे  कमरे के मध्य दीवाल में एक मोरी /खिड़की है।  मोरी के सिंगाड़ , दरवाजों , मुरिन्ड में ज्यामितीय कला अंकन है किन्तु खिड़की तोरण /arch  के ऊपर भाग में फूल पत्तियों की नक्कासी हुयी है। इसी चाप नुमा आकृति के ऊपरी भाग  में प्रार्थना नुमा आखर अंकित हैं।

-

छत आधार पट्टिका व छज्जे से लटकते शंकु आकृतियां -

छत के आधार की पट्टिकाओं में ज्यामितीय  कला दर्शन होते हैं व नीचे की  पट्टिका से दसियों शंकु आकृति लटकी हैं।  इसी तरह छज्जे के आधार से भी शंकु ाकृत्यं लटकी हैं।

चूँकि खिड़कियों का आकर बड़ा है तो साबित होता है कि  मकान 1960  के पश्चात ही निर्मित हुआ होगा।

-

 निष्कर्ष निकलता है कि  भारत के सीमावर्ती गाँव गमशाली  में भूतपूर्व मंत्री केदार सिंह फोनिया का मकान भव्य तो है ही इस मकान में प्राकृतिक , ज्यामितीय व मानवीय अलंकरण बहुत ही उम्दा ढंग से हुआ है और यह तिबारी कला  दृष्टि से उच्च कोटि  में मकान में सुमार होगी ही।

सूचना व फोटो आभार : डा चंद्र प्रकाश कुनियाल

Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020

   House Wood Carving Ornamentation from  Chamoli, Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   House Wood Carving Ornamentation/ Art  from  Joshimath ,Chamoli garhwal , Uttarakhand ;  House Wood Carving Ornamentation from  Gairsain Chamoli garhwal , Uttarakhand ;     House Wood Carving Ornamentation from  Karnaprayag Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   House Wood Carving Ornamentation from  Pokhari  Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   कर्णप्रयाग में  भवन काष्ठ कला ;  गपेश्वर में  भवन काष्ठ कला, नीति में भवन काष्ठ  कला  ; जोशीमठ में भवन काष्ठ कला , पोखरी -गैरसैण  में भवन काष्ठ कला ,

 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
False Certificates for Jagir

History of Tehri King Pratap Shah Period – 2
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 15
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1413   
 
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)
-
   Short after Crowning of Pratap Shah, Ex Bhavani Shah employee Badri Datt Painyuli  showed  a Certificate that was for Five hundred annual  Jagir to Painyuli  from Bhavani shah .There was seal of Bhavani Shah on the ‘sanad’ orrder/  certificate  (2).
  A few days after the above, Shri Chand Rana also showed a certificate of Bhavani Shah offering Jagir of Rs.500 annually to Shri Chand Rana
 Pratap Shah found that both the certificate were  false.  Dabral suspected that Badri Datt Painyuli made both the false certificates. The King did not follow the false certificate and there is no record th Pratap Shah punished them as after some time, Pratap Shah appointed them as  officers in his court.   
References
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 175 
2- Minya Prem Singh, Guldasat -E-Tavariksh page 191-192
3- Minya Prem Singh, Guldasat -E-Tavariksh page 96
Raturi Harikrishna , Garhwal ka Itihas pp 478

Copyright@ B.C .Kukreti, bckukreti@gmail.com
History of Pratap Shah the Tehri King will be continued …

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Plant Taxonomy Concepts in Puranas

Plant Physiology Concepts in Puranas -3
Botany History in Purana etc.7
 Applied Botany aspects in Puranas -8
BOTANY History of Indian Subcontinent –94
   
By: Bhishma Kukreti M.Sc. {(Botany), B.Sc. (Honours in Botany), Medical Tourism Historian)
-a
  The following text is based on reference 1.
  Indians from the Sindhu Ghati Sabhyta /Indus Valley time  have been naming plants based on their characters , place of abundance , or their relations with a specific person or deity aas vanaushdhi means herbs from forest, jalkumbhi means fruit  piture type plant of water, jalaj means that plant take birth in water Lotus) or Asoka means that is beyond pain or spiky plant are called kandira or kandali  .
  Puranas followed same rule of nominclaturing of plants and such naming formulas are as follows-
A-Plant names associated with deity or great personalities:-
In Agnipurana (363.15-70) Ashwattha is called bodhidruma because long association o fthe plant with  lord Buddha .
Ingudi in Agnipurana  (363.26) named as tasataru measn tapsya taru (tapsya means Austerity by sage  and taru means tree ).The sages used to perform penance under that tree.
Naming of plants based on their medicinal  properties:-
People and so the texts as Purana named many plants as per their medicinal properties as –
Dadrughuna plant is named because it cures dadru or ringworm disease (Agnipurana363.64)
Arsoghana is used for curing arsa or piles (Agnipurana 363.69)
The name plant krimighna was because of this plant was effective in curing Krimi (worms of intestine)   Agnipurana 363.52)
The name Sothharini  (soth =swelling and harini means taking out) (Agnipurana 363.64) is named because it cures (harini) the swelling (soth)
Plant nomenclature based on Domestic utility:-
Khadira was also called dantadhavna  (Agnipurana 363.28) becaue people used to make tooth brush by twig of khadira.
Karanja or reetha ws called as phenila (Agnipurana 363.21) because people used t use fruits for washing or cloth cleaning by making its Phen  (foam) .
Plant Nomenclature based on morphological characters:-

Many plants were named because of their morphological  characters as-
Ashwakaran ( Agnipurana 363.26) means horse type ear plant (Ashwa = horse and karna = ear )
Mundkuparna (Agnipurana 363.45) means the leave  (parna ) like frog (munduku)
 Ajassringi (Agnipurana 363. 56) means the horn  (sringi ) of  goat (ajas).
Same way , satmuli(Agnipurana363.50) is derived by two words sat measn seven and mula means roots .
 Same plants were named or called  depending on abundant availability of place as maghadi (Agnipurana 363.36). 
References
1-Chapter II, Flora in Puranas Shodganga,inflibnet.in/bitstream/10603/69840/13/13_chapter%202.pdf pp.72-75
Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com , Mumbai India,

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
CEO should be non-addicted to all senses

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 56
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)
 
By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)
-
जितेन्द्रियस्य  नृपते  नीतिशास्त्र  अनुसारिण: I
भवत्यु चलिता लक्ष्य: कीर्त्यश्च नभो: स्पृश: II (  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,151  ) 
 Translation:-
 The King that is master of all senses or controls all senses (touch, visual, smell, taste, audio and reproductive senses) and follow the Niti Shastra (Shastra of Niti / right policies), there, Lakshmi Goddess of wealth live there and he never losses fame. (  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,151  ) 
 The CEO should control all senses means the CEO should not be slave of any senses or should be non- addicted.
The CEO should have knowledge of right policies those benefit the organization and should impose those policies in the organization.
References
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 36
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 

नाली गांव  (अजमेर ) के प्रताप सिंह नेगी (तहसीलदार साब )   की तिबारी व   खोली में काष्ठ  ,   अलंकरण
  ( उच्च  श्रेणी का तिपुर  व तिबारी  )
अजमेर संदर्भ में गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों / जंगलों  पर काष्ठ  कला  अंकन श्रृंखला -  4
-
  गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार मकान , बखाई , मोरी , खोली    ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  97

-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 जब भी दक्षिण पश्चिम गढ़वाल की तिबारियों , तिपुरों  की चर्चा होगी तो अवश्य ही नाली गाँव ( अजमेर )  के प्रताप सिंह नेगी 'तहसीलदार साब ' के तिपुर व तिबारी व खोली की  चर्चा होगी , बिना प्रताप सिंह नेगी के तिबारी की चर्चा गंगा सलाण  की तिबारियों की चर्चा फ़िजूल ही मानी जाएगी
  दक्षिण गढ़वाल में पहली मंजिल (दुपुर ) व तीसरी मंजिल (ढैपुर या तिपुर ) निर्माण की शैली वास्तव में ब्रिटिश राज में 1890  के पश्चात ही प्रचलन में आया।  माहमारी दूर करने हेतु ब्रिटिश अधिकारियों ने गौशालाओं  को रहवासी मकानों से अलग निर्माण की प्रेरणा के बाद ही दक्षिण गढ़वाल में तिबारी आदि का प्रचलन बढ़ा। 
नाली गाँव  के स्व प्रताप सिंह नेगी 'तहसीलदार साब '  प्रस्तुत तिबारी व खोली भी द्योतक है कि जब गढ़वाल में कृषि व नौकरी से समृद्धि आयी तो तिबारियों  , निमदरियों या जंगलेदार मकानों का प्रचलन बढ़ा।  नाली गाँव के प्रताप सिंह नेगी के तिपुर  मकान में बड़ी  खिड़की से  अनुमान लगाना सरल है कि  मकान सन  1940  ले लगभग या उसके बाद ही निर्मित हुआ होगा।   
   मकान दुखंड / तिभित्या  व तिपुर (तल व दो अन्य मंजिलें ) वाला मकान है।  मकान में तिबारी है तो तल मंजिल से अंदर ही अंदर जाने हेतु प्रवेश द्वार  या खोली भी है , तिबारी व खोली में काष्ठ कला अंकन के विशेष दर्शन प्रताप सिंह नेगी की तिबारी व खोली में होते हैं।
   नाली गाँव के प्रताप सिंह नेगी के मकान में काष्ठ  संरचना ,कला , अलंकरण समझने ह हेतु तीन भागों में ध्यान देना आवश्यक है
 पाषाण छज्जे को  आधार  देने हेतु  बने कलयुक्त , नक्कासीदार दासों (टोड़िओं ) की संरचना , कला अलंकरण   का आकलन व विश्लेषण
तल मंजिल में कमरों के दरवाजों व खोली (प्रवेशद्वार )  की  काष्ठ  संरचना , कला व अलंकरण  विवेचना
 पहली मंजिल पर तिबारी व तिबारी के ऊपर  तीसरी मंजिल  छत तक काष्ठ  पट्टिका व उस पर नक्कासी , तिबारी पर  काष्ठ   कला व अलंकरण व छत आधार से लटकते  काष्ठ शंकुओं  की काष्ठ कला उत्कीर्णन शैली।
-
         -: पाषाण छज्जे के अधहार काष्ठ दासों में नक्कासी :-
  कम  चौड़े पाषाण छज्जे को  काष्ठ दासों  ने आधार दिया है।  हर काष्ठ  दास  में कलात्मक प्राकृतिक अलंकरण अंकन  हुआ है।  दास के सामने नीचे भाग में अधोगामी कमल दल है।  कमल दल के ऊपर बड़े पुष्प की पंखुड़ियां है  व इन पंखुड़ियों के ऊपर पुष्प  केशर नाल है , ऊपर दास का आयताकार गुटका है।  दासों के बगल में  पुष्प चक्र अंकित है  व तरंगे आभास करते कलयुक्त अंकन भी है। 
-
-: तल मंजिल में खोली  संबंधी   काष्ठ  संरचना , कला व अलंकरण :-
खोली में दो स्थलों पर कला विवेचना हेतु ध्यान देना अविक है - सिंगाड़ -मुरिन्ड में व खोली के ऊपर अगल बगल में  काष्ठ दीवालगीरों पर नक्कासी
खोली के सिंगाड़/स्तम्भ  व मुरिन्ड  (शीर्ष ) एक बड़ा चाप /तोरण निर्माण करते हैं।   स्तम्भों में आधार पर कमल दल है व ऊपर की और बेल बूटेदार  अंकन हुआ है।  मुरिन्ड में शानदार कलात्मक प्राकृतिक /वानस्पतिक व ज्यामितीय कला अलंकरण हुआ है।  मुरिन्ड के मध्य एक देव /आध्यात्मिक प्रतिमा जड़ी है।
-
           :-खोली के बगल में दीवालगीरों में कायस्थ अलंकरण -:
  खोली के ऊपर व मुरिन्ड के अगल बगल दोनों ओर तीन तीन दिवालगीर  हैं जिनपर शानदार हृदय में उत्साह भरने वाली नक्कासी हुयी है।  प्रतीक दीवालगीर  में  नीचे  के दो  स्तरों  में  बड़ा पुष्प केशर नाल  जो चिड़िया चोंच का आभास भी देता है का अंकन हुआ है।  दीवालगीर के ऊपर स्तर में एक आधार /चौकी /impost है जिस पर किनारे में हाथी खड़े हैं व बीच के दीवालगीर में कोई चिड़िया अथवा कोई पशु  अंकित हुआ है।  काष्ठ अंकन चित्रकारी इतनी बारीकी से हुआ है कि  हाथियों के दांत भी नयनाभिरामी हैं। 
तल मंजिल के दूसरे कमरों के मुरिन्ड में  आध्यात्मिक /शगुन /भाग्यदेय पर्तीकात्मक  काष्ठ पुष्प चक्र मंडित  हुए हैं ।
 -
  -:  पहली मंजिल में  छज्जे के ऊपर स्थित तिबारी में काष्ठ  अंकन -:
 तिबारी की कला विवेचना हेतु दो भागों को समझना आवश्यक है १- मुख्य तिबारी व २- तिबारी के ऊपर तिपुर छत तक काष्ठ  कला , अलंकरण।
 तिबारी क्षेत्र की आम तिबारियों जैसे ही भव्य है जिसमे चार स्तम्भ /सिंगाड़  का तीन खोली /द्वार /मोरी हैं व  मेहराब युक्त  मुरिन्ड हैं।  प्रत्येक स्तम्भ के आधार का कुम्भी अधोगामी पद्म पुष्प दल /petals  हैं जिसके ऊपर डीला /ring type  wood  plate  है जहां से उर्घ्वगामी पद्म दल है व जिअसे ही उर्घ्वगामी कमल समाप्त होता है स्तम्भ की मोटाई कम होती जाती है।  जहां पर स्तम्भ शबे कम मोटा है वहां पर एक डीला उभरता है जिसके ऊपर उर्घ्वगामी कमल दल अंकित है।  कमल दल समाप्त होते ही स्तम्भ  से ऊपर सीधा स्तम्भ थांत भाग (bat blade type ) शुरू होता है जो मुरिन्ड ऊपर की एक समानांतर कड़ी से मिलते हैं।  यहीं पर सत्मव्ह के दूसरी  ओर  मुरिन्ड  का रद्द चाप शुरू होता है जो  दूसरे स्तम्भ के  अर्ध चाप से मिल पूरा arch /मेहराब /तोरण बनाते हैं।  मेहराब /arch /तोरण /चाप ट्यूडर नुमा आकृति की है व बहु तह वाली है। 
    मेहराब के ऊपरी किनारे की पत्तियों में एक एक ओर बहु दलीय  भाग्य डिटक पुष्प अंकित हुआ है व इस पट्टिका में वानस्पतिक कला अंकन हुआ है। स्तम्भों को जोड़ू  कड़ी में वानस्पतिक नक्कासी हई है।
-
  -:  मुरिन्ड के ऊपर व तिपुर  छत के नीचे काष्ठ पट्टिका में काष्ठ अलंकरण अंकन :-
नाली गाँव (अजमेर ) के प्रताप सिंह नेगी 'तहसीलदार साब '  का मकान की मुख्य विशेषताओं में एक विशेषता है कि  तिपुर  छत से तिबारी मुरिन्ड  तक एक काष्ठ पट्टिका है जिस पर नकासी तो है ही साथ में  चार स्तम्भों के ठीक  ऊपर इस पट्टिका में  च रचार दीवालगीर (bracket ) उत्कीर्णित हैं।  गंगा सलाण या दक्षिण पश्चिम पौड़ी गढ़वाल  के भूभाग में अभी तक के सर्वक्षण में  ऐसा carving उत्कीर्णन नहीं मिला है।
    लकड़ी के दीवालगीर  कुछ कुछ खोली के दीवालगीर जैसे ही हैं  याने निम्न दो स्तरों में पुष्प केशर नाल (पराग गण नलिका ) व पुष्प जो   चिड़िया चोंच का भी आभास देता है व सबसे ऊपर के स्तर में हाथी या ने पश्य या पक्षी।  मुरिन्ड व तिपुर छत आधार के मध्य की बड़ी पट्टिका में अवश्य ही चित्रकारी उत्कीर्ण हुयी होगी किन्तु भवन के आग लगने से यह भाग नष्ट हो गया है अतः  अंकन  शैली व अर्चना का अनुमान लगाना कठिन है।
                 -:निष्कर्ष -:
 जब भी दक्षिण  पश्चिम गढ़वाल  (गंगा सलाण  )  में तिपुर  व तिबारियों की चर्चा होगी तो अवश्य ही नाली गाँव (अजमेर )  के प्रताप सिंह नेगी 'तहसीलदार साब ' की तिबारी  व मकान की  भी चर्चा होगी।   प्रताप सिंह नेगी की तिबारी व तिपुर  में ज्यामितीय , प्राकृतिक व मानवीय अलंकरणों का सर्वोचित्त पटयोग हुआ है व कला के सभी सिद्धांतों जैसे - एकरसता , सम्पूर्णता (2 =2 =4  नहीं अपितु इन्फिनिटी ) , एकरसता तोड़ने की रन नीति ;  दोनों ओर  औपचारिक संतुलन , गतिशीलता या तरंग पैदा करने की ताकत आदि सभी कुछ है।

सूचना व फोटो आभार : संजय नेगी , नाली गाँव
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun, Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya     to be  continued 
  दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों   में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण  श्रृंखला  जारी
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya    to be  continued


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
पुजालटी (जौनपुर , टिहरी ) में राम लाल गौड़ की भव्य  तिबारी में काष्ठ कला , अलंकरण 

House wood carving art, ornamentation in Tibari of Ram Lal Gaur of Pujalati (Juanpur, Tehri Garhwal ) 

गढ़वाल, कुमाऊं , देहरादून , हरिद्वार ,  उत्तराखंड  , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार , बखाई  ) काष्ठ , अलकंरण , अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  98 

संकलन - भीष्म कुकरेती -

   सांस्कृतिक दृष्टी से जौनपुर   गढ़वाल का एक  महवतपूर्ण क्षेत्र है।  जौनपुर ब्लॉक में पुजालटी  गांव कृषि समृद्ध गाँव मन जाता है अब पलायन से कृषि मार खा रही है। 

प्रस्तुत तिबारी पुजालटी गांव के  स्व .  राम चंद्र गौड़ ने निर्मित करवाई थी और कह सके हैं की रामचंद्र गौड़ ने तिबारी हृदय की गहराईयों से निर्मित करवाई है।  एंड रदेवदारु की लकड़ी पर इस तरह की नक्कासी है कि  लगता नहीं किसी सामन्य किसान की तिबारी है अपितु महल लगता है।

 पुजालटी  गांव में राम लाल गौड़ की  मकान दुखंड /तिभित्या  व तिपुर (तल मंजिल + दो मंजिल )  वाला मकान है.

पहली मंजिल पर स्थापित तिबारी में 14  देवदार काष्ठ के खूबसूरत स्तम्भ /सिंगाड़  हैं और ये 14 स्तम्भ तेरह  मोरी /द्वार या खोली बनाते हैं।  स्तम्भ  आधा रकाष्ठ का चाओकोर डौळ हैऔर उस पर स्तम्भ की कुम्भी /पथ्वड़ शुरू  होती है जो अधोगामी कमल दल की आकृति की है ।  अधोगामी मकल दल की समाप्ति पर डीला /ring type wood plate  है व देले के ऊपर खूबसरत उर्घ्वगामी पद्म  दल है।  उर्घ्वगामी व अधोगामी कमल दल में दल या पंखुड़ियों पर कोई चित्रकारी है अपितु सपाट हैं और खूबसूरत हैं।  जहां पर उर्घ्वगामी पद्म दल समाप्त होता हैवहां से स्तम्भ की मोटाई कम होती जाती है और जब सबसे कम मोटाई आती है तो वहां डीला है व डीले  के ऊपर सीधा स्तम्भ का थांत (bat blade ) शुरू होता है व दूसरे ओर मेहराब का अर्ध चाप शुरू होता है जो दूसरे स्तम्भ के अर्ध चाप से मिलकर पूर्ण चाप   arch /खोली निर्मित करता है।  स्तम्भ थांत व मेहराब छत आधार पट्टिका से मिल जाते हैं।  अंदर लम्बे बरामदे या बैठक /तिबारी में छत व दीवारों में कष्ट कलाकारी देखने लायक है और आश्चर्य है कि साडी कला ज्यामितीय ही है व सरल है।  कला में कहा जाता है कि सबसे कठिन कार्य सरल कला  रचना है।  राम लाल गौड़ की भव्यतम तिबारी में कला अपने सरलतम रूप में है किन्तु नयनभिराम सर्वाधिक है ।

तिबारी या मकान भव्य है व् great है , बड़ी तिबारियों में एक ुफड़ाहरण है राम लाल गौड़ की तिबारी . कहा जाता है कि जौनपुर  में इस तरह की  केवल दो त्याबरियाँ ही थीं।

सूचना मिली है कि जब स्व  राम चंद्र गौड़ ने तिबारी निर्माण करवाया था तो एक स्तम्भ की कीमत रूपये 60 आयी थी जो उस समय भारी रकम मानी  जाती थी।  मकान लगभग 1925 के आस पास ही निर्मित  हुआ होगा। 

निष्कर्ष निकलता है कि राम लाल गौड़ की तिबारी वाला मकान भव्य क्या भभ्य तम  हैऔर ज्यामितीय व वनस्पतीय अलंकरण से नयनाभिरामी कला उत्कीर्ण हुयी है।

 

  सूचना व फोटो आभार : हर्ष डबराल

 

Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020

  टिहरी गढ़वाल , उत्तराखंड , हिमालय में भवन काष्ठ  कला अंकन -   6

  Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of  Tehri Garhwal , Uttarakhand , Himalaya  -  6

  Traditional House Wood Carving Art (Tibari) Ornamentation of Garhwal , Kumaon , Dehradun , Haridwar Uttarakhand , Himalaya -  98 

घनसाली तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला;  टिहरी तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला;   धनौल्टी,   टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला;   जाखनी तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला;   प्रताप  नगर तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला;   देव प्रयाग    तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला; House Wood carving Art from   Tehri;     

 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
धारकोट -मरोड़ा (उदयपुर ) में महीधर मारवाड़ी की  तिबारी में काष्ठ कला , अलंकरण

उदयपुर गढ़वाल, हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों, जंगलों  पर काष्ठ अंकन कला  श्रृंखला-15
    गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई  ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -  99 
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
  डांडामंडल उदयपुर पट्टी  क्षेत्र की गिनती   संदरतम  स्थलों (मिनी कश्मीर )  में गिनती की जाती है।  इसी क्षेत्र में धारकोट गांव में महीधर  मारवाड़ी बंधुओं की तिबारी की सूचना व फोटो  जग प्रसिद्ध हिमालयी संस्कृति फोटोग्राफर पत्रकार बिक्रम तिवारी ने भेजी है।  मारवाड़ी बंधुओं की तिबारी दुखंड /तिभित्या  मकान की पहली मंजिल पर स्थापित है।  तिबारी में चाट स्तम्भ व तीन मोरी /द्वार/खोली हैं। किनारे के स्तम्भों को दीवार से जोड़ने वाली   कड़ियों में वा ज्यामितीय अलंकरण हुआहै।  स्तम्भ पाषाण देहरी /देळी के ऊपर   चौकोर पाषाण डौळ  के ऊपर स्थित हैं।  चारों स्तम्भों में एक जैसी समान कला उत्कीर्ण हुयी है।  स्तम्भ का कुम्भी आधार अधोगामी पद्म  दल निर्मित करता है। फिर डीला (ring type  wooden plate  on  column ) उत्कीर्ण हुआ है जिसके ऊपर उर्घ्वगामी पद्म  दल उभर कर आया है  व कमल दलों  के ऊपर कोई वानस्पतिक खुदाई नहीं  हुयी है।  उर्घ्वगामी कमल दल जब अंत होता है तो स्तम्भ की मोटाई कम होती जाती है। इस दौरान स्तम्भ में रेखा बनाती कटान की कला है।  स्तम्भ में जहां सबसे कम मोटाई   है वहां एक प्राकृतिक /ज्यामिति अलंकृत डीला उभरा है व उसके ऊपर सादा डीला  है।  सादे   डीले के  ऊपर उर्घ्वगामी मकलदलआभाष  देने  वाली आकृति है जो वास्तव में आयताकार है।  जब यह आयातकार आकृति समाप्त होती है तो स्तम्भ में ऊपर की ओर  सीधा स्तम्भ थांत  (bat blade type ) शुरू होता है व दूसरी और मेहराब का अर्ध चाप शुरू होता है जो दूसरे स्तम्भ के अर्ध चाप से मिलकर पूरा मेहराब या तोरण आकृति बनती है।  बहु तह वाली मरहराब /तोरण /arch  तिपत्ति (trefoil )   मुरिन्ड कड़ी के नीचे    तोरण  के दोनों और पट्टिकाएं हैं व प्रत्येक पट्टिका में दो दो बहुदलीय पुष्प (संभवतया अष्टदल ) अंकित है व वहीं पक्षी भी है अंकित है ।  मरिंड एक समांतर कड़ी है जिस पर र नक्कासी हुयी है।  मुरिन्ड की कड़ी छत आधार पट्टिका से मिल जाती है। a
 अंदर कमरों के व खड़िकियों दरवाजों में ज्यामितीय कला अंकित हुयी  है।
 अपने जमाने की मारवाड़ी बंधुओं की भव्य तिबारी में जायमितीय , प्राकृतिक कला व मानवीय (पक्षी  ) अलंकरण भव्य हुआ है   
 निष्कर्ष निकलता है कि तिबारी भव्य है।  चूंकि ढांगू उदयपुर , डबरालस्यूं में स्थानीय कलाकारों द्वारा तिबारी निर्माण नहीं होता था तो कहा जा सकता है कि धारकोट में इस तिबारी को निर्माण हेतु टिहरी म उत्तरकाशी , चमोली या पौड़ी में चौंदकोट से मिस्त्री  बुलाये गए होंगे।  संभवतया तिबारी  का निर्माण काल 1930  के पश्चात का ही होगा।
 
सूचना व फोटो आभार : जग प्रसिद्ध हिमालयी संस्कृति फोटोग्राफर बिक्रम तिवारी व सुमन कुकरेती
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों / जंगलों  पर काष्ठ अंकन कला  श्रृंखला
  Traditional House wood Carving Art of West South Garhwal l  (Dhangu, Udaypur, Aj
दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों, बखाइयों ,खोली  में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण  श्रृंखला 
   गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई  ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  -   
-
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
General Administration in Pratap Shah Regime (Tehri Garhwal)

History of Tehri King Pratap Shah Period – 3
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 16
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1414     

  By:  Bhishma Kukreti (History Student)
-
-: Pratap Shah Disestablishing Battalion established by Bhavani Shah-
   Bhavani Shah established army for controlling the rebellions in the kingdom.  There were 600 soldiers in that army (1). 
The annual expenditure on that army was sixty thousand rupees.(2). Pratap Shah disestablished tat army as he thought the army did not have any sense. (3)
General Administration in Pratap Shah Regime (Tehri Garhwal) –
 Appointing additional Officials:-
  Ramakrishna Painyuli was minister /Deewan in Bhavani Shah Government. After death of Painyuli, Bhavani Shah appointed his body guard Shrichand Rana as Deewan. Pratap Shah appointed Shrichand Rana as chief minister khas Deewan. Pratap Shah appointed Gobardhan Painyuli as Sistedar in Court. Rana was alcoholic and did pay attention on his duties.(2)
   Pratap Shah found that officials were taking disadvantages of the situation and even low)cadre officials in village level were using oppressive methods and citizens were being harassed. Pratap Singh found that the old officials were not ready for change.  Therefore Pratap Singh took back the rights of such officers and appointed additional officers for proper administration as per his liking. (3) .
 Land settlement in Pratap Shah Regime:-
 Sudarshan Shah followed Trail for land settlement in some regions.  In 1823, as per perusal by Young, Sudarshan shah commissioned temporary land settlement just to show British officials.  Bhavani Shah completed land settlement in 1860 and Pratap Shah completed land settlement in 1873.  There was no land measurement at micro level and nor there was documentation of the land. The land was measured by old custom that is as per consumption of seeds in the field (muthi,, Nali , dun/jyula  etc.). That measurement became famous as Jyula measurement. (1) Chakrajyula measn 4 Don seeds and Chaukhanda jyula measn 16 don seeds.
 In Pratap Shah Time, the  land settlement was recorded in a Register in Garhwali language. Dr Dabral mentions that that register was there till 1950 in land settlement office Tehri.  There is documentation of tax, numbers of houses, no of domestic animals, population of the village, etc. (1)
There was difficulty in tax collection after land settlement of 1873 Pratap Shah divided Kingdom into 22 Patttis and appointed Kardar for each patti . kardar were taken from Kamin or Sayanas.  From arthritis and responsibility point of view Kardar was as good as Patwari of British Garhwal but in Tehri the working period for Kardar was one year only. (1). Kardars were also notorious as Patwari of British Garhwal for corrupt practices.(1)
References
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 179   
2- Minya Prem Singh, Guldasat -E-Tavariksh page 221 
3- Minya Prem Singh, Guldasat -E-Tavariksh page 210

Copyright@ B.C .Kukreti, bckukreti@gmail.com
History of Pratap Shah the Tehri King will be continued …

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Environment Protection and Ecology concepts in Puranas
Botany History in Purana etc.8
 Applied Botany aspects in Puranas -10
BOTANY History of Indian Subcontinent –96   
By: Bhishma Kukreti M.Sc. {(Botany), B.Sc. (Honours in Botany), Medical Tourism Historian)

 The learned scholar rightly states that the study of plant ecology  and environment protection is an important subject to analyse in Puranas..
The Padma Purana (59.7) states that the inhabitants of a house which has sacred basil (Ocimum sanctum) are fortunate.
Skand Purana (21/66) suggests that yam (death messenger) does not enter in to house if scared basil is worshipped daily in the house.
Varah Purana (172.39) suggests that one who plants a peeple,  (Ficus religosa), one Neem (Azadirachta indica) , two pomegranates (Punica Grantum) , two orange (Citrus reticulate) , five mango trees (Mangifera indica) and ten flowering plants and creepers shall never  go to hell .
The Practice of Vanamahotsava  (Tree Plantation ceremony) is over 1500 years old and Matsyapurana  describes the Vanomahotsva  (2)
 There is clarity about plant ecology in Puranas or could be said that Purana age people had good knowledge of  plant ecology as climatic condition plying role, soil condition effecting growth of plans etc.
  Agnipurana (360.92-93) describes plants growing exclusively in water as kokanad , sugnadhika,  ambubetsa etc .
 Matsyapurana (161.52) states that red variety of kuvalaya and blue kumuda, pundrika  are characteristics of some specific regions.
Matsyapurana (218.33-34) also offer references of soil effecting specific characteristics  of plants.
Puranas describe the relation between the characteristics of soil affecting specific plants growing in a region or soil affecting the pant characters. (1) 
   References
1-Chapter II, Flora in Puranas - Shodganga,inflibnet.in/bitstream/10603/69840/13/13_chapter%202.pdf pp.84 -88
2- Renugadevi R., (2012) Environment Ethics in Hindu Vedas and Purana in India , African Journal of History and Culture , Vo.4(1) (January2 012)  pp 1-3
Copyright@ Bhishma Kukreti, bckukreti@gmail.com , Mumbai India,

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
CEO must have a couple of Knowledge
Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 57
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   
By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)
आन्वीक्षिकी त्रयी वार्ता दंडनीतिश्च शाश्वती I
विद्याश्च एवैता  अभ्यसेन्नृपति: सदा   II(  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,152  ) 
Translation:- 
The king should practice of Tarkashashtra (/logic by sage Gautama,  all three Vedas (knowledge of past) , behavioural science (Varta ) , economics and political science (danadniti). These knowledge are traditional knowledge and must.
(  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,152 )
    From Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan 153 to Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan156 discusses that king should have knowledge or practice  following knowledge –
Vedas,
Vedang (grammar, education , Poetic styles, astrology, ages ) , Knowledge of logic, investigating the elements practices , Dharmashastra (regional cultural and political constitution)  history, trick of collecting interest, agriculture, trading or commerce, husbandry industry (Varta)
 CEO must have deep or practical knowledge of following knowledge –
Logic,
Grammar/ language
History of old knowledge
Regional political, social and cultural constitutions
Practice of investigating the matter quickly (analytical power)
Economics,
Political and defence science
Commerce /trading and interest rules of the land
Agriculture and Agro economics Knowledge
Domestic animal Economics
Geographical knowledge senses 
References
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 36
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22