Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1115278 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
CEO should never use hurtful Words

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 63
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   

By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)

  हृदि विद्ध  इत्वात्यर्थ यथा संतप्यते जन: I
  पीडितोअपि हि मेधावी न तां वाचमुदरयेत II (  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,167  ) 
Translation:- Even in painful situation, the wise and learned persons should never use hurtful words those give pain to others as  painful as arrows hurt .. 
(  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,167  ) 
CEo must understand the damaging effects of hurtful, slurry or negative words. 
If complimentary words affect the persons same way hurtful, surly words, nasty or negative spoken purposely or carelessly are dangerous too.
The hurtful words told even carelessly or unintentionally affect as acid hurts.
Negative, slurry hurtful words are so powerful that the hurtled person does not forget for years to come.
The negative, slurry or hurtful words are more painful than the physical insult.
Speaking negative words or slurry words is type of cruelty. The CEO must know that the cruelty breeds cruelty.
 The use of slurry, negative words is nothing but a self-defeating behaviour.
There is proverb  now, stone and stick break the  bones and  bad words, hurtful words or slurry words hurt the brain.
The bad words, slurry words, negative words or hurtful words activate the pain matrix in brain (brain’s storage place for past memories of painful experiences).
The above explanations are from modern world but Shukra Niti created around 1st century or so advised mankind long back that bad words or hurtful words are dangerous for all. .
References
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 39
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1

बयेला (द्वारहाट ) में पांडे बंधुओं की बखाई के  एक  भाग  में भवन काष्ठ कला अलंकरण  विवेचना

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई , खोली  , काठ बुलन ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन  -  110
 (केवल कला व अलंकरण केंद्रित )

 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 सासंकृतिक व सामजिक परिपेक्ष में बयेला  गाँव , द्वारहाट , अल्मोड़ा (कुमाऊं ) एक महत्वपूर्ण गाँव है. बयेला  से भी उत्कृष्ट कोटि की बखाईयों , मोरियों की सूचना मिली हैं
प्रस्तुत मकान याने पांडे बंधुओं का  आलीशान  भवन में बखाई , मोरी -छाज  व खिड़कियों में उच्च किस्म का काष्ठ  उत्कीर्णन साफ़ दिखता है।  मकान के उत्तराधिकारी प्रमोद पांडे अनुसार मकान निर्माण  के वक्त   उनके पिता जी  की देहरादून  में दुकान थी व आजादी के समय बलवा  के चलते वे गाँव आ गए।  इस मकान को पूरा करने में उन्होंने अपनी पत्नी के गहने तक गिरवी रख दिए थे।  मकान बाहर से ही नहीं अपितु अंदर से भी कला  अलंकृत सुसज्जित  है व कठवड़  (अलमारी ) में भी नक्कासी हुयी है।  आज   बयेला  के प्रस्तुत पांडे बंधुओं के मकान के side बगल वाले भाग  में ही काष्ठ  कला , काष्ठ अलंकरण पर चर्चा करेंगे।
  बयेला (द्वारहाट ) में पाण्डे बंधुओं के ढैपुर  वाले भव्य मकान के  side / बगल वाले भाग में  निम्न भागों में काष्ठ कला उत्कीर्णन व काष्ठ  अलंकरण  की विवेचना होगी -
१-  तल  मंजिल में कमरे के सिंगाड़  /स्तम्भों व  मुरिन्ड /मथिण्ड  में भवन  काष्ठ  कला अलंकरण
  २- तल मंजिल की एक खड़की के  सिंगाड़ /स्तम्भों  व मथिण्ड /मुरिन्ड  व उसके ऊपर मेहराब /तोरण  में काष्ठ  कला व काष्ठ अलंकरण
 ३- पहली मंजिल में  बखाई के एक खड़िकी  के  सिंगाड़ /स्तम्भों  व मथिण्ड /मुरिन्ड  व उसके ऊपर मेहराब /तोरण  में काष्ठ  कला व काष्ठ अलंकरण 
  ४- पहली मंजिल में  मुख्य मोरी /छाज  के सिंगाड़  /स्तम्भों व  मुरिन्ड /मथिण्ड  , मेहराब  में भवन  काष्ठ  कला अलंकरण   
१- बयेला  में पांडे बंधुओं के  मकान के बगल वाले भाग के   तल  मंजिल में कमरे के सिंगाड़  /स्तम्भों व  मुरिन्ड /मथिण्ड  में भवन  काष्ठ  कला अलंकरण :-
  कमरे के दरवाजे पर दोनों ओर  अलंकृत काष्ठ  स्तम्भ (सिंगाड़  column s ) हैं।  सिंगाड़ /स्तम्भ    काष्ठ  की देहरी /देळी में टिके हैं , स्तम्भों के आधार में कमल पुष्प  रूपी कुम्भी बने हैं व ऊपर लंकृत कड़ी (shaft of  column )है जो ऊपर दरवाजे के मथिण्ड /मुरिन्ड  कड़ी से मिल जाते हैं , मेहराब बिहीन मथिण्ड /मुरिन्ड /मोर  चौकोर है।
  २-  बयेला  में पांडे बंधुओं के  मकान के बगल वाले भाग के   तल  मंजिल में  खिड़की  के सिंगाड़  /स्तम्भों व  मुरिन्ड /मथिण्ड  में भवन  काष्ठ  कला अलंकरण :-
  चूँकि भवन  निर्माण शैली  पर आइरिश /ब्रिटिश भवन शैली का पूरा  प्रभाव है (छत , छत में  धुनव छेदिका ) और यह खड़कियों के बड़े आकर होने पर  भी दीखता है।   खड़िकी के दरवाजे के  सिंगाड़ /स्तम्भ भी अलंकृत हैं और अलंकरण /कला  कुछ कुछ  मुख्य दरवाजों के  स्तम्भों से मिलते जुलते है।   प्रस्तुत भवन में बगल की खिड़की में चौकोर मथिण्ड /मुरिन्ड   के ऊपर मेहराब का होना है और यह एक मुख्य  विशेषता में  गिना जायेगा।  खड़की के इस मेहराब में  बहुभुजीय देव आकृति अंकित हुयी है व प्राकृतिक अलंकरण भी मेहराब में हुआ है।
३-  बयेला  के पांडे बंधुओं के मकान के बगल वाले भाग में  पहली मंजिल में  बखाई के एक खड़िकी  के  सिंगाड़ /स्तम्भों  व मथिण्ड /मुरिन्ड  व उसके ऊपर मेहराब /तोरण  में काष्ठ  कला व काष्ठ अलंकरण :-
 पहली मंजिल की खिड़की में उच्च कोटि का कला अलंकरण उत्कीर्णन हुआ है।  स्तम्भों में  नयनाभिरामी चित्र उभरे हैं। खिड़की के दरवाजे  पर दो तरह के आध्यात्मिक प्रतीक अलंकरण  (मानवीय अलंकरण ) चित्र  उत्कीर्ण  हुए हैं।  इसी तरह खिड़की के मथिण्ड /मुरिन्ड  के ऊपर बने मेहराब में उगता सूर्य या अन्य कोई पर्तीकात्मक परालरीतिक अलंकरण अंकित हुआ है।
४- बयेला (द्वारहाट ) में पण्डे बंधुओं के  बखाई भवन  के  पहली मंजिल में  मुख्य मोरी /छाज  के सिंगाड़  /स्तम्भों व  मुरिन्ड /मथिण्ड  , मेहराब  में भवन  काष्ठ  कला अलंकरण: - इस भवन के बगल वाले भाग में पहली मंजिल के मुख्य  खोली के  मोर (जीने बाहर झाँका जाता है ) अंडाकार हैं व उन पर कलाकारी हुयी है।     इस दिशा में मुख्य मोरी    में कुमाउनी शैली के तीन स्तम्भ  (एक एक स्तम्भ दो दो या तीन तीन स्तम्भों से मिलकर निर्मितहोना )  हैं व प्रत्येक स्तम्भ में कमल दल व अन्य प्राकृतिक  छटा के कलाकृतियां अंकित हैं।   स्तम्भ में प्राकृतिक व जयमितीय कला  अलंकरण हॉबी है।  स्तम्भ चौखट मुरिन्ड /मथिण्ड  में भी बेल बूटे  अंकित हुए के छाप दिखाई दे रहे हैं।   अंडाकार खोल या  मोरी /झाँकने का स्थल के बाहर  प्राकृतिक व ज्यामिति काष्ठ कला के दर्शन होते हैं।  कालकृति व बनावट भव्य हैं। 
मकान के बगल वाले मकान के कर्म या मोरी /छाज के स्तम्भों में भी काठ कला  उत्कीर्ण हुयी है। 
 निष्कर्ष में कहा जा सकता   है  कि   आजादी के बाद  सम्पूर्ण होने वाले भव्य मकान में  ज्यामितीय , प्राकृतिक व मानवीय (मुख्यतया देव आध्यात्मिक आकृति )  अलंकरण उत्कीर्ण हुआ  है। 
सरंरचना दृष्टि से भी मकान में एकरूपता।  समरूपता का ख्याल रखा गया है।  इसी तरह अनऔपचारिक  - औपचारिक संतुलन , एकरसता तोडू कला, समानुपातिक  दूरी व अंतर , गतिशीलता , लयता , आदि सभी का ध्यान रखा गया है।  कलाकार  वास्तव में पारम्परिक स्कूल (परिवार ही स्कूल ) के परीक्षित थे जो इतने बड़े मकान में कला संरचना का पूरा ध्यान रखा गया है। 
सूचना व फोटो आभार : प्रमोद पांडे ,  बयेला 
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत  संबंधी  . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
-
  गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई  ) काष्ठ  कला अंकन  - 
अल्मोड़ा में बखाई काष्ठ कला  , पिथोरागढ़  में  बखाई काष्ठ कला ; चम्पावत में  बखाई   काष्ठ कला ; उधम सिंह नगर में  बखाई   काष्ठ कला ;; नैनीताल  में  बखाई  काष्ठ कला ; 
Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Bakhai) of Garhwal , Kumaun , Uttarakhand , Himalaya
 House wood  carving Art in Bakhai, Mori, chhaj   in Almora Kumaon , Uttarakhand ; House wood  carving Art in Bakhai, Mori, chhaj   in Nainital   Kumaon , Uttarakhand ; House wood  carving Art in Bakhai, Mori, chhaj   in  Pithoragarh Kumaon , Uttarakhand ;  House wood  carving Art in Bakhai, Mori, chhaj   in  Udham Singh  Nagar Kumaon , Uttarakhand ;    कुमाऊं  में बखाई ,  मोरी में भवन काष्ठ  कला ;


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
थेपगांव (इड़िया  कोट  तल्ला ) में स्व अम्बा दत्त मधवाल  के  भव्य  निम दारी ,  तिबारी   में उत्कृष्ट काष्ठ कला व अलंकरण
 
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई , खोली  , काठ बुलन ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन  -  112 
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
  पौड़ी गढ़वाल जनपद के धुमाकोट तहसील में नैनीडांडा के इडिया  कोट  तल्ला  के    थेपगांव   अपनी समृद्धि व सौकारपन  के लिए प्रसिद्ध रहा है।थेपगांव  में ही स्व  अम्बा दत्त मधवाल  के  तल मंजिल में भव्य तिबारी  युक्त भव्य जंगलेदार मकान अपने निर्माण सम य सन 1929  से ही क्षेत्र व थेपगांव की पहचान /identity  रहा है। मकान दुखंड /तिभित्या  है।
    स्व अम्बा दत्त  मधवाल की तिबारी युक्त निमदारी  में काष्ठ  कला विवेचना हेतु भवन के तीन भागों पर ध्यान देना पड़ेगा -
१- पहली मंजिल में जंगलों के स्तम्भों में  काष्ठ कला   
२- तल मंजिल में  स्थापित तिबारी (बैठक ) में काष्ठ  कला , अलंकरण (art  and motifs )
३- तल   खोली में काष्ठ कला , अलंकरण
   १- पहली मंजिल में जंगलों के स्तम्भों में  काष्ठ कला :-   
पहली मंजिल में लकड़ी के छज्जे पर बंधे जंगले /निम दारी  में  18  से अधिक स्तम्भ है जो काष्ठ  छज्जे पर  टिके हैं  व ऊपर काष्ट  की छत पट्टिका /कड़ी से मिल जाते  हैं।  स्तम्भ के नीचे वाले भाग में दो दो पट्टिकाएं चिपकी हैं जिससे यह भाग मोटा दीखता है।  जंगल पर लौह रेलिंग लगी है।  स्तम्भों , दासों /सीरा / टोड़ी  व कड़ियों में ज्यामितीय कला , अलंकरण ही हुआ है।
२-  ल मंजिल में  स्थापित तिबारी (बैठक ) में काष्ठ  कला , अलंकरण (art  and motifs ):-
    गढ़वाल में अब तक के सर्वेस्क्षण में  मैंने पौड़ी गढ़वाल के दो ही तिबारियों को तल मंजिल में पाया है एक ज्याठा   गाँव (पैंनों ) में  स्व विश्वम्भर दत्त देवरानी शास्त्री की तिबारी व   स्व मधवाल  की यह   तिबारी  तल मंजिल में स्थापित हैं।  अम्बा दत्त  मधवाल   की तिबारी में उत्कृष्ट  काष्ठ  कला उभर कर   आयी है व नयनाभिरामी भी है।  इस नयनाभिरामी छवि हेतु अम्बा दत्त के पड़पोते विवेका नंद मधवाल  की जितनी प्रशंसा की जाय कम  है  जो भवन की देखरेख बच्चों के बराबर ही कर रहे हैं।   तिबारी में चार स्तम्भ /सिंगाड़ हैं जो तीन द्वार /मोरी /खोली /ख्वाळ  बनाते हैं।  किनारे के स्तम्भ  बेलबूटे से अलंकृत कड़ी से दीवाल से जुड़ते हैं। 
   प्रत्येक स्तम्भ देहरी के ऊपर चौकोर डौळ पर टिके हैं।  डौळ  के ऊपर अधोगामी कमल दल है फिर ड्यूल (ring type  wood  plate ) है।  ड्यूल  के नीचे , ड्यूल में व ड्यूल के ऊपर    सुंदर चित्रकारी अंकित हुयी है।  ड्यूल के ऊपर के धगुल /छल्ला के ऊपर फिर उर्घ्वगामी कमल दल उभर कर आया है।  प्रत्येक कमल दल /पंखुड़ियों के ऊपर   चित्रकारी हुयी है।  यहां से  स्तम्भ की मोटाई कम होती व इस कम भाग शाफ़्ट  में कमल दल से तीर के पश्च भाग जैसी आकृति दोनों और अंकित हुआ है।  स्तम्भ के इस भाग में एक सर्पाकार /spiral  जैसी आकृति अंकित है जिस पर पत्तियों जैसे आकृति अंकित है।  जहां पर स्तम्भ की मोटाई सबसे कम है  वहां पर अधोगामी मकल दल की  फिर कलात्मक ड्यूल है व फिर ऊपर की ओर  उर्घ्वगामी कमल दल है। यहां के कमल पंखुड़ियों के ऊपर पत्तियों या पुष्प जैसे आकृति अंकित हुयी हैं।  उर्घ्वगामी कमल दल  के ऊपर इम्पोसट है जहां से एक  तरफ ऊपर की ओर स्तम्भ का थांत (bat blade type shape ) शुरू होता है और थांत ऊपर सीधे मुरिन्ड /मथिण्ड से मिल जाता है।  यहीं से मेहराब का आधा भाग (half arch ) भी शूर होता है जो दूसरे  स्तम्भ के अर्ध चाप से मिलकर पूरा चाप बना देता है।  मेहराब केंद्र को छोड़ तिपत्ति  स्वरूप है व एक मेहराब के ऊपर त्रिभुज आकृति में  दो  अष्ट दलीय पुष्प हैं तो दोनों अन्य मेहराब के बाहर त्रिभुज में  धर्मचक्र हैं।  याने मेहराब के ऊपर की तिकोनी पट्टिका में दो अष्टदल  पुष्प , चार धर्म चक्र आकृति हैं , प्रत्येक त्रिभुज आकृति में  वानस्पतिक अंकरण उत्कीर्ण हुए हैं।  मुरिन्ड /मथिण्ड /शीर्ष की कड़ियों में तरंगयुक्त बेल बूटे अंकित हैं।   छज्जे की आधार पट्टिका से कई शंकुनुमा आकृतियां लटक रही हैं जो सुन्र लग रही हैं।
  ३- तल   खोली में काष्ठ कला , अलंकरण  :-
 थेपगांव (इड़ि कोट ) में स्व अम्बा दत्त मधवाल   के मकान में पहली मंजिल में जाने हेतु तल मंजिल से अंदुरनी सीढ़ियां व तल मंजिल में खोली (प्रवेश द्वार ) है जिस पर काष्ठ  कला अलंकरण  प्रशंसनीय  है।  खोली के सिंगाड़ के तीन प्रमुख भाग हैं कड़ी , स्तम्भ व स्तम्भ के बाहर स्तम्भ पट्टिका।  स्तम्भ  व दीवाल से जोडू कड़ी में  व सिंगाड़ के अंदरूनी पट्टिका में वानस्पतिक (बेल बूटेदार ) अलंकरण हुआ है। स्तम्भ व कड़ी में वानस्पतिक कला से अंकित सर्पाकार   आकृति  साफ  दिखती हैं।  खोली की मथिण्ड /मुरिन्ड  की पट्टिका में तीन प्रकार के अलंकरण हुए है जो इस मकान को विशेष बनाने में महत्वपूर्ण हैं। मथिण्ड /मुरिन्ड में चक्राकर धर्म चक्र व अष्टदलीय पुष्प हैं, प्राकृतिक कला ,  व मंदिर  नुमा आकृति अंकित है  जिसमे कृति स्थापित। है  मंदिर नुमा आकृति के बाहर मुरिन्ड /मथिण्ड  पट्टिका में  मंदिर ओर वानस्पतिक आकृतियां  अंकित हैं जो मानव सिर  का  बनाते हैं। 
   निष्कर्ष निकलता है कि थेपगांव (इड़ि कोट ) में स्व अम्बा दत्त मधवाल   के मकान में सभी तरह के काष्ठ अलंकरण  अंकित हुए है , प्राकृतिक कला अलंकरण , ज्यामितीय काष्ठ कला अलंकरण व मानवीय कल अलंकरण।   भव्यता की दृष्टि से भी थेपगांव (इड़ि कोट ) में स्व अम्बा दत्त मधवाल   के मकान  भव्य है।     स्व  अम्बा दत्त मधवाल  ने यह मकान 1929   में निर्मित  करवाया व मिस्त्री थे भौन गांव (इडिया ) धुमाकोट  के  शोभा  मिस्त्री।  स्व अम्बा दत्त मधवाल  के पड़ पोते विवेका नंद की मकान देख रेख हेतु जितनी  भी प्रशंसा हो कम ही पड़ेगी।   
सूचना व फोटो आभार : कवि साहित्यकार रमाकांत ध्यानी , 
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई  ) काष्ठ  कला अंकन  - 
Tibari House Wood Art in Kot , Pauri Garhwal ; Tibari House Wood Art in Pauri block Pauri Garhwal ;   Tibari House Wood Art in Pabo, Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Kaljikhal Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Thalisain , Pauri Garhwal ;   द्वारीखाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;बीरों खाल ,  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; नैनी डांडा  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; पोखरा   पौड़ी  गढवाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;  में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; रिखणी खाळ  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; जहरी खाल  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;  दुग्गड्डा   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; यमकेश्वर  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
अवई  (यमकेश्वर ) में स्व प्रताप सिंह बिष्ट के चौपुर निमदारी  में काष्ठ कला विवेचना

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई , खोली  , काठ बुलन ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन  -  113 
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 अवई  के स्व प्रताप सिंह बिष्ट का मकान अपनी भव्यता , गढ़वाली व   आइरिश    शैली का मिश्रण  शैली व चौपुर होने के कारण उदयपुर ही नहीं ढांगू , डबराल स्यूं व अजमेर में भी प्रसिद्ध मकान था व एक लैंडमार्क था व कुछ के लिए ऐसा मकान बनाने के सपना भी यह मकान था।
 अवई  यमकेश्वर ब्लॉक का महत्वपूर्ण गाँव है. अवई  के निकटवर्ती गांवों में चमकोटखाल , मजेरा , बड़ोली , गुंडई तल्ला , गुंडई  मला गांव हैं।  आज अवई के पडियार गाँव स्थान  में  स्व प्रताप सिंह बिष्ट के भव्य व उत्कृष्ट कोटि के चौपुर  (1 +3 ) मकान  में काष्ठ  कला , अलंकरण की चर्चा होगी।
ठाकुर प्रताप सिंह बिष्ट का यह मकान कुछ सालों पहले तक  चमकोटखाल क्षेत्र में प्रसिद्ध मकान था।  मकान कुछ कुछ आइरिश शैली  याने ब्रिटिश प्रभावित शैली पर बना है।  स्व प्रताप सिंह बिष्ट  के इस मकान में कुल 12 कमरे हैं व चौथे  मंजिल में हाल  है जो  बारात या अन्य बैठकों हेतु प्रयोग होता था।  अवई  के स्व    प्रताप सिंह बिष्ट के इस मकान में   छत टिन चद्दर  की है व खिड़कियां भी बड़ी हैं, तल मंजिल में पत्थर मिट्टी या गारा  सीमेंट  के स्तम्भों /पाया पर टिका है,  तो निष्कर्ष निकलता है  कि मकान  1947  के पश्चात ही निर्मित हुआ है। 
 मकान के तल मंजिल में एक कमरा है जिसके दरवाजों के सिंगड़  में केवल ज्यामितीय कला  उत्कीर्ण हुयी है।  मकान के  मुरिन्ड  या मथिण्ड  में एक काष्ठ अष्ट दल पुष्प लगाया गया है।
पहली मंजिल में बरामदा है व चार द्वार हैं व उन पर दरवाजे लकड़ी के हैं व सभी दरवाजों व रेलिंग पैर केवल ज्यामितीय कला दृष्टिगोचर हो रही है। 
दूसरे  मंजिल में  एक ओर  चार द्वार हैं तो बगल में दो द्वार का आभास होता है  अत: कहा जा सकता है कि  दूसरे  मंजिल में कुल छह द्वार हैं व उनके सिंगाड़ /स्तम्भ व मुरिन्ड /मथिण्ड  लकड़ी के हैं किन्तु इन स्तम्भों पर भी ज्यामितीय कला अलंकरण उत्कीर्ण हुआ है।  स्तम्भों के आधार में ढाई  फ़ीट तक दो ओर पट्टिकाएं चिपकायी गयी हैं जिससे स्तम्भ आधार मोटा दिखाई देता है।  आधार के बाद स्तम्भ की मोटाई एक जैसी ही है किन्तु मुरिन्ड /मथिण्ड  की  कड़ी से कुछ नीचे स्तम्भ में एक आयताकार आकृति लगाई गयी है जो स्तम्भ को सुंदरता वृद्धिकारक है।
 तीसरे मंजिल में याने चौपुर मंजिल में  खिड़कियों में ही काष्ठ कार्य है। मकान के सभी दरवाजों पर चौकोर मुरिन्ड /मथिण्ड  हैं खिन भी मेहराब/तोरण / arch  नहीं हैं।
इस तरह  देखा गया है कि  ठाकुर प्रताप सिंह बिष्ट  के भव्य चौपुर निमदारी में केवल ज्यामितीय काष्ठ कला व अलंकरण हुआ है केवल एक मुरिन्ड  में अष्ट दलीय पुष्प छोड़कर कईं भी प्राकृतिक व मानवीय अलंकरण नहीं देखा गया है।  मकान की भव्यता काष्ठ कला नहीं अपितु मकान की गढ़वाली - आइरिश शैली से निर्मित मिश्रित शैली व चौपुर होने से आयी है। 
सूचना व फोटो आभार : चंद्र प्रकाश थपलियाल यमकेश्वर
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई  ) काष्ठ  कला अंकन  ;
Tibari House Wood Art in Kot , Pauri Garhwal ; Tibari House Wood Art in Pauri block Pauri Garhwal ;   Tibari House Wood Art in Pabo, Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Kaljikhal Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Thalisain , Pauri Garhwal ;   द्वारीखाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;बीरों खाल ,  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; नैनी डांडा  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; पोखरा   पौड़ी  गढवाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;  में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; रिखणी खाळ  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; जहरी खाल  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;  दुग्गड्डा   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; यमकेश्वर  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Assistant Commissioner British Garhwal visiting Tehri

History of Administration by Tehri Queen Guleria – 2 
  History of Tehri King Kriti Shah    -2
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 175 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1421   
 
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)

  Most probably, prime minister might have sent official information about sad  demise  of King Pratap Shah  to Kumaon commissioner Ramsey. Ramsey sent assistant commissioner Garhwal ( Jila sahib) to Tehri   to take the stock as in past there had been dispute  among  heirs for  Tehri Crown.  After reaching Tehri, Assistant commissioner British Garhwal asked to gather all officials and elites before him. Assistant Commissioner British Garhwal read a  paper (2) –
“We are sad about demise of the king.  It is being announced that the administration will be as was in past. Till Commissioner Kumon came and declare the formal announcement t, Queen Guleria will head the kingdom and three elites will assist her – Prince Bikram Shah, Deewan Shrichand and Kewal ram. Commissioner Kumaon would visit the capital on 1st march. And will announce the further order.”
It seems on 24th Faulgun, Assistant Commissioner British Garhwal handed over Treasury keys to queen Guleria and returned back. (1)
It seems that on 1st march 1886, Kumaon Commissioner Ramsey visited Tehri.   
References
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 186-187 
2- Minya Prem Singh, Guldasta –E- Tavarikh page  217-218 
Copyright@ B.C .Kukreti,

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
CEO must know that Sweet Talk is powerful tool

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 64
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   

By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)

प्रियमेवाभिधातव्यं  नित्यं  सत्सु  द्विषत्सु वा  I
शिखीव कैकां मधुरां वाचं ब्रूते जनप्रिय:  II168II
  मदरक्तस्य हंसस्य  कोकिलस्य शिखंडिन::  I
 हरन्ति  न तथा वाचो यथा वाचो विपश्चिताम्  II 169II (  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,168. 169) 
Translation:-
 The sweet talker is always liked by all as a peacock. Therefore, the person should speak sweet words with gentleman as well with crocked or wicked men. Of course! The speech of scholars cannot be compared with call of swan , peacock or quale .(  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,168, 169) 
-
 The CEOs should make sure that they speak sweet words and take following lesion for speaking sweet words always –
 Respecting Others:- If person  respects  other it means the person will speak sweet words only.
Being Sympathetic: The person must be sympathetic to other for speaking sweet tone or sweet words 
Being Confident: - if a person is confident mostly that person does not use harsh words because coward speaks in harsh language.
Being humorous:- using humorous words in speech make person speaking sweet words but humour does not mean sarcastic or acidic words.
Using flattery words: - For using sweet words, the person should speak a few flattery words too.
References
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 40
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020
Guidelines for Respecting  Others ,  Chief Executive Officers using sweet words ; Guidelines for Being Sympathetic  for Managing Directors using sweet words ; Guidelines for being Confident for Chief Operating officers (CEO ) using sweet words ; Guidelines Being humorous for  General Managers for using sweet words  ; Guidelines for Chief Financial Officers (CFO) ; Guidelines for Executive Directors ; Guidelines for ; Refreshing Guidelines for  CEO; Refreshing Guidelines for COO ; Refreshing Guidelines for Using flattery words for CFO  using sweet words ; Refreshing Guidelines for  Managers; Refreshing Guidelines for  Executive Directors; Refreshing Guidelines for MD ; Refreshing Guidelines for Chairman ; Refreshing Guidelines for President



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 जल्ठ  में स्व. नंदा दत्त डबराल  की  निमदारी ( जंगलादार  मकान  )  में काष्ठ कला    ,  अलंकरण

गढ़वाल, कुमाऊं , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार मकान , बखाई , मोरियों , खोलियों  काठ बुलन, छाज ) काष्ठ अंकन   - 115
- स्व नंदा दत्त डबराल रिकॉर्ड के हिसाब से प्रथम सरकारी
 संकलन - भीष्म कुकरेती

पौड़ी जनपद के डबरालस्यूं पट्टी में जल्ठ  गाँव  विद्वता के लिए प्रसीद्ध रहा है और आज  भी प्रसिद्ध है।  पिछले अध्याय में एक खोली की विवेचना हुयी थी  वह खोली वास्तव में  स्व नंदा दत्त डबराल की थी।   रिकॉर्ड के अनुसार  स्व नंदा दत्त डबराल  जल्ठ  के प्रथम सरकारी अध्यापक हुए हैं।  आज उनके दूसरे  मकान याने निमदारी (जंगलादार मकान )  में काष्ठ , कला  व अलंकरण के बारे में विवेचना होगी।
स्व नंदा दत्त डबराल का मकान/निमदारी    ढैपुर है (तल मंजिल + 1 . 5 )  है व दुखंड /तिभित्या  है ।  काष्ठ जंगला   पहली मंजिल पर  बंधा है।
निमदारी   में पत्थर /पटाळ  का बना  छज्जा  है जो लकड़ी के दासों /टोड़ी  पर टिका है।  निमदारी    के   छज्जे के  सामने व बगल में 18 से अधिक स्तम्भ , खम्भे  टिके  हैं जो ऊपर छत आधार काष्ठ पट्टिका से मिलते हैं।
स्तम्भों में आधार कुछ मोटा है व सबसे ऊपर भी मोटाई लिए  आकार है।  दोनों स्थलों (आधार व ऊपर ) कटान से सुंदर आकृति उत्कीर्ण की गयी है। 
 ज्यामितीय  अलंकरण के अतिरिक्त कोई प्राकृतिक व मानवीय अलंकरण नहीं हुआ है। 
एक समय में  स्व नंदा दत्त डबराल की यह निमदरी जल्ठ  की पहचनों में से एक थी या ठसक वृद्धि करने का एक कारक थी।   बारात ठहराने व कई रौबदार मेहमानों को ठहरने का भी यह निमदारी ठौर था। 
 
सूचना व फोटो आभार : हरीश ममगाईं ,  व हरीश डबराल , जल्ठ

* यह आलेख भवन कला संबंधी है न कि मिल्कियत संबंधी . मिलकियत की सूचना श्रुति से मिली है अत: अंतर  के लिए सूचना दाता व  संकलन  कर्ता उत्तरदायी नही हैं .
Copyright@ Bhishma Kukreti  for detailing

डबरालस्यूं संदर्भ में गढ़वाल , हिमालय  की तिबारियों/ निमदारियों / जंगलों   बखाई , मोरियों , खोलियों , काठ बुलन, छाज ,, पर काष्ठ  अंकन कला /लोक कला  115
House Wood Carving  Art (ornamentation ) in Dabralsyun  Garhwal , Uttarakhand  -
  Traditional House wood Carving Art of West Lansdowne Tahsil  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ), Garhwal, Uttarakhand , Himalaya   
  दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों  , बखाईयों , मोरियों  , खोलियों में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण   
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -     

  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला   

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Pardoning Fired State Administrators and failure of Bikram Shah

History of Administration by Tehri Queen Guleria – 3
  History of Tehri King Kriti Shah    -3
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 176 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1422     
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)    
   King prate shah fired many corrupt or his rebel administration from state services. His both the brother in laws were busy in perusing new forest laws and villagers were very unhappy by their strict administration. The Tehri queen Guleria found that the fractions of those administrators who were fired by the King were unhappy and making rumours too.   The queen took diplomatic decision and reappointed all state administrators back in service. By that action, there was lessoning in restlessness in the Kingdom. (2)
     Failure of prince Bikram Shah:-
   Initially, queen Guleria left major administration to her brother in law prince Bikram Shah. Bikram Shah administrated the state for one year as guardian of minor crown King Kirti Shah. Bikram Shah was total failure in administrating the Kingdom. Queen Guleria took administration in her hand.
   Regency Council or Guardian Body :- the queen made a governing council  called ‘Sanrakshan Samiti’ that council started administrating the kingdom. There were three members of the regency council –Siv Datt Dangwal , Kewalram Ratuuri and Vireshwar datt Saklnai . A non-Garhwali (from Bengal) Raghunath Bhattacharya was secretary of the said council. Information about formation and functioning of Regency council was sent to Kumaon commissioner.
References
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 187 
2- Minya Prem Singh, Guldasta –E- Tavarikh page  217-218 
3- Minya Prem Singh, Guldasta –E- Tavarikh page  221   
Copyright@ B.C .Kukreti,



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Benefits by helping the well-wishers and Sweet Talks 

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 65
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   
By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)
ये  प्रियाणि प्रभाषन्ते प्रियामिच्छंति सत्कृतम्  I
श्रीमंतो बन्द्चरिता देवास्ते नरविग्रहा: II(  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,168. 170) 
Translation:-
 The persons those speak sweet and always wish to benefit the well-wishers and act as that those are as deities.
(  Shukra Niti  Rajkrityadhikar Nirupan,168. 170) 
 Well-wisher means that one who wishes well to another.
CEO must see that he/she helps his/her well- wishers and hears them too.
  The sweet talk mannerism has many benefits as already listed in last chapter.
CEO must know that well-wishers are always looking out best for you and the CEO must know those well-wishers.
CEO must be aware that well-wisher are always concerned selflessly about your happiness and taking care of well-wisher is nothing but taking care of self.
CEO must know that well-wishers are not hypocrite at all. Therefore, CEO must hear what her/his well-wishers are saying.
CEO must make a note that the well-wisher does not sugar-coat the things in saying.
CEO should be aware that well-wisher is not afraid of being rude.
CEO must know that well-wisher criticises for the benefits only.
There is a saying that well-wisher not only hears you but listens to you .
The well-wisher enthusiasts you to try again after failures
 CEO must be aware that having well-wishers around you will have positives vibes
Therefore, CEO must recognize the well-wishers and should keep around her or him
References
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 40
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Bhel Samhita: An Introduction

History of Botany in India in Kushana period 3
BOTANY History of Indian Subcontinent –100
By: Bhishma Kukreti

Bhel Samhita is one important treatises of Sanskrit Samhita Ayurveda Period (100BC -400 BC) . Bhela Charya one of six disciples (others were Agnivesha, Jatukaran, Parasa, Hariat and Ksarapani) of Punarvasu Atreya .
  Barneli in his catalogue of manuscripts (10773) writes that Bhel Samhita was in palm leaf in Sanskrit but scripted in Telgu and was found in Tanjore palace library. Calcutta University first published in 1921 as volume IV of Journal of Department of Letters. ,
There are following chapters in Bhela Samhita –
Nidana Sthana
Vimana Sthana ,
Sharir Sthana
Indriya Sthana
Chikitsa Sthana
And
Siddhi Sthana
Bhel Samhita is very important work on Ayurveda and  the work was gone in hidden past due to one simple reason that it was not condensed as other works were condensed .
Bhel Samhita is also important for history of Botany in India purpose. In next chapter , the plants mentioned in Bhel Samhita will be discussed ,
The above notes were prepared based on about the book and preface /introductory notes in Book ‘Bhela Samhita’ by Dr. P.Shrinivasa Rao (1)
References
Rao, Dr. P., Shrinivasa, 2010, Bhel Samhita (Text with English Commentary) , Choukhmba Krishandas Academy

Copyright @ Bhishma Kukreti, 

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22