Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1115289 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 फल्दाकोट मल्ला (यमकेश्वर ) में चंदन सिंह पयाल के निमदारी में काष्ठ कला अलंकरण या  नक्कासी

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , काठ बुलन )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी   -  121
संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 फल्दाकोट मल्ला यमकेश्वर तहसील (पौड़ी गढ़वाल )  का एक नामी गाँव  है।  90 % फल्दाकोट वासी  ब्रिटिश काल से ही पुलिस विभाग में कार्यरत  रहे हैं।  आज भी रोजगार मामले में फल्दाकोट वासियों की पहली पसंद पुलिस महकमा है।  कृषि में समृद्ध गाँव व पुलिस जैसे महकमे में नौकरीशुदा  ग्रामीणों के कारण फल्दाकोट में तिबारी व निमदारियों   की अच्छी खासी संख्या है। 
प्रस्तुत  ढैपुर, दुखंड /टीभीत्या चंदन सिंह   पयाल   की  निमदारी  में काष्ठ कला की चर्चा होगी।  तिबारी या बरामदा पहली मंजिल में  बाहर के तीन कमरों   से बना है व काफी फैलाव वाला बरामदा है।  मकान में कोई छज्जा नहीं है, सीढ़ियों से पहली मंजिल में  जाया जाता है  व निम दारी /डंड्यळ /बैठक सात संतभो /खम्बो से बनी है।  स्तम्भ लकड़ी  की  कड़ी पर आधारित है व आधार से सीधे मुरिन्ड /मथिण्ड /शीर्ष पट्टिका से मिल जाते हैं।  प्रत्येक स्तम्भ के आधार पर दोनों  ओर छपट्टी /टिकाएं हैं जो स्तम्भ को मोटाई व सुंदरता प्रदान करते हैं।  स्तम्भों के मध्य दो ढाई फिट तक रेलिंग है व लौह जाली है। 
मुरिन्ड /म्थिन्ड से मिलने स ेपहले स्तम्भों  में कटान से सुंदरता आयी है।  निमदारी के किसी भी भाग में लकड़ी पर ज्यामितीय कटान /अलंकरण के अतिरिक्त कहीं भी   प्राकृतिक (पर्ण -लता अलंकरण या बेल बूटे नक्कासी ) या मानवीय (पशु पक्षी देव) कला अलंकरण नहीं पायी गयी है।
आज इन निमदारियों  का महत्व कम ही हो गया है किंतु सन 60 -70  तक तो निमदारी  शानो शौकत , रौब , रुतबे की निशानियां थीं।  अब रुतबा मैदानों  की ओर  चला गया है  बस जीर्ण शीर्ण मकान ही याद  दिला रहे हैं कि कभी चंदन सिंह पयाल की निम दारी फल्दाकोट की एक पहचान थी।   
बड़ी खड़कियों से साफ़ पता चलता है कि मकान निर्माण पर ब्रिटिश प्रभाव है व 1947  के बाद ही निमदारी  का निर्मणा हुआ  है व स्थानीय शिल्पकारों ने ही निर्मणा किया होगा।   

सूचना व फोटो आभार : सी.पी. कंडवाल  व बालम सिंह पयाल (पूर्व प्रधान फल्दाकोट )

यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली   ) काष्ठ  कला अंकन, लकड़ी पर नक्कासी   
अल्मोड़ा में  बाखली  काष्ठ कला  , पिथोरागढ़  में  बाखली   काष्ठ कला ; चम्पावत में  बाखली    काष्ठ कला ; उधम सिंह नगर में  बाखली नक्कासी ;     काष्ठ कला ;; नैनीताल  में  बाखली  नक्कासी  ;
Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of Garhwal , Kumaun , Uttarakhand , Himalaya  House wood  carving Art in Bakhali Mori, chhaj   in Almora Kumaon , Uttarakhand ; House wood  carving Art in Bakhali Mori, chhaj   in Nainital   Kumaon , Uttarakhand ; House wood  carving Art in Bakhali Mori, chhaj   in  Pithoragarh Kumaon , Uttarakhand ;  House wood  carving Art in Bakhali Mori, chhaj   in  Udham Singh  Nagar Kumaon , Uttarakhand ;    कुमाऊं  में बाखली में नक्कासी ,  ,  मोरी में नक्कासी , मकानों में नक्कासी 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1

General Administration of Tehri Kirti Shah -1
History of Tehri King Kriti Shah   - 6 
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 179 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1425     
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)
  Kirti Shah took education in Bareli and Mayo School Ajmer. That means apart from getting book knowledge, Kirti Shah gained knowledge about happening outside of Tehri kingdom. Education outside of Kingdom made Kirti Shah broad minded. After taking charge of Kingdom at the age of 18, Kirti shah Kirti Shah took many projects in hand as agriculture and horticulture promotion , education promotion , medical facilitation and spiritual culture promotion  –
  Education Promotion:- Kirti Shah promoted primary school founded by his father Pratap Shah to high School in Tehri city. King Kirti Shah founded a Sanskrit school in Tehri. The state continued scholarship for students of Sanskrit school in Devprayag. As per Raturi, Tehri King Kirti Shah opened primary school in each Patti.  British government founded High School in Shrinagar.  Tehri King Kirti Shah built a hostel for that high School and donated Rs.13000 for the civil work.
   Queen Guleria was a visionary and due her endurances,  the Kinfamily members as Virendra Sahah , Shoorveer Singh and Yudhveer Singh (sons of Bichitra Shah ) could pass BA degree.
Kirti Shah Opening a Madrasa in Tehri:- Kirti Shah opened a Madrasa (Islamic primary school). There were 1500 Muslims in the kingdom, Most were bangle makers and bangle sellers. Those Muslims used to perform prayers of local deities as Nagraja, Narsingh etc. Initially, Scheduled caste children were also taking education in Madrasa. The Maulana of that Madrasa taught Garhwali Muslims not to perform prayers of local deities and they also did not allow scheduled cast children taking education in Maars as Scheduled caste children were Hindu. (Dabral, based on census report of UP of 1931).
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 189 
2- Raturi, Harikrishna, Garhwal ka Itihas page 481-82
Copyright@ B.C .Kukreti,

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Plant Physiology Aspects in Harita Samhita an Ayurveda text

Plant Science in Ayurveda Samhitas – 6
BOTANY History of Indian Subcontinent –103

Information Compiler: Bhishma Kukreti

 Harita was one of disciple of Ayurveda Guru Atreya Punarvasu and contemporary of Charaka or Agnivesha. Ayurveda Acharya had six disciples whom Atreya taught Ayurveda and they were –Agnivesha (Charaka), Bhela/Bheda, Jatukarna, Parashara, Harita and Ksharpani (1).
 All the six disciples established Ayurveda schools or theories and created Ayurveda Samhita. Agnivesha ‘s Charaka Samhita became more popular among all  Samhita created by disciples of Acharya Atreya  Punarvasu .  It is said that age Harita also created a separate school Harita Samhita but the original Samhita is not available. However, there is a Harita Samhita of sixth to 7th Century based on same style as Charaka Samhita of Agnivesha (2). Umakant N Rabb states that Harita Samhita is written on conversion module as Charaka Samhita. The conversion is between Maharshi Atreya and Acharya Harita (2).
 Harita Samhita is divided into six books or parts (2 and 3) –
1-Prathamsthana
2-Dwitiyasthana
3-Chikitsasthana
4-Sutrasthana
5-Kalpasthana    
6-Sharirasthana
In following chapters of Prathamsthana, there are plant physiological aspects in Harita Samhita (Based on description of Dr Umakant N Rabb and Book index in Harita Samhita by Pandeya) –
10th Chapter deals with Sugarcane, its juices and guds jiggery etc.  And its medicinal values (Ikshuk varga)
11th Chapter deals with characteristics of rice water and its medical uses.(kanjika varga)
12th Chapter deals with characteristics of various types of Rice water or Rice gruel /extract at the time of rice cooking (Mand varga)
13th chapter deals with extract of various pulses as Yusha of Kulthi (horse gram) , Yusha of Udad, Yush of chana or grams, Moong Yusha etc.
14th chapter of Harita Samhita is about fat in various oil seeds as Tila, Erandi caster , sesame , mustard oil , coconut oil
15th chapter of Harita Samhita deals about characters of cereals (dhanya)
16th Chapter of Harita Samhita is all about properties of various vegetables (shak varga) –there are mentions of 27 vegetables in each sub chapter
17th Chapter of Harita Samhita deals with properties of different 15 fruits
23rd chapter deals with Annapana   (different cereals, pulses food and  methods of taking food or cereals (bhojan vidhi)
  The above description is clear that the Ayurveda scholars were well versed with plant physiology of Harita period (when Harita Samhita was created).
References-
1-Vidyalankar Atreya, 1960, Ayurveda ka Vrihat Itihas, Hindi Samiti, Banaras page 150
2-Dr. Umakant N Rabb,  THE HARIAT SAMHITA – A LITERAY VIEW OF ANCIENT AYURVEDA TEXT, Journal of Ayurveda and Integrated Medical Sciences 2019, Vol.4no 3 (2019) pages 43-50
3- Pandeya vaidya Jaymini , Harita Samhita (Sanskrit Mool va ‘Nirmala’ Hindi teeka) Chaukhmbha Vishwabharati . Varansi  (vishy Soochi (Subject Index )
Copyright @ Bhishma Kukreti, 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
CEO must respect to knowledgeable, gurus, gentlemen , gentlewomen and deities
Guidlines for Chief Executive Officers (CEO) series – 68
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   

By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)

प्राणिपातेन ही गुरून सतो अनुचान   चेष्टितै: I
कुर्विताभिमुखान्देवान् भूत्यै सुकृत कर्माणाम्   II 173 II(Shukra Niti Rajkrityadhikar Nirupan, 173) 
Translation;- The King should get blessing by saluting to Veda Knowledgeable Brahman , Gurus , gentlemen –gentlewomen and deities. By doing so the King becomes happy.
(Shukra Niti Rajkrityadhikar Nirupan, 173) 
References
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 40
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020
Guidlines for Chief Executive Officers (CEO) to be continued …

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
संग्राली (उत्तरकाशी )में स्व . ऋषिराम नौटियाल की  तिबारी -निमदारी   में काष्ठ कला , , अलंकरण, नक्कासी

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , काठ बुलन )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी   - 122
( काष्ठ कला व अलंकरण केंद्रित )

 -संकलन - भीष्म कुकरेती

उत्तरकाशी के भवन काष्ठ कला पर  कई कला विद्व्वानों ने लेखनी चालयी है किन्तु  कुछ ही मंदिरों व कुछ विशेष भवनों पर ही इतिहासकारों (जैसे डा हांडा  व जैन ) व कलाविदों की नजर पड़ी है।  इस  श्रृंखला का उद्येश्य है कि गाँव गाँव के भवन का  प्रलेखन हो सके।   इस श्रृंखला में आज उत्तरकाशी के भटवाड़ी ब्लॉक में   संग्राली    में स्व ऋषिराम नौटियाल के  1948  में स्थापित दुखंड /तिभित्या भवन  में काष्ठ कला अलंकरण , नक्कासी के बारे में चर्चा होगी। 
 ऋषिराम नौटियाल के दुपुर मकान की  विशेषता है कि कम चौड़े छज्जे  वाले पहली मंजिल  में दो  ओर लकड़ी के स्तम्भ वाली निमदारी नुमा आकृति है व एक ओर  6 सपाट स्तम्भों से सजा छज्जा है जो संभवतया सामन रखने के उद्देश्य से निर्मित किया गया होगा।
 भवन के सामने वाले  7 स्तम्भ की निमदारी  है व बगल वाले छोर में भी स्तम्भों से सजी निमदारी है।  स्तम्भ छज्जे के ऊपर कड़ी के ऊपर आधारित हैं व ऊपर मुरिन्ड / मथिण्ड /शीर्ष कड़ी से जुड़ जाते हैं।  स्तम्भ  के आधार में दो ढाई फिट तक दोनों ओर छप्पटिकायें   जुड़ने से स्तम्भ मोटा दिखाई देते है।  इस जोड़ के बाद स्तम्भ में अधोगामी व उर्घ्वगामी  कमल दल ,ड्यूल   व ज्यामितीय आकर की कला दिष्टिगोचर होती है।  शीर्ष /मुरिन्ड /मथिण्ड की कड़ी से नीची भी स्तम्भों में अधोगामी पद्म पुष्प दल व उर्घ्वगामी पद्म पुष्प दल, ड्यूल  की  आकृतियां   व ज्यामितीय  अकृत्यं अंकित हैं, दोनों ओर एक ही प्रकार की आकृतियां सामान अनुपात में काटी गयी हैं।
मकान में अन्य कोई विशेष लकड़ी पर नक्कासी के दर्शन नहीं होते हैं.
1948  में निर्मित  संग्राली में  ऋषिराम नौटियाल  के भवन शिल्पकार बाडागडी उत्तरकाशी के थे।
इस तरह  निष्कर्ष निकलता  है कि  संग्राली के ऋषिराम नौटियाल के मकान में प्राकृतिक (कमल दल ) व ज्यामितीय कला अलंकरण हुयी है और  कहीं भी मानवीय कला अंकन के दर्शन नहीं होते हैं।  भवन शानदार कोटि में आता है जिस पर  काष्ठ अलंकरण सरल कला में है और सुंदर है।
सूचना व फोटो आभार : अम्बिका प्रसाद नौटियाल , संग्राली
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
 Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of   Bhatwari , Uttarkashi Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Rajgarhi ,Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Dunda, Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Chiniysaur, Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   भटवाड़ी , उत्तरकाशी के  भवनों  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , काठ बुलन )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी ; चिनियासौड़ उत्तरकाशी के  भवनों  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , काठ बुलन )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी ;  डुंडा , उत्तरकाशी के  भवनों  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , काठ बुलन )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी ; राजगढ़ी उत्तरकाशी के  भवनों  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , काठ बुलन )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी ;

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 
कोठार    (मल्ला ढांगू ) में थोकदार   स्व कुशल सिंह    रावत   की तिबारी  काष्ठ कला ,अलंकरण  (नक्कासी )

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली , खोली  , काठ बुलन ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन,  नक्कासी  -  123
 
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
कोठार या कोठार कई गांव है यह कोठार कलसी के निकट याने मल्ला ढांगू (द्वारीखाल ब्लॉक , पौड़ी गढ़वाल ) में   थोकदार कुशाल सिंह रावत  की नायब तिबारी के विषय में है। कलसी कोठार मल्ला  ढांगू  (द्वारीखाल ब्लॉक ) में मकान छत के सिलेटी पटाळों की खानों हेतु प्रसिद्ध  गाँव था व यह  क्षेत्र  कख्वन  सहित शिल्प हेतु  भी प्रसिद्ध क्षेत्र रहा है। 
  जग प्रसिद्ध संस्कृति सरकारी फोटोग्राफर  बिक्रम  तिवारी के सौजन्य से यह फोटो मिली है।  तिवारी लिखते हैं कि  उनके किसी मित्र ने कोठार से प्रिंट फोटो भेजा था।  कोठार की यह तिबारी कई तरह से नायब तिबारी है , काष्ठ कला या नक्कासी दृष्टि से तो उत्कृष्ट किस्म की तिबारी है।
  कोठार की इस तिबारी में ढांगू की अन्य तिबारी जैसे ही चार स्तम्भ हैं जो तीन द्वार /ख्वाळ  /खोली बनाते  हैं।  स्तम्भ में ाहदर से लेकर ऊपर तक  दो अधोगामी कमल दल (पंखुड़ियां )  , दो उर्घ्वगामी पद्म दल व  चार ड्यूल हैं।  कमल दलों (पंखुड़ियों के ऊपर  पर्ण -लता अलंकरण हुआ है। स्तम्भ के ऊपरी वाले कमल दल के ऊपर एक चौखट /  impost है जहां से  स्तम्भ ऊपर की ओर थांत की आकृति ग्रहण करता है व दूसरे ओर  से मेहराब के अर्ध चाप निकलते हैं।
मेहराब तिपत्ति (trefoil ( नुमा है व बीच  में तीखा है व कई तह वाला मेहराब/चाप /तोरण  है।  मेहराब के बाहरी  तह में लता नुमा पर्ण आकृति अंकन हुयी है। 
मेहराब के  बाहर एक त्रिभुजाकार पट्टिका है।  पट्टिका के किनारे एक एक फूल उत्कीर्ण हुए  हैं।  एक फूल बहुदलीय पुष्प है तो दूसरा  सूरजमुखी के फूल  का केंद्रीय भाग (disk floret ) जैसी आकृति का पुष्प  है।
मेहराब के बाह्य तह में भी  पत्ती नुमा आकृति से शोभित है। मेहराब के सबसे ऊपर केंद्र के ऊपर एक छोटा आयत नुमा या सिलिंडर नुमा आकृति भी दिख रही है। 
मेहराब के मुरिन्ड /मथिण्ड   शीर्ष   में  भी पत्ती नुमा आकृति खुदी  हैं।
मेहराब के ऊपर मुरिन्ड /मथिण्ड से लेकर छत आधार पट्टिका तक की पट्टिका में लतनुमा , पर्ण नुमा  नक्कासी तो हुयी है हर मेहराब के मुरिन्ड के ऊपर वे चौखट में दो दो बड़े फूल की  आठ पंखुड़ियां दृष्टिगोचर होते हैं
, स्तम्भ जहां  से थांत (bat blade type )  की शक्ल अख्तियार करता है वहीँ ऊपर छत  आधार पट्टिका से निकला से दीवारगीर (bracket )  का निचला भाग आता है।  इस दीवारगीर के  निचले भाग में  मोर की गर्दन व चोंच  आकृति का आभास देता है व मोर  के शरीर में बहुदलीय सूरज मुखी फूल उत्कीर्ण हुआ है। मोर सिर ऊपर कंलगीं है जो ऊपरी दीवालगीर  के निम्न भाग से मिलता है। 
दीवालगीर का ऊपरी भाग कुछ कुछ डोली -पालकी की याद    दिलाता है।  इस आकृति के निम्न तल पर पाए हैं  जैसे  बैठक चौकी के पाए होते हैं। इसी आकृति में दो चिड़ियाँ भी खुदी दिख रही हैं या  आभास देते हैं।
छत आधार पट्टिका से कई शंकु आकर लटक रहे हैं। 
जहां तक तिबारियों के बढ़ई कलकारों का प्रश्न है ढांगू , उदयपुर , डबराल स्यूं में तिबारी बढ़ई स्थानीय नहीं हुए हैं अपितु मथि मुलुक (श्रीनगर से आगे , उत्तरकाशी गंगापार या चौंदकोट  अथवा रामनगर ) से ही  आते थे।  कल्सी कोठार  - सिलेटी रंग के पटाळ की खानों के लिए प्रसिद्ध रहा है व यहीं कलाकार भी पनपे हैं।  इस मकान के ओड कख्वन के भी हो सकते हैं। 
निष्कर्ष में कहा जा सकता है कि कला  दृष्टि  से कोठार (मल्ला  ढांगू ) थोकदार (स्व )  कुशल सिंह   रावत   की  तिबारी भव्य व उत्कृष्ट प्रकार की है।  जो  पर्ण -लता, गुल्म , पुष्प ,  पुष्प दल के ऊपर अलंकरण , चिड़ियाएं , शंकु, पाए  आदि आकृतियों से सजी हैं।   याने तिबारी में  प्राक्रतिक , काल्पनिक, ज्यामितीय व मानवीय (चिड़िया) अलंकरण अंकित हुआ है।  तिबारी कला दृष्टि  से उत्कृष्ट श्रेणी की है।   

सूचना व फोटो आभार : जग प्रसिद्ध  संस्कृति फोटोग्राफर बिक्रम तिवारी
यह लेख  भवन  कला,  नक्कासी संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
 Traditional House wood Carving Art of West South Garhwal l  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ),  Uttarakhand , Himalaya   
  दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों, बाखलियों  ,खोली  में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण,  नक्कासी  श्रृंखला  -
  गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान ,  बाखली , खोली, कोटि बालन  ) काष्ठ अंकन लोक कला , नक्स , नक्कासी )  - 
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -   
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला , लकड़ी पर नक्कासी , नक्स , House Wood Art from Kalsi Kuthar (Dhangu)


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Couple of Progressive Projects by Kirti Shah

History of Tehri King Kriti Shah   - 7 
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 180 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1426   
 
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)

  Kirti Shah was a progressive and had experiences of city facilities to the people. Kirti shah took in hand many new projects and completed them.
Tehri King Kirti Shah establishing Tehri Municipal Corporation: -by the time, Kirti Shah took charge of Tehri Kingdom, Tehri was shaping towards township and it required local self-government for satisfying the need of the population.  Kirti Shah established Tehri Municipal Corporation for looking after the administration in the capital. The Tehri Municipal Corporation arranged better water supply and public utility light. Municipal Corporation established a separate division as Water works division in Tehri.
Kirti Shah built a guest house in the capital.  On the occasion of diamond Jubilee celebration of Queen Victoria Rule, Kirti Shah built a Clock tower in Tehri and opened it on 20th June 1897.(2)
 Kirti Shah established a bank as Bank of Garhwal in the capital.
 Repairing of Old Public roads:- Tehri King Kirti Shah reorganized the public works division and The new rejuvenated Public works department repaired roads  from Tehri to Rishikesh, Devprayag, Yamunotri, Gangotri ,Mussoorie, Pratap Nagar and Seem Mukhim, PWD also repaired many rope bridges. PWD also built a couple of guests’ houses and Dharmashalas.  (3) 
 Reorganizing Treasury administration:- Kirti Shah made changes in old rules of revenue department and improved them or made new rules for  accommodating  new needs. The King handed over the law and order administration and revenue collection to Patwari for each Patti
 King Kirti Shah established a school for training to Patwaris (3).
Kirti Shah made formal  laws for police department to follow. The Police was responsible for law and order situation in Tehri, devprayag, Pratapnagar, Uttarkashi, Gangotri and Jamunotri(1). 
References
1-Dabral S.P, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 190 
2- Raturi, Harikrishna, Garhwal ka Itihas page 110
3- Raturi, Harikrishna, Garhwal ka Itihas page 482
Copyright@ B.C .Kukreti,

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Plant Taxonomy (cereals, Pulses, oil seeds) in Harita Samhita (an Ayurveda text)
Plant Science in Ayurveda Samhitas – 7
BOTANY History of Indian Subcontinent –104
Information Compiler: Bhishma Kukreti
Taxonomy means the science of defining, naming, grouping the living organism (plants or animals)
 Harita Samhita an Ayurveda text mentioned following plant names (1)
Hindi Name of Pant in HS* -- Botanical name ------------------ Ref HS# (1)
Jiggery or sugar  making plant ---------------------------------------1 .10
  Ikshu ----------(sugarcane) ----------Saccharum officinarum --     1.10
Mand or water of cereal while cooking cereal------------------------- 1.11
Chaval ----------(Rice) --------------Oryza sativa ---------------------1.11
Jau ------------(barley) ----------- Hordeum vulgare ------------------1.11
Jowar --------- sorghum --------------Sorgum vulgare -----------------1.11
Genhu ----------Wheat -----------------Triticum aestivum -------------1.11
Kod varg Millets group Finger millet Eleusine coracana-----------  1.12
Kshudra anna(perhaps millets) -------------------------------------- 1.12
Pulse group in 1.13
Kulthi  (Horse gram)  -----------Macrtyloma uniflorum -----------1.13
Tuar arhar (pigeon pea)  ------ Cajanum cajan -------------------- 1.13
Moong (mung bean) -------------Vigna radiate --------------------- 1.13
Urad (black gram) ----------------Vigna mungo ------------------------ 1.13
Oil seeds or oil producing plants ----------------------------------     1.14
Til (sesame) ----------------------Sesamum indicum ---------------  1.14
Sarson ------ (mustard) ----------Brassica nigra ------------------------ 1.14
Alsi (flax) -------------------------Linum usitaissimum  --------------------  1.14
Erond (castor ) -------------------Ricinus communis ----------------------- 1.14
Kushumbha ----------------------Carthamus tinctorius ---------------  1.14
Kuranta (porcupine ) ---------------- Barleria prionitis ----------------1.14
Tiwas (kala palas) ----------------- Desmodium oojeinese -------------1.14
Achod  ---------------most probably –Achyranthes aspera --------------- 1.14
Narikel (Coconut) -------------------Cocos nucifera ----------------------1.14
Mahuwa -------------------------------Madhuca longifolia --------------- 1.14
Kakri (cucumber ) --------------Cocumis sativus -------------------------- 1.14
Kohra or Kohada (swamp weed) –Trichosanthes -------------------------- 1.14
Lasoda ------------------------------ Cordia dichotoma ----------------------1.14
Pilu (pilu) ---------------------------Salvadora persica ----------------------1.14
Salaparni (Sal) ------------------------Desmodium gangeticum -----          1.14
Tesu (Flame of forest ) ----------------Butea monosperma -------------------- 1.14
The 1.15 of Harita Samhita is devoted to describing Characteristics of – all the above cereals, pulses.
HS=Harita Samhita
# Chapters of HS
Book by Jaymini Pandeya was refereed for names of plants    
In Next chapter we shall discuss vegetables fruits mentioned in Harita Samhita
References:
1- Pandeya vaidya Jaymini , Harita Samhita (Sanskrit Mool va ‘Nirmala’ Hindi teeka) Chaukhmbha Vishwabharati . Varansi  (vishy Soochi (Subject Index )
Copyright @ Bhishma Kukreti, 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
CEO must know the Immutable Rules for Winning people
Guidlines for Chief Executive Officers (CEO) series – 69
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   
By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)
सद्भावेन हरेन्मित्रं  सद्भावेन च बान्धवानन् I
स्त्रीभृत्यौ प्रेममानाभ्यां दाक्षिणयेनेतरं जनम् II (Shukra Niti Rajkrityadhikar Nirupan, 174) 
Translation – By Goodwill the person win over friends and family members. By love and respects a man wins over wife and servants and by acting as per other’s desire the person wins foolish people too.
(Shukra Niti Rajkrityadhikar Nirupan, 174) 
The CEO must make a note that following are immutable rules for winning different people –
1 -Good will wins friends and family members
2- Love and Respect win wife and employees
3- Performing desirable acts  win the od people
References   
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 40
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020
Guidlines for Chief Executive Officers (CEO) to be continued …
Immutable laws for winning people will be further discussed in coming  chapters of CEO guidelines

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 ढौंड  (पौड़ी गढ़वाल ) में पधानुं की  तिबारी व खोली में  काष्ठ कला  , अलंकरण , नक्कासी

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , मोरी , काठ बुलन ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन, नक्कासी   -  124
  संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 गढ़वाल में ढौंडियाल स्यूं और डबराल स्यूं ही दो पट्टियां  हैं जो ब्राह्मण जाति पर आधारित हैं।  ढौंड गाँव में  राजपुताना  के गौड़ ब्राह्मण लगभग 17  वीं सदी में बसे थे.  कहा तो यह जाता है कि  ढौंढियालों के मूल पुरुष रूप चंद  ने ढौंड  गाँव बसाया था।  यह तथ्य बिलकुल भ्रान्तिकारक है।  ढौंड  शब्द खस शब्द है याने गौड़  ब्राह्मण इस स्थान  (ढौंड ) में बसने के कारण ढौंडियाल हुए।  पौड़ी गढ़वाल में ढौंड  स्यूंसी बैजरों /बीरों खाल क्षेत्र का महत्वपूर्ण गाँव है। 
ढौंड व ट्विन विलेज पटाया में कई तिबारी व निमदारियों  की सूचना है किंतु  अभी फोटो पधानुं  तिबारी व खोळी की ही मिली है। 
 मकान दुखंड /तिभित्या  है व काफी बड़ा है।   भवन काष्ठ कला अलंकरण , लकड़ी नक्कासी हेतु  दो स्थानों की विवेचना करनी होगी।  खोळी  व तिबारी .
 खोळी  (पहली मंजिल में आंतरिक प्रवेश द्वार ) तल मंजिल पर स्थित है।  खोली के मुख्य  पांच  भाग हैं - स्तम्भ, मुरिन्ड , मुरिन्ड के ऊपर पट्टिकाएं , मुरिन्ड के बगल में दीवालगीर , व  खोली के ऊपर छ्प्परिका  में काष्ठ अलकंरण /नक्कासी , जिनमे उत्कृष्ट काष्ठ  कला  (शानदार नक्कासी )   दृष्टिगोचर होती है.
 खोळी / प्रवेशद्वार के दोनों ओर  के प्रत्येक स्तम्भ /सिंगाड दो तीन  खड़े /वर्टिकल सिंगाड़ों  के मेल से बने हैं।  आधार  में कुम्भी जो कमल दल से बना है।  घुंडी /कुम्भी के ऊपर स्तम्भ  कड़ी /shaft में    पर्ण लता अंकरण हुआ है।  स्तम्भ चौखट मुरिन्ड /मथिण्ड  से मिलते हैं , मुरिन्ड चौखट की चार पट्टिकाओं में  वानस्पतिक अलंकरण हुआ है।  मुरिन्ड की सबसे उपर की तह या पट्टिका के ऊपर एक पट्टिका है जो छ्प्परिका आधार पट्टिका भी है।  इस पट्टिका में ज्यामितीय अलंकरण हुआ है।  आश्चर्य है कि मुरिन्ड  या मथिण्ड  में कोई प्रतीकत्मक /देव प्रतीक नहीं निर्मित हुआ है या समय के साथ मिट गया होगा । 
चौखट मुरिन्ड के बिलकुल बगल में दोनों ओर छ्प्परिका  से दो दो दीवारगीर (brackets ) स्थिर है व प्रत्येक दीवालगीर (bracket ) में चिड़िया चोंच  या गर्दन व पुष्प पराग केशर नालिका उत्कीर्णित हैं।  खोली के ऊपर की मोरी में भी अलंकरण के चिन्ह दीखते हैं ।   
छ्प्परिका के आधार से  कई शंकु नुमा आकृतियां  नीचे की ओर लटकी हैं। 
अतः  कह सकते हैं कि खोली /प्रवेशद्वार में  ज्यामितीय व प्राकृतिक अलंकरण की बहुतायत है व दीवारगीरों में मानवीय अलंकरण /नक्कासी है।
       तिबारी पहली मंजिल पर है व दो बाहर के कमरों से निर्मित बरामदे पर चार स्तम्भों से तिबारी स्थापित हुयी है जिसमे स्तम्भों से  तीन  ख्वाळ बनते हैं।  स्तम्भ को दीवार से  जोड़ने वाली दोनों कड़ियों में  पर्ण लता अलंकरण /नक्कासी हुयी है।    चूँकि  आंतरिक प्रवेश द्वार है तो छज्जा की चौड़ाई बिलकुल कम है। पत्थर के छज्जे के ऊपर पाषाण देळी /देहरी है जिसके ऊपर  चार डौळ  हैं जिनके ऊपर स्तम्भ खड़े हैं।  स्तम्भ के आधार में अधोगामी कमल दल  से  कुम्भी बनती है जिसके ऊपर  ड्यूल (ring type wooden plate ) है व फिर ऊर्घ्वाकार कमल दल ऊपर की ओर है व जहां से कमल दल समाप्त होता है वहीं से स्तम्भ की मोटाई कम होती जाती है जहां पर सबसे कम मोटाई  है वहां पर चार  ड्यूल या छल्ले हैं ऊपरी ड्यूल के ऊपर उर्घ्वगामी कमल दल है।  इस ऊपरी कमल दल से  एक ओर सीधा  स्तम्भ का थांत  (bat blade ) आकृति बनती है व दूसरी ओर तिप्पत्ति नुमा मेहराब चाप शुरू होता है जो दूसरे स्तम्भ के चाप से मिलकर पूरा मेहराब /तोरण  बनता है।  मेहराब के बाह्य त्रिभुज पट्टिका में किनारों पर एक एक बहुदलीय फूल हैं यान ेकुल आठ फूल मेहराब में हैं।  मेहराब के ऊपर मुरिन्ड /मथिण्ड  की पट्टिकाएं छत आधार पट्टिका से मिलती हैं व इन  पट्टिकाओं  में पर्ण -लता ालकंरित है याने पत्ते व लता की नकासी है।
    स्तम्भ के ठीक ऊपर छत पट्टिका से एक एक   दीवालगीर फिट है जो थांत  तक सीमित है।  प्रत्येक दीवालगीर में पक्षी गर्दन व चोंच तो है साथ में पुष्प कली का आभासी या वास्तविक अलकंरण भी है।  यह गढ़वाल के काष्ठ शिल्पकारों की विशेषता रही है कि  दीवालगीरों में ऐसा अलंकरण करते हैं कि आपको जो देखना है वह देखो याने दो किस्म के अर्थ आकृति  उत्कीर्ण करना।  यहाँ पर पुष्प केशर नाभि भी लगती है व चिड़िया की गर्दन या चोंच भी। 
    ढौंड के पधानुं  तिबारी युक्त मकान  के पहली मंजिल में एक मरहराब /तोरण /चाप नुमा मोरी है जिसके सिंगाड़  व मुरिन्ड में प्राकृतिक अलकनकरण के चिन्ह दीखते हैं। 
तिबारी या मकान के शिल्पकारों के बारे में आज की नई पीढ़ी को बिलकुल पता नहीं है।  संभवतया तिबारी 1925 के लगभग निर्मित हई होगी।  एक समय पधानं  तिबारी ढौंड  ही नहीं ढौंडियल स्यूं की पहचान थी , शान थी या identity  थी। 
निष्कर्ष निकलता है कि   पौड़ी गढ़वाल के बीरोंखाल क्षेत्र में ढौंड गाँव में पधानुं  परिवार की तिबारी व खोली में  ज्यामितीय , प्राकृतिक वा मानवीय तीनों प्रकार के अलंकरण हुए हैं व तिबारी उत्कृष्ट किस्म की तिबारी में गणना होगी। 
सूचना व फोटो आभार : जगदीश ढौंडियाल , ढौंड
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखई  ) काष्ठ  कला अंकन  - 

Tibari House Wood Art in Kot , Pauri Garhwal ; Tibari House Wood Art in Pauri block Pauri Garhwal ;   Tibari House Wood Art in Pabo, Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Kaljikhal Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Thalisain , Pauri Garhwal ;   द्वारीखाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला, नक्कासी  ;बीरों खाल ,  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला , नक्कासी ; नैनी डांडा  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; पोखरा   पौड़ी  गढवाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;  में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; रिखणी खाळ  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ;   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; जहरी खाल  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला , नक्कासी ;  दुग्गड्डा   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; यमकेश्वर  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला ; नक्कासी , भवन नक्कासी

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22