Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1113169 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
तिमली में  वाड़  (मचान  ) में  काष्ठ कला : याने सरलतम सरलता में खुबसूरती , सुंदरता 

गढ़वाल, कुमाऊं , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार मकान , बाखली , , मोरियों , खोलियों,  कोटि  बनाल  , छाज    ) काष्ठ कला, नक्कासी   - 143-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
तिमली   (द्वारीखाल ब्लॉक ,पौड़ी गढ़वाल ) में आधुनिक वाड़ छोप (मचान ) देख कर सहर्ष ही बोल निकल जाते हैं सरलतम को ही सबसे सुंदर कला कहते हैं क्योंकि सरल निर्माण सबसे कठिन होता है। 
  वाड़ वास्तव में कोई एक छपरा या भवन का  अपितु वाड़ धरण  का अर्थ है खेतों की जंगली जानवरों से बचत करना।  वाड़ बिना किसी छोप .shed  के भी हो सकता है , आदमी एक दो घंटे खेतों में खड़ा रहे व आवाज देता रहे या कनस्तर या डमरू बजाते रहे।  अधिकतर  वाड़  धरण में  छाया या छोप के लिए पुराने पल्ल  प्रयोग होते थे।  इस लेखक ने बहुत कम देखा कि वाड़ धरण  के लिए   छाया /छोप हेतु कोई विशेष अलग से  मचान या झोपड़ी बने।  किन्तु आज  परिश्थितियां  बदल गयीं हैं।  विस्तृत खेती हेतु मचान बनवाने आवश्यक हो गए हैं और उदाहरण है तिमली में बने आधुनिक मचान .
तिमली के वाड़ छोप (मचान ) बहुत ही सरल है इसीलिए त्वरित आकर्षित करने में सफल है यह वाड़ .   
तिमली में इस वाड़  /मचान  को उठाने  हेतु  चार स्थंलों में कुल आठ दस खाम  या खम्बे  भूमि में गाड़े गए हैं , फिर इन खामों /ख्म्भों में  लकड़ी का  बैठ्वाक तल  (पहली मंजिल ) धरा गया है। बैठ्वाक तल के बाहर नीचे  खम्बो के ऊपर सुंदर मजबूत  लकड़ी के कड़ियाँ भी है।  बैठ्वाक तल लकड़ियों की  बारीक  कड़ियों से बना है।  बैठ्वाक को छाया  देने हुतु  ऊपर  छप्परिका है , छप्परिका भी लकड़ियों की  लट्ठों से बनी है व  बैठ्वाक के ऊपर दीवारें  हैं, दीवारों में खोली/झांकने हेतु छेद  भी है ।  दीवारों के ऊपर छप्परिका  आधार स्थापित है व छप्परिका शानदार बनी है। मचान बनाने में केवल ज्यामितीय कला का उपयोग हुआ है।  भूमि से बैठ्वाक  म  जाने  हेतु लकड़ी की ही सीढ़ियां हैं। 
वाड़ सीधा साधा बना  इसकी सरलता ,  सीधी साधी बनावट ही इस मचान की सुंदरता का जड़ है।
 तिलमि में खेतों के ऊपर  जंगली जानवरों से  फसल की रक्षा हेतु निर्मित इस मचान  को देखकर बिलकुल कहा जा सकता है कि सुंदरता सरलता /सरलतम बनावट में होती है ना कि जटिल बनावट में।  तिमली का वाड़ /मचान सरलता का दूसरा नाम सुंदरता होता है। 
 इस  वाड़   /मचान  बनाने वाले शिल्पकारों के नाम  की सूचना  आनी   बाकी है .

सूचना व फोटो आभार :  आशीष डबराल, तिमल
* यह आलेख भवन कला संबंधी है न कि मिल्कियत संबंधी . मिलकियत की सूचना श्रुति से मिली है अत: अंतर  के लिए सूचना दाता व  संकलन  कर्ता उत्तरदायी नही हैं .
Copyright@ Bhishma Kukreti  for detailing
Wood Art in Machan of Timli Dabralsyun 
गढ़वाल, कुमाऊं , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार मकान , बाखली i , मोरियों , खोलियों,   कोटि  बनाल  , छाज    ) काष्ठ कला, नक्कासी   अगले अध्याय में 
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , नक्कासी , हिमालय की  भवन काष्ठ कला , नक्कासी , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला  , नक्कासी 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
बागोरी गाँव (नेलांग घाटी ) में एक मकान में काष्ठ  कला

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , कोटि बनाल )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी   - 144

 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
उत्तरकाशी में स्थित नेलांग घाटी को उत्तराखंड का लद्दाख भी कहा जाता है।  टीबत सीमा पर नेलांग घाटी में बागोरी गाँव है जो छह महीने   नीति  माणा  तरह  बीरान रहते हैं  और रहवासी सर्दियों में निचली जगहों में स्थानन्तरित हो जाते हैं।  बागोरी  को यात्रियों के लिए  2015 में ही खोला गया  भी विदेशियों के लिए यहां  नही आ सकते हैं  व भारतीय भी परमिट ले कर ही यहाँ यात्रा कर सकते हैं।
  बागोरी में लगभग 150  घर हैं जो लकड़ी से ही बने हैं। यद्यपि  कंक्रीट सीमेंट ने बागोरी पर कब्जा शुरू कर दिया है फिर भी अधिसंख्य मकान  तिब्बती शैली में काष्ठ भवन ही हैं।   ऊंचाई , अत्तयधिक शीत व भुकम्प संवेदनशील क्षेत्र होने से बगोरी  में मकान लकड़ी के निर्मित होते थे व  मकानों के तल मंजिल जानवरों या भंडार  सुरक्षित होते हैं व मनुष्य पहली मंजिल पर ही रहते हैं।   जौनसार , रवाईं क्षेत्र के काष्ठ भवनों व बागोरी के काष्ठ भवनों में अंतर् है कि बागोरी के भवन अधिकतर एक  दुपुर हैं जबकि   पारम्परिक  जौनसारी  भवन  बहु मंजिले होते हैं।  जहां जौनसारी भवनों में लकड़ी के बौळी व कड़ियों के मध्य रोड़ी  से दीवालें बनती हैं  बागोरी के लकड़ी के  दीवारों के निर्माण में  पत्थर व मिट्टी  प्रयोग नहीं होते हैं , बागोरी में हिन्दू व बौद्ध दोनों पंथ के परिवार रहते हैं। 
  आज बागोरी के एक विशेष   डेढ़ पुर भवन में काष्ठ कला , अलंकरण , लकड़ी नक्कासी पर चर्चा होगी।  भवन भूतल से चार  पांच फ़ीट ऊपर कड़ियों के आधार पर टिका है।    फर्श  है व तीनों  दीवारें लकड़ी की   हैं।  पहली मंजिल  आधा   मंजिल  की सामने की दीवार  भी लकड़ी की है।      तीनों दीवारोंकी लकड़ी पर ज्यामितीय कटान हुआ है   जिन्हे आम गढ़वाली भाषा में   मजबूत टिला  पटिला कहते हैं से बनी हैं। मकान की छत ढलान वाली है पहले  तो छत  लकड़ी की ही बनी थी किन्तु  अब चद्दर  स इच्छा दिया गया है।
   भवन के पहली मंजिल में सामने की ओर  भव्य तिबारी है जो चार स्तम्भों /सिंगाड़ों  से बनी है।   तीन स्तम्भ में शानदार ,  कशिश दार नक्कासी हुयी है और एक सिंगाड़  सपाट  स्लीपर नुमा बौळी /कड़ी है।  प्रत्येक नक्कासीदार सिंगा ड़ के  आधार चौखट डौळ  का है  जिसके ऊपर ड्यूल  (wood ring  plate  ) है , जिसके ऊपर एक चौखट नुमा आकृति है जिस पर प्रतीकात्मक आकृति अंकित हुयी है। यहां से सिंगाड़ /स्तम्भ /खम्बा की गोलाई कम होती जाती है व जहाँ सबसे कम गोलाई है वहां एक ड्यूल है व  ड्यूल के ऊपर  उर्घ्वगामी  / सीधा कमल   फूल है. कमल फूल से स्तम्भ ऊपर की ओर  मुरिन्ड /शीर्ष कड़ी या बौळी  से मिलने से पहले थांत  की शक्ल अख्तियार कर लेता है।  थांत के ऊपर वनस्पति व प्रतीकात्मक  (देव चक्र आदि )  का अंकन है।  प्रत्येक  सिंगाड़  के थांत  में अलग अलग ढंग से अंकन हुआ है।  कमल फूल के बगल से ही मेहराब का चाप शुरू होता है।  मेहराब  की   चाप कटान तिप्पत्ति  नुमा  है।   मेहराब के त्रिभुज में किनारे पर  बहुदलीय फूल खुदे हैं व  शानदार खूबसूरत प्राकृतिक अलंकरण की नक्कासी हुयी है।
 मेहराब व स्तम्भ के ऊपर मुरिन्ड /मथिण्ड  /शीर्ष कड़ी   या बौळी पर भी  पर्ण -लता आकृतियां खुदी है।
   डेढ़ पुर की दीवारें लकड़ी के  सपाट पटिलों  से बनी है। 
 तीखी ढलान वाली  छत  के  आधार  के बाह्य पट्टिका /कड़ी में पर्ण -लता -पुष्प का सम्मिलित अलंकरण  उत्कीर्णन हुआ है व बेजान लकड़ी में जान डालने में सफल हुए हैं।  बीच बीच में  एक या दो जगह प्रतिकात्मक  चिन्हों ९संभ्वतया शगुन हेतु )  की नकासी भी मिलती है।
लगता है भवन किसी हिन्दू परिवार का है क्योंकि कुछ प्रतीक  अंकन हिन्दुओं से मिलते हैं।
निष्कर्ष निकलता है कि  बगोरी  (नेलंग घाटी )  के इस विशेष मकान में नक्कासी शानदार हुयी है व भवन तिब्बत्ती व गढ़वाली शैली का संगम है।  आम तिब्बती भवन शैली में नक्कासीदार  तिबारी स्तम्भ कम ही देखे  गए है। 
   
सूचना व फोटो आभार : नेलांग ट्रैवेल ट्रैक

यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
 Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of   Bhatwari , Uttarkashi Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Rajgarhi ,Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Dunda, Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Chiniysaur, Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
British Government Appreciating Kirti Shah Administration
History of Tehri King Kriti Shah   - 16
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 189 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1435       
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)
 British government appreciated Kirti Shah and his mother Queen Guleria for administration. In  1892, in a All India Kingdom heads conference , Agra, Viceroy Lord Lansdowne appreciated Kirti Shah before other Kings. In 1903, Delhi government (British Government )  awarded Kirti Shah by K.C.S.E and from that day Kirti Shah  was being called as  ‘Sir’ Kirti Shah.  In 1906, Governor appointed Kirti Shah as nominated member of UP legislative Council. (2)
References   
1-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 195
2-- Bhakta Darshan (1952), published by Bhakta Darshan Lansdowne, page 186  (The book is available on Internet as free PDF)
Copyright@ B.C .Kukreti, 2020


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Medical Plants  mentioned in  Charaka Samhita

Plant Science in Charaka Samhita – 2
BOTANY History of Indian Subcontinent –99 A 
By: Bhishma Kukreti
-
   Dr. Hreendran Nair told to press  on the occasion of  Indian Biodiversity  Congress that there are more than 500 plant varieties mentioned in Charaka Samhita.
   Karra et al, submitted more than 214 medical plant species .mentioned in Aushdhachatushka of Charaka Samhita.
    The total pants mentioned in Charaka Samhita will be submitted in Index of the subject in the last.  At this juncture,  it is better to offer plant families mentioned in Charaka Samhita –
 Plant families mentioned in Charaka Samhita (identified by Karra et al)-
Acanthaceae
Adiantaceae
Aizoaceae
Anacardiceae
Apiaceae
Apocynaceae
Arecaeceae
Asclepiadaceae
Astraceae
Bassellacy
Batulaceae
Berberideceae
Bignoniaceae
Bombacaceae
Burseraceae
Capparidaceae
Ceasalpinaceae   
Ceacalpiniaceae
Celastraceae 
Combrataceae
Convolvulaceae
Crucifereae
Cucurbitaceae
Cypreraceae
Dipterocarpaceae
Euphorbiaceae
Fabaceae
Gnetianaceae
Guttifereae
Iridaceae   
Labiateae
Lauraceae
Lecythidaceae
Liliaceae
Linaceae
Loganiaceae
Loranthaceae
Lythraceae
Malvaceeae 
Meliaceae
Menispermaceae
Mimosaceae
Moraceae
Moringaceae
Musaceae
Myrtaceae
Oleaceae
Oxalidaceae
Nyctaginaceae
Nymphaeaceae
Palmae
Papaveraceae
Pedaliaceae
Papilionaceae
Piperaceae
Plubaginaceae 
Poaceae
Punicaceae
Ranunculaceae
Rhamnaceae
Roasaceae
Rubiaceae
Rutaceae
Salicaceae
Salavadoraceae
Sapotaceae

Santalaceae 
Scorophulariaceae
Simaroubaceae
Scorphulariaceae
Solanaceae
Sterculaceae
Symplocaceae    
Tilliaceae
Thymelaceae
Typhaceae
Ulmaceae
Verbenaceae
Velerianaceae
Vitaceae
Zingiberacea
Zygophyllaceae
  Kushvaha and Joshi (3) identified  plants described in Mahakshya of Charaka Samhita found in Rajiv Gandhi South Campus , Mirzapur and those additional plant families are as under –
Amaranthacea 
Boraginaceae
Cleomaceae
Combretaceae
Lamiaceae
Scitaminaceae 
 References –
1-Karra Nishteshwar, Sushma Bhuwad, ‘Identification of Herbs of Charakasamhita delineated in Aushdhachatushka (Quadrate on drugs), Annals Ayurvedic Med 2015:4 (1-2) 33-6
2- Display of plants mentioned in Charaka Samhita, The New Indian Express (Thiruvananthapuram edition) 22nd December 2010.
3-Kushvaha Ashwini Kumar, Vinod Kumar Joshi, Identification of Plants described in Mahakshya of Charaka Samhita found in Rajiv Gandhi South Campus , Barkaccha, Mirzapur, Int J Ayu Pharam Chem , 2019 Vol.10 issue 1 .

Copyright @ Bhishma Kukreti, 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Unrest among Citizens in Kirti Shah Period
History of Tehri King Kriti Shah   - 16
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 189 
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1435   
   
  By:  Bhishma Kukreti (History Student)

   Due to progressive approach, people respected Kirti Shah as ‘Bolda Badrinath (speaking Badrinath). However, there were state officials those used to harass the citizens. Pratap Shah appointed his brother in law Minya Hari Singh as Forest Conservator of the kingdom. People were dissatisfied by  cruel administration by  Minya Hari Singh. Later on Kirti Shah appointed Minyan Hari Singh as Bazir or minister.  Once, he was on tour of Kunjani and Khas region. People were totally frustrated by cruel behaviour of Minyan Kari Singh .Citizens surrounded him and took him as captive.  King Kirti Shah had to visit there and make citizens pacify. By that acts, people let free Minyan Hari Singh.  (2)
There was people movement against officials another time in Khas region. One day, Conservator Sadananda Gairiola reached to Khas Patti .  Citizens surrounded Gairola and captured him as captive. The King had to again come to pacify people.  (2)
References   
1-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 196
2-- Bhakta Darshan (1952), published by Bhakta Darshan Lansdowne, page 189 (The book is available on Internet as free PDF)
Copyright@ B.C .Kukreti, 2020



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Plant Classification (Plant Taxonomy)  in Charaka Samhita

Plant Science in Charaka Samhita – 3
BOTANY History of Indian Subcontinent –99 B 

By: Bhishma Kukreti 

  Charaka Samhita classified plants according to physical appearances and as per their values in herbal medicines.  In Charaka Samhita Sutrasthana 1.36.37, there is following types of plant classification (1 and 2)-   
  1-Vanaspatis-Trees those bear fruits without flowers 
2-Vanaspatyas –The trees those bear first flowers and then fruits
 3-Virudhas – The herbs with spreading stem
 Virudhas are further divided into two classes
3A-Lata or creepers
3B- Gulma – with succulent stem and shrubs 
 Charaka Samhita also classifies plants as per withering –
Oushadhis   – Those Wither after maturity , Oushadhis are of two types perennial and annual.
References -
1-Mishra Sampadananda,  Principles of Plant taxonomy in   New Perspectives in Indian Science and Civilization Edited by Mukund Paranjpe) ,  Routledge NY (20120)
2-Bhatacharjee, Sankar; Mrinal Kant Bhattacharya , ‘Knowledge of taxonomy , Anatomy and Physiology of Plants in Some Sanskrit Texts of Ancient India , 2nd World Congress on Vedic Science , 9-11 Feb 2007, pp 333

Copyright @ Bhishma Kukreti, 
Plant Classification in Charaka Samhita to be continued ..

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Unrest in Saklana Jagir (tax frees Jagir)

History of Tehri King Kriti Shah   - 119
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 192   
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1438       
  By:   Bhishma Kukreti (History Student)
 There were disputes among the heirs of Hairram Saklani and Shishram Saklani in Saklana Jagir a tax frees Jagir.  The heirs of Saklani brothers started using suppressive methods for taking taxes and taking works from people without paying those any wages. (1)
     Referring a article by Vidywati Dobhal , Shiv Prasad Dabral narrates that there was sharp dissatisfaction among people and Rup Singh Kandari from Manjgava emerged a leader there to oppose the suppressions of Saklanis.  The law and order and judiciary was under Saklanis in Saklana Jagir.  Saklanis arrested Rup Singh Kandari and he was tied by chain .  Rup Singh was harassed physically and mentally by all means in prison. (1) Due to rule, after some time, Saklanis had to free Rup Singh Kandari.  Rup Singh Kandari restarted movement against Saklanis.  Saklanis requested Kirti Shah for giving them authority to keep Kandari in jail for longer. Kirti Shah called Rup Singh in his court and heard Rup Singh. Rup Singh told the king the realities of Saklanis.
 Kirti Shah also wrote about Saklanis. British government stopped all the judiciary authorities (as magistrate) of Jagirdar Saklanis 
References   
1-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 1 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 196-197 
Copyright@ B.C .Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Plant Classification based on Habitat in Charaka Samhita

Plant Science in Charaka Samhita – 4
BOTANY History of Indian Subcontinent –99C 

By: Bhishma Kukreti

  Bhattacharya   informs that Vrikshayurveda by Parashara (1.2-3-17)   classify plants bases on habitat as follows (1) –
Jangala
Anupa
And
Mishra
  Charaka Samhita (6-9) divided plant as per  habitats in following manner-
Jangala (dry and desert place plants) – The plants of this class were mentioned as-Kaclira, Asana, Dhava , Tinisa, Sllaki etc 
Anupa (marshy or watery region) –plants were mentioned as Hintala, kadli, Tamala and Bamboo etc.
Sadharana (common or mixed vegetation region) – The land is fertile and there were various types of trees, shrubs and plants including creepers and underground plants.

References -
2-Bhatacharjee, Sankar; Mrinal Kant Bhattacharya , ‘Knowledge of taxonomy , Anatomy and Physiology of Plants in Some Sanskrit Texts of Ancient India , 2nd World Congress on Vedic Science , 9-11 Feb 2007, pp 333
Copyright@ Bhishma Kukreti
Plant Classification in Charaka Samhita to be continued …



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Observations by CEO in visit

The importance of Visit by CEO  to Market, work places, branches is  important -2
Guidlines for Chief Executive Officers (CEO) series – 76
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   

By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)

ग्रामान्पुराणि देशंश्च स्वयं संवीक्ष्य  वत्सरे II 375
अधिकारिगणऐ काश्च रन्चिता: काश्च कर्शिता: I
प्रजस्तासां तु भूतेन व्यवहारं  विचिन्तयेत्  II 376 II
न भृत्यापक्षपाती  स्यात्प्रजापक्षं समाश्रयेत  I
प्रजाशतेन संद्विष्टं  संत्यजेदधिकारणिम्  II377II
आमत्यापि संवीक्ष्य सकृदन्याय गामिनम्  I
एकान्ते दंडयेत्स्पष्टमभ्यासागस्कृतं  त्यजेत्  II 378II
अन्यायवर्तिनां  राज्यं  सर्वस्वं  च हरेन्नृप: (Shukra Niti Rajkrityadhikar Nirupan, 1.375, 376, 377, 378)
Translation –
 It is duty  of the king that he visit the kingdom and find out whether the officials made people happy or  made hardship in the cities, villages , states.
 In this respect the king should think about benefits of the people. The king should take sides of citizens and not of the officials. If majority of people complain about an officer the king should free that officer from the service immediately. If minister does crime the King should punish him in alone. If minister does mistakes time and time again or is suppressive in nature the King should fire minister in public. Suppressive ministers and officers are dangerous to the Kingdom as they become source of Kingdom destruction.  (Shukra Niti Rajkrityadhikar Nirupan, 1. 375, 376, 377, 378)
  CEO must observe a couple of matters in her/his visit –
The CEO might visit market, work places (production), branches or associates as component or raw material suppliers etc. ,
The CEO must hear the problems of lowest level cadres about the company or if in market should consult customers, dealers etc. If there is disaffection in working places, branches or in market places, the CEO must take immediate actions for rectification and should make such arrangement that in future dissatisfaction does not happen.  The CEO’s visit should not be for showmanship but for CEO comes to the reality .
  References   
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 64 
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
बृनाड  (देहरादून ) में  प्रीतम सिंह चौहान के  भव्य मकान में रोचक काष्ठ  कला , अलंकरण / लकड़ी पर नक्कासी

गढ़वाल, उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार , बखाली , कोटि बनाल , खोली , मोरी    ) में  काष्ठ अंकन लोक कला  अलंकरण, नक्कासी    - 146 

-
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
  देहरादून व उत्तरकाशी  के जौनसार व रवाईं क्षेत्र अपने काष्ठ भवनों के लिए 800 -900  सैलून से प्रसिद्ध हैं।  देवदारु की लकड़ी की उपलब्धता व भूकंप संवेदनशीलता ने    मकानों को मंजिलों में बढ़ाने की शैली को प्रश्रय मिला बनिस्पत भूतल के समानंतर जैसे कुमाऊं में बाखली . जौनसार , नेलंग व रवाईं क्षेत्र  . में बहुमंजिले लकड़ी के मकानों का प्रचलन है. अब धीरे धीरे सीमेंट गारे ने लकड़ी को घेरना शुरू कर दिया है जैसे प्रस्तुत   बृनाड  त्यूणी ,  चकराता , देरादून ) में चार बार  विधायक रह  चुके   वर्तमान विधायक प्रीतम सिंह चौहान का  आधुनिक नया आलिशान मकान है।  प्रस्तुत भव्य आलिशान मकान की विशेषता है कि मकान आधुनिक है किन्तु पारम्परिक जौनसारी स्वरूप लिए है।  आधुनिकता व जौनसारी परम्परा का मिलन है प्रीतम सिंह चौहान  का भव्य मकान। 
  बृनाड  ( त्यूणी , चकराता , देहरादून ) में  प्रीतम सिंह चौहान  का भव्य मकान तिपुर (1 +2 ) है  व काष्ठ  कला अलंकरण विवेचना हेतु  तीनों मंजिल  में काष्ठ  कला को अलग अलग मंजिल में जांचना आवश्यक है।
  बृनाड  (देहरादून ) में  प्रीतम सिंह चौहान के भव्य मकान के तल मंजिल में काष्ठ कला दृष्टि से  खिड़कियों के दरवाजे व मुख्य प्रवेश द्वार (खोली )  पर ध्यान देना होगा।  तल मंजिल में खोली के दोनों  ओर    दो दो क खिड़कियां  है जिनके दरवाजों का कटान ज्यामितीय स्वरुप में हुआ है व कहीं भी  बेल बूटे  व मानवीय अलंकरण नहीं है। 
  बृनाड  (देहरादून ) में  प्रीतम सिंह चौहान   के तल मंजिल में खोली भव्य है , सुंदर है. मेहराब युक्त खोली पर शानदार ज्यामितीय नक्कासी हुयी है व  रंगों के विशेष प्रयोग ने खोली को बेहद  दिलकश बना दिया है। खोली /प्रवेशद्वार के मुरिन्ड /मथिण्ड  के ऊपर दोनों त्रिभुजों में प्रतीकात्मक खुदाई हुयी है जो संभवतया  सौभाग्य व नजर न लगे का द्योत्तक हैं।
  बृनाड  (देहरादून ) में  प्रीतम सिंह चौहान के  भव्य मकान  की बनावट जौनसारी शैली लिए हैं व कोई छज्जा पहले व दूसरे  मंजिल पर नहीं है।  मकान के पहल मंजिल में 14 स्तम्भ  लगे हैं , जिन्होंने 13  खोली या मोरी बनाई हैं।  इन मोरियों या खोलियों के ऊपरी भाग में  तिपत्ति  आकर के तोरण/मेहराब /arch   निर्मित हुए हैं जो खूबसूर्रत नजारा पेश करते हैं।   पहली मंजिल में बाकी  स्थलों में काष्ठ अलंकरण में ज्यामितीय नक्कासी हुयी है।
  बृनाड  (देहरादून ) में  प्रीतम सिंह चौहान   के भव्य मकान के  दूसरे मंजिल में भी छज्जा , बुर्ज , बालकोनी नहीं है या बालकोनियाँ ढकी हैं , इस मंजिल में कोई मोरी या खोली भी नहीं दिखती हैं किन्तु इस खंड में खिड़कियों का आभास  होता है व यहां लकड़ी पर केवल  इल्म -ए - हिंदसा नक्कासी  (ज्यामितीय कल अलंकरण ) के दर्शन होते हैं.  लकड़ी पर नक्कासी उमदा  है सब जगह। 
  निष्कर्ष निकलता है कि  बृनाड  (देहरादून ) में  प्रीतम सिंह चौहान के भव्य मकान कला   दृष्टि  व दर्शनीय दृष्टि से भव्य है  और  लकड़ी पर ज्यामितीय अलंकरण ही  हावी रहा है बेल बूटों  (प्राकृतिक अलंकरण ) का सर्वथा उपेक्षा की गयी है। 
सूचना व फोटो आभार : अनिल कांडपाल

यह लेख कला संबंधित है न कि मिल्कियत संबंधी ,. सूचनाये श्रुति माध्यम से मिलती हैं अत:  मिल्कियत  सूचना में व असलियत में अंतर हो सकता है जिसके लिए  संकलन कर्ता व  सूचनादाता  उत्तरदायी नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
देहरादून , गढ़वाल में तिबारी , निमदारी , जंगलेदार, बाखली , कोटि बनाल  मकानों में काष्ठ कला , अलंकरण , नक्कासी  श्रृंखला जारी रहगी
 Traditional House Wood Carving of Dehradun Garhwal , Uttarakhand , Himalaya  will be continued -
  House Wood Carving Ornamentation from Vikasnagar Dehradun ;  House Wood Carving Ornamentation from Doiwala Dehradun ;  House Wood Carving Ornamentation from Rishikesh  Dehradun ;  House Wood Carving Ornamentation from  Chakrata Dehradun ;  House Wood Carving Ornamentation from  Kalsi Dehradun ; 

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22