Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1104421 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
गुंजी (धारचुला  ) के एक आकर्षक बाखली में काष्ठ कला , अलंकरण , नक्कासी

House Wood Art in Bakhli of village Gunji , Dharchula Pithoragarh
गढ़वाल,  कुमाऊँ , हरिद्वार उत्तराखंड , हिमालय की भवन  ( बाखली  ,   तिबारी , निमदारी , जंगलादार  मकान ,  खोली  ,  कोटि बनाल   )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी   -  163
 संकलन - भीष्म कुकरेती
 
 गुंजी  पिथौरागढ़  के  धारचुला  तहसील  ा एक महत्वपूर्ण सीमावर्ती गाँव है जो  कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग पर पड़ता  है।  यहां से  कुछ बाखलियों व भवनों की जानकारी मिली है जिनकी काष्ठ  कला समझना आवश्यक है। गुंजी   (धारचुला  ) के प्रस्तुत  बाखली  कुमाऊं की पारम्परिक बाखली रूप में ही है। 
गुंजी (धारचुला  ) की यह  बाखली  काफी लम्बी प्रतीत होती है व तिपुर ( तल + 2 मंजिल ) शैली की बाखली है I  जैसे कुमाऊं की आम बाखालियों  में सर्वेक्षण के दौरान पाया गया है वैसे हु गुंजी (धारचूला ) पिथोरागढ़ की इस बाखली में तल मंजिल  के कमरे भंडारीकरण हेतु उपयोग होते हैं I
   गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली     के तल मंजिल म ेभंडार गृहों के बाहर  दरवाजों  के मुरिन्ड व मुरिन्ड ऊपर ज्यामितीय व प्राकृतिक कला अलंकरण अंकन हुआ है। 
कला दृष्टि से  गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली के  तल मंजिल में बाखली का सबसे अधिक महत्वपूर्ण घटक खोली /प्रवेश द्वार या entry gate है जिस पर अंदर ऊपर  मंजिलों में जाने हेतु खडी सीढियां हैंI  खोली के दोनों सिंगाड़ /स्तम्भ   खटगट में हैं  याने छह  स्तम्भों से मिलकर एक  सिंगाड़ बना है I ये सभी सिंगाड़ ऊपर जाकर आयत में परिवर्तित होते हैं व मुरिंड , शीर्ष (abacus) के अलग अलग स्तर बन जाते हैं I  एक तरफ के  छह स्तम्भों /सिंगाड़ों में से दो दो स्तम्भों/सिंगाड़ों के आधार में नक्कासी (कलाकृत स्तम्भ ) हुयी है बाकी  चार उप स्तम्भ  सीधी  कड़ी रूप में हैं I खोली के सभी चारों  कलाकृत स्तम्भों  के आधार पर उलटे कमल फूल से बनी कुम्भी है; फिर ऊपर   ड्यूल है जिसके ऊपर  सीधा कमल पुष्प खिलने वाली आकृति है ; फिर ड्यूलहै जिसके ऊपर  पूरा खिला कमल फूल की पंखुड़ी दिख रही है I इस खिले कमल पंखुड़ियों से हरेक उप स्तम्भ ( कलाकृत उप स्तम्भ ) सीधी कड़ी रूप में परिवर्तित होकर ऊपर  मुरिंड /शीर्ष के एक कड़ी बन जाते हैं  I उप स्तम्भों में वानस्पतिक  चित्रकारी अंकित हुयी दिखती है Iमुरिंड षट  स्तरीय है I मुरिंड के मध्य  गणेश देव मूर्ति विराजमान है I
गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली की  खोली  तल  मंजिल से ऊपर  आकर पहली मंजिल तक आई है I  पहली मंजिल तक पंहुच चुकी खोली के ऊपर  कड़ियाँ हैं व  शीर्ष कड़ी के ऊपर एक आयत बना है जिस पर दो आयत हैं।   दोनों आयतों के चौखट  (बाह्य कड़ी ) में प्राकृतिक नक्कासी हुयी है व  दोनों मुख्य आयत के बाहर के आयतों में  कोई  प्रतीकात्मक  अंकन हुआ है ऐसे कुल छह पर्टकों का अंकन हुआ है।   गूंजी  (धारचूला ) के इस विवेचित बाखली  में दो दो बड़े आयतों में दो दो  बहु भुजीय देव आकृति का अंकन हुआ।  इस तरह की कुल चार बहुभुजीय  आकृतियां  पायी गयी हैं  .
पहली मंजिल पर दो बड़ी बड़ी मोरियाँ भी हैं जो खोली के समांतर ही सजी हैं।   प्रत्येक मोरी में  दो झाँकने हेतु  झरोखे (ढूुढ्यार ) हैं ) और एक एक  झरोखा  या  ढूुढ्यार पट्टियों से ढक दिया गया है।  दोनों मोरी में झरोखे अंडाकार आकृति  के हैं।  इन मोरियों के स्तम्भ या सिंगाड़  शैली भी  खोली के स्तम्भों जैसी शैली  व कलाकारी  के जैसे ही हैं।   मोरियों के ढुढयार  में ऊपरी भाग में मेहराब नुमा आकृति  बनाई  गयी है। 
  गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली   के पहली मंजिल की छत व दूसरी मंजिल के फर्श से बाहर कड़ी हैं व कड़ी के नीचे लकड़ी की अन्य कड़ी पर  आकर्षक ज्यामितीय कला अंकित है। 
  गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली   के दूसरी  पहली मंजिल  में खोली के बिलकुल ऊपर  एक नक्कासीदार चौखट है जो  दो बंद दरवाजों का आभास देता है।  इस चौखट में दो मोरी हैं जिनमे व्ही कलाकृति अंकित हुयी है जैसे पहली मंजिल के मोरियों में (स्तम्भ आदि )   I  प्रत्येक मोरी के ऊपर एक अर्द्ध   सूर्य  जैसी आकृति  अंकित  है।  अर्द्ध  सूर्य के के केंद्र में कोई आध्यात्मिक या  प्रतीकात्मक आकृति खुदी है।  अर्द्ध सूर्य के ऊपर  तोरण  जैसे आकृतियां अंकित हुयी हैं जो सुंदरता  बृद्धिकाराक हैं। दोनों  तोरणों के संधि केंद्र में एक प्रतीकात्मक  या आधायत्मक आकृति खुदी है। 
   गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली  के दूसरे  मंजिल में दो मोरियाँ है जो पहली मंजिल की दोनों मोरियों की लम्बाई चौड़ाई व कलाकारी  हिसाब से  हु बहु नकल हैं। 
   गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली की पटाळ  छत के काष्ठ  आधार के नीचे एक कड़ी है जिसमे ज्यामितीय कला अंकन हुआ है।
   गुंजी (धारचुला  ) की इस  बाखली  आकर्षक है व इसमें सभी ज्यामितीय , प्राकृतिक व मानवीय (प्रतीकात्मक  )  कलाओं /अलंकरणों  - का समावेश हुआ है। 
सूचना व फोटो आभार : ट्रैवेल बाई कर्मा
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत  संबंधी।  . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: नाम /नामों में अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
 कैलाश यात्रा मार्ग   पिथोरागढ़  के मकानों में लकड़ी पर   कला युक्त  नक्कासी ;  धारचूला  पिथोरागढ़  के मकानों में लकड़ी पर   कला युक्त  नक्कासी ;  डीडीहाट   पिथोरागढ़  के मकानों में लकड़ी पर   कला युक्त  नक्कासी ;   गोंगोलीहाट  पिथोरागढ़  के मकानों में लकड़ी पर   कला युक्त  नक्कासी ;  बेरीनाग  पिथोरागढ़  के मकानों में लकड़ी पर   कला युक्त  नक्कासी;  House wood art in Pithoragarh
 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 
श्रीकोट   (पौड़ी गढ़वाल ) के थपलियाल परिवार के  भव्य मकान संख्या 1  में काष्ठ कला, अलंकरण  अंकन , लकड़ी की नक्कासी

House Wood carving Art from Pokhrikhet (Khatsyun )
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , मोरी ,  कोटि बनाल   ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन, नक्कासी   -  167
 (कला व अलंकरण केंद्रित )
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
   श्रीकोट   गांव पौड़ी के निकट खातस्यूं पट्टी  का एक महत्वपूर्ण गाँव है।  संस्कृति प्रेमी किशोर रावत  ने श्रीकोट   से दो भव्य मकानों  की सूचना व फोटो भेजी हैं जिनमे काष्ठ कला  का प्रदर्शन  आकर्षक, मनमोहक व  भव्य तरीके से हुआ है। 
शैलीगत रूप में श्रीकोट   के थपलियाल परिवार  के मकान   आधुनिकता व पारम्परिक शैली  का मिश्रण है।    श्रीकोट   के थपलियाल परिवार का  मकान  चरपुर /चारपुर याने  तल मंजिल +३   मंजिल)  का है।  जिला  पौड़ी गढ़वाल में  चारपुर  मकान बिरले ही मिलते थे व आज भी गांवों में नहीं निर्मित होते हैं । 
  श्रीकोट   के थपलियाल परिवार  के मकान   में  काष्ठ  कला व काष्ठ अलंकरण उत्कीर्णन विवेचना हेतु  चारों मंजिलों का अध्ययन आवश्यक है।
  श्रीकोट   के मकान संख्या 1   के तल मंजिल में पाषाण  कला  अलंकरण भव्य है और  स्तम्भ /पिलर्स  व मेहराब पर सुंदर  नक्कासी हुआ है।   बरामदा पिलर्स के अंदरूनी भाग  में  है और हो सकता है अंदर कमरों के दरवाजों या खोली में कोई काष्ठ   नक्कासी हुयी हो। 
  श्रीकोट   के थपलियाल परिवार के    मकान संख्या 1   में किसी भी  मंजिल में कोई छज्जा नहीं है जो  आम तौर  पर पौड़ी गढ़वाल के मकानों की विशेषता है।    श्रीकोट   के मकान संख्या 1   के पहली मंजिल  में तीन बड़े पाषाण स्तम्भ स्तम्भों से बने दो ख्वाळ /द्वार   व दो शानदार मेहराब  हैं।    में   आकर्षक पाषाण अंकन मिलता है।  ख्वाळों/ द्वारों   के अंदर कमरे हैं व उन  कमरों के दरवाजों पर ज्यामितीय कला के दर्शन होते हैं।  पहली मंजिल  की चौखट खिड़की  के चौखट व दरवाजों पर ज्यामितीय काष्ठ कटान हुआ है।  कहा जा सकता है कि श्रीकोट   के थपलियाल परिवार के मकान   के पहली मंजिल में  लकड़ी  ज्यामितीय अलंकरण ही हुआ है व प्राकृतिक (बेल -बूटे ) व मानवीय अलंकरण नहीं हुआ है।
  श्रीकोट   के थपलियाल परिवार के मकान  के दुसरे मंजिल काष्ठ कला अंकन  अध्ययन हेतु के लिए महत्वपूर्ण  । 
पहली मंजिल में  भी छज्जा नही है व मध्य में तिबारी / baramada   है जिसके   बाहर   चार लकड़ी के सिंगाड़ / स्तम्भ हैं  जो तीन ख्वाळ /द्वार /खोली निर्माण करते हैं।   दीवार  को सिंगाड़ों   से  जोड़ने वाली कड़ियों में लताकार आकृति अंकित है। 
प्रत्येक स्तम्भ के आधार पर उलटे कमल दल से बनी कुम्भी या पथ्व ड़  है जिसके ऊपर ड्यूल है फिर कमलाकृति व फिर  मोटा ड्युल , छोटा ड्यूल  व फिर सुल्टा /उर्घ्वगामी कमल दल है जहां से सिंगाड़  लौकी की शक्ल ले  लेता है जहाँ पर सिंगाड़  की सबसे कम गोलाई है वहां  उलटे कमल पंखिडियों की बारीक नक्कासी हुयी है व तब ऊपर तीन ड्यूल उत्कीर्ण /खुदे हैं।   यहां से सिंगाड़  थांत  की शहकल ले ऊपर  मुरिंद abacus  से मिल जाता है व यहीं से मेहराब का एक अर्ध चाप भी सिंगाड़  से निकलता है जो सामने के सिंगाड़  के अर्ध चाप से मिलकर पूरा अर्धमंडलाकार  आकृति बनाते हैं।  मेहराब के बाहर त्रिभुजों में कोई अंकन दिखाई नहीं देता है जो सामन्य तौर पर पौड़ी के मेहराबों में   अंकन होता ही है।  ऊपर दो कड़ियों का मुरिन्ड /शीर्षफलक /गिनतारा  बना है।  मुरिन्ड  के सबसे  ऊपरी कड़ी  में मेहराब के  कोन कोण के ठीक ऊपर   लकड़ी के  गोल आकृतियां हैं।  मुरिन्ड /शीर्षफलक के  लकड़ी की बड़ी कड़ी है जो तीसरी मंजिल का भाग है। 
दूसरे  मंजिल  में  दो खिड़कियां हैं जिन पर ज्यामितीय कटान हुआ है।
  काष्ठ  अलकंरण  दृष्टि  से तीसरी मंजिल  भी महत्वपूर्ण है।   तीसरी मंजिल में  कुल पांच खड़कियाँ  (गढ़वाली शब्द मोरी ) हैं।  निम्न तल के चार मोरियाँ चौखट हैं व उन मोरियों /खड़िकियों में केवल ज्यामितीय कटान हुआ है व उच्च स्तर का कटान हुआ है।
  श्रीकोट   के थपलियाल परिवार के मकान    के  तीसरे  मंजिल में   सबसे ऊपर  मोरी /खिड़की में काष्ठ कला का उम्दा प्रदर्शन हुआ है।  मोरी में तीन स्तम्भ /सिंगाड़  हैं व उन पर नक्कासी वैसे ही हुयी है जैसे दूसरे  मंजिल के सिंगाड़ों  में हुयी है।   ये तीनों सिंगाड़  ऊपर ु एक लकड़ी के कड़ी से मिलते हैं  . इस कड़ी के मध्य से अर्ध मडल चाप निकलते हैं जो दो अर्धमंडलाकार  (मेहराब ) आकृति बनाते हैं।  दोनों मेहराब के ऊपर एक ुर मेहराब बना है।
  श्रीकोट   के थपलियाल परिवार के मकान   की छत  सिलेटी पटाळों  से बनी हैं व नीचे छत  आधार में किनारे लकड़ी की कड़ियाँ  दिखती हैं। 
निष्कर्ष निकला है कि    कला व शैली  दृष्टि से  श्रीकोट   के मकान संख्या 1   उच्च स्तर का है व जिसमे लकड़ी में ज्यामितीय , प्राकृतिक  अलंकरण हुआ है व मानवीय अलंकरण अंकन देखने को नहीं मिला।   श्रीकोट   के मकान संख्या 1  कई मामलो में शैली व अलंकरण व कला दृष्टि से पौड़ी गढ़वाल के मकान से कुछ हटकर है।   
भवन के  मिल्कियत  , मकान निर्माण काल व शिल्पकारों का विवरण  प्रतीक्षित है .
सूचना व फोटो आभार : किशोर रावत

यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान ,बाखली ,  बाखई, कोटि बनाल  ) काष्ठ  कला अंकन नक्कासी   - 

Tibari House Wood Art in Kot , Pauri Garhwal ; Tibari House Wood Art in Pauri block Pauri Garhwal ;   Tibari House Wood Art in Pabo, Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Kaljikhal Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Thalisain , Pauri Garhwal ;   द्वारीखाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला, नक्कासी  ;बीरों खाल ,  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ; नैनी डांडा  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ; नक्कासी पोखरा   पौड़ी  गढवाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ;  में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ; रिखणी खाळ  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ;   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ; जहरी खाल  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ;  दुग्गड्डा   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला , नक्कासी ; यमकेश्वर  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्कासी ; नक्कासी , भवन नक्कासी  नक्कासी, नक्श , House wood Art, Pokhrikhet ;


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
बगोरी (नेलंग घाटी , उत्तरकाशी ) भवन संख्या 6 की  निमदारी में काष्ठ कला अंकन , नक्कासी -170
  बगोरी (नेलंग घाटी , उत्तरकाशी ) में भवन काष्ठ कला , अलंकरण , नक्कासी श्रृंखला -  7 
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , कोटि बनाल )  में काष्ठ कला अलंकरण, नक्कासी   -
 संकलन - भीष्म कुकरेती     
-

बगोरी (नेलंग घाटी , उत्तरकाशी ) भवन संख्या 6 की  निमदारी में काष्ठ कला अंकन , नक्कासी
बगोरी (नेलंग घाटी , उत्तरकाशी ) में भवन काष्ठ कला , अलंकरण , नक्कासी श्रृंखला -7
बगोरी (नेलंग घाटी , उत्तरकाशी ) से भवन संख्या 6  की ऐसी फोटो व सूचना  मिली है जो गढवाल के अन्य क्षेत्रों के हिसाब से एक क्वाठा भितर ( हवेली  जैसे )  ही है , अथवा शहरों में कालोनी होती हैं इस आहते में सम्भवतया एक ही मुन्डीत के परिवार रहते होंगे . इस आहते में बाहर से अंदर जाने का   प्रवेश द्वार है जैसे गढवाल के अन्य क्षेत्रोंमे क्वाठा भितर के बाहर र होता है जैसे ग्वील (ढांगू )  में क्वाठा भितर कके अंदर जाने के लिए प्रवेश द्वार  है I 
बगोरी (नेलंग घाटी , उत्तरकाशी ) से भवन संख्या 6   को श्रृंखला  में अन्तर्हित करने का एक ही उद्येश है कि  बगोरी i व नेलंग  घाटी में विभिन्न प्रकार की निमदारियों को समझना है I प्रस्तुत भवन में  बगारी के इस दुपुर भवन में  बगोरी  में प्रचलन अनुसार तल मंजिल  का म्ह्वत्व भंडार व गौशाला के लिए है I निमदारी याने जंगला पहली मंजिल में लगा है I बरामदा बहुत छोटा  है केवल दो कमरे के बहर बरामदा है I बरामदे में तीन ही स्तम्भ है व ख्वाळ पर जंगला  आयताकार आकर के अंदर क्रौस (X)  की नक्कासी हुयी है . बाकी भवन में कोई विशेष काष्ठ कला दृष्टिगोचर नही हो रहा है I
भवन में सामन्य किस्म का जंगला है व बाकी कोई विशेष लकड़ी की नक्कासी नही मिली  I
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत हेतु . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
 Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of   Bhatwari , Uttarkashi Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Rajgarhi ,Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Dunda, Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   Traditional House Wood Carving Art (Tibari, Nimdari, Bakhali,  Mori) of  Chiniysaur, Uttarkashi ,  Garhwal ,  Uttarakhand ;   उत्तरकाशी मकान लकड़ी नक्कासी , भटवाडी मकान लकड़ी नक्कासी ,  रायगढी    उत्तरकाशी मकान लकड़ी नक्कासी , चिनियासौड़  उत्तरकाशी मकान लकड़ी नक्कासी   श्रृंखला जारी रहेगी

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
British Government Appreciating Sanrakshan Samiti  and Citizens Criticizing

History of Tehri King Narendra Shah -17
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 209   
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1456

By: Bhishma Kukreti (History Student)

 Kumaon Commissioner and other officers appreciated works by Sanrakshan Samiti.  In Samiti period, more than one thousand, youth joined British –Indian army. The expenditure on those soldiers in war time  for Rs. 3, 80, 000 was born by Tehri Kingdom. Tehri Government paid for Rs. 7500  expenditure for ambulance services to British government. Tehri government paid for Rs. 200 per soldier, per month the expenditure on injured soldiers (2)
 Apart from above expenditure, Tehri government paid Rs. 1, 50, 000 to British Government as war debt.   Tehri people also contributed Rs. 7500 in war welfare.
 British Government wanted to reward Diwan Bhavani Datt Uniyal for Ray Bahadur, Uniyal refused to take the award and requested to offer award to king Narendra Shah. (2)
 Sanrakshan Samiti took all actions to please British Government but did not correct the bad administration of own officials. 
-------Citizens Criticizing Sanrakshan Samiti –
The British officers came on deputation were totally failure on stopping administrators harassing citizens. So was Sanrakshan Samiti.
 There was a public meeting in Tehri on 25th September 1918. Young Chandra Mohan Raturi (came her after passing LLB first year from Allahabad) was presiding the meet. Chandra Mohan Raturi criticized Sanrakshan Samiti from left and right and requested British government for handing over the administration to Narendra Shah from Sanrakshan Samiti.  Meeting passed a resolution of requesting British to hand over administration to Narendra Shah. The copies of resolution were sent to British high authorities. Sanrakshan Samiti warned Chandra Mohan Raturi. Chandra Mohan Raturi went to Kathmandu with his brother. Chandra Mohan Raturi returned Tehri after Narendra Shah took the kingdom charge.
  Many elites as Ghana Nand  Khanduri were perusing the matter that Narendra Shah should take charge. Narendra Shah took Kingdom charge in 1919 (3)
References-
1-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 14
2-Daurgaditi , Narendravanshakavya p 165
3-Bhakta Darshan , Garhwal ki  Divangat Bibhitiyan p 197
Copyright@ Bhishma Kukreti 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Panini’s Ashtadhyayi

BOTANY History of Indian Subcontinent –115   
Information Compiler: Bhishma Kukreti   

 There is no agreement on the period of Panini and his creation Ashtadhyayi. However, it is better to state that Panini’s period is from 4BC-5AD (1).
 Ashtadhyayi by Panini is one of very important classics to understand political, socials, geographical aspects of India after Maurya era and even Maurya period too.
Ashtadhyayi a Sanskrit treatise set the linguistic standards for classic Sanskrit. Ashtadhyayi by Panini has 3959 sutras summing up the phonetic science and grammar evolved in  Vedic religion .
Panini divided Ashtadhyayi into eight chapters and further divided each chapter into four chapters.  Panini defined Sanskrit morphology Sanskrit syntax. Ashtadhyayi defined the difference between Spoken language and language used in texts (Shastras). Ashtadhyayi linked Grammar to Turing machine that is mathematical model.
  Panini was son of Dakshi as Patanjali Mahbhashya states him as Dakshiputra. Panini became the father of Sanskrit Grammar as Ashtadhyayi is only book survived. (1)
Panini’s Ashtadhyayi is important text for understanding pant science development tin India(2) .
References
1-Vergiani, Vincenzo (2017), Bhartrhari on Language, Perception and Consciousness, in Ganeri, Jonardon ( edi )  The Oxford Handbook of Indian Philosophy , Oxford University Press
2-Agarawala, V.S, Ancient Indian Flora in Ashtadhyayi of Panini, Palaeobotanist (1952) 1:61-65
3-Agarwal, Ashwini Kumar , Ashtadhyayi of Panini complete

Copyright @ Bhishma Kukreti, //2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Organization should not appoint bad qualities Employees

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 88
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   

By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)

ये भृत्या हीनभृतिका ये दंडेन प्रकर्षिता : I 66
..........
.............
........
 रिपोर्मित्रा:  सेवकाश्च        पूर्वेरानुवन्धिन: I
चंडा: साहसिका  धर्महीना  नैते     सुसेवका : II 69(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan 66 to  69 )
Translation-
Opposite of above qualities (as cited in Shloka 57to 65)  , the following qualities of employees are dangerous or the organization should never appoint  such employees having following bad qualities-
Agrees for working at low salary
Always get punishment for crime
Coward
 Crook
Greedy
Talks sweet in front but conspires behind
Alcoholic
Addicted (hunting,  etc.)
Ill
Bribe taker
Gambler
Proud/egoistic
Habitual Liar
Habitually, sees negative points 
Insulted in past
Harsh or cruel
Hurts by words
Enemy lover/server
Revenge taker
Angry by nature /short tempered
Does not believe in religion or god
(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan 66 to  69 )
 The organization should see that it does not appoint such employees those are having above bad qualities.
References -
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 74
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

Guidelines for Chief Executive Officer avoiding  bad qualities employees   ; Guidelines for Managing Directors avoiding  bad qualities employees; Guidelines for Chief Operating officers (CEO) avoiding  bad qualities employees  ; Guidelines for  General Mangers avoiding  bad qualities employees  ; Guidelines for Chief Financial Officers (CFO) avoiding  bad qualities employees  ; Guidelines for Executive avoiding  bad qualities employees; Guidelines for ; Refreshing Guidelines for  CEO avoiding  bad qualities employees; Refreshing Guidelines for COO avoiding  bad qualities employees; Refreshing Guidelines for CFO avoiding  bad qualities employees; Refreshing Guidelines for  Managers; Refreshing Guidelines for  Executive Directors; Refreshing Guidelines for MD avoiding  bad qualities employees; Refreshing Guidelines for Chairman avoiding  bad qualities employees; Refreshing Guidelines for President avoiding  bad qualities employees 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
  लख्वाड़  (कालसी, देहरादून  )  में  राजेन्द्र  चौहान के भव्य मकान में  भवन काष्ठ कला, काष्ठ  अलंकरण अंकन , लकड़ी नक्कासी 

गढ़वाल, उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार , बखाली , कोटि बनाल , खोली , मोरी    ) में  काष्ठ अंकन लोक कला  अलंकरण, नक्कासी    - 176 

Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of  Lakhwar , Kalsi  Dehradun , Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -    176

(कला व अलंकरण केंद्रित ) -

 संकलन - भीष्म कुकरेती 

  लख्वार (कालसी , देहरादून )  महासू मंदिर व अन्य भव्य मकानों हेतु प्रसिद्द है।  अब डैम  हेतु भी प्रसिद्ध हो रहा है।

  किशोर रावत ने लख्वाड़ से  राजेन्द्र   चौहान  का मकान    तिपुर  , जौनसारी -रवाईं शैली में  निर्मित हुआ है।  जौनसारी शैली में निर्मित     राजेन्द्र  चौहान का तिपुर मकान प्रसिद्ध महासू मंदिर से सटा मकान है।  लखवाड़  के  राजेन्द्र  चौहान के तिपुर मकान में काष्ठ कला व काष्ठ अंकन , नक्कासी जानने के लिए तीनों तलों पर ध्यान देना आवश्यक  है।

 तल मंजिल में  कला व अंकन दृष्टि से  दो तागतवर स्तम्भों व कमरों के दरवाजों पर ध्यान दिया जाय तो पाया जाता है कि  खम्बों में केवल ज्यामितीय कटान हुआ है व कमरों  के दरवाजों में भी ज्यामितीय कला ही सृष्टीगोचर हो रही है।

तल मंजिल के स्तम्भ में आधार पर चौकोर डौळ है फिर ड्यूल है फिर चौकोर आकार में स्तम्भ ऊपर बढ़ता है फिर ड्यूल है फिर स्तम्भ प्याले नुमा या चौकोर सजला नुमा आकृति लेकर  ऊपर की  कड़ी से  मिल जाता है दोनों स्तम्भों में   कटान कला एक जैसे  ही है। 

पहली मंजिल में भव्य निमदारी या जंगला स्थापित है।  निमदारी में एक ओर सात  स्तम्भ हैं व दुसरे कोण  की ओर 9 के लगभग स्तम्भ हैं।  किनारे में बड़ा स्तम्भ दोनों कोणों का प्रतिनिधित्व करता है।  दोनों कोणों  के मिलन स्थान का स्तम्भ कुछ मोटा है व इसके  आधार   पर कुम्भी या डौळ  है फिर ऊपर ड्यूल है फिर स्तम्भ षट तल (6 dimensions  ) का होकर ऊपर चला जाता है जहाँ फिर एक ड्यूल बना है व ड्यूल है जिसके ऊपर चौकोर नुमा आकृति है जिसके ऊपर एक चौकोर सजला नुमा आकृति है जो दूसरी मंजिल के फर्श की कड़ी से मिल जाता है।  लगभग दूसरे  छोटे स्तम्भों में कला इसी तरहअंकित  है।  स्तम्भों में कमल फूल  आदि का  अंकन अनुपस्थित है। इन स्तम्भों के आधार पर दो  रेलिंग हैं   दोनों रेलिंग के मध्य एक फ़ीट का अंतर् होगा व मध्य में हुक्के की नै  जैसे नक्कासी वाले छोटे स्तम्भ फिट हैं।  स्तम्भ मध्य हरेक जंगले  में चार चार लघु स्तम्भ फिट हैं।

  इस जंगले  व स्तम्भों के मध्य  के नीचे ज्यामितीय कटान से बहुत सुंदर आयताकार अंकन व कटान हुआ है जो ज्यामितीय कला का उमदा  उदाहरण है। 

तीसरे मंजिल में ज्यामिति कला से  काष्ठ कला उभर कर आयी है  . बिभिन्न  आकार में षटकोणीय आकृतियों का अंकन दूसरी मंजिल में सुंदरता वृद्धि कारक हैं।  दूसरे  मंजिल में लकड़ी पर काम ज्यामितीय कटान से ही हुआ है और मकान को भव्यता प्रदान लड़ने में सफल हुए हैं। 

 मकानमें  सिलेटी रंग के पत्थर  की ढलवां छत है व जिसका  आधार लकड़ी की है। 
मकान की तख्ते पर निर्माण साल सम्बत १९२२ अंकित है

लखवाड़ (कलसी , देहरादून ) में  राजेन्द्र  चौहान के भव्य मकान में ज्यामितीय कटान  से ही कला उभर कर आयी है व इसमें कोई  अतिशयोक्ति  न होगी कि  लकड़ी  पर ज्यामितीय कटान ने ही पूरे मकान  को सुंदरता प्रदान की है व  भवन के डिजायनर व शिल्पकारों की प्रशंसा  तो  भरपूर होनी  ही चाहिए । 

सूचना व फोटो आभार : किशोर रावत

यह लेख कला संबंधित है न कि मिल्कियत संबंधी ,. सूचनाये श्रुति माध्यम से मिलती हैं अत:  मिल्कियत  सूचना में व असलियत में अंतर हो सकता है जिसके लिए  संकलन कर्ता व  सूचनादाता  उत्तरदायी नही हैं .

Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Narendra Shah Taking Charge of Kingdom administration

History of Tehri King Narendra Shah -18
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 210   
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1457

By: Bhishma Kukreti (History Student)

 Sanrakshan Samiti led by Myur handed over the Kingdom Charge to the King Narendra Shah on 4th October 1919.  British Indian government political agent Windham attended the Charging ceremony.  Windham announced the government message and presented the British Government’s honorary position lieutenant medal to Narendra Shah.  (1).  Most people felt  happiness for Narendra Shah getting an honorary position from British Government. After getting information of Narendra Shah taking charge Chandra Mohan Raturi and other personalities, those who went on exile in Sanrakshan Samiti’s administration returned to Tehri. Narendra Shah ruled long after Sudarshan Shah who ruled Tehri the longest period.  Narendra Shah did not complete many projects for those he planned because Narendra Shah spent most of his time touring foreign countries and other Indian Kingdoms.
References-
1-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 14
2-Bhakta Darshan, Garhwal ki Divangat Bibhitiyan
Copyright@ Bhishma Kukreti

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Forest Types based on products in Panini’s Ashtadhyayi

Plant Science in Panini’s Ashtadhyayi
BOTANY History of Indian Subcontinent –115   

Information Compiler: Bhishma Kukreti   

  Ashtadhyayi by Panini is a grammar text for Sanskrit language. Panini took note  of many words those related to plant kingdom plants, creepers, trees, wood , forests etc. (2) . Panini classified the forests  (vana ) on the basis of produces as –
Aushadhivana ---------the forest regions producing herbs (AshtaVIII, 4.6)
Durvavana and murvavana ------------------- the forest regions producing fodders (VIII, 4.6) 
Vanasptivana ------------------------ Forest producing big trees mainly producing timber (VIII, 4.6)
 Panini classified forests on the following basis too –
Paragvana -------------------------Natural Forests (VIII, 4.4)
Mishrikvana ---------------------- Forest related to a region. (VIII, 4.4)
There is division of cultivated forest based on the fruits as (VIII 4,5)-
Amravana -----------------    forests producing mango
Khadiravana --------------------- Forests producing catechu
Ikshavana -------------------- ----Sugarcane forests
References
1-Vergiani, Vincenzo (2017), Bhartrhari on Language, Perception and Consciousness, in Ganeri, Jonardon ( edi )  The Oxford Handbook of Indian Philosophy , Oxford University Press
2-Agarawala, V.S, Ancient Indian Flora in Ashtadhyayi of Panini, Palaeobotanist (1952) 1:61-65
3- Vasudev Shran Agarawala , Panini Kalin Bhartavarsha  (Digitalized book free down load )
3-Agarwal, Ashwini Kumar , Ashtadhyayi of Panini complete

Copyright @ Bhishma Kukreti, //2020



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Traditional House wood Art and Ornamentation in the house of Bamdev Dabral of Timli (Pauri Garhwal)
 
Traditional House (Tibari, Nimdari, Bakhali, Nimdari, Mori , Koti Banal ) Wood Art of Garhwal, Kumaon , Uttarakhand – 177
 Compiler –Bhishma Kukreti

This is the 177 episode of Traditional House  (Tibari, Nimdari, Bakhali, Nimdari , Mori , Koti Banal ) Wood Art of Garhwal, Kumaon , Uttarakhand where it will be discussed the traditional house wood carving art of Tibari fitted in the  house of  Bamdev Dabral of village Timli, (Dabralsyun , Pauri Garhwal) Uttarakhand.  Sukhdaev Dabral the grandson of late Bamdev Dabral is the priest   of Banseshwar Shiva temple   Timli.
    Tibari means a wooden structure fitted outside of the opened Baramdah that is made  by combining two rooms. Usually Tibari is made of four columns and three Khwal or Kholi. The space between two columns is called   ‘Khwal’ or ‘Kholi or Dwar.   Usually, Tibari is fitted on the first floor but in many cases there are Tibari fitted on the ground floor too. Usually, the columns are made by the Tuna tree and in case of the Jaunsar and High altitude region, Tibari columns are made by Deodar wood. Both woods have longer life and even Deodar wood  can sustain up to 1000 years.
  Now, it is time to discuss wood art applied in Tibari of Bamdev Dabral of Timli, Dabralsyun of Pauri Garhwal district.  The wooden Tibari in the  one storied (ground +first floor) house of late Bamdev Dabral is fitted on the first floor. There are four wood columns of Tibari and those are fitted on a long stone slab (Chhajja or balcony). The stone slab (Chhajja) is fitted on the floor and is 1and 1 ½ feet wide and the length of Chhajja is as of the house.
The corner column hat is along the side of the wall is joined by a wood column or shaft and the wood shaft is decorated or carved by spiral leaves or tendril.
 The base of the wood column is on the stone base or elephant type stone structure (Daul) the dado. The wood column base or (Dabal or Kumbhi shape) is made because of descending lotus petals and above the ‘Kumbhi or Dabal’, there is a ‘Dyule ‘or ring type wood plate. Above the ring type wood plate or Dyule, there are ascending lotus petals above that lotus flower , the column width starts downing and it takes the  shape of a  bottle guard (that is the round base is wider than top ) . When there is least width of the shaft or column, there is a small descending lotus and above descending lotus, there is a wooden ring (Dyul) . above Dyule, there is an ascending lotus and from here, the column takes the new shape of a cricket bat base and reaches to the  lower layer of capital(Murind) .. From here, the half arch of arch also starts and by meeting with half arch of another column , it makes full arch. The arch of Tibari is trefoil shaped.  The top centre of the arch is touching the lower layer of Murind.
 There is a multi-petal flower carved on each corner of the outside triangle of Arch. That way, there are three arches and six multi-petal flowers (looks like sunflowers) on the outside triangle of arches.  At the bottom corner of each triangle outside of the arch, there is a carving of three petal lotus flowers. It means that there are six three petal lotus flowers on three 
The readers should make a note that there is natural carving on lotus petals of both types of lotuses of column.
There is fluting and fillet geometrical design carved on the shaft of the main column. 
On the wood plate structure of the cricket bat blade of each column, there is a decorated bracket on each blade or wood plate that touches the wood structure above abacus.  The bracket is carved as a flower pollen stem as well as the neck and beak of a bird. There a small bird touching its beak to break of  the bigger bird. There is another bird carved on the neck or wing of a bigger bird (bracket) .The panache of big bird (on Bracket) is lotus flower shaped.  There is natural ornamentation carving on the neck of bigger bird.
 There is one auspicious round metal plate or ‘Beej Yantra’ fitted on one bracket of Tibari.
There is natural carving on the abacus or Murind shaft.
  Surprisingly, there is no any religious symbolic structure carved here on a Tibari (for avoiding bad eyes).
  Tibari of late Bamdev Dabral of Timli would have been built around 1930. The builder of the house would be from local area (Dabralsyun) but wood carpenters might have been invited from north Garhwal (Uttarkashi or Tehri or Chamoli).
Conclusively, it could be stated that the Tibari come sunder splendid calls and Tibari witnessed glorious youth. The carving on Tibari shows that there are natural, figurative and geometrical motifs on Tibari.
**Photo and Information Curtsy: Ashis Dabral, Timli 
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020
Traditional House Wood carving art from Timli , ; House Wood carving art from Timli, Dwarikhal Block ; Traditional House Wood Carving art from Timli, Lansdowne tehsil; Traditional House Wood Carving art from Timli, Pauri Garhwal ; Traditional House Wood Carving art from Timli, Uttarakhand ; Traditional House Wood Carving art from Timli, South Asia ;

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22