Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 1101468 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
घटुडा  (दशज्यूला कांडई ) में कांडपाल परिवार की तिबारी में काष्ठ कला अंकन , लकड़ी नक्काशी

  Traditional House wood Carving Art of Ghatuda , Dashjyula  Kandayi ,  Rudraprayag   
 गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली   , खोली , छाज  कोटि बनाल  ) काष्ठ कला अंकन , लकड़ी नक्काशी-207   - 
 
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-

  रुद्रप्रयाग तिबारियों के लिए प्रसिद्ध गाँव माना जायेगा।  आज इसी क्रम में  घटुडा  (दशज्यूला कांडई ), तल्ला नागपुर (रुद्रप्रयाग ) में  ज्योतिषाचार्य स्व . अम्बा दत्त कांडपाल द्वारा निर्मित  तिबारी  में काष्ठ  कला अंकन की चर्चा की जायेगी।  मकान दुपुर , दुखंड ( दुघर /तिभित्या ) है व खोलीदार है।  चूँकि खोली की फोटो नहीं मिल सकी है अतः   पहली मंजिल में स्थापित तिबारी की ही विवेचना होगी।  तिबारी चौखम्या , तिख्वळ्या  (चार स्तम्भ /सिंगाड़ व तीन ख्वाळ ) है। मकान का  स्व  . अम्बा दत्त कांडपाल के पोते स्व सच्चिदा नंद कांडपाल ने जीर्णोद्धार कराया व पुरानी तिबारी को बिठाया .
प्रत्येक सिंगाड़ (स्तम्भ , खाम )  छज्जे के ऊपर  स्थित देळी (देहरी ) पर स्थित है।  सिंगाड़  (स्तम्भ ) के आधार की कुम्भी उल्टे कमल पंखुड़ियों से बनी है , कुम्भी के ऊपर  ड्यूल है जिसके ऊपर उर्घ्वगामी (सीधा ) कमल दल है।  कमल की पंखुड़ियों के ऊपर  बेल बूटे अंकित हैं।  सीधे कमल फूल के ऊपर सिंगाड़ (स्तम्भ ) लौकी नुमा शक्ल अख्तियार करते ऊपर चलता है. इस दौरान स्तम्भ में धार -गड्ढे (fuet -flitted ) नक्कासी है व गड्ढों पर पर्ण -लता  अंकन हुआ है।  जहां सिंगाड़ (स्तम्भ ) की सबसे कम मोटाई है  वहां अलंकृत     उल्टा कमल दल है , उसके ऊपर ड्यूल हैं  उसके ऊपर सीधा  अलंकरकिट कमल दल  है ाव व   अलंकृत कमल दल के ऊपर आधार है।  इस आधार से  सिंगाड़ (स्तम्भ ) दो भागों में बंट जाता है।  एक भाग सीधा थांत (cricket bat  blade नुमा )  की शक्ल ले लेता है और सीधा मुरिन्ड (शीर्ष कड़ी ) से मिल जाता है।   घटुडा  (दशज्यूला कांडई ) में कांडपाल परिवार की तिबारी में एक विशेषता (Ecxusivity ) पायी गयी कि थांत के किनारे भी एक एक अंकनयुक्त स्तम्भ है।  थांत   के दोनों किनारों के स्तम्भ  आकार में लघु हैं किंतु  कला अंकन में दीर्घ स्तम्भों की हू बहु नकल  (true  copy  ) हैं।   जहां से थांत शुरू होता है वहीँ से  सिंगाड़ स्तम्भ  का आधा मेहराब अर्ध चाप शुरू होता है जो सामने वाले स्तम्भ के अर्धचाप से मिलकर पूरा मेहराब बनाया है। मेहराब  तिपत्ति नुमा (trefoil ) है व द्वि तलीय है।  मेहराब के ऊपर दोनों त्रिभुजों के किनारे पर एक गेंदा का फूल अंकित है व त्रिभुज में एक चिड़िया फूल को  चोंच से  छूती आकृति भी अंकित है।  चिड़िया की पूँछ मोर की पूँछ जैसे लम्बी है। 
    घटुडा  (दशज्यूला कांडई ) में कांडपाल परिवार की तिबारी  के मुरिन्ड (शीर्ष  ) की कड़ी में पर्ण -लता अलंकरण अंकन हुआ है।
 निष्कर्ष निकलता है कि  घटुडा  (दशज्यूला कांडई ) में   स्व अम्बा दत्त कांडपाल  द्वारा निर्मित तिबारी  में सभी तरह के  तीनो ज्यामितीय , प्राकृतिक व मानवीय अलंकरण अंकित हुए हैं।   
अब  स्व अम्बा दत्त कांडपाल के पड़पोते अनिल कांडपाल  मकान की देखरेख कर रहे हैं। 
सूचना व फोटो आभार: अनिल कांडपाल, घटुडा
  * यह आलेख भवन कला संबंधी है न कि मिल्कियत संबंधी . मिलकियत की सूचना श्रुति से मिली है अत: अंतर  के लिए सूचना दाता व  संकलन  कर्ता उत्तरदायी नही हैं . 
  Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020   
 Traditional House wood Carving Art of  Rudraprayag    Garhwal  Uttarakhand , Himalaya   
  रुद्रप्रयाग , गढवाल   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों, बाखलीयों   ,खोली, कोटि बनाल )   में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण , नक्काशी  श्रृंखला 
  गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली   ) काष्ठ अंकन लोक कला ( तिबारी अंकन )  - 
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya ; Traditional House wood Carving Art of  Rudraprayag  Tehsil, Rudraprayag    Garhwal   Traditional House wood Carving Art of  Ukhimath Rudraprayag.   Garhwal;  Traditional House wood Carving Art of  Jakholi, Rudraprayag  , Garhwal, नक्काशी , जखोली , रुद्रप्रयाग में भवन काष्ठ कला, नक्काशी  ; उखीमठ , रुद्रप्रयाग में भवन काष्ठ कला अंकन, नक्काशी  , खिड़कियों में नक्काशी , रुद्रपयाग में दरवाजों में नक्काशी , रुद्रप्रायग में द्वारों में नक्काशी ,  स्तम्भों  में नक्काशी

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 
गटकोट (ढांगू ) में गुठ्यार सिंह रावत की तिबारी में काष्ठ कला , अलंकरण अंकन, लकड़ी पर नक्काशी

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली , खोली  , कोटि बनाल  ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन, लकड़ी  नक्काशी  -  204
 
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 पौड़ी गढ़वाल के द्वारीखाल ब्लॉक में गटकोट एक कृषि समृद्ध गांव रहा है और  गटकोट में समृद्धि प्रतीक  तिबारियों व निमदारियों   की संख्या भी अच्छी खासी है।  इसी क्रम में आज गटकोट के ठाकुर गुठ्यार सिंह रावत की अपने समय की  भव्य तिबारी  की काष्ठ कला अंकन पर चर्चा होगी। ]
गटकोट में गुठ्यार सिंह रावत का मकान दुपुर , दुखंड (दुघर ) मकान है व तिबारी पहली मंजिल में स्थापित है। 
  गटकोट में गुठ्यार सिंह रावत   की तिबारी चौ खम्या  (चार स्तम्भ ) व तिख्वळ्या (तीन ख्वाळ /द्वार )   तिबारी है।  गटकोट में गुठ्यार सिंह रावत   की तिबारी पत्थर के छज्जे के ऊपर पत्थर की देळी (देहरी )  के ऊपर स्थापित है।   तिबारी के चारों सिंगाड़ (   स्तम्भ  ) पत्थर के डौळ  के ऊपर स्थापित हैं।  तिबारी में प्रत्येक स्तम्भ के आधार में  कुम्भी या दबल आकर है जो उल्टे कमल पंखुड़ियों से बना है,  उसके ऊपर ड्यूल है जिसके ऊपर उर्घ्वगामी  (सीधा ) कमल पंखुड़ियां अंकित हैं।  यहां से सिंगाड़  (स्तम्भ)  लौकी आकार अख्तियार कर लेता है व इसमें उभर -गड्ढे  Fulet -fillet ) का अंकन शुरू हो जाता है  जहां पर सिंगाड़   (स्तम्भ) सबसे कम मोटा है वहां पर उल्टा कमल पुष्प है , इस उलटे कमल के ऊपर ड्यूल है जिसके ऊपर खिलता कमल पुष्प अंकित है।  खिलते कमल पुष्ट से सिंगाड़ (स्तम्भ ) दो भागों में बंट जाता है।  सिंगाड़ का एक भाग सीधा  ऊपर  जाते हुए थांत (cricket bat blade type  )  आकर धारण कर लेता है व  दूसरी ओर  से बहु परतीय मेहराब का अर्ध मंडप शुरू होता है जो सामने वाले सिंगाड़ (स्तम्भ) के अर्ध मंडप से मिलकर पूर्ण मेहराब  (तोरणम ) बनता है।  मेहराब तिपत्ति नुमा व  बहुपरतीय है।  मेहराब की परतों में लता -पर्ण (बेल बूटे ) अंकन हुआ है।  मेहराब के बाहर के  त्रिभुजों के दोनों किनारे पर बहुदलीय सूरजमुखी समान फूल है व त्रिभुजों में हाथी सूंड की आकृति भी खुदी हैं।  मुरिन्ड (शीर्ष ) बहुपरतीय कड़ियों एवं पट्टिका से निर्मित है व  कड़ियों व पट्टिका में वानस्पतिक व ज्यामितीय  अलंकरण अंकन हुआ है। 
मकान के छत आधार पट्टिका से प्रत्येक सिंगाड़  के थांत आकार के ऊपर तक दीवालगीर  (brackets ) हैं।  प्रत्येक दीवालगीर में चिड़िया की चोंच व पुष्प प्राग नाभि आकृति की नक्काशी हुयी है व सभी आकृतियां भव्य रूप में हैं। 
निष्कर्ष निकलता है कि  गटकोट में  ठाकुर गुठ्यार सिंह रावत की भव्य तिबारी में मानवीय अलंकरण कम है या  प्रतीकात्मक  रूप में है या आभासी है किन्तु ज्यामितीय व प्राकृतिक अलंकरण का भरपूर प्रयोग हुआ है व सभी अंकन आकर्षक हैं। 
सूचना व फोटो आभार: विवेका नंद जखमोला
यह लेख  भवन  कला,  नक्काशी संबंधित  है न कि मिल्कियत  संबंधी  . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत:   वस्तुस्थिति में अंतर      हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
 Traditional House wood Carving Art of West South Garhwal l  (Dhangu, Udaypur, Ajmer, Dabralsyun,Langur , Shila ),  Uttarakhand , Himalaya   
  दक्षिण पश्चिम  गढ़वाल (ढांगू , उदयपुर ,  डबराल स्यूं  अजमेर ,  लंगूर , शीला पट्टियां )   तिबारियों , निमदारियों , डंड्यळियों, बाखलियों  ,खोली , कोटि बनाल  में काष्ठ उत्कीर्णन कला /अलंकरण,  नक्काशी  श्रृंखला  -
  गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान ,  बाखली , खोली, कोटि बनाल   ) काष्ठ अंकन लोक कला , नक्स , नक्काशी )  - 
Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of Garhwal , Uttarakhand , Himalaya -   
  Traditional House Wood Carving  (Tibari ) Art of, Dhangu, Garhwal, Uttarakhand ,  Himalaya; Traditional House Wood Carving (Tibari) Art of  Udaipur , Garhwal , Uttarakhand ,  Himalaya; House Wood Carving (Tibari ) Art of  Ajmer , Garhwal  Himalaya; House Wood Carving Art of  Dabralsyun , Garhwal , Uttarakhand  , Himalaya; House Wood Carving Art of  Langur , Garhwal, Himalaya; House wood carving from Shila Garhwal  गढ़वाल (हिमालय ) की भवन काष्ठ कला , नक्काशी  , हिमालय की  भवन काष्ठ कला  नक्काशी , उत्तर भारत की भवन काष्ठ कला , लकड़ी पर नक्काशी , नक्श , नक्काशी 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Foreign  Tours by King Narendra Shah

History of Tehri King Narendra Shah -30
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 222     
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1469

By: Bhishma Kukreti (History Student)

At the age of 25 , Narendra Shah suffered by rheumatism very severely in 1923. Narendra Shah consulted best doctors in India.   The advised the King for meeting European doctors. Narendra Shah toured to Europe in 1924 and got rid of rheumatism. In his absence, his grandmother Guleriya Jee used to look after the administration. In his second tour of Europe tour, Narendra Shah met England King too in 1926.
Narendra Shah again toured to Europe in 1930.
In 1935, Narendra Shah toured fourth time to Europe and attended the function of silver jubilee of King George V.
In 1937, Narendra Shah visited Europe sixth time for attending coronation of George VI.
In 1941, Narendra Shah visited Singapore and Malaysia for inspecting Garhwali Platoons.
Narendra Shah toured 7th time to foreign countries in 1949 and he visited UNO too. (1)
References-
1-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 23
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Appointing Departmental Heads

Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 96
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti) 
 
By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)

ये चान्ये कर्मसचिवास्तान् सर्वान् विनियोजयेत्  I 118
......
......
आरामाधिपतिं चैव सौधगेहाधिपं पृथक्   II 120
समभारपं देवतुष्टिपतिं दानपतिं  सदा   I
(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan 118 – 120)
Translation-
 If ten chiefs are found competent and skilful, (the king) should promote them in the position of –
Elephant
Horses
Chariot
Infantry
Animal
Camels
Deer
Birds
Gold
Silver
Dressing
And appoint heads for following departments –
Resources
Grains
Kitchen
Royal houses and general houses
Temples
Chief of Army Staff
(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan 118-1 20  )

References -
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 80 
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020
Guidelines for  Appointing Department Heads  for Chief Executive Officers; Guidelines for  Appointing Department Heads  for Managing Directors; Guidelines for  Appointing Department Heads  for Chief Operating officers (CEO); Guidelines for  Appointing Department Heads  for  General Mangers; Guidelines for  Appointing Department Heads  for Chief Financial Officers (CFO) ; Guidelines for  Appointing Department Heads  for Executive Directors ; Guidelines for  Appointing Department Heads  for ; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for  CEO; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for COO ; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for CFO ; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for  Managers; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for  Executive Directors; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for MD ; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for Chairman ; Refreshing Guidelines for  Appointing Department Heads  for President

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
उरेगी  (पौड़ी ) के एक भव्य निमदारी में काष्ठ कला अलंकरण अंकन; लकड़ी  नक्काशी

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , मोरी ,  कोटि बनाल ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन; लकड़ी  नक्काशी- 208 

 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
पौड़ी तहसील के पैडळस्यूं पट्टी  के उरेगी गांव से एक  भव्य किस्म की निमदारी की  सूचना व फोटो मिली है जिस पर आज चर्चा होगी।   पंदरा खम्या  निमदारी  ढैपुर, दुखंड /दुघर  मकान के पहली मंजिल में स्थापित है।  निमदारी लम्बी व भव्य है। लम्बाई से ही नहीं  अपितु निमदारी  के स्तम्भों में कला भी भव्य है।  मकान का छज्जा चौड़ा है व छज्जे के बाहर  निमदारी निर्माण हेतु 1 5  या अधिक स्तम्भ जड़े गए हैं।  प्रत्येक स्तम्भ का  आधार  चौकोर व मोटा है व दोनों ओर एक पट्टिका  भी लगाई गयी है।  चौकोर आधार के ऊपर एक उल्टा  कमल दल आकर में एक कुम्भी है जिसके ऊपर ड्यूल  है व उसके ऊपर सीधा कमल दल है व यहाँ से खाम /स्तम्भ षटकार आकर  में  ऊपर बढ़ता है व फिर कुछ ऊपर उल्टा कमल दल है जिसके ऊपर ड्यूल व  फिर सीधा मकल दल है। यहां से स्तम्भ वही आकर ले लेता है जो आधार पर है।   स्तम्भ एक लम्बी कड़ी से मिल जाते हैं।  कड़ी ठोस है व शीर्ष /मथिण्ड कड़ी में केवल ज्यामितीय कटान हुआ है। 
    निमदारी के आधार पे एक डेढ़ फिट में एक जंगला बंधा है जिसके  तीनों रेलिंग बड़े ठोस हैं व तीनो रेलिंग के मध्य दो दो  मध्य लघु स्तम्भ  (baluster ) हैं जो  ओरिजिनल  निमदारी में हुक्का की नै की आकृति लिए हुए थे ।  अब  कहीं कहीं  निमदारी में  बदलाव  किया गया  है तो baluster /लघु स्तम्भों में भी  बदलाव किया गया  है। 
   पौड़ी गढ़वाल जनपद में उरेगी (पैडळस्यूं , पौड़ी तहसील ) की यह भव्य निमदारी ढैपुर  मकान , कलायुक्त बड़े व छोटे स्तम्भों के कारण भव्य बन पडी है। 
सूचना व फोटो आभार:पंकज गुसाईं
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है  . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: यथास्थिति में  अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान ,बाखली ,  बाखई, कोटि बनाल  ) काष्ठ  कला अंकन नक्काशी श्रृंखल जारी रहेगी   - 
 
Tibari House Wood Art in Kot , Pauri Garhwal ; Tibari House Wood Art in Pauri block Pauri Garhwal ;   Tibari House Wood Art in Pabo, Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Kaljikhal Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Thalisain , Pauri Garhwal ;   द्वारीखाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला, लकड़ी नक्काशी  ;बीरों खाल ,  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; नैनीडांडा  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; लकड़ी नक्काशी पोखरा   पौड़ी  गढवाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;  में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; रिखणीखाळ  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; जहरीखाल  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;  दुग्गड्डा   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला , लकड़ी नक्काशी ; यमकेश्वर  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;   खम्भों  में  नक्काशी  , भवन नक्काशी  नक्काशी,  मकान की लकड़ी  में नक्श

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1


 रडुवा (चमोली ) में बर्तवाल परिवार की निमदारी में काष्ठ कला अलंकरण अंकन, नक्काशी


गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , मोरी , कोटि बनाल   ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन, नक्काशी  - 209

(अलंकरण व कला पर केंद्रित ) 
 
 संकलन - भीष्म कुकरेती
-
 चमोली गढ़वाल  के पोखरी  क्षेत्र में  रडुवा गाँव से कुछ तिबारियों व निमदारियों  की सूचना मिली हैं। 
आज रडुवा में बर्तवाल  परिवार की निमदारी में काष्ठ  कला पर चर्चा होगी।   बर्तवाल परिवार की निमदारी  ढैपुर , दुघर मकान की पहली मंजिल में स्थापित हुयी है।  रडुवा के  बर्तवाल परिवार की निमदारी कम लम्बाई की है किंतु  दर्शनीय है।  निमदारी छैखम्या   (चार स्तम्भ  सामने व दो अगल बगल में ) की है।  स्तम्भ का आधार मोटा है।  स्तम्भ के ऊपर दो स्थलों में ज्यामितीय कटान हुए हैं जो आकर्षक हैं।
 बर्तवाल  परिवार की निमदारी   आधार के डेढ़ -दो फिट में दो रेलिंग हैं जिनके XI X I  आकृति अंकन हुआ है।  बाकी मकान में कोई विशेष कला प्रदर्शन नहीं हुआ है।
सूचना व फोटो आभार : राजेंद्र सिंह कुंवर फरियादी
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है न कि मिल्कियत  संबंधी  . मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत:  वस्तुस्थिति में  अंतर   हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली , मोरी , खोली,  कोटि बनाल  ) काष्ठ  कला अंकन , लकड़ी नक्काशी श्रंखला जारी   
   House Wood Carving Ornamentation from  Chamoli, Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   House Wood Carving Ornamentation/ Art  from  Joshimath ,Chamoli garhwal , Uttarakhand ;  House Wood Carving Ornamentation from  Gairsain Chamoli garhwal , Uttarakhand ;     House Wood Carving Ornamentation from  Karnaprayag Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   House Wood Carving Ornamentation from  Pokhari  Chamoli garhwal , Uttarakhand ;   कर्णप्रयाग में  भवन काष्ठ कला, नक्काशी ;  गपेश्वर में  भवन काष्ठ कला,नक्काशी ;  नीति,   घाटी में भवन काष्ठ  कला, नक्काशी  ; जोशीमठ में भवन काष्ठ कला, नक्काशी , पोखरी -गैरसैण  में भवन काष्ठ कला, नक्काशी श्रृंखला जारी  रहेगी


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Retirement of Bhavani Datt Uniyal

History of Tehri King Narendra Shah -30
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 222     
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1469

By: Bhishma Kukreti (History Student)

    British political agent was not happy with Diwan Bhavani Datt Uniyal.  There were many  reasons for disputes between Bedham that  the political agent and chief minister Bhavani Datt.  Bhavani Datt Uniyal was not a hard liner imperialist as British officers. Uniyal had sympathy with nationalist thinking.  When in 1923, Congress leader Mukandi  Lal Barrister fought election for assembly election against Jodh Singh Negi,  Bhavani Datt Uniyal helped Mukandi Lal. In land settlement time in Tehri , Bhavani Datt and Jodh Singh had strong dispute.  Jodh Singh Negi was pet man of Bedham and Bedham became angry with chief minister Uniyal. It is a fact today too that people and rivals blame the big position holders in politics and organizations. There were people or rivals blaming Uniyal.(1)
  The King could never make British official angry .Therefore, Narendra Shah freed capable chief minister Bhavani Datt Uniyal  from his duties as minister in 192. However, Uniyal worked as consultant till 1926. Bhavani Datt shifted to Muni Ki Reti after retirement and died there on 6th October 1939.  Yogendra Daurgadatti created a long poetry Bhavanivilap. 
 Bhavani Datt  Uniyal had  formal education up to High school and he started his career as teacher  and reached up to Chief minister (Diwan)of Tehri  Kingdom. He had many interest as towards literature and Tantra Mantra. (2)
  The King appointed Chakradhar Juyal  as Diwan of Tehri in place of Bhavani Datt Uniyal .
 
References-
1-Govind Ram Kala, Juyal-Diwan Chakradhar Juyal  , an article pp 147-148
2-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 24

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Medical and  Botanical  terms in Brihat Samhita

Glimpses of Botany in Brihat Samhita 2
BOTANY History of Indian Subcontinent –125   

Information Compiler: Bhishma Kukreti 

N. Chidambaram Iyer offered the readers about medical and botanical terms extracted from chapters 7- 77 of Brihat Samhita as follows Appendix -8 (1) –
Name of Brihat Samhita --------------------- Botanical name
Agara ---------------------------------------------Amyris agallocha
Ambu-------------------------------------------- Androspogan schoeranthus
Anjana ------------------------------------------ Antimony
Aragvadha -------------------------------------- Cathertocarpus fistula
Ashwagandha ---------------------------------- Physalis flexuosa
Cora – A kind of perfume --  Chrysopogon aciculantus
Damanaka -------------------------------- Artemisia indica
Dhana a plant
Dhanyala – --------------------coriander seeds
Drava ---- ---------------------------Myrrh
Ghana ------------------------------------Hexastychus communis
Goksuraka /Iksuraka  ------------------------------ Asteracantha longifolia
Guda --------------------------------- A Kind of bdellium
Haritaka ------------------------------- Terminalia chebula
Hiringuka ------------------------------ The prickly night shade
 Jatamasi -----------------------------------Nardostachis  jatamansi
Kapikacchu -----------------------------------Mucuna pruritus
Katuka ------------------------------------- Trichosnthes dioeca
Kesara ------------------------------------ Mimusops elengi
Kodrava --------------------------------------------- Paspalum scrobiculatum
Kunduruka ------------------------------------------- Resin of Bosewillia thurifera
Kushtha ------------------------------------------------  Costus speciosus
Lavaliphala ------------------------------------------------- Averrhoa acida
Lodhara -----------------------------------------------------Symplocos racemosa
Malaya -------------------------------------- Sandal Wood
Manjishtha --------------------------------     Bengal Madder
Mudra -------------------------------------- Cyperus rotundus
Musta ------------------------------------------- Cyperus rotundus
Nagapushpa --------------------------------- Mesua roxburghi
Nata ----------------------------------------seed of Cassia tora
Patthya ---------------------------------------Terminalia chubhula
Satavari ------------------------------------- Asparagus rcemosus
Spprka ----------------------------------------Trigonnela corniculta
Tagara ------------------------------------ Seeds of Cassia tora
Takkola --------------------------------Pimenta acris
Triphla -        mixture of fruit powder  of Terminalia chebula, Terminialia Polyanthus emblica
Taruska --------------------------------- Kunduruka olibanum, resin of  Bosewellia serrate
Ucchata ------------------------------------Cyperus juncifol
Usira -----------------------------------------Andropogon muricatus
Vala ----------------------------------------- Andropogon  shoementhus
Vidanga --------------------------------------- Ecrycibe paniculata

  References-
1-N. Chidambaram Iyer 1884, Brihat Samhita    (freely available on Internet for readers)
Copyright @ Bhishma Kukreti, for interpretation   

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Appointment of other Staff
Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 97
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti)   

By: Bhishma Kukreti (Sales and Marketing Consultant)

साहसाधिपति चैव  ग्रामनेतारमेव  च I
................
...................
तत्त्कार्येषु कुश्लांज्ञात्वा  तांस्तु        नियोजयेत I  127 first shloka
(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan 121-127)
The king should appoint in charges of following each departments /regions –
Sahsadhipati in Pur or region and village
And other staffs as –
Grampati
Bhaghar
Writer
Dwarpal .
 The King should also arrange yearly or monthly income for tapaswi, donors, Knowledgeable of Vedas and Smritis, Puranas , Shashtras, Astrologers, Doctors, Tantric, Mantriks, Karmakand Ritual performers, Scholars, Shaivya performers  etc. If a King does not do acts as above he will get defame and lose kingdom . The king should appoint staff as per their capabilities. 
Translation –
(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan 121 – 127)
References -
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 81   
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Chakra Dhār Juyal:  a Capable Administrator

History of Tehri King Narendra Shah -32
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 224     
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1471

By: Bhishma Kukreti (History Student)

  The administration sorted two candidates for the post of Diwan (Home Minister or Chief Minister) in place of Bhavani Datt Uniyal. One was Shiv Narayan Singh Bisht and Chakra Dhar Juyal. Tehri king wanted a person that can administrate the Kingdom and could have amicable relationship with British officials in United Province. Shiv Narayan Singh Bisht had been at high post in Nahan .However, Bisht did not have any experience working with British officials in Unite Province (UP) . Chakra Dhar Juyal had good experience working in United Province and had good relation with British officials. British Government honoured Chakra Dhar as Rai Bahadur too for his faithfulness.  Narendra Shah also wanted a person who could suppress the nationalist thinking from the kingdom.  Chakra Dhar Juyal was known administrator against nationalist thinking. King Narendra Shah sent a request to United Province administration for deputing Chakra Dhar Juyal for the Diwan position in Tehri Garhwal.  Chakra Dhar Juyal took charge of Tehri Diwan on 25th June 1925.
   Chakra Dhar Juyal  was born in 1876 in Jhanjhad Ganv of Sitaunsyun , Poudi Garhwal. His father Gajadhar Juyal was an astrologer and Karmkandi Brahmin. After passing B.A from Allahabad, Chakradhar Juyal was appointed Nayab Tehsildar of Almora. He was promoted first  Tehsildar and then in 1908, Juyal was promoted as Deputy Superintendent of Police . He was awarded by ‘Sword of Honour’ by government for catching dacoits. (1)
Chakradhar Juyal was not the administrator who just obeyed the King. He had his own individuality and used to cautious the King for avoiding many decisions.  Many times, Chakradhar Juyal stopped the King taking decisions.  Juyal used to give priority to the Kingdom rather than the King. (2).
References-
1-Govind Ram Kala‘s article in book ‘Diwan Chakradhar Juyal’ . p 147-48
2-Dabral S., Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page 24
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22