आणे–किस्से
आणे–किस्से
एक कूछी बल : दिन भर काम करने के बाद समूह में बैठकर बातें चल रही है, गांव–पडोस में क्या हुआ इसकी बात हो रही है। टो खेती, त्योहार, गांव की समस्या, बीमारी, शादी–ब्याह, मानव व्यवहार का बिश्लेषण, गांव के रास्ते, धारे, खाले डाण्डे सब स्वतः ही इस अनौपचारिक बैठक के बिषय–बिन्दु ानते जाते है। जिसमें बच्चे, बूढ़े, जवान सब शामिल है। गर्मियों में आंगन में व सर्दियों में अंगीठी के इद—गिर्द होने वाली इन फासकों के माध्यम से बुजुगो का अनुभव बिना किसी जटिल प्रकि्रया के बच्चों तक पहुंच जाता है। जिसकी नींव पर खड़ी होती है विश्वास, सम्मन तथा मुल्यों की इमरत। किसी व्यिक्त पर टिप्पणी होगी, उसका समग्र विश्लेषण होगा, समूह से एक व्यिक्त कहेगा ‘‘ एक कूंछी बल – खाण बखत मुख लाल, दिण बखत आँ ख लाल” । फिर गप्पे लगेंगी। बीच–बीच में लोग मुहावरों से अपनी बात को पुष्ट करेंगे, अनवरत चलता यह सिलसिला अब कुछ शिथिल सा पड़ रहा है। गागर में सागर के अर्थ लिए ये लोकोक्तियां संवाद को सम्प्रेषणपरक तथा साथक बनाती है और रूचि पुर्ण भी। ये कहावतें बहुत लोकप्रिय होती हैं और जन समुह की वाणी में रहती है। तभी तो इनके बारे में कहा है कि ‘‘गुड़ उज्याव में खाओ मिठे, अन्यार में खाओ मिठे’’ परिवार में आधुनिक चकाचौंध से ग्रस्त बहु जब अनसुनी करती है, तो चुटकी लेते हुए कहते है कि ‘‘सासुल ब्वारि हुणि कै, ब्वारिल कुकुर हुणि कै, कुकुरैलि पुछड़ि हलै दी’’ दोगले व्यिक्त का चरित्र चित्रण करती है ये लोकोक्ति ‘‘सिसूणांक जास पात’’ ह्यसिसूण एक पौधा है, जिसका पता दोनो तरफ कटीला होता हैहृ । परिवार के मुखिया को आगाह करने के लिए कहा जाता है कि ‘‘जैक बुड़ बिगड़, वीक कुड़ बिगड़’’ ह्यजिसका सयाना बिगड़, उसका घर बिगड़हृ, नौकरी की मानसिकता की असलियत को यह कहावत स्वतः ही बताती है ‘‘नौकरीक रोटी, बज्जर जसि खोटि’’ दिखावे–भुलावे को स्पष्ट करने के लिए कहा जाता है कि ‘‘लिखै–जौख राज– दिवाने जसि, खवै–पिवै गुणी–बनार जसि’’। इसके अलावा रीति–रिवाज, मानव व्यवहार, जीवन दर्शन व प्रकृतिक विशेषता को व्यक्त करने के लिए तमाम कहावते यहां प्रचलित हैं, जो जीवन की गहरी अनुभूतियों को अत्यन्त स्वाभाविक रूप से व्यक्त कर देती है। किन्तु जब से बुजुगो व बच्चों का संवाद कम हुआ है, इन कहावतों का उपयोग तथा प्रसार भी कम हो गया है।
कहावतो से प्रकट होता समाज का जीवनः
चौमस क जर, राज कु कर
जेठ कि जैसि कैरुं, पूस जैसि पाऊँ ह्यपालकहृ
कार्तिक मैंहण कांस नी फूलि, त्वी जै फूलें
ह्यू पड़ों पूस, म्यूकि पड़ि धूस ह्यू पड़ों माघ, ग्यू धरू कां
चतुर चौमास बितो, लड़िलो ह्यन, रूड़ी घाड़ी बज्यून हेजो, धो काटन टैम
बाजैकी लाकड़ी केड़ी भलि, भलि जाती की चेलि सेड़ी भलि
हुण छा एक छपुक, नि हुण छा छाड़बड़ाट
दिल्ली मि सौ घर, म्यार ख्वार बनधार
काक्क सात च्याल, मैंके के द्याल
बान–बाने, बल्द हरै गो
हुणी च्यालक गणुवां न्यार
सांझा–मांझक पौढ़ भुख मरू
(Source-http://e-magazineofuttarakhand.blogspot.com/2009/02/blog-post_167.html)