Author Topic: What Changes Have Occured In Our Culture? - क्या बदलाव आया है हमारी संस्कृति मे?  (Read 12764 times)

Anubhav / अनुभव उपाध्याय

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Mehta ji jab padti hai to sab karte hain :)


This the photo of Jagar being performed. Now-a-days, new generation hardly belive on such things.




खीमसिंह रावत

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khim

Anubhav / अनुभव उपाध्याय

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Bilkul sahi kaha Rawat ji.

Aapse 1 request hai aap is site pai Hindi main likh kar yahan paste kar diya kariye isse jiske paas Kundali font nahi bhi hoga use bhi aapka likha hua sahi dikhai dega:

http://www.google.com/transliterate/indic

kuch dikkat aae to mujhe 9810077696 pai call kar lijiega.

Samanya,
Anubhav

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khim

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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सूचना क्रांति ने काफ़ी फायदा पहुचाया है ! पहली चिट्टी  २० दिन मे पहुचती थी अब ! 

Change u can see. ?

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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During my recent visit, i observed in remote village also, people have started celebrating Birth day.


Devbhoomi,Uttarakhand

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हमारी संस्कृति मे एक अचानक बदलाव यह आया है कि लोग एक दिवशीय शादी को महत्व दे रहे है.

In gone days, marriages used to be conduced mostly in two days.

UTTARAKHAND KI SANSKIRTI TO KAFI BADAL GAYI HAI OR AAJKAL LOG UN GARHWALI OR KUMAUNI SABDON KA BI PRYOG NAHIN KARTE HAIN JIN SABDON KA PRYOG HAMARE BUJURG LOG KARTE THE ,AAJ KI PIDI UNSAN SBDON KO BHOOL GAYI HAI !
OR EK DIWASIY SHADI TO AAJKAL UTTARAKHAND KE PAHADI GANVON MAIN PAPHI PRCHLIT HAI LOG APNA KHARCHA BACHAANE KE LIYE YE EK DIWASHIY SHADI KO KAPHI MAHTWA DE RAHE HAIN

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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Compared to earlier, a lot changes have taken place in our Culture now..

Be it dress, language, marriage etc etc.

विनोद सिंह गढ़िया

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नए जमाने की शादी में मस्थगोई भी गायब - मसकबीन और नगाड़े निशाणों की परंपरा समाप्ति की ओर


नए जमाने की शादियों में तेजी से बदलाव आ रहा है। एक जमाने में जहां मस्थगोई (संदेशवाहक) शादी की तिथि से पहले दिन दुल्हन के घर जाकर उन्हें बारात आने की सूचना देते थे लेकिन यह परंपरा भी अब समाप्ति की ओर है। नगाड़े निशाणों के साथ ही पहले मसक बीन का भी खूब प्रचलन था परंतु अब नई पीढ़ी बीनबाजे को भी अपनी शान के खिलाफ समझती है।
शादी विवाह में मस्थगोई (संदेश वाहक) की अहम् भूमिका होती थी। मस्थगोई जिसे कहीं ममचहोई भी कहते हैं, पीले कपडे़ में एक तरफ उड़द और दूसरी तरफ गुड़ की भेली की पोडली बनाकर दुल्हन के घर बारात से एक दिन पहले चला जाता था। मस्थगोई बारातियों की संख्या आदि की जानकारी दुल्हन पक्ष को देता था। फिर शादी के दिन वह कुछ दूर जाकर बारातियों को दुल्हन के घर हो रही व्यवस्थाओं आदि के बारे में जानकारी देता था परंतु आज मस्थगोई बारात के साथ ही महज औपचारिकता भर के लिए जाते हैं। दही से भरी और ऊपर से हरी सब्जियां रखी शगुनी ठेकी की जगह अब बाल्टियों ने ले ली है।
शादी में धूल्यार्घ रश्म का भी बड़ा महत्व होता था। पहले बारातें दुल्हन के घर सूर्य अस्त होने से पहले संध्या के समय पहुंचती थी इसीलिए इस रश्म को धूल्यार्घ भी कहा जाता है। आज अधिकांश दिन की शादियां हो रही हैं। कोई रात की शादी हुई भी तो बारात 11 बजे से पहले दुल्हन के घर नहीं पहुंच पाती है। शराब के बढ़ते प्रचलन ने स्थिति और भी बिगाड़ दी है। नगाड़े निशाणों के साथ ही पहले बीनबाजे (मसक बीन) का भी खूब प्रचलन था परंतु अब नई पीढ़ी बीनबाजे को भी अपनी शान के खिलाफ समझती है। अब विदाई के वक्त बाबुल की दुआएं लेती जा, जा तुझको सुखी संसार मिले जैसे गीत भी कम ही सुनाई देते हैं। पहले महिलाओं का बारात में जाना एक तरह से वर्जित था। सिर्फ पुरुष ही बारात में जाते थे लेकिन आज महिला बारातियों की संख्या कम नहीं होती।


Thul Nantin

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 आप माने या न मानें इस बदलाव के पीछे एक बहुत बड़ा कारण हम जैसे पहाड़ से बहार रहने वाले लोगों का भी है | काफी लोग जब यहाँ से छुट्टी में पहाड़ जाते थे तो बड़ी बड़ी हांकते थे वेतन , सुविधा , माल्स आदि के बारे में इसका नतीजा ये हुआ की पहाड़ के सीधे साढ़े जनमानस पर भी पैसे की भूख सवार हो गयी , साथ में आग में घी का काम किया राजनीति ने जो गाँव गाँव घर घर में पहुँच गयी |  और इस आग को हवा देने के लिए टीवी तथा मोबाइल भी पहुँच गए | थोक के भाव खुले अंग्रेजी स्कूलों (जो अधकचरा ज्ञान देना तथा अपनी संस्कृति को तुच्छ साबित करना अपना धर्म समझते हैं ) ने रही सही कसर भी पूरी कर दी |
Mahar JI,

Very sad. Same is the condition of our my village also. A drastic change has come there which really hurt me.

हम रिश्ते भूल रहे हैं,
मुझे याद है बचपन में जब गांव का कोई फौजी भाई अपनी युनिट में जाता था तो पूरा गांव उसे गाड़ी तक छोड़ने जाता था और जब वह घर आता था तो पूरे गांव में उत्सव सा होता था, वह सबके लिये कुछ न कुछ लाता ही था, उस दिन उसके घर के बाहर चौपाल होती थी जिसकी शुरुआत मिठाई, मिश्री और गोले से होती थी और समाप्ति XXX की घूंटों से होती थी,
 ???   ???   ???  लेकिन अब कौन कब आया, कब गया, पता ही नही रहता. लोगों में पुराना प्रेमभाव नहीं रहा......................हेम दा ये राग द्वेष, मैं समझता हूं, जब से पधानचारी खत्म हुई और गांवों में ग्राम प्रधानों के चुनाव शुरु हुये, तभी से गांव का माहौल खराब हुआ.....मैने अब गांव जाना ही छोड़ दिया है..... हम तो प्यार पाने और देने गांव जाते थे, लेकिन राजनीति ने सब चौपट कर दिया......

      दिगौ कस थीं उ दिन ............... आब कब आल उ दिन..मेर गौ में....??


 

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