Author Topic: How To Stop Migration From Uttarakhand? - उत्तराखंड से विस्थापन कैसे रोके?  (Read 75877 times)

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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Rate speed of migration has increased. People are still leaving the pahad with same pace which it was earlier. There must be decline on the ratio. This is only possible untill some development, soruces of employment arises there.

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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Situation is the same in all around from UK. This is serios problem.

अगस्त्यमुनि (रुद्रप्रयाग)। दो सप्ताह से ग्राम पंचायत मयकोटी व आस-पास के गांवों में पानी की आपूर्ति ठप पड़ी हुई है। इसके चलते लोगों को कई किमी दूर स्थित प्राकृतिक स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। वहीं पेयजल की कमी के चलते कई परिवार यहां से पलायन कर चुके है और यह अभी भी जारी है।

अगस्त्यमुनि ब्लाक की ग्राम पंचायत मयकोटी, बौंरा व भैंसगांव समेत कई गांवों में दो सप्ताह से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। जल निगम की तल्लानागपुर पेयजल योजना से शुरुआती दौर में ही गांवों को पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं हो पाता था, अब स्थिति और भी बदतर हो गई है। योजना पर कई दिन से सप्लाई ठप है। इसके चलते अब ग्रामीणों को पानी के लिए कई किमी दूर प्राकृतिक स्रोतों पर जाना पड़ रहा है। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता शंभू प्रसाद वशिष्ठ व मदन मोहन वशिष्ठ का कहना है कि क्षेत्र में पेयजल संकट दिनों दिन गहराता जा रहा है और विभाग समस्या को हल करने की बजाय इसे अनदेखा कर रहा है। उनका कहना है कि कई बार इसकी जानकारी संबंधित अधिकारियों को दी जा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई भी अधिकारी क्षेत्र में निरीक्षण के लिए नहीं आया है। बताया कि क्षेत्र में पेयजल की कमी को देखते हुए कई परिवार यहां से पलायन कर चुके है और अभी भी पलायन जारी है।

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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लांखी गांव वासियों ने की विस्थापन की मांगJul 26, 11:32 pm

गोपेश्वर (चमोली)। सीमांत जनपद चमोली में कई जगह भारी बारिश से हुए भूस्खलन के कारण विस्थापन की नई मुसीबत पैदा हो गई है। घाट विकासखंड के अधिकांश गांव खतरे की जद में हैं। प्रभावितों ने जिलाधिकारी से विस्थापन की मांग की है।

शुक्रवार रात भारी बारिश के बाद ग्रामसभा लांखी के घिंघराण तोक में भारी तबाही मची। 25 परिवार वाले इस गांव में हुए भूस्खलन से करीब 15 परिवार खतरे की जद में हैं। जिला पंचायत द्वारा बनाया गया 14 मीटर आरसीसी पुल भी पूरी तरह तबाह हो गया है, जिससे स्कूली बच्चे चुफलागाड़ को आर-पार नहीं कर पा रहे हैं। वहीं, फलदार पेड़ क्षतिग्रस्त होने के साथ करीब 25 नाली काश्तकारी भूमि भी तबाह हो गई है। प्रभावित अब्बल सिंह बिष्ट, श्याम सिंह, इंद्र सिंह, खिलाफ सिंह, सुरेंद्र सिंह, अवतार सिंह, प्रताप सिंह, राम सिंह ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर मुआवजे की मांग की है। फाली गांव में भी बारिश से काफी नुकसान हुआ है। साथ ही कई मोटर व संपर्क मार्ग भी तबाह हो गए हैं। गोपेश्वर-पोखरी मोटरमार्ग भी जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो जाने से यातायात का संकट पैदा हो गया है। वहीं, नायब तहसीलदार विश्राम सिंह नेगी ने मौके मुआयना कर रिपोर्ट प्रशासन को भेज दी है।




एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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So, villagers are migrating or leaving their ancestors lands because there is no drinking water available?? No offence, but that sounds ridicules. Actually these folks don’t want to live in a village anymore. Should I say it’s because of lack of education or something whatever it might be, but it’s crazy. They would do anything I mean almost anything to survive in a city, but in their village/town . It’s ok to move for a better career or future (Only if you can’t utilize your education or whatever in your village/town/state) .And we all did the same >:( >:(
Lekin pani nah toh ghar chor de yo toh koi baat ni bhe.
 I do agree water is a basic necessity and we have plenty of water in our Uttarakhand, but unfortunately we don’t know how to use or save it. If water was the problem folks of states like Rajasthan would leave too, but they won’t because they know how to use rain water and survive (Though it’s hardly rains in Rajasthan). Does anyone know what water harvesting is? I know it takes lot of hard work, but you got to do what you got to do.
I’ve never seen shortage of water in my whole life so I’d not know their pain.It's very easy to type here  :(
My 2 cents!!

पंकज सिंह महर

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So, villagers are migrating or leaving their ancestors lands because there is no drinking water available?? No offence, but that sounds ridicules. Actually these folks don’t want to live in a village anymore. Should I say it’s because of lack of education or something whatever it might be, but it’s crazy. They would do anything I mean almost anything to survive in a city, but in their village/town . It’s ok to move for a better career or future (Only if you can’t utilize your education or whatever in your village/town/state) .And we all did the same >:( >:(
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 I do agree water is a basic necessity and we have plenty of water in our Uttarakhand, but unfortunately we don’t know how to use or save it. If water was the problem folks of states like Rajasthan would leave too, but they won’t because they know how to use rain water and survive (Though it’s hardly rains in Rajasthan). Does anyone know what water harvesting is? I know it takes lot of hard work, but you got to do what you got to do.
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एकदम सही बात कै दा तुमुले, हमार पास संसाधन त भौत भ्या, लेकिन ऊनन कसिके प्रयोग करी जाओ, ये बार में पत्त नी भै....। लेकिन आब लोग जागरुक हुन पै गईं।

हुक्का बू

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So, villagers are migrating or leaving their ancestors lands because there is no drinking water available?? No offence, but that sounds ridicules. Actually these folks don’t want to live in a village anymore. Should I say it’s because of lack of education or something whatever it might be, but it’s crazy. They would do anything I mean almost anything to survive in a city, but in their village/town . It’s ok to move for a better career or future (Only if you can’t utilize your education or whatever in your village/town/state) .And we all did the same >:( >:(
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 I do agree water is a basic necessity and we have plenty of water in our Uttarakhand, but unfortunately we don’t know how to use or save it. If water was the problem folks of states like Rajasthan would leave too, but they won’t because they know how to use rain water and survive (Though it’s hardly rains in Rajasthan). Does anyone know what water harvesting is? I know it takes lot of hard work, but you got to do what you got to do.
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पोथी, बात त तैंले सही कै, हमार पास पाणी त भौत भ्यो, लेकिन कां सम्बालनूं, हमार भौगोलिक स्थिति इसी भै कि पाणी रोकनाक इंतजाम अगर हम करुलां त मल्ली वाल सब्बै गाड़ तल्ली आ जाल। उस्सी हमार पास सब्बे चीज ज्यादा भै, लेकिन हमिन सम्भालनाक तरीक पत्त नी भै....नान्तिना ले हमार पास भौत भ्या, लेकिन सम्भालनाक तमीज हमिन नी भै, .......कि करनु पोथा हम पहाड़ जसा ठुस्स हो गयां और यांका माटा जस भुस्स।
      तुम लोग भ्या पढ़ी-लिखी आब तुमी बताओ कि करनु और तुमी लोग सम्भाली सकछा पहाड़स त सम्भाली लियो, बबा.......हमार बस कि त के नैहतिन आब।   बहुत कोशिश करे हमिल.........बाकी माता भगवती जी चांली।

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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Sir Thanx giving your views on this issue.


i think water is not the main issue of migration from pahad. I believe following are main reasons due to which migration from pahad has not stopped even after over 7 yrs of formation our state :-

       -    Emloyment
       -    Poor education
       -    Health issues
        -   Basic amenities
            etc etc.

Of course, the water crisis is arising from different parts of hills.

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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Source: http://www.swatantraawaz.com/uttarakhand.htm
ढहते मकान और जंग लगे ताले

हेम पंत

उत्तराखंड में ढहते मकान और जंग लगे ताले। जी हां! सदियों से पहाड़ की यही कहानी और यही सच्चाई भी है। ये कहानी है-पलायन की। अपने विकास और खूबसूरत दुनियां को देखने की चाहत के ये विभिन्न अनचाहे रूप हैं। एक मकान केवल इसलिए खंडहर में बदला क्योंकि उसे संवारने के लिए घर में पैसा नहीं था और एक मकान में ताले पर इसलिए जंग लगा है कि वहां से अपनी प्रगति की इच्छा लिए पलायन हो चुका है। इनमें कोई इसलिए अपने पुश्तैनी घर नहीं लौटे क्योंकि वे बहुत आगे निकल चुके हैं और सब कुछ तो यहां खंडहरों में बदल चुका है। इनमें कई तालों और खंडहरों का संबंध तो राष्ट्राध्यक्ष, राजनयिकों, सेनापति, नौकरशाहों, लेखकों, राजनीतिज्ञों, वैज्ञानिकों, शिक्षकों और लोक कलाकारों का इतिहास बयान करता है जब‌कि अधिसंख्य खंडहर उत्तराखंड की गरीबी-भुखमरी, बेरोजगारी-लाचारी और प्राकृतिक आपदाओं की कहानी कहते हैं।
पलायन और पहाड़ का सम्बन्ध कोई नया नही है। स‌दियों से लोग देश के विभन्न भागों से बूर शासकों के दमन से बचने अथवा तीर्थयात्रा के उद्देश्‍य से पहाड़ों की तरफ आये, और यहीं के होकर रह गये। इनमें मुख्यतः द‌क्षिण भारत और महाराष्ट्र के ब्राह्मण तथा राजस्‍थान के ठाकुर थे ‌‌जिन्‍होने तत्कालीन राजाओं ने योग्यतानुसार उ‌चित सम्मान ‌दिया और अपनी राज व्यवस्‍था का महत्‍वपूर्ण अंग बनाया।
वतर्मान समय में पलायन का यह प्रवाह उल्टा हो गया है। जनसंख्या बढ़ने से प्राकृ‌तिक संसाधनों पर बढते बोझ, कमरतोड मेहनत के बावजूद नाममात्र की फसल का उत्पादन तथा कुटीर उद्योगों की जजर्र ‌‌‌स्‍थि‌ति के कारण युवाओं को पहाड़ों से बाहर ‌निकलने को मजबूर होना पड़ा। उन्‍नीसवीं सदी के पूर्वार्द्ध में पहाड़ों में अंग्रेजों के आने के बाद इस क्षेत्र के युवाओं का सैन्य सेवाओं के ‌लिए पहाड़ से बाहर निकलना प्रारम्भ हुआ। पहाड़ों का ज‌टिल जीवन, क‌ठिन भौगो‌लिक परिस्‍थितयों में रहने का अभ्यास, मजबूत कद-काठी, सीधे सरल, ईमानदार व शौर्यवीर पहाड़ी पुरुष अपनी कायर्कुशलता व अदम्य साहस के कारण देश-‌विदेश में युद्धक्षेत्र में अपना लोहा मनवाने लगे।
‌बीसवीं सदी के पूर्वार्द्ध में शिक्षा के प्र‌ति जागरुकता के फलस्‍वरूप युवाओं का उच्च शिक्षा के ‌लिए मैदानी क्षेत्रों की तरफ आना प्रारम्भ हुआ। यही समय था जब पहाड़ से बाहर सैन्य सेवाओं के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार करने लगे. कई लोगों ने सा‌हित्‍य, कला व राजनी‌ति में अच्छा नाम कमाया। स्‍वतन्त्रता के बाद पहाड़ों में धीरे-धीरे कुछ ‌विकास हुआ। शहरों-कस्‍बों में धीरे-धीरे उच्च शिक्षा के केन्द्र ‌विक‌सित हुए। ग्रामीण, इलाकों में शिक्षा के प्र‌ति लोगों का रूझान बढने लगा। ‌पिछले कुछ सालों में तकनीकी शिक्षा शिक्षण के भी कुछ संस्‍थान खुले। उद्योगो की शून्यता तथा सरकारी नौकिरयों की घटती संख्या के कारण वतर्मान समय में भी पहाड़ में शिक्षत युवाओं के पास मैदानों की तरफ आने के अलावा कोई ‌विकल्प नही है।
पहाड़ के गांवों से होने वाले पलायन का एक पहलू और है। वह है कम सुगम गांवों तथा कस्‍बों से बड़े शहरों अथवा पहाड़ों की तलहटी पर बसे हल्द्वानी, कोटद्वार, देहरादनू, रुद्रपुर तथा ह‌रिद्वार जैसे शहरों को होता बेतहाशा पलायन। मैदानी इलाकों में रहकर रोजगार करने वाले लोग सेवा‌निवृत्‍ति के बाद भी अपने गांवों में दुबारा वापस जाने से ज्यादा ‌किसी शहर में ही रहना ज्यादा पसन्द करते हैं।‌स्‍थि‌ति ‌जितनी गम्भीर बाहर से ‌दिखती है असल में उससे कहीं अधिक ‌चिंताजनक है। जो गांव शहरों से 4-5 ‌किलोमीटर या अधिक दूरी पर हैं उनमें से अधिकांश खाली होने की कगार पर हैं। सांकल तथा कुण्डों पर पडे हुए ताले जंग खा रहे हैं और अपने ‌बा‌‌‌‌शिन्‍दों के इन्तजार में खण्डहर बनते जा रहे दजर्नों घरों वाले सैकडों मकान, पहाड़ के हर इलाके में हैं। द्वार-‌किवाड, चाख और आंगन के पटाल जजर्र हो चुके हैं। काली पाथरों (स्‍लेटों) से बनी पाख (छत) धराशायी हो चुकी हैं।
उत्तराखण्ड राज्य ‌निमार्ण के बाद बनी ‌किसी भी सरकार ने इस गम्भीर समस्‍या के समाधान के ‌लिये ईमानदार पहल नहीं की। अ‌पितु मैदानी इलाकों को तेजी से ‌विकिसत करने की सरकारी नी‌‌ति से असन्तु‌लित ‌विकास की स्‍थि‌ति पैदा हो गयी है। ‌जिससे पहाड़ से मैदान की तरफ होने वाले पलायन को बढावा ही ‌मिलेगा। क्या उत्तराखण्ड की सरकार पहाड़ों के पारंपिरक उद्योगों के पुनरुत्थान के ‌लिए भी प्रयास करेगी? पयर्टन उद्योग तथा गैरसरकारी संस्‍थानों के द्वारा सरकार पहाड़ों के ‌विकास के ‌लिए योजनाएं चला रही है, उससे पहाडी लोगों को कम मैदान के पूंजीपितयों को ही ज्यादा लाभ ‌मिल रहा है।
राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ‌जिस "ब्रैन ड्रैन" को रोकने के ‌लिए सरकार हाथ पांव मार रही है, जरूरत है ‌कि उत्तराखण्ड की सरकार भी देश और ‌विदेशों में काम कर रहे ‌‌प्रतिभावान लोगों को उत्तराखण्ड के ‌विकास से जोडने की पहल करे. ले‌किन हम लोग जो वातानुकू‌लित कमरों में बैठ कर लैपटॉप-कम्प्यूटर में इंटरनेट पर ये लेख पढ़ रहे हैं, क्या पहाड़ वापस जाने की सोच सकते हैं? या ‌‌‌‌केवल सरकार को कोस कर और इस मुद्दे पर बयानबाजी करके ही इस समस्‍या का पुख्ता समाधान ‌मिल जायेगा?


BY...












Read Hem da's article on Migration issue.

http://www.swatantraawaz.com/uttarakhand.htm

Risky Pathak

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"Water Crisis" is not a factor for Migration. Yeah we can say that this is a development issue. Still people managed to live their live without water.

The Utmost factor for Migration is
UNEMPLOYEMENT.

 

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