केरल आयुर्वेद स्वास्थ्य पर्यटन के प्रतिस्पर्धी कारक - 1
(प्रतियोगिता समझना आवश्यक है )
Competitive Factors of Kerala Ayurveda Tourism Development
मेडिकल टूरिज्म विकास प्रतियोगिता को समझना -10
Understanding Competition for Medical Tourism Development in Uttarakhand -10
उत्तराखंड में चिकत्सा पर्यटन रणनीति - 203
Medical Tourism development Strategies -203
उत्तराखंड पर्यटन प्रबंधन परिकल्पना - 308
Uttarakhand Tourism and Hospitality Management -308
आलेख - विपणन आचार्य भीष्म कुकरेती
इस लेखक ने पिछले एक अध्याय में स्पष्ट कर दिया था कि उत्तराखंड हेतु मेडिकल टूरिज्म विकास में वैकल्पिक चीटीसा सुविधाएं ही महत्वपूर्ण हैं ऐलोपैथी में उत्तराखंड आगे नहीं आ सकता है। उत्तराखंड हेतु आयुर्वेद , योग व चिकित्सा पर्यटन ही लाभकारी व सुगम हैं। यह एक कटु सत्य है बल आज केरल प्रदेश ने आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा पर्यटन में सभी प्रदेशों के मुकाबले बाजी मार ली है। उत्तराखंड आयुर्वेद , योग , प्राकृतिक चिकित्सा पर्यटन में आगे आना है तो केरल मेडिकल टूरिज्म से प्रतियोगिता करनी ही पड़ेगी व केरल से आगे बढ़ना पड़ेगा।
केरल चिकित्सा पर्यटन के निम्न पर्तिस्पर्धा कारक केरल को अलटरनेटिव मेडिकल टूरिज्म का सरताज बनाये हुए हैं -
१- केरल ने चिकित्सा पर्यटन को बहुत पहले गंभीरता से लिया था।
२- केरल की छवि Land of God की बनी है व मॉडर्न मेडिकल में भी नाम है
३- विदेशी स्वास्थ्य पर्यटक - अधिकाँश आयुर्वेद स्वास्थ्य पर्यटक अमेरिका (22 . 8 %) व इंग्लैण्ड (20 . 8 %) से आते हैं जो कि धनी ग्राहक ही माने जाएंगे। इन स्वास्थ्य इच्छाधारी स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है ना कि उपचार कीमत
इनमे अधिसंख्य पर्यटक व्यापारी , व्यवसायी व सरकारी कर्मचारी होते हैं
आयु - दो वर्ग हैं १- ४० -५० व ूसरा ६० वर्ष से अधिक
४ -सभी तरह के वैकल्पिक मेडिकल ट्रीटमेंट हेतुविदेशी मेडिकल टूरिस्ट निम्न देश से केरल आते हैं देश
देश % --जर्मनी 22. २०, फ़्रांस १३.१ ४ , स्विट्जरलैंड १२ . ८८ , अमिका १२ . २९ ; यूनाटेड किंगडम 7. २९ ; रूस ६. ७८ , मध्य पूर्व ६. ६ , डेनमार्क ५. ०८ जापान ४, ६६; स्पेन १. ६९ , केनिया ०० . ४२
-५ आयुर्वेद चिकित्सा में छवि इस प्रकार है -
अ - साइड इफेक्ट नहीं
ब - औषधियां प्राकृतिक हैं
स - सस्ता
५ -मुख्य आयुर्वेद चिकित्सा कारक
कस्मेटिक
स्वास्थ्य लाभ
ऊर्जावान बनना
५१ प्रतिशत वैकल्पिक चिकित्सा पर्यटकों का मानना है बल केरल में चिकित्सा सविधाएँ अच्छी हैं
वैकल्पिक चिकित्सा में अधिकाँश पर्यटकों का आत्म विश्वास पूरा रहता है
ग्राहक - ७० % टूरिस्ट केरल आयुर्वेद चिकित्सा से संतुष्ट रहे हैं
30 % असंतुष्ट रहे हैं
कई पर्यटकों की शिकायत इन्सुरेंस नियमों में पारदर्शिता न होना व कई आयुर्वेद चिकित्सा केंद्र सरकारी अधिस्वीकृत न थे।
( मार्केटिंग रिपोर्टों अनुसार )
अगले अध्याय में केरल में चिकित्सा सुविधाओं व ब्रैंडिंग पर चर्चा होगी )
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2018, bjkukreti@gmail.com
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------ %
४- पर्यटकों की आयु - केरल में अधिकतर पर्यटक सभी आय के हैं और आयु 40 -60 होते हैं या ६० वर्ष के ऊपर ही होते हैं
५- पेशा -केरल में आने वाले स्वास्थ्य पर्यटक पेशे से व्यापारी (34 . 2 %) व व्यवसायी /प्रोफेसनल्स (४०%) और 15 % सरकारी कर्मचारी होते हैं
६- 52 % विदेशी पर्यटकों का प्राथमिक उदेश्य बीमारी निवारण होता है , 26 . 7 % कॉस्मेटिक सर्जरी हेतु और 10 % स्वास्थ में वृद्धि हेतु केरल आते हैं
७- 40 % विदेशी पर्यटक आयुर्वेद में प्राकृतिक अवयव होते है के लिए आते हैं
20 % विदेशी पर्यटकों का मानना है बल आयुर्वेद के साइड प्रभाव नहीं होते हैं
15 . 8 % विदेशी पर्यटकों का मानना है कि आयुर्वेद चिकिता सस्ती है
८- 68 . 3 % विदेशी पर्यटक आयुर्वेद चिकित्सा से संतुष्ट रहे हैं व 31 . 7 असंतुष्ट
९- 8 % ने पाया कि इन्सुरेंस नियम में कोई पारदर्शिता नहीं है
23. 3 % आयुर्वेद केंद्रों को सरकारी अधिस्वीकृति न होने से असंतुष्ट हुए
आगे आने वाले अध्यायों में केरल में अन्य स्पर्धी कारकों जैसे सुविधाओं के बारेमे विचार होगा
(2015 में प्रकाशित एक रिपोर्ट अनुसार )
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