Tourism in Uttarakhand > Tourism Places Of Uttarakhand - उत्तराखण्ड के पर्यटन स्थलों से सम्बन्धित जानकारी

Tourism and Hospitality Industry Development & Marketing in Kumaon & Garhwal (

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एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720:
Dosto,


Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in Kumaon , Garhwal (Uttarakhand )

In this link Bhishma Kukreti will discuss about Need and beneifts of  Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in Uttarakhand Various Divisions of Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in Uttarakhand Role of Destination Management Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in UttarakhandPromotion aspects of Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in UttarakhandNew Destinations and Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in Uttarakhand Exclusivity of tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in Kumaon Specific Characteristics of Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in Garhwal  New Dimensions in   Tourism and Hospitality Industry Development and Marketing in Uttarakhand


M S Mehta

Bhishma Kukreti:
                                   [justify] उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य प्रबंधन
                    (   Tourism and Hospitality Management for Garhwal, Kumaon and Haridwar series-1 )


                                             पर्यटन व आतिथ्य की परिभाषायें

                                                लेखक : भीष्म कुकरेती
                                            (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
                               

             उत्तराखंड की भिन्न व अति विशेष  भौगोलिक , सामाजिक , राजनैतिक विशेषताओं के कारण उत्तराखंड का विकास में  पर्यटन उद्यम का सर्व प्रथम महत्व है। यहाँ तक कि प्राथमिक उद्यम कृषि भी पर्यटन से जुड़ा है।  अत: यह आवश्यक है कि उत्तराखंड का निवासी या प्रवासी को पर्यटन व आतिथ्य प्रबंधन का प्राथमिक ज्ञान होना अति आवश्यक है।
                         इसी ध्येय की प्राप्ति हेतु इस लेखक ने कई लेख उत्तरांचल में पर्यटन परिकल्पना नाम से लेख प्रकाशित किये।

                                       
                                       पर्यटन की परिभाषा
                             वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार सभी यात्राएं पर्यटन नही हैं।

                वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार किसी भी व्यक्ति द्वारा एक साल से कम की अवधि में व्यापार , आराम या आनंद प्राप्ति या अन्य उद्येश्य पूर्ति हेतु की यात्रा को पर्यटन कहते हैं और यह यात्रा आम जिंदगी जीने या आम जीविका की यात्रा नही होनी चाहिए (जैसे नौकरी के लिए कोई मनुष्य रोज दुगड्डा से कोटद्वार आता है तो वह पर्यटन नही है ).
                    मैथीसन और वाल (1982 )के अनुसार अपने स्थाई निवास या कार्यस्थल से अस्थाई रूप से किसी गंतव्य स्थान की यात्रा , यात्री द्वारा  उन स्थानों में सक्रिय कृत्य करना; और उस या उन यात्रियों के लिए साधन उपलब्धीकरण को पर्यटन कहते हैं।
                             नॉर्दन आरिजाना विश्वविद्यालय  (2012 ) के अनुसार पर्यटन एक सामूहिक रूपसे कंही उद्यमों , सेवाओं और कृतों से और परिवहन सुविधाएं , रहने की सुविधाएं , खाने -पीने की सुविधाओं , खरीददारी की सुविधाएं, मनोरंजन की सुविधाओं, आतिथ्य की अन्य अपेक्षित जैसे पर्यटन अनुभव की सुविधाये जुटाने को पर्यटन कहते हैं।
                      मैसिन्तोष व गोएलडनर (1986 ) के अनुसार पर्यटक , सरकारी संस्थाओं या सरकारी अधिकारियों , व्यक्तिगत व व्यापारिक संस्थाओं  व स्थानीय लोगों के मध्य आपसी संबंध , आपसी बातचीत या अन्य माध्यमों  द्वारा यात्रियों या यात्री को आकर्षित करने की प्रक्रिया व घटनाओं को पर्यटन कहा जाता है।
     उपरोक्त परिभाषाएं स्पष्ट करती हैं कि पर्यटन कोई फैक्ट्री या उत्पाद उत्पादक जैसा माध्यम नही है अपितु पर्यटन में कई भागीदार हैं जैसे
सरकार
सरकाऋ कर्मचारी व सरकारी संस्थान
व्यक्ति  व  गैरसरकारी संस्थाएं
स्थानीय लोग
व्यापारिक संस्थान या व्यापारी
मूलभूत सुविधाएं

                                        पर्यटन संबंधी आतिथ्य की परिभाषा
 यात्री के ठहरने , खाने -पीने , व्यापारिक सविधाएं व अन्य पर्यटकीय सुविधाये प्रदान करने की प्रक्रिया  प्रबंधन को आतिथ्य प्रबंधन कहते हैं।

आतिथ्य सत्कार प्रबन्धन पर्यटन प्रबंधन का एक मुख्य व महत्वपूर्ण अंग है।
  @@ उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य प्रबंधन श्रृंखला अगले भाग में जारी ……



Copyright @ Bhishma Kukreti 29/11/2013
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                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपनण परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वारा , गढ़वाल
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Bhishma Kukreti:
                             उत्तराखंड में पर्यटन विकास से लाभ


                              Benefits  of Tourism Development in Uttarakhand


                    (   Tourism and Hospitality Management for Garhwal, Kumaon and Haridwar series-2 )


                                             उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य प्रबंधन -भाग 2

                                                लेखक : भीष्म कुकरेती

                                         (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )


  उत्तराखंड को पर्यटन उद्यम विकास से निम्न लाभ मिल रहे हैं और निम्न लाभ मिलते रहेंगे -
 १- पर्यटन उद्योग उत्तराखंड वासियों हेतु एक  उच्च स्तरीय आय साधन  है।
२-पर्यटकों द्वारा उपभोग्य पदार्थों के उपभोग से ट्रेडिंग ही नही अपितु उत्तराखंड में उत्पादित क्षेत्रीय उत्पादन की खपत भी बढ़ती है। इस तरह क्षेत्रीय उत्पादन विकास में पर्यटन उद्योग सहायक है।
३- पर्यटन उद्यम उत्तराखंड का GDP (खुरदरा आंतरिक उत्पादन  ) बढ़ाने में एक सशक्त उद्यम है। उत्तराखंड के  GDP में  पर्यटन उद्योग का योगदान 25 % है। पर्यटन उद्यम देश का भी GDP बढ़ाता है।
४-उत्तराखंड पर्यटन से स्थानीय लोगों को परोक्ष व अपरोक्ष रूप से रोजगार मिलता है.
५- पर्यटन उद्यम हेतु कई निर्माण कार्य की आवश्यकता पड़ती है जो कि स्थानीय निर्माण विकास को नई गति प्रदान करता है।
६-पर्यटन उद्यम में लगे कई करों से सरकारी खजाने में वृद्धि होती है।
७- उत्तराखंड के पर्यटन उद्यम को अंतराष्ट्रीय पर्यटन उद्योगों से प्रतियोगिता करनी पड़ती है अत: इस प्रतियोगिता से स्थानीय वृद्धि , कौशल व तकनीक में प्रतियोगी चरित्र विकसित होता है।
८- पर्यटकों के सांस्कृतिक आदान -प्रदान से कई फायदे मिलते हैं।
९-पर्यटकों व पर्यटन के कारण स्थानीय लोगों को नई तकनीक व अवसर भी मिलते हैं
१०- पर्यटन एक अनुशाशन युक्त व मेहमाननवाजी का व्यापार है अत: स्थानीय लोगों में सकारत्मक सोच पैदा होती है।
११-पर्यटन स्थीनीय  सोच से नकारात्मक सोच खत्म करती है और सामाजिक गर्व भावना लाती है।
१२- पर्यटन से ज्ञान मिलता है जो सामजिक स्तर विकसित करने में सहायक होता है। मानसिक संतोष भी पर्यटन विकास से मिलता  है।
१३- पर्यटन विकास हेतु स्थानीय संस्कृति, कृषि  और रिवाजों को परिश्रय मिलता है जो संस्कृति रक्षा व विकास के लिए आवश्यक हैं।
१४- पर्यटन के कारण कई नये उद्योग भी खुलते हैं
१५- उत्तराखंड के लिए पर्यटन विकास वृद्धि व श्रम पलायन को रोकने का सर्वोत्तम साधन है। 

@@ उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य प्रबंधन श्रृंखला अगले भाग में जारी ……



Copyright @ Bhishma Kukreti 30/11/2013

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                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपनण परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वारा , गढ़वाल
xx

उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व; उत्तरकाशी ,गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व;टिहरी गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व;हरिद्वार गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व; देहरादून गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व;रुद्रप्रयाग गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व; चमोली गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व;पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लाभ व महत्व;
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Bhishma Kukreti:
                                      उत्तराखंड में पर्यटन के मुख्य प्रकार
                                       Types of Tourism in Uttarakhand

                (   Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Haridwar series-3 )


                                             उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 3

                                                लेखक : भीष्म कुकरेती                             
                                               (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )


                                                                                                                                                                                                                    SBK
   उत्तराखण्ड में निम्न पर्यटन वर्त्तमान में विद्यमान हैं या निम्न पर्यटन माध्यमों की सम्भावनाएं है   -
धार्मिक पर्यटन
सांस्कृतिक पर्यटन
सामाजिक पर्यटन
शैक्षणिक पर्यटन
कृषि पर्यटन - ग्रामीण पर्यटन , बागवानी पर्यटन , फूल दर्शन पर्यटन , खेती पर्यटन
साहसीय पर्यटन अथवा खतरनाक करतबी या कृत्य पर्यटन
अन्वेषणीय पर्यटन
प्रागैतिहासिक स्थल पर्यटन
वैन भ्रमण पर्यटन
बाइसाइकल या मोटर साइकल पर्यटन
जलक्रीड़ा या जल आनंद पर्यटन
भौगोलिक पर्यटन
पर्यावरण पर्यटन
औद्योगिक पर्यटन /व्यापार पर्यटन
राजनैतिक पर्यटन
विशेष मनोरजन हेतु पर्यटन
स्वास्थ्य लाभ पर्यटन
युद्ध स्थल या विदेशी सीमा दर्शन पर्यटन
जनम देने  हेतु पर्यटन
आपदा दर्शन पर्यटन
फ़िल्म पर्यटन
ट्रैकिंग पर्यटन
रोमांस या मून पर्यटन
खेल पर्यटन
भोजन पर्यटन
साहित्यिक पर्यटन
अनुभव प्राप्ति हेतु विशेष पर्यटन
 उपरोक्त पर्यटन को हम सैकड़ों भागों में बाँट सकते हैं।
                   
                                 




Copyright @ Bhishma Kukreti 1/12/2013

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                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

उत्तराखंड पर्यटन विपणन प्रबंध के अंतर्गत उत्तराखंड में पर्यटन के मुख्य प्रकार; गढ़वाल उत्तराखंड में पर्यटन के मुख्य प्रकार; कुमाऊं उत्तराखंड में पर्यटन के मुख्य प्रकार; हरिद्वार उत्तराखंड में पर्यटन के मुख्य प्रकार; देहरादून उत्तराखंड में पर्यटन के मुख्य प्रकार;श्रृंखला

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Bhishma Kukreti:
                                  पर्यटन उद्यम तंत्र या पर्यटन के अंग विन्यास
                                     Tourism System in Uttarakhand
                                         
              (   Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Haridwar series-4)


                                             उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 4

                                                लेखक : भीष्म कुकरेती                             
                                               (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )


 किसी भी स्थान या क्षेत्र के पर्यटन उद्यम में निम्न भागीदार होते हैं
                                           पर्यटक

पर्यटन दोयम में सबसे महत्वपूर्ण स्थान पर्यटक का होता है।
पर्यटन उद्यम प्रबंधन में पर्यटक की आधारभूत आवश्यकता , पर्यटक की आकांक्षाएं , चाहत, पर्यटक का मानवीय व्यवहार को जानना अति आवश्यक होता है।
यह बात प्रत्येक देशवासी व उत्तराखंड वासी को ध्यान रखना चाहिए कि पर्यटकों की आवश्यकताओं , चाहत व इच्छा , व्यवहार जानने की  जुम्मेवारी पर्यटन उद्यमी व सरकार ही नही है अपितु नागरिक का  भी उत्तरदायित्व होता है।
                                          समाज व पर्यटन उद्यम में जुडी मानव श्रृंखला

पर्यटन उद्यम का दूसरा महत्व पूर्ण अंग समाज होता है। समाज की कर्तव्यपरायण भागीदारी के पर्यटन उद्यम चल ही नही सकता है।
समाज के व्यवहार , समाज के सामजिक व्यवस्थाओं व नियमों , सांस्कृतिक -सामजिक मूल्यों व भ्रांतियों , सांस्कृतिक विश्वासों व आख्यानो का पर्यटन पर अप्रतिम प्रभाव पड़ता है।
पर्यटन उद्यम से जुडी मानव श्रृंखला भी पर्यटन उद्यम का एक अभिन्न अंग है।
                              व्यापारिक संस्थान या पर्यटन साधन संस्थान

पर्यटन उद्यम विकास में या पर्यटन उद्यम को स्थायित्व देने में व्यापारिक संस्थानो , व्यापारिक साधन मुहय्या कराने वाली व्यवस्थाएं पर्यटन उद्यम के  महत्वपूर्ण भागीदार हैं. व्यक्तिगत साधन दायी भी पर्यटन उद्यम के भागीदार होते हैं।
सरकारी या गैरसरकारी व्यापारिक संस्थान या व्यक्ति कई तरह के पर्यटकों को साधन मुहय्या कराते हैं जैसे सूचना, ट्रांसपोर्ट  आदि।

                                    क्षेत्रीय आर्थिक व्यवस्था
क्षेत्रीय आर्थिक ढांचा व रोजगार व्यवस्था पर्यटन उद्यम का आधारभूत भागीदार है। 
                                   राजनैतिक व्यवस्था
राजनैतिक व्यवस्थाएं जैसे आतंकवाद , हिप्पीवाद , हड़ताल आदि पर्यटन को सभी ओर से प्रभावित करती हैं।


            सरकार व प्रशासन

सरकार व प्रशासन से नियम , क़ानून व्यवस्था , उद्यम को छूट  देना व पर्यटन उद्यम को बढ़ावा देना , उद्यम को सहायता देना या उद्यम पर विराम लगाना आदि है।  सरकार व प्रशासन भी पर्यटन उद्यम का एक आवश्यक अंग है।


Copyright @ Bhishma Kukreti 2/12/2013

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Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Haridwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

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