am prasad <kochiyarlibrary@gmail.com>
11:01 AM (3 hours ago)
to Sudarshan, Bhupendra, vikash.bisht143, rawatdiscovery, Satendra, dhad1987, dhad.uttarakha., RoYaL, deepak, Rajpal, Ranjeet, pankaj_dhyani1., pramod, tprasad89, harish_patwal2., me, Mahi, dev, Himanshu, Pallavi, rpdhasmana, laxmidass47, Manoj, brijraj, Mohan
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Date: Sunday, 30 December, 2012, 5:22 AM
काम लगातार हो तो प्रभावशाली बन ही जाता है
addressed to
सदस्य, म्यर उत्तराखंड, धुमाकोट/नैनीडांडा तथा इंटरनेट पर उपलब्धदूसरे उत्तराखंडी ग्रुप
Uttara Live - Online Portal Dedicated to Uttarakhand ने कल की मेल Date: Saturday, 29 December, 2012, 6:56 AM टुकड़ों को जोड़ कर ही तो विश्व बनता है पर सवाल पूछा
"Hey can we talk to you. Still not able to find out the objectives behind these updates. Need to know from you."
टुकड़ों को कभी भी जोड़ कर कुछ किया जा सकता है. कोशिश की जा सकती है कि कोचियार मेलों का उद्देश्य भी टुकड़े जोड कर समझा जाए. इसलिए प्रश्न का सीधा उत्तर देने के बजाय उसे इस मेल के शीर्षक द्वारा दिया जा रहा है. कुछ नया उत्तर देने के बजाय एक पुरानी मेल: Thu Jun 18, 2009 2:29 am Khanduriji, Narendra Modi, BJP and industrialization of the hilly part of Uttarakhand
के इस अंश को यहाँ उद्धृत किया जा सकता है:
Dhumakot Sangliya International Group mails are being sent to you from time to time to indicate how internet facilities could be utilized for industrializing the hilly part of Uttarakhand. This cannot be done without extensive research and development to focus on local and global resources for this purpose. The heart of the Dhumakot Sangliya International Group is the lens nursery which is to be established in Sangliya. This is the pioneering technological nursery to establish know how as well as show how for industrializing the hilly part of Uttarakhand. The responsibility of industrializing the hilly part of Uttarakhand is that of the Khanduri Government. This government is a part what we call eBusiness. This eBusiness is the real thing that is happening in the World today. The focus of eBusiness is the movement of industries to the non-industrialized part of the world and the process is known as outsourcing. Most of the netizens, that is the persons that are using internet, are enabled by eBusiness. Dhumakot Sangliya International Group is no exception. Most of the netizens in this group are NRIs and PIOs. Some of them are NRIs from Uttarakhand but most of them are not persons of Uttarakhand origin. They are taking interest because rural development is so important.
उसर धरती पर लगातार बारिश होनी चाहिए. तभी तो कही कोई वनस्पति उगेगी. ऐसा ही कुछ उत्तराखंड की धरती पर नैनीडांडा ब्लाक में हो रहा है. मेल Date: Friday, 28 December, 2012, 4:47 AMस्थाई विकास तो दूरगामी लक्ष्य ही प्राप्त कर सकते है में नैनीडांडा विकास संघ के सतेन्द्र रावत की पोस्टिंग पर चर्चा हुई थी उसके बाद उन्होंने फेस बुक पर चैट की. वह चैट इस प्रकार हुई
Satendra Rawat: sir Dharm Singh Butola ji ka Gaon pata hai aapko?
Ram Prasad chamoli jile ke hain
Satendra Rawat: oh maine unko NVS mai add kr diya
Ram Prasad: shayad tehree se bhee jude hain
Satendra Rawat : actuaally unki rqst aayee thi NVS mai
Ram Prasad kar leejiye wah contribute to kar hee rahe hain
Satendra Rawat: han isiliye mujhe laga sayad we hamare Nainidanda se hi hai
Ram Prasad: kochiyar melon men to bahar ke log interest lete rahe hain
Satendra Rawat: Sir Kochiyar mails to aaj global ho chuki hai
Ram Prasad kaam ki shruaat hee global se huee thee alam singh guasain ne is ke bare men na jane kahaan se samagree ikattha kee
Satendra Rawat bilkul lekin main aap se bada prbhawit hoon
Ram Prasad: kyon?
Satendra Rawat ki aap is lagan se is kshetra main kam kar rahe ho
Ram Prasad kaam to ratanpur vikas samiti ne kiya tha mujhe to sarkar ne saunpa tha
Satendra Rawat hamain bhi yah jankari aapke madhyam se hi pata laga
Ram Prasad tab kshetr men kafi kam ho raha tha mujhe to face book ki madad mili
Satendra Rawat ji bilkul, lekin aap jis lagan se kaam kr rahe hai wah hamare liye prernashrot hai
Ram Prasad yah to mujhe karna hee tha sarkaari kaam tha
Satendra Rawat lekin abhi bhi to aap bahut kuchh kr rahe ho sir
Ram Prasad: kshetr men keshav dhyani aur kedar singh rawat ne bahut kaam kiya tha unke baad ab narendr gauniyaal bhee kuchh kar rahe hain
Ram Prasad: kshetr men keshav dhyani aur kedar singh rawat ne bahut kaam kiya tha unke baad ab narendr gauniyaal bhee kuchh kar rahe hain
बुद्धिजीवियों और राजनेताओं का विकास में योगदान होता है. उनमें निष्क्रियता के स्थान पर सक्रियता लाना ज़रूरी है. इस के लिए मानसिकता परिवर्तन चाहिए. यहाँ पर मेल Tue Jun 7, 2011 3:35am Are Dhumakot Sangliya Mails much stretched and far fetched के अंतिम अंश पर नज़र डाली जा सकती है जो इस प्रकार था
We may conclude this discussion by quoting the ending part of the Mails: What can separate truth from fiction and signal from noise? Tuesday, 12 April, 2011, 7:56 AM:
The title of this mail is based on an Obama quotation discussed now and then in these Mails. Internet is full of mysteries and the reality has to be found by entering the field of mystery as though we are playing a game on the mysterious front of Internet. This has been cleared in the Mail: Does the Victorian control of Indian mindset and colonial morality still affect this generation in the former colonial world? Friday, 10 September, 2010 2:15PM as follows:
The Kochiyar Library is still in the planning stage. This library has to institutionalize itself on my experience I have been experimenting on what I describe as live technological nurseries. These are young people who have come to Delhi from rural India in search of jobs. Gumod Parikrama is written by me in Hindi. It is being written for the last ten years to discuss the problems of rural youth and the possibilities that are available to them and or that can be made available to them. The scope has been extended to cover other parts of the country. The daily Gumod Parikrama pieces are woven together by the Editor Dev Singh Rawat in Pyara Uttarakhand weekly in its column Phatte ki Sarkar. The Chain of Dhumakot Sangliya Mails has made reference to Phatte ki Sarkar. The mails have discussed the Rajasthan Nainidandian Radheyshyam only the recent mails are discussing the Bihar Nainidandian Birendar as a recent addition to the list of live technological nurseries. What I am really doing is testing these specified samples of rural youth with the Maslow model of management. Each of them is being request to consider the possibility of self actualization. But this model perhaps does not answer the question "The poor cannot afford morality and the rich don't need it". This involves the questions of * and psychology beyond conventional and well known biology. This is why it is important to understand more recent work Renovating the Pyramid of Needs: Contemporary Extensions Built Upon Ancient Foundations.
ज्ञान का यह बादल जो कोचियार लाइब्रेरी ने तैयार किया है और लगातार तैयार करती जा रहा है वह अब देख रहा है कि नैनीडांडा विकास संघ के क्षेत्र में सतेन्द्र जी एक पौधे के रूप में उभरे है. उन से चैट हुई.
इस चैट को ध्यान में लेकर उस प्रतिक्रया पर चर्चा हो सकती है जो डाक्टर बलबीर सिंह रावत ने कल की मेल Date: Saturday, 29December, 2012, 6:56 AM टुकड़ों को जोड़ कर ही तो विश्व बनता हैपर की.
प्रतिक्रिया है:
विश्व पाहिले बना, टुकड़े बाद में हुए .
अब इन टुकड़ों को फिरसे जोड़ने की बात और कार्य हो रहे हैं। नैनीडानडियन सुन कर मुझे क्षेत्रवाद की गन्ध इसलिए आ रही है, की जो लोग इस शब्द को लेकर (राम प्रसाद जी, बुटोला जे और बलबीर सिंह रावत के अलावा)बात कर रहे हैं ,वे पूरे उत्तराखंड शब्द तक का प्रयोग नहीं कर रहे। प्रदेश के सम्बन्ध के विकास की बात तो दूर है। अगर वे charity begins at homeसे प्रेरित हैं तो यह भी जताते रहें की home उत्तराखंड में ही है। न की home में उत्तराखंड, या भारत या ग्लोब। क्या मैं दुनिया को शीर्शाशन करते हुए देख रहा हूँ?
सोच से समझ आती है और समझ से आचरण . अगर सोच टुकड़े पर ही अटक गयी तो अगले कदम जो समझ और आचरण के हैं वे अकेले आगे सही दिशा में नहीं बढ़ सकते वे तो सोच के पीछे पीछे चलेंगे । नहीं मानते? तो उदहारण देता हूँ . कभी काँग्रेस पार्टी पूरे भारत की थी . जिस गांधी ने उसे संचालित किया उसका गांधी वाद तो वैश्विक हो गया (और भारत से लुप्त), लेकिन उसकी कांगेस के लोग अपने को कांगेसी,बाकियों को जनसंघी , भाजपाई, बामपंथी , मुस्लिमो,सिक्खों,जेनियों इत्यादियों को अल्पसंख्यक, कुछ को दलित,कुछ को पिछड़े वगैरह वगेरह मानते हैं और पूर देशवासियों को भी मजबूर करते हैं की वे भी उनकी ही तरह मानें .
इसलिए पाहिले हर टुकड़े को अपने खुद को ,एक पूरे का हिस्सा मानने की बुद्धि आनी जरूरी है। तभी तो वे जुड़ने के इच्छुक होंगे? अब यह न कहियेगा की मैं यहाँ पर राजनीति क्यों ला रहा हूँ। यह इसलिए की सोच, समझ और आचरण के role model , अनुकरणीय आदर्श ,वे ही होते हैं जिनके पास सारे "टुकड़ों" को आपस में जूड़ने या बिखरने का मार्ग दर्शन करने की शक्ति होती है। यथो राजा तथो प्रजा। यानी जिधर नेता (राजनीति का क, समाज का, (भारत में मनोरंजन का नेता पाहिले) चलेगा जनता उधर ही जायेगी . इसलिए शीर्ष पर रहना एक सचेत जिम्मेदारी का उत्तरदायित्व है।
इसलिए प्यारे नैनीडाँडियनो कुछ प्रदेश देश की भी चर्चा करते रहो , लेंस नर्सरी को चहुँ और फैलावो , पर पाहिले यह बताओ की उसे कोई केसे अपने बूते पर चहुँ और फैला सकता है? अगर आकर्षक है तो हम भी लगा लेगे एक लेंस पौधशाला। ताकि उससे "पौध" लेकर चारो और " छोटे,बड़े, सूक्ष्म "बाग़ बगीचे" लगें, फल फूल खिलें, विकास के।
आज की व्यावहारिक सम्भावनाओं को न भूल जाऊं, इसलिए कह रहा हूँ। कल के केक के लिए प्रयास रत तो रहूँ, लेकिन आज की रोटी रोजी का भी तो प्रबंध करता रहूँ?
जो सवाल डाक्टर बलबीर सिंह रावत ने पहले उठाया है वह है ब्रह्मांड की रचना का. सही स्थिति समझने के लिए Stephen William Hawking को कोचियार लाइब्रेरी मे बुलाया जा रहा है. परिचय में कहा गया है
Stephen William Hawking CH, CBE, FRS, FRSA (born 8 January 1942) is a British theoretical physicist, cosmologist, and author. Among his significant scientific works have been a collaboration with Roger Penrose on gravitational singularities theorems in the framework of general relativity, and the theoretical prediction that black holes emit radiation, often called Hawking radiation. Hawking was the first to set forth a cosmology explained by a union of the general theory of relativity and quantum mechanics. He is a vocal supporter of the many-worlds interpretation of quantum mechanics.
He is an Honorary Fellow of the Royal Society of Arts, a lifetime member of the Pontifical Academy of Sciences, and a recipient of the Presidential Medal of Freedom, the highest civilian award in the United States. Hawking was the Lucasian Professor of Mathematics at the University of Cambridge between 1979 and 2009.
Hawking has achieved success with works of popular science in which he discusses his own theories and cosmology in general; his A Brief History of Time stayed on the British Sunday Times best-sellers list for a record-breaking 237 weeks.
इस परिचय के साथ यहाँ Howking के प्रसिद्ध लेक्चर का `Origin of the Universe' अंतिम अंश उद्धृत किया जा रहा है:
The no boundary proposal, has profound implications for the role of God in the affairs of the universe. It is now generally accepted, that the universe evolves according to well defined laws. These laws may have been ordained by God, but it seems that He does not intervene in the universe, to break the laws. However, until recently, it was thought that these laws did not apply to the beginning of the universe. It would be up to God to wind up the clockwork, and set the universe going, in any way He wanted. Thus, the present state of the universe, would be the result of God's choice of the initial conditions. The situation would be very different, however, if something like the no boundary proposal were correct. In that case, the laws of physics would hold, even at the beginning of the universe. So God would not have the freedom to choose the initial conditions. Of course, God would still be free to choose the laws that the universe obeyed. However, this may not be much of a choice. There may only be a small number of laws, which are self consistent, and which lead to complicated beings, like ourselves, who can ask the question: What is the nature of God? Even if there is only one, unique set of possible laws, it is only a set of equations. What is it that breathes fire into the equations, and makes a universe for them to govern. Is the ultimate unified theory so compelling, that it brings about its own existence. Although Science may solve the problem of ~how the universe began, it can not answer the question: why does the universe bother to exist? Maybe only God can answer that.
समाज में ज्ञान धीरे धीरे क्रमबद्ध ढंग से विकसित हुआ. पहले प्राकृतिक शक्तियों को देवता के रूप में समझा गया. फिर इन देवताओं के देवता की व्याख्या हुई. ब्रह्म याने गौड की धारणा विकसित हुई कई धर्म पैदा हुए . इन में ईसाई धर्म का महत्व है. क्योंकि यह धर्म उस क्षेत्र का धर्म है जहां विज्ञान ने धर्म से अलग होकर अपनी जगह बनाई. आज हम विज्ञान के माध्यम से उत्तराखंड के औद्योगिक विकास की बात कर रहे हैं. साफ़ ज़ाहिर है कि विज्ञान और धर्म में टकराव नहीं है. उत्तराखंड अपना धार्मिक और पारंपरिक व्यक्तित्व बनाये रख कर विकास पथ पर अग्रसर हो सकता है. डाक्टर रावत की पोस्टिंग के शेष भाग पर चर्चा जारी रह सकती है. मानसिकता में बदलाव लाना है तो धर्म और विज्ञान का समझौता ज़रूरी है.
राम प्रसाद