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Articles By Shri Pooran Chandra Kandpal :श्री पूरन चन्द कांडपाल जी के लेख

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Pooran Chandra Kandpal:
                               देवभूमि तो है परन्तु 

            कुछ दिन पहले उत्तराखंड की हालत पर में एक मेल के उत्तर में मैंने लिखा की उत्तराखंड जो कभी देवभूमि या वीरभूमि के नाम से जानी जाती थी उसे अब शराबियों,नशेड़ियों और अन्धाविश्वाशियों ने शराबभूमि, धुम्रपानभूमि और अन्धाविश्वशाभूमि बना दिया है. उस बंधू को यह बात अच्छी नहीं लगी. अच्छी बात तो नहीं है परन्तु आप जमीन पर जाकर देखें यह बात आपको सत्य मिलेगी.  हम लोग भी जब उत्तराखंड जाते हैं उन्ही लोगों में शामिल हो जाते हैं.  हमने कभी विरोध का बिगुल नहीं बजाया . उन्ही के साथ शराब पी, धूम्रपान किया और मंदिरों में बकरी काटी या पशुबलि दी.  तो फिर देवभूमि को सुधरेगा कौन. मश्मश्मशाने से कुछ नहीं होता. विरोध करने की हिम्मत करनी पड़ेगी.  बहार नौकरी करनेवाले स्वयं अपने से पूछें की क्या कभी वे अपने घर या रिश्तेदार के पास कोई पुस्तक भी ले गए जिससे उनमें बदलाव आये. हमें ही पहल करनी होगी. तब बदलाव आएगा और तभी देवभूमि का भला होगा. धन्यवाद . पूरन चन्द्र कांडपाल .

Pooran Chandra Kandpal:
                                                निराश न हों.

                     कभी कभी लोग कहते हैं हमारे देश का क्या होगा, हमारे राज्य का क्या होगा

           ' एक ही उल्लू काफी था बर्बाद गुलिस्तान  करने कl
           हर शाख पै उल्लू बैठा है अंजाम ए गुलिस्तान क्या होगा'

                 मैं कहता हूँ -  उठ जाग अब मत सुप्त रह
                         मातृ भूमि कह रही,
                                   भगाओ इन उल्लूओं को,
                                   क्यों शाख मेरी ढह रही,
                                   देश का मिल राग गा
                         मत अलग ढपली लड़ा ,
                                           संस्कृति खतरे में पड़ी
                               जब देश खतरे में पड़ा.  
                                                                  पूरन चन्द्र कांडपाल
                                                              

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720:

Very well said Kandpal Ji..


--- Quote from: Pooran Chandra Kandpal on August 27, 2009, 08:22:27 PM ---                                                 निराश न हों.

                     कभी कभी लोग कहते हैं हमारे देश का क्या होगा, हमारे राज्य का क्या होगा

           ' एक ही उल्लू काफी था बर्बाद गुलिस्तान  करने कl
           हर शाख पै उल्लू बैठा है अंजाम ए गुलिस्तान क्या होगा'

                 मैं कहता हूँ -  उठ जाग अब मत सुप्त रह
                         मातृ भूमि कह रही,
                                   भगाओ इन उल्लूओं को,
                                   क्यों शाख मेरी ढह रही,
                                   देश का मिल राग गा
                         मत अलग ढपली लड़ा ,
                                           संस्कृति खतरे में पड़ी
                               जब देश खतरे में पड़ा. 
                                                                  पूरन चन्द्र कांडपाल
                                                               


--- End quote ---

Pooran Chandra Kandpal:
       प्रिय उत्तराखंडी भाईयो,
               
                               राजधानी गैरसैण नि गयी, रैगे देहरादून
                      राजधानी आयोगक कान में घुसिगिन पिरुवाक बून
                      मुज्जफ़्फ़र्नगराक पिशाचों पर नि लाग कानून
                      शहीद पुछेन्राई किलै बहा हमुल आपण खून
                      को सुनूँ उनरी जै पर बीती
                      को हौ शहीद मेंकें के खबर न्हीती
 
              (राजधानी गैरसैण नहीं गयी, धोखा दिया. नरपिशाचों को सजा नहीं दी, धोखा किया,
              शहीद पूँछ रहे हैं हमने अपना खून क्यों बहाया? आज शहीद परिवारों पर क्या बीत रही
              होगी इसकी खबर किसे है ?)
                                                                                    पूरन चन्द्र कांडपाल
 

Pooran Chandra Kandpal:
                                     रूढिवाद को समझो

                रक्षाबंधन के दिन (५ अगस्त) बग्वाल मेला चम्पावत में देविधूरा मंदिर प्रांगन में खूनी पाषाण युद्घ में लगभग चार दर्जन लोग घायल हो गए. मेला बंद के बाद भी वहां पत्थरबाजी चलती रही. कुछ लोग इस खून खराबे को महिमामंडित करते हैं.  कुछ वर्ष पूर्व तक जिला अल्मोडा की तहसील रानीखेत पट्टी चौगाँव के ग्राम सिलंगी नामक स्थान पर भी ऐसा ही पत्थर मार मेला लगता था.  स्थानीय कई गाँव दो धडों में बंट जाते थे और बैशाखी के दिन संध्या से पूर्व दोनों ऑर से भंयंकर पत्थर बाजी होती थी.  खून बहता था और अंग भंग भी हो जाते थे. यह  खून देवी के नाम पर बहाया जाता था.
                           
                       शिक्षा के प्रसार के साथ स्थानीय लोगों ने इसे बंद करना चाहा तो इसके समर्थकों ने कहा 'खून नहीं बहा तो क्षेत्र में बीमारी फ़ैल जायेगी.  अंततः शिक्षा की जीत हुयी, वहां पर पत्थर बाजी बंद करके लोकगीत गाए जाने लगे.  समय के साथ यह बात आई गयी हो गयी और किसी को कोई दुःख बीमारी नहीं हुयी.

                             हमारे देश में ग्रामीण धरातल पर मेले लगते हैं, वहां खेल कूद होते हैं.  चम्पावत में भी इस पत्थर बाजी की जगह खेलकूद होने चाहिए.  खामों को विभिन्न खेलों की टीमें बनानी चाहिए और जीतने वाली टीम को ट्रोफी दे जानी चाहिए.  हम इस पत्थर बाजी कब तक खून बहाते रहेंगे.  देवी देवताओं के नाम पर कभी पशुबलि , कभी पत्थर बाजी, कभी जागर मशान अनुचित है.  इन रुदिवादी परम्पराओं पर हमें मंथन करना चाहिए. देवी को खुश करने के लिए मनुष्य का खून चढाना स्वयं देवी देवताओं को भी अच्छा नहीं लगता होगा.  इस बात को समझना होगा की अच्छे कार्य करने और प्रार्थना करने से ही देवी देवता प्रसन्न होते है
                                                                                                                                                                                                                पूरन चन्द्र कांडपाल

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