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 क्या क्षेत्रवाद उत्तराखंड के विकास मे अवरोध है ?

Yes
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No
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Can't Say
1 (2.8%)
Not At all
1 (2.8%)

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Voting closes: February 07, 2106, 11:58:15 AM

Author Topic: Is Regionalism Hurdle? - क्या क्षेत्रवाद उत्तराखंड के विकास मे अवरोध है?  (Read 22063 times)

पंकज सिंह महर

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क्षेत्रवाद पर कई मंचों में कई बहसें हो चुकी हैं, लेकिन यह भी एक यक्ष प्रश्न है कि क्या बिना स्थानीयता के राष्ट्रीयता सुरक्षित है, ये छोटे-छोटे क्षेत्र ही संगठित होकर एक समग्र राष्ट्र का निर्माण करते हैं। जब कोई क्षेत्र आत्मनिर्भर या विकसित होगा तो राष्ट्र का वह भाग भी सक्षम होगा ही, हां! यह जरुरी है कि क्षेत्रवाद में पृथकता नहीं होनी चाहिये, वह घातक है।
     वैसे क्षेत्रवाद शब्द भी कुछ पृथकता लाता है, इसकी जगह हमें स्थानीयता (nativitism) का प्रयोग करना चाहिये, ना कि regionalism का। स्थानीयता (nativitism) हर आदमी में होनी चाहिये, उसे अपने गांव अपने क्षेत्र से मोह और उसका लोभ जरुर होना चाहिये। आज के दौर में तेजी से बदल रहे सांस्कृतिक और सामाजिक बदलाव के दौर में अगर स्थानीयता (nativitism)  नहीं रहेगी तो हमारा सामाजिक और सांस्कृतिक ह्रास निश्चित हो जायेगा। अगर स्थानीयता (nativitism) बची रहेगी तो राष्ट्रीयता अपने आप मजबूत हो जायेगी।

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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क्षेत्रवाद पर कई मंचों में कई बहसें हो चुकी हैं, लेकिन यह भी एक यक्ष प्रश्न है कि क्या बिना स्थानीयता के राष्ट्रीयता सुरक्षित है, ये छोटे-छोटे क्षेत्र ही संगठित होकर एक समग्र राष्ट्र का निर्माण करते हैं। जब कोई क्षेत्र आत्मनिर्भर या विकसित होगा तो राष्ट्र का वह भाग भी सक्षम होगा ही, हां! यह जरुरी है कि क्षेत्रवाद में पृथकता नहीं होनी चाहिये, वह घातक है।
     वैसे क्षेत्रवाद शब्द भी कुछ पृथकता लाता है, इसकी जगह हमें स्थानीयता (nativitism) का प्रयोग करना चाहिये, ना कि regionalism का। स्थानीयता (nativitism) हर आदमी में होनी चाहिये, उसे अपने गांव अपने क्षेत्र से मोह और उसका लोभ जरुर होना चाहिये। आज के दौर में तेजी से बदल रहे सांस्कृतिक और सामाजिक बदलाव के दौर में अगर स्थानीयता (nativitism)  नहीं रहेगी तो हमारा सामाजिक और सांस्कृतिक ह्रास निश्चित हो जायेगा। अगर स्थानीयता (nativitism) बची रहेगी तो राष्ट्रीयता अपने आप मजबूत हो जायेगी।



Mahar Da,

In our Uttarakhand there is totally different in स्थानीयता (nativitism). But Kumoan and Gardwal both are Mandal which are in English, we can use region word. Earlier I used to hear from there are differences in both the region. When I attended in programme in Delhi and other places, people always quote kumayee and Gardwali word for each other.

      -      Kumayee says -   Gardwaali Bahut Chalu Hote hai
-       Gadwaali Says -  Kuamyee bahut chalu hote hai .
 
But in actual. Nothing such is true. It is people misconception to understand each other. However, there is light changes in some culture and language but we share 80 to 90 % the same culture and language.

Whereas it comes the matter of Uttarakhand we are always one. But we should also eradicate the misconception which have been misquoted by gone days people.


vivekpatwal

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सही कहा आपने मेहता जी,
क्षेत्रवाद हमारे राज्य में हैं, लेकिन नयी पीढी की सोच इसे धुंधला करने में अपना योगदान दे रही है, जो की सही दिशा दर्शाता है, राजनीती करने वाले इसका परिणाम अब जरुर भुगतेंगे,

पंकज सिंह महर

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राजनीति के लिये सीधे-सादे हमारे पहाड़ के लोगों को क्षेत्रवाद के नाम पर भड़काना नेताओं का एक प्रपंच है, जिसके लिये भविष्य उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। इस सब के लिये उन भद्र महानुभावों ने इतिहास को भी नहीं बक्शा। इन्होंने सहारा लिया एक काल्पनिक कहानी का, जिसे खतडुवा कहा जाता है। वैसे कुमाऊ और गढ़वाल मंडल  में सभी त्यौहार लगभग एक जैसे हैं लेकिन एक यह त्यौहार ऎसा है, जिसे गढवाल में नहीं मनाया जाता और इस प्रकार का भी कोई त्यौहार यहां प्रचलित नहीं है। मिल गया इन्हें मौका-सीधे-सादे लोगों को भावनात्मक रुप से भड़काने का। मेरी समझ में यह नहीं आया कि उत्तराखण्ड को छोड़िये भारत में ही नहीं यूनान और मिस्र क्या पूरी दुनिया के इतिहास को देखें कहीं भी सेनापति या सेनापतियॊं के जीतने हारने का उल्लेख आपको कहीं नहीं मिलेगा।
       पता नहीं कैसे हमारे यहां गैड़ सिंह और खतड़ सिंह पैदा हो गये, जिनका उल्लेख इन अलगाववादियों के अलावा और कहीं नहीं है। न जनश्रुतियों में और न ही इतिहास में, उत्तराखण्ड के संदर्भ में सबसे प्रमाणिक इतिहास ऎटकिंसन के गजेटियर के अलावा मेरी नजर में और कुछ नहीं हो सकता। अगर यह सच था या जनश्रुति भी थी तो इसका उल्लेख वे जरुर करते।
       इन क्षुद्र राजनीतिक लोगों की मानसिकता ने हमारी संस्कृति के मूल्यों और आदर्शों पर भी कुठाराघात किया है। गाय को हमारे यहां गै कहते हैं, उसे इन्होने गैड़ बना दिया और रजाई, गरीब लोग पुराने कपड़ों को सिलकर जो गुदड़ी बनाते हैं उन्हें खतड़ या खांतड़ कहते है। इनको भी इन लोगों ने अपनी स्वार्थपूर्ति का साधन बना दिया, लेकिन ये पब्लिक है, बाबू सब जानती है.............लोगों को विकास चाहिये, रोड़, पानी, बिजली चाहिये..ये सब नहीं। जनता इसका मुंहतोड़ जबाब देगी, ऎसा मेरा विश्वास है।

जय उत्तराखण्ड!

पंकज सिंह महर

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कुमाऊं में खतडुवा के समय गाये जाने वाली लोकोक्ति निम्न है-


भैल्लो जी भैल्लो, भैल्लो खतडुवा,
गै की जीत, खतडुवै की हार,
जै बटि श्योल, खतडु़ पड़ो भ्योल,
भाग खतडुवा भाग।


इस लोकोक्ति के साथ, फूल और ककड़ी से सजाये गये भांग के तने को बच्चे हाथ में लिये जुलूस के रुप में नारे लगाते हुये गांव-मुहल्ले मेम घूमते हैं और उनके आगे एक नवयुवक एक हाथ में जलती हुई मशाल और दूसरे हाथ में बिच्छू घास को लेकर प्रत्येक मकान की गौशाला में जाता है और झाड़ने की मुद्रा में घुमाते हुये "हड़ि खतडुवा" कहते हुये किसी ऊंचे टीले में जाता है, जहां सभी के द्वारा लाये गये खतडुवों को जमीन में रखी घास और लकड़ी की टहनियों के ढेर के ऊपर रखकर आग लगाता है। जिसे शारीरिक रुप से समर्थ युवा फांदते भी हैं और ककड़ी को काट कर उसके बीज को माथे पर लगाया जाता है और खाया जाता है।
      इस उत्सव में गै (गाय) और खतड़ का द्वन्द है, जिसमें कामना की गयी है कि खतड़ को जलाकर जो ऊर्जा मिलेगी, उससे गाय शीत में अपनी रक्षा कर लेगी और खत्तड़ (खुरपका रोग) पहाड़ी ढाल (भ्योल) में उपेक्षित गिरा होगा। इस उत्सव में कहीं भी युद्ध का द्वन्द कहीं भी परिलक्षित नहीं होता है। यहां पर यह कहना भी समीचीन है कि अंग्रेजों की नीति "फूट करो और राज करो" की नीति का उपयोग यहां पर लोगों ने अपने स्वार्थपूर्ति के लिये किया है।

१-अगर इस उत्सव का सम्बन्ध कहीं भी युद्ध से संबंधित होता तो उसमें सभी ग्रामीणॊं की सहभागिता होती, मात्र बच्चो और युवाओं की ही नहीं।
२-अगर इसका सम्बन्ध कहीं भी युद्ध से संबंधित होता तो इसमें अस्त्र-शस्त्रों का भी प्रदर्शन भी होता।
       यह सब मिथ्या है, हम लोगों को इस स्वार्थपरक राजनीति से ऊपर उठकर एक समृद्ध उत्तराखण्ड की कल्पना करनी है और इस राज्य के लिये घर-बार-नौकरी दांव पर लगाकर आन्दोलन करने वाले लोगों और इस राज्य की हसरत सीने में लिये पुलिस की कायर गोलियों का शिकार हुये अमर शहीदों के सपनों को साकार करना है।

जय भारत! जय उत्तराखण्ड!!

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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I would like to give certain examples. Marriage between Brahin in kumoan and garwal takes place. However, marriages between rajputs between rajputs across kumoan and garwal hardly happen. Interestingly same caste people live in the both section. Even in matrimonial profile, people write kumoani and garwali.

In some cases, marriages amongst kumoani and gawarli takes place in Cities but not in Uttarakhand. I don’t find any specific reasons behind.

So new generation has to take a call in this regard and avoid on these kumoan and garwal dilemma. 



राजनीति के लिये सीधे-सादे हमारे पहाड़ के लोगों को क्षेत्रवाद के नाम पर भड़काना नेताओं का एक प्रपंच है, जिसके लिये भविष्य उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। इस सब के लिये उन भद्र महानुभावों ने इतिहास को भी नहीं बक्शा। इन्होंने सहारा लिया एक काल्पनिक कहानी का, जिसे खतडुवा कहा जाता है। वैसे कुमाऊ और गढ़वाल मंडल  में सभी त्यौहार लगभग एक जैसे हैं लेकिन एक यह त्यौहार ऎसा है, जिसे गढवाल में नहीं मनाया जाता और इस प्रकार का भी कोई त्यौहार यहां प्रचलित नहीं है। मिल गया इन्हें मौका-सीधे-सादे लोगों को भावनात्मक रुप से भड़काने का। मेरी समझ में यह नहीं आया कि उत्तराखण्ड को छोड़िये भारत में ही नहीं यूनान और मिस्र क्या पूरी दुनिया के इतिहास को देखें कहीं भी सेनापति या सेनापतियॊं के जीतने हारने का उल्लेख आपको कहीं नहीं मिलेगा।
       पता नहीं कैसे हमारे यहां गैड़ सिंह और खतड़ सिंह पैदा हो गये, जिनका उल्लेख इन अलगाववादियों के अलावा और कहीं नहीं है। न जनश्रुतियों में और न ही इतिहास में, उत्तराखण्ड के संदर्भ में सबसे प्रमाणिक इतिहास ऎटकिंसन के गजेटियर के अलावा मेरी नजर में और कुछ नहीं हो सकता। अगर यह सच था या जनश्रुति भी थी तो इसका उल्लेख वे जरुर करते।
       इन क्षुद्र राजनीतिक लोगों की मानसिकता ने हमारी संस्कृति के मूल्यों और आदर्शों पर भी कुठाराघात किया है। गाय को हमारे यहां गै कहते हैं, उसे इन्होने गैड़ बना दिया और रजाई, गरीब लोग पुराने कपड़ों को सिलकर जो गुदड़ी बनाते हैं उन्हें खतड़ या खांतड़ कहते है। इनको भी इन लोगों ने अपनी स्वार्थपूर्ति का साधन बना दिया, लेकिन ये पब्लिक है, बाबू सब जानती है.............लोगों को विकास चाहिये, रोड़, पानी, बिजली चाहिये..ये सब नहीं। जनता इसका मुंहतोड़ जबाब देगी, ऎसा मेरा विश्वास है।

जय उत्तराखण्ड!


एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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See the article including regionalism.

What future has in store for Uttarakhand

by Abhishek

One of the most popular tourist destinations in India, Uttarakhand has seen quite a few changes in political power in recent times. From Congress’ Narayan Dutt Tiwary to current BJP’s BC Khanduri-led government, the mandate of people dwindles after every term of a government.

 Since its formation in the year 2000, Uttaranchal (now Uttarakhand) has been in the news for the Tehri dam issue and the Kumaoini and Garhwal conflict. This time around also, the issues in the state are the same, besides the performance of the state government.

Tehri Dam

Tehri dam issue has been raked up in the state for many years and this year is no different. The dam is being built on Bhagirath river near Tehri town. The dam which provides water and electricity to Uttarakhand, Uttar Pradesh and Delhi has been a bone of contention between authorities, environment NGOs and the local people. The dam has so far displaced lakhs of people in the region, forcing them to move courts over resettlement. The protests have resulted in the delay of the project.

The dam’s construction came to a halt when its location was questioned as the site witnessed a strong earthquake in the early 90s and another quake would pose a great danger to the lives of many villagers in the plains. The dam has also brought down the water flow in the Bhagirathi river, thus causing paucity in the irrigation water for many areas.

Being a contributor to the Ganges, the Bhagirathi river is considered holy by Hindu devotees and the BJP will ratchet up the issue during campaigning while Congress would like to take credit for the project.

Kumaon vs Garhwal

The issue of regionalism has been on the poll agenda of the state since it was carved out from UP. The Kumaons and Garhwals are two categories who are regarded as major vote banks in the region. The people from Garhwal and Kumaon have had their Kingdoms in the state in the past, hence a strong sense of community and history.

Despite moving from plains to hill regions, both the ethnic groups have had their conflicts on the basis of traditions, culture and language.

The people in the region have always asked for more importance to them. Ever since Dehradun was chosen as the capital of the state, the move was opposed by the regional forces. The demand for autonomy to the region was given attention by setting up the High Court of the state in Nainital. Autonomy to the region and its people would be a big issue this time round as well and will draw a big chunk of voters.




Khanduri Govt’s performance

The present Chief Minister Lt. Col. BC Khanduri is a retired Army officer and regarded very highly in the region. Since taking the reins from Congress’ Narayan Dutt Tiwary in 2007, Khanduri has made for himself and the party a very strong and clean political ground. By making efforts to bring in transparency in his work and touring state districts to connect to people, he has put the BJP in positive framework.

Rolling out Tata Nano from Uttarakhand’s Pantnagar plant has been a big achievement for the Khanduri government.

Congress on the other hand is determined to raise the issue of cut in the fund for SC/ST welfare in the state, slow growth, lawlessness and corruption. Besides that, Congress’ main poll plank would be the achievements of the UPA government at the Centre.


http://www.zeenews.com/news525208.html

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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बहुत से लोग इस विषय पर चर्चा नहीं करना चाहते है ! परन्तु यह एक बहुत ही गंभीर विषय है जो कि नासूर कि तरह समाज और राज्य के विकास में कही ना कही पैदा कर रहा है !

अगर इतिहास कि दृष्टि से देखे तो इस दोनों मंडलों में अलग -२ राजाओ ने राज किया है और जिनके बीच में समय -२ कई युद्घ भी हुए है!

अभी भी उत्तराखंड के कुमाओं और गडवाल कि भाषावो में ८० % कि समानता है! हमारी संस्कृति में भी बहुत ज्यादा change नहीं है ! फिर कुमाओं और गडवाल का राग हर समय गाया जाता है !

हमे यह नहीं भूलना चाहिए कि राज्य के माग के समय ना ही कुमाओं था और ना ही गडवाल और वह था केवल उत्तराखंड और इसे उत्तराखंड बनाकर, मानकार हमें कार्य करना चाहिए !

मुझे पूरा उम्मीद है नयी पीड़ी इस क्षेत्रवाद को पूरी दंग से ठुकरा रही है और अच्छे और विकसित उत्तराखंड कि हम कामना करते है !

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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क्षेत्रवाद मे भी फसा उत्तराखंड सामाजिक एव विकास कार्य

दोस्तों,

उत्तराखंड का दुर्भाग्य ही कहा जायेगा. उत्तराखंड को पहले राज नेताओ ने उससे पहले क्षेत्रवाद नाम के कीडे ने इसका सामाजिक और एनी विकास कार्य कही ना कही रोका हुवा है !

हम समय समय पर विभिन्न उत्तराखंडी संस्थाओ द्वारा आयोजित कार्यक्रम मे शिरकत करते रहते है ! और आम तौर से देखा गया है कि क्षेत्रवाद इन आयोजनों मे प्रबल रहता है और मे मानता हूँ कि आयोजक ही इसके जिम्मेवार है !

कल के एक कवि सम्मलेन मे भी यही देखा गया आयोजको ने कवियों को कुमाओं और गड़वाल मे बाट दिया! दर्शको ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी जाहिर की!

अगर इस प्रकार के कार्यक्रमों एसा विभाजन किया जाता है तो यह एक डोंग है !

हमारी नयी पीड़ी को इस पर विचार करना चाहिए !

Mohan Bisht -Thet Pahadi/मोहन बिष्ट-ठेठ पहाडी

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mehta ji aapne ek dum sahi kaha , khair kal waale program mai . mei to nahi tha per...sunane mai jarur yesa aaya tha..

ke kshaitra waad ka jo mamla hai ye aaj aam admi hi nahi balki ye hamare state aur country ke rajneeti mai bhi  dekhane ko meelta hai aur maine to ye pratyaksh roop mai apne aakho ke samne rajnetao ko ye kahte suna tha.. jo uttarakhand ki hi baat kar rahe thai aur ye kah rahe the ki yaar ye to garhwal aur ye kumaon ka hai ...garhwali garhwal ki taraf aur kumaoni kumaon ki taraf ka dhyan rakh raha hai.. jo mujhe bilkul bhi pasand nahi aaya..

ek chhota to rajya hamara hai use bhi hum alag alag bhago mai baat rahe hai kaisa durbhaya hai hamara aur hamare state ka .. in netao ko to ye is baat ko to khatam hi karna chahiye thai..

aaj hum sabhi ko khas kar yuwa peedi ko is baare mai sochna hoga.. aur har kshaitra mai hame hastkshaip karna hoga.. aur unity ke saath aage badna hoga. aur is tarah ka trk vitark ko dur krana hoga..


yesa hi huwa.. to aane waale kuch saalo mai jyada na kahe to kuch hi 50 salo ke andar sayed aane waali peedi phir ek andolan aur ladegi.. jo kumaon waale kumaon aandolan kahenge aur garhwal waale garhwal aandolan kahenge, aur is chote rajya mai bhi hum sayed phir do rajyao ki maage rakhange ..... isliye maira apne yuwa sathyiyo se phir ek gujarish hai ki is tarah ke andolan ko abhi se roka jay aur ek achhe aur vikar ke najriye se dekh kar hame aage badhna hoga.. aur pure uttarakhand ko ek muthi mai baadh kar rakhana hoga..

yese logo ko muh tod jabab dena hoga... is kranti mai hum sabse aage rahunga... hame apne is chhote se uttarakhand ko shukhi , smridh aur no 1 rajya banana hoga...

jai uttarakhand....



 

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