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एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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दीपावली से जुड़े कुछ रोचक तथ्य हैं जो इतिहास के पन्नों में अपना विशेष स्थान बना चुके हैं। इस पर्व का अपना ऐतिहासिक महत्व भी है, जिस कारण यह त्योहार किसी खास समूह का न होकर संपूर्ण राष्ट्र का हो गया है।
 
त्रेतायुग में भगवान राम जब रावण को हराकर अयोध्या वापस लौटे तब उनके आगमन पर दीप जलाकर उनका स्वागत किया गया और खुशियाँ मनाई गईं।
 
यह भी कथा प्रचलित है कि जब श्रीकृष्ण ने आतताई नरकासुर जैसे दुष्ट का वध किया तब ब्रजवासियों ने अपनी प्रसन्नता दीपों को जलाकर प्रकट की।
 
राक्षसों का वध करने के लिए माँ देवी ने महाकाली का रूप धारण किया। राक्षसों का वध करने के बाद भी जब महाकाली का क्रोध कम नहीं हुआ तब भगवान शिव स्वयं उनके चरणों में लेट गए। भगवान शिव के शरीर स्पर्श मात्र से ही देवी महाकाली का क्रोध समाप्त हो गया। इसी की याद में उनके शांत रूप लक्ष्मी की पूजा की शुरुआत हुई। इसी रात इनके रौद्ररूप काली की पूजा का भी विधान है।
 
महाप्रतापी तथा दानवीर राजा बलि ने अपने बाहुबल से तीनों लोकों पर विजय प्राप्त कर ली, तब बलि से भयभीत देवताओं की प्रार्थना पर भगवान विष्णु ने वामन रूप धारण कर प्रतापी राजा बलि से तीन पग पृथ्वी दान के रूप में माँगी। महाप्रतापी राजा बलि ने भगवान विष्णु की चालाकी को समझते हुए भी याचक को निराश नहीं किया और तीन पग पृथ्वी दान में दे दी। विष्णु ने तीन पग में तीनों लोकों को नाप लिया। राजा बलि की दानशीलता से प्रभावित होकर भगवान विष्णु ने उन्हें पाताल लोक का राज्य दे दिया, साथ ही यह भी आश्वासन दिया कि उनकी याद में भू लोकवासी प्रत्येक वर्ष दीपावली मनाएँगे।
 
कार्तिक अमावस्या के दिन सिखों के छठे गुरु हरगोविन्दसिंहजी बादशाह जहाँगीर की कैद से मुक्त होकर अमृतसर वापस लौटे थे।
 
कृष्ण ने अत्याचारी नरकासुर का वध दीपावली के एक दिन पहले चतुर्दशी को किया था। इसी खुशी में अगले दिन अमावस्या को गोकुलवासियों ने दीप जलाकर खुशियाँ मनाई थीं।
 
500 ईसा वर्ष पूर्व की मोहनजोदड़ो सभ्यता के प्राप्त अवशेषों में मिट्टी की एक मूर्ति के अनुसार उस समय भी दीपावली मनाई जाती थी। उस मूर्ति में मातृ-देवी के दोनों ओर दीप जलते दिखाई देते हैं।
 
बौद्ध धर्म के प्रवर्तक गौतम बुद्ध के समर्थकों एवं अनुयायियों ने 2500 वर्ष पूर्व गौतम बुद्ध के स्वागत में हजारों-लाखों दीप जलाकर दीपावली मनाई थी।
 
सम्राट विक्रमादित्य का राज्याभिषेक दीपावली के दिन हुआ था। इसलिए दीप जलाकर खुशियाँ मनाई गईं।
 
ईसा पूर्व चौथी शताब्दी में रचित कौटिल्य अर्थशास्त्र के अनुसार कार्तिक अमावस्या के अवसर पर मंदिरों और घाटों (नदी के किनारे) पर बड़े पैमाने पर दीप जलाए जाते थे।
 
अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का निर्माण भी दीपावली के ही दिन शुरू हुआ था।
 
जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर ने भी दीपावली के दिन ही बिहार के पावापुरी में अपना शरीर त्याग दिया। महावीर-निर्वाण संवत्‌ इसके दूसरे दिन से शुरू होता है। इसलिए अनेक प्रांतों में इसे वर्ष के आरंभ की शुरुआत मानते हैं। दीपोत्सव का वर्णन प्राचीन जैन ग्रंथों में मिलता है। कल्पसूत्र में कहा गया है कि महावीर-निर्वाण के साथ जो अन्तर्ज्योति सदा के लिए बुझ गई है, आओ हम उसकी क्षतिपूर्ति के लिए बहिर्ज्योति के प्रतीक दीप जलाएँ।
 
पंजाब में जन्मे स्वामी रामतीर्थ का जन्म व महाप्रयाण दोनों दीपावली के दिन ही हुआ। इन्होंने दीपावली के दिन गंगातट पर स्नान करते समय 'ओम' कहते हुए समाधि ले ली।
 
महर्षि दयानन्द ने भारतीय संस्कृति के महान जननायक बनकर दीपावली के दिन अजमेर के निकट अवसान लिया। इन्होंने आर्य समाज की स्थापना की।
 
दीन-ए-इलाही के प्रवर्तक मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल में दौलतखाने के सामने 40 गज ऊँचे बाँस पर एक बड़ा आकाशदीप दीपावली के दिन लटकाया जाता था। बादशाह जहाँगीर भी दीपावली धूमधाम से मनाते थे।
 
मुगल वंश के अंतिम सम्राट बहादुर शाह जफर दीपावली को त्योहार के रूप में मनाते थे और इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेते थे।
 
शाह आलम द्वितीय के समय में समूचे शाही महल को दीपों से सजाया जाता था एवं लाल किले में आयोजित कार्यक्रमों में हिन्दू-मुसलमान दोनों भाग लेते थे।
 

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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« Reply #321 on: October 27, 2011, 04:54:18 AM »
  • Pine Needles In The Tea. Forget The Flu. Feel Better. Think Clearly........
     
     Pine needles are probably not the first thing you think of when you hear the word tea. But its been around for ages. The tea has a pleasant smell and taste.
     
     Children seem to love it because of its tanginess. Pine needles are rich in Vitamin C and also bring relief to conditions such as heart disease, varicose veins, fatigue, kidney aliments, sclerosis. Pine needle tea also gives you better eyesight.
     
     This is the perfect tea to drink during the winter months.  And,
     
     Before you go picking the needles off of a tree you should do a little research first. The type of tree ideal for pine tea is the White Pine.
     
     The smaller needles tend to be sweeter but its not that much of a difference. You need to wash the needles thoroughly before making the tea. Run water over them until they are clean then put the needles in a tea pot.
     
     How To Prepare Pine Tea
     
     1) Cut the needles (leaves) into small pieces
     
     2) Place one cup of the small needles in a pan.
     
     3) Pour 3 quarts of water into pan.
     
     4) Let the tea steep for about two hours (until the water turns brownish in color).
     
     When you make tea, you want the water “HOT” but not boiling. You need to experiment with the amount of needles required and how much water is added to obtain an acceptable taste. This tea is not the best tasting but has many health benefits.
     
     5) Let the tea steep for about two hours (until the water turns brownish in color).
     
     According to the National Institute Of Health, pine needles include antioxidants that reduce free radicals that are harmful to humans and cause disease.
     
     Pine needle tea is high in vitamins A and C. In fact the fresh green  pine needles have five times the amount of vitamin C found in one lemon.
     
     Throughout the centuries, people have literally survived on pine-needle tea as well as cured themselves of scurvy by drinking a tea of both the needles and inner bark of the pine tee.
     
     Pine needles contain volatile oils that help loosen congestion. As an extra bonus, they’re also a good source of vitamin C, which is essential for the immune system.
     
     The amount of vitamin C and antioxidants help to aid in the body’s ability to get over a cold faster, which is similar to that of an immune defense aid such as Zicam and airborne.
     
     Pine needle tea brings you clarity and mental clearness when you drink it.
     
     The tea has many benefits; cleans the veins, increases your strength and vitality and helps in reversing or slowing the aging process. Pine needle tea was used by Taoist priests to promote longevity
     
     This tea is so mild and originally sweet that you may not need sugar. However, if you are not accustomed to tea and its flavor, then I suggest experimenting with sugar, honey, and even peppermint.
     
     If you don’t like the idea of drinking this tea it would still be a wonderful idea to pick some pine needles and let them sit in boiling water on your stove. This will add a crisp pine smell all over your house. You will love it.
     
     Want to know more about pine needles? Then, post your question below.
     
     Yours truly for great health, mind and body,
     
     Michelle, natural health advocate
     
     Courtsey: http://www.naturalhealth-solut
    ions.net/healthy-eating/pine-needles-in-the-tea-forget-the-flu-feel-better-think-clearly

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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गुजरात दंगे की आग बुझा रहा उत्तराखंड
  Story Update : Thursday, December 08, 2011     1:17 AM 
     

  [/t][/t]   हल्द्वानी। धधकती आग। इस पर हल्की फुहार। आग बुझे न बुझे मगर एक उम्मीद है जो दिल में ये आवाज बुलंद करती है कि ये आग बुझेगी बुझेगी और बुझकर रहेगी। बस यही है उत्तराखंड में गुजरात से आए एक परिवार की कहानी। उन्हीं से सुनते हैं लक्सर टू हल्द्वानी।
वक्त- सुबह के 7 बजकर 43 मिनट। तारीख- 27 फरवरी 2002। घटना स्थल- गुजरात का गोधरा स्टेशन। हार्न देती हुई साबरमती एक्सप्रेस स्टेशन पर पहुंचती है। अचानक छुक छुक करती ट्रेन कब बर्निंग ट्रेन में तब्दील हो गई किसी को कानो कान खबर न लगी। लोग चीख पुकार मचाकर इधर उधर भागने लगे। सुबह सुबह आग बड़ी संख्या में यात्रियों को लील गई। हादसे के विरोध में 28 फरवरी को बंद का ऐलान हुआ और देखते ही देखते ढेरों परिवारों ने गुजरात छोड़ दिया। इन्हीं में से एक कुनबा वाया मुरादाबाद, बरेली होते हुए उत्तराखंड आ पहुंचा। धीरे धीरे नई कोपलें फूटीं और कई परिवारों ने यहां शरण ली। दंगे की त्रासदी का दर्द समेटे इन लोगों ने देवभूमि में जिंदगी की नई बुनियाद फिर से उठानी शुरू की।
दंगे की आग से बेजार अनिल सोमा रामू काठियावाणी बोजइए का परिवार ऐसे ही नहीं अपना घर बार छोड़कर उत्तराखंड आया। जान पर आफत की आशंका में घिर जाने पर ही अनिल सोमा ने लक्सर का बजरंगपुरा छोड़ना मुनसिब समझा। और आ गया मुरादाबाद। वहां रिक्शा चलाकर पेट पालना शुरू किया लेकिन कुछ ही दिन गुजरे थे कि परिचित श्याम काठियावाणी से मुलाकात हो गई। 2003 में उसी के साथ अनिल बरेली होते हुए आ पहुंचे हल्द्वानी। अब पहाड़ की शांत वादियों पर कौन न मुग्ध हो जाए। और जो दंगे की आग से बच निकला हो उसके लिए तो यह जन्नत ही है।

ऐसे शुरू हुआ जिंदगी का सफर...
अनिल सोमा रामू ने नैनीताल रोड पर एमबी कालेज के पास चाऊमीन का ठेला लगा लिया। काम बढ़िया चलने लगा तो बाकी परिवार को उत्तराखंड के बारे में फोन पर खबर दी। परिवार वाले अभी भी दंगे की आग से डरे सहमे थे। 2007 में अनिल वापस गए और लौटे तो पूरे नौ लोगों के कुनबे के साथ। इसमें उनके पिता बसंत सोमा, मां मीना, बहन नंदा, सोनू, आरती और भाई सुनील, अरविंद और रवि थे। सभी हल्द्वानी आकर सरना कोठी में किराए पर रहने लगे। भाइयों ने हलवाई के यहां काम करना शुरू किया तो पिता ने झूमर की दुकान खोल ली। अनिल ने भी रामपुर रोड पर एक दुकान में अच्छे खानसामा का जिम्मा उठा लिया।

महंगा पड़ा बनारस में मेवा बेचना...
जिस श्याम ने अनिल को हल्द्वानी पहुंचाया उसी ने शादी भी कराई। लड़की बनारस मूल की बरेली में रहने वाली सुमन थी। शादी हुई और एक बच्चा भी। बच्चा 18 दिन का हुआ था। इसी दिन पत्नी ने अनिल को बनारस में मेवा बेचकर ज्यादा मुनाफा कमाने की बात कही। दोनों पहुंचे बनारस। पहुंचे तो दोनों थे मगर अनिल को लौटना पड़ा अकेले ही। यहीं पर पत्नी ने गच्चा दिया और अपने जीजा के साथ हो ली।

रास न आई बरेली की पंचायत की कमेस्ट्री...
बच्चा होते ही छोड़ गई पत्नी की तलाश में अनिल ने बनारस से बरेली की खाक छान मारी। बाद में उन्हीं रिश्तेदारों ने अनिल को बरेली बुलाया जिन्होंने शादी कराई थी। बरेली के सुभाषनगर में पंचायत पर पंचायत हुई। हल कुछ न निकला। यहीं पर उनके सबसे बड़े सरपंच चतुर बेजू ने समझौता कराने की कोशिश की मगर नाकाम रहे। सुमन किसी कीमत पर अनिल के साथ जाने को तैयार न थी।

14 हजार में खरीदा है, आनंद के साथ जीएंगे...
सारी जद्दोजहद के बाद भी जब सुमन न मानी तो अनिल ने अपना बेटा मांगा। इसके एवज में उसे 14 हजार की कीमत चुकानी पड़ी। युवा हो फिर शादी क्यों नहीं करते! के जवाब में अनिल का कहना था कि उत्तराखंड ने उसे सब कुछ दिया है। मां-बाप और भाई-बहन सलामत हैं और अब अपना बेटा मिल गया है। अब जब तक जीएंगे हल्द्वानी में आनंद के साथ जिएंगे।



(source - amar ujala)

 

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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« Reply #323 on: December 21, 2011, 08:46:38 AM »

I like this poem of Atal Bihari Bajpai.


गीत नया गाता हूँ
टूटी   हुई   वीणा    से फूटे    बासंती    सुर|
पत्थर की छाती में उग आया नव अंकुर|
  झरे सब पीले पात , कोयल की  कुहुक रात,
  प्राची में    अरुणिमा   की   रेख देख  पाता हूँ | गीत नया गाता हूँ
टूटे हुए सपनों   की  सुनी नहीं    सिसकी |
अंतर की व्यथा-कथा अधरों पर ठिठकी |
  हार नहीं  मानूंगा , रार  नहीं   ठानूंगा ,
  काल के कपाल पर लिखता मिटाता हूँ |  गीत नया गाता हूँ

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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« Reply #324 on: January 06, 2012, 06:22:23 AM »
A Gandhian in Garhwal [/color]
 
Twenty years ago this June, RAMACHANDRA GUHA began  a secular pilgrimage to the Alakananda Valley. His destination was Gopeshwar and his mission was to pay tribute to  Chandi Prasad Bhatt, founder of the Chipko Movement.  On the occasion of World Environment Day on June 5, in the first of a two-part article, he looks into the life of a pioneering environmentalist, a doer and a thinker, whose aim was  to transform the relationship between people and nature.

 
 TWENTY years ago this June, I began a secular pilgrimage deep into the Alakananda valley. My destination was Gopeshwar, a town that clings to a hill somewhat short of Badrinath, and the living deity I wished to pay tribute to was Chandi Prasad Bhatt, founder of the Chipko movement.
 
The Garhwal Himalayas ... where it all began.

 From Dehradun, where I lived, I took an early morning bus to Rishikesh and then another to Gopeshwar. The route was redolent with mythology and history, and the landscape diverse: pine forests on one hill, skilfully cut terraces on another, bare and exposed soil on a third. The bus stayed on the left bank of the Ganga until Devprayag, after which we crossed the now divided river to follow the Alakananda. Around noon we reached Srinagar, the ancient capital of Garhwal. This lay in a low valley and was hot and dusty and altogether unappealing (such decent buildings as it ever had disappeared in a flood, in 1894). I had lunch in a bazaar that was home to a million flies, and got back into the bus. Except that it wouldn't start. I go out once more. After a brief subterranean inspection, the driver gave his verdict: the radiator had burst, and the passengers had now better look out for themselves.
 With three or four others I got into a white taxi. We passed a series of hamlets sited on the union of sundry lesser rivers with the mighty Alakananda. After one such sangam, at Sonprayag, we turned a corner and saw a shepherd boy approaching us, driving his flock. He wore a tightly buttoned up tunic and had a felt cap on his head. In his right hand was a stick to discipline his sheep. As we passed him he flung out his (previously unengaged) left hand at the taxi and yelled. "H. N. Bahuguna!"
 I can still see, as I write this, the boy and his vivid gesture. But at this distance in time I should perhaps explain it. That summer, after decades of self-imposed exile the veteran politician Hemavati Nandan Bahuguna had returned to his native Garhwal to fight a by-election against his former party, the Congress. He spoke, he said, for the victimised hill folk against the fat cats of the plains. One can't be sure he spoke for himself —  Bahuguna was a notorious opportunist who had made his own career in the plains —  but he certainly spoke for his constituents, as for instance that little shepherd. For in those pre-liberalisation days a private taxi represented almost the apex of the consumer society. Any one who sat in a taxi was certifiably from the plains. Had the bus not broken down, and had it passed the sheep and its tender, there would have been no hand flung accusingly at us, no invocation by name of a born-again-rebel-politician.
 One hopes that the shepherd boy had also heard of Chandi Prasad Bhatt. Here was a man born in the hills who had chosen to stay: stay there, and serve. To him, Garhwal and Garhwalis were not an exploitable resource, to be turned to when one's political career was in the doldrums. Bhatt's life-work had been to make his people self-reliant: self-reliant economically, socially, ecologically. But the relevance of his work was by no means restricted to the Himalayas. The movement he started and the ideas it generated were to exercise a powerful appeal for the people of the Indian plains — indeed, for rural peoples everywhere.
 Chandi Prasad Bhatt was born on June 23, 1934, in a family of priests who tended the temple of Rudranath, which nestles in a forest at 13,000 feet. Rudranath is part of the "Panch Kedar", the five Himalayan temples dedicated to Shiva, the most venerated of which is Kedarnath. As a boy, Chandi Prasad went up often to the family shrine, the journey also alerting him to the local traditions of folk ecology. When he walked through the bugiyal, or alpine pasture, he had to take off his shoes, so as not to harm the flowers. In one four kilometre stretch above the Amrit Ganga, there was a ban on spitting and coughing: on anything that might lead to the pollution of the river below. There were taboos on plucking plants before the festival of Nandasthmi, in September: after which the restraint was removed, so that the plucking of the now ripened flowers also released their seeds.
 Once, on the walk to Rudranath, Chandi Prasad met a shepherd burning the flowers of the sacred and beautiful brahmakamal. He asked why he was doing this —  it was the week of Nandasthmi —  and the shepherd answered that he wouldn't have, normally, except that his stomach ached horribly and he knew that the extract of the flower would cure him. But, the offender quickly added, I broke off the plant with my mouth, like a sheep, so that the deity would think that it was nature's natural order, rather than the hand of man at work.
 Alongside this informal education in ecology, Chandi Prasad also studied in schools in Rudraprayag and Pauri, but stopped short of taking a degree. To support his mother —  his father had died when he was a baby — he taught art to children for a year before joining the Garhwal Motor Owners Union (GMOU) as a booking clerk. With the GMOU he was posted up and down the Alakananda, in large villages with names as lovely as Pipalkoti and Karnaprayag. His years selling bus tickets, he says, alerted him to the social diversity of India, for many of his customers were pilgrims, from different parts of the country, and practicing various trades and professions.
 
Gopeshwar, the birthplace of the Dashauli Gram Swarajya Mandal.

 How did an obscure transport clerk become an influential social worker? In Bhatt's telling, the transformation started with his attending a public meeting in Badrinath in 1956. The star speaker here was the great Jayaprakash Narayan; another speaker, the local Sarvodaya leader Man Singh Rawat. The young man was deeply impressed by both. Now, he would seek out news of J.P. or Vinoba and their Sarvodaya movement. When the time came to take his annual holiday, he spent it with the Man Singh Rawat in the interior villages of Uttarakhand. Man Singh's own brother owned three buses of the GMOU. If this (by local standards) rich man can abjure his inheritance for Sarvodaya, thought Chandi Prasad, why not me?
 Between 1956 and 1960, Chandi Prasad spent his leave learning about Sarvodaya from Man Singh and his wife Sashi Behn, who had been trained by the legendary Sarla Behn at the Laxmi Ashram in Kausani. There were educative treks with the Rawats and also one, in 1959, with Vinoba Bhave. China was now making menacing moves on the frontier. The other Asian giant's challenge, said J.P. was not merely military, but also ideological. A call for more volunteers was answered by Bhatt, who, in 1960, made his jeevan dan to the Sarvodaya movement. It was a considerable sacrifice for he was now married, and had a child.
 With a few friends, Bhatt first ran a labour cooperative that helped repair houses and build roads, its members sharing the work and wages equally. Then, in 1964, was founded the Dashauli Swarajya Seva Sangh, which has justly been called the "mother organisation of the Chipko movement". That movement of course lay a decade in the future. Still, it is worth noticing that the foundation stone of the DGSS was laid by a woman —  Sucheta Kripalani, Chief Minister of Uttar Pradesh —  while the land was donated by another woman, Shyama Devi.
 My account of Bhatt's early years and initiation into Sarvodaya comes from an extended interview he recently granted me: the first time, I believe, that this reticent, and consistently self-effacing, man has chosen to speak to an outsider about such things. With the founding of the DGSS, however, we enter the domain of the public man, the Bhatt rather than the Chandi Prasad. The DGSS's emphasis was on local employment generation: through the promotion of weaving, bee-keeping, herb collection, and cottage industries that would sustainably use forest produce. In 1968, J.P. and his wife Prabhavati visited Gopeshwar: seeing the work of Bhatt and his fellows, they said they were reminded of the spirit of sacrificial heroism that marked Gandhi's own movement.
 The activities of the DGSS occasionally brought it into conflict with Government. The clashes were usually minor, and usually resolved, till in 1973 the Forest Department refused to allot it a batch of hornbeam trees from which to make agricultural implements. To their dismay, the same trees were than auctioned off to a sports goods company in distant Allahabad. The DGSS's feelings were echoed more strongly by the residents of Mandal, the village that lay adjacent to the disputed forest. At Bhatt's suggestion, the villagers threatened to hug the trees rather than allow the loggers in. As Chipko's first historian, Anupam Mishra, notes, the term originally used by Bhatt was the Garhwali "angalwaltha", or embrace, a word more resonant of local feelings than the Hindi word "chipko", i.e., to stick.
 The protest at Mandal was followed by several such actions against commercial forestry in the villages of the Alakananda valley. One such protest, at Reni in the spring of 1974, was the work wholly of women, led by the remarkable Gaura Devi. Meanwhile, the other great Gandhian of Garhwal, Sunderlal Bahuguna, broke off a trek he was taking through Uttarakhand to be with and celebrate the protesters. What he saw was conveyed in articles he wrote in the respected nationalist weekly of Dehradun, Yugvani. Bahuguna hailed Chandi Prasad Bhatt as the "chief organiser" (mukhya sanchalak) of the Chipko Andolan. This, he added, was not an economic movement that would subside once its demands were met: on the contrary, its main aim was the fostering of love towards trees in the hearts of humans. For Chipko, observed Bahuguna, safeguarding the hill forests was but the first step towards transforming the relationship between humans and nature.
 
Chandi Prasad Bhatt ...  simple and modest.

 Chipko was born in the Alakananda valley; its midwives Bhatt and his co-workers in the DGSS. Later it moved eastwards, to Kumaun, where the protests against commercial forestry were co-ordinated by left-wing students of the Uttarakhand Sangharsh Vahini; as well as westwards, to the Bhagerathi valley, where the movement was led by Sunderlal Bahuguna and his associates. Within its original home the movement had entered its second phase: that of reconstruction. Under Bhatt's leadership, the DGSS organised dozens of tree-plantation and protection programmes, motivating the women (especially) to revegetate the barren hillsides that surrounded them. Within a decade this work had begun to show results. A study by S. N. Prasad of the Indian Institute of Science showed that the survival rate of saplings in DGSS plantations was in excess of 70 per cent, whereas the figure for Forest Department plantations lay between 20 per cent and 50 per cent.
 In the early 1980s, the DGSS became the DGSM, with "Mandal" replacing "Sangh". By any name it remains an exemplary organisation. Its work has been lovingly described in a booklet written by the journalist Ramesh Pahari and published in 1997 by the Peoples Science Institute in Dehradun. Pahari, who has known Bhatt for three decades, writes of his "simplicity and modesty, but (also his) firmness of ideas and decisions". He quotes a Dalit member of the DGSM committee, Murari Lal, to the effect that "Bhattji has fought bigger battles for removal of social inequities, than for environmental protection". It was in Murari Lal's village that the first tree-plantation programme was organised. This one-time construction worker has been an inseparable associate of Bhatt for 35 years. Their relationship is based on mutual respect, the only irritant being the Gandhian's objection to Murari Lal's love for tobacco.
 Chandi Prasad Bhatt has little time for writing, but when he has put pen to paper his words convey both understanding and wisdom. Twenty years ago, in the journal Pahar, he wrote a soberly argued critique of large dams, later published in English under the title "The Future of Large Projects in the Himalaya" (Nainital, 1992). He has also written insightfully on forest conservation, urging a creative synthesis between the "practical knowledge" of peasants and the "latest scientific knowledge" of the State.
 Chandi Prasad Bhatt is a great pioneering environmentalist, an actor and thinker of remarkable range and achievement who, by virtue of his own innate modesty and lack of command over English, remains much less known and honoured than is his due. He has no trumpet, nor any trumpeters. One really has to go to Garhwal to know the measure of his work, and that of his colleagues. To me, these words of Ramesh Pahari seem almost exactly right: "a variety of issues being discussed all over the world today —  the advancement of women and dalit groups and their participation in decision-making, ecology, environment, traditional rights of people, the indigenous knowledge of people, basing development processes on successful experiences and self-reliant economics —  have first been worked on by DGSM 30-odd years ago; and without any fanfare". I think one can repeat that last clause: without any fanfare.
 (To be continued)
Ramachandra Guha's books include Savaging the Civilized and Environmentalism: A Global History. E-mail: ramguha@vsnl.com


(source -http://www.hindu.com/thehindu/mag/2002/06/02/stories/2002060200010100.htm

विनोद सिंह गढ़िया

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स्वामी विवेकानंद का कुमाऊं से गहरा लगाव रहा

स्वामी विवेकानंद का कुमाऊं से गहरा लगाव रहा। देवभूमि के दर्शन की लालसा और ध्यान करने को स्वामी 1890 से 1901 के बीच चार बार पहुंचे। इस दौरान नैनीताल, काकड़ीघाट, अल्मोड़ा से लेकर चंपावत (मायावती) की यात्रा की। अल्मोड़ा के थाम्पसन हाउस से प्रबुद्ध भारत का पुन: प्रकाशन भी शुरू किया।
स्वामी विवेकानंद की कुमाऊं यात्रा की शुरुआत 1890 से हुई। इस साल वह नैनीताल पहुंचे और लोगों को राजा राम मोहन राय के कार्य और दृष्टिकोण के बारे में बताया। इसके बाद सरोवर नगरी से 40 किलोमीटर दूर काकड़ीघाट पहुंचे। इतिहासकारों के अनुसार इस स्थान ने स्वामी के जीवन को काफी प्रभावित किया। कुमाऊं विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. अजय रावत कहते हैं कि काकड़ीघाट पर ध्यान के दौरान स्वामी ने एक अणु में पूरे ब्रह्मांड को देखा था, इस अनुभव को अपने साथी अखाड़ानंद को बताते हुए कहा था कि ‘उनके जीवन की सबसे बड़ी समस्या दूर हो गई’। रामकृष्ण मिशन संस्था से जुड़े योग पुरुष बीएल शाह कहते हैं कि 1897 में वह अल्मोड़ा आये और देवधर इस्टेट में ठहरे। 1898 में भी स्वामी अल्मोड़ा पहुंचे। अल्मोड़ा के थाम्पसन हाउस से ही प्रबुद्ध भारत मैगजीन का पुन: प्रकाशन शुरू हुआ। यह मैगजीन पहले मद्रास से छपती थी, जो बाद में बंद हो गई थी। प्रो. रावत कहते हैं कि 1896 में स्वामी विवेकानंद ने स्विटजरलैंड की यात्रा की थी, वहां की अल्प्स पर्वत श्रृंखलाओं को देखकर ऐसी जगह अपने आश्रम की कल्पना की थी।
यहीं से मायवती आश्रम की विचारधारा ने जन्म लिया। उनके विचार को कैप्टन सीवयर और पत्नी ने पूरा किया। इस दंपति ने 1899 में मायावती आश्रम को बनाया। आश्रम बनने के बाद 1901 में विवेकानंद यहां पहुंचे और दो सप्ताह तक रुके थे। इसी साल कैप्टन सीवयर का देहांत भी हुआ था।

डायरी में सहेजी हैं विवेकानंद की स्मृतियां

लोहाघाट। अद्वैत आश्रम मायावती में स्वामी विवेकानंद से जुड़ी मधुर स्मृतियों को सहेजा गया है। स्वामी के तीन जनवरी 1901 को पहुंचने के बाद उनकी प्रत्येक गतिविधियों को उनके सहयोगी स्वामी रूपरूपानंद ने डायरी में लेख के रूप में संकलित किया था। जिसमें लिखा गया है कि स्वामी के आगमन के साथ ही यहां बर्फबारी हो गई थी। यहां रहते हुए जहां उन्होंने प्रकृति से निकट का साक्षात्कार बनाए रखा, वहीं उन्होंने अपना 38वां जन्मदिवस भी मायावती में मनाया। उनके एक पखवाड़े तक मायावती प्रवास के दौरान यहां की सभी पहाड़ियां बर्फ की मोटी चादर से ढकी हुई थीं।
मायावती में रहते हुए स्वामी विवेकानंद ने जहां ध्यान कर ईश्वरीय सत्ता को और निकट से देखा, वहीं उन्होंने अपने शिष्यों को पत्र लिखकर उन्होंने मायावती को धरती का स्वर्ग बताया। स्वामी से मिलने के लिए यहां लोगों का तांता लगता था। स्वामी मायावती के सर्वोच्च शिखर धर्मघर भी गए, वहां से प्रकृति का नजारा देखकर वह बेहद आनंदित हो गए। इसी स्थान पर उन्होंने मायावती को अद्वैत व वेदांत का केंद्र बनाने की प्रेरणा मिली। आठ जनवरी 1901 को यहां फिर हिमपात हो गया था। इसी के साथ स्वामी का स्वास्थ्य बिगड़ गया। अलबत्ता उन्होंने 12 जनवरी को अपना जन्म दिन मनाया।

साभार : अमर उजाला

विनोद सिंह गढ़िया

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बरम के पहाड़ी घी में छिपा लंबी उम्र का राज

पिथौरागढ़ के बरम के लोगों की लंबी उम्र का राज देसी (पहाड़ी) घी में छिपा है। यह घी खुशबू और स्वाद में ही बेमिसाल नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद तत्व शरीर को स्वस्थ भी रखते हैं। घी की इस खूबी का कारण लटबांज वनस्पति है। यह बात कोई और नहीं बल्कि वन महकमा मान रहा है। लटबांज और घी इस खूबी का उल्लेख वन विभाग ने अपनी दस वर्षीय कार्य योजना में भी किया है।
वन विभाग इन दिनों पिथौरागढ़ के वार्किंग प्लान को अंतिम रूप दे रहा है। इसमें जैव विविधता, वन्यजीवों के अलावा क्षेत्र की खूबियों को भी शामिल किया गया है। वर्किंग प्लान तैयार कर रहे डीएफओ मनोज चंद्रन कहते हैं कि इसी दौरान पिथौरागढ़ से करीब 90 किलोमीटर दूर बरम के देसी घी की खूबी और वहां के लोगों की लंबी उम्र के बारे में पता चला। इसके बाद हम लोग बरम पहुंचे। यहां 90 से 100 साल की उम्र वाले लोगों के नाम और फोटो वर्किंग प्लान में शामिल किए गए हैं। यहां के लोगों की लंबी उम्र और सेहत का राज यह देसी घी ही लगता है। यह घी स्वाद और खुशबू में दूसरे देसी घी से अलग है। इसका कारण स्थानीय लटबांज वनस्पति है। इस वनस्पति को लोग अपने पशुओं को खिलाते हैं, जिससे मिलने वाले दूघ में इस वनस्पति के गुण मिलते हैं।
यहीं नहीं लटबांज की एक और खूबी यह है कि काटने पर यह खत्म नहीं होता बल्कि और तेजी से बढ़ता है। इन तथ्यों का भी वर्किंग प्लान में उल्लेख किया गया है। भविष्य में अगर घी की पौष्टिकता और वैज्ञानिक अध्ययन किया जाए और इसकी अन्य विशेषताओं का पता चल सकता है।


एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

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डेंगू का उपचार: आजकल डेंगू एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है, पुरे भारत में ये बड़ी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है जिससे कई लोगों की जान जा रही है l
 यह एक ऐसा वायरल रोग है जिसका माडर्न मेडिकल चिकित्सा पद्धति में कोई इलाज नहीं है परन्तु आयुर्वेद में इसका इलाज है और वो इतना सरल और सस्ता है कि उसे कोई भी कर सकता है l
 तीव्र ज्व
 र, सर में तेज़ दर्द, आँखों के पीछे दर्द होना, उल्टियाँ लगना, त्वचा का सुखना तथा खून के प्लेटलेट की मात्रा का तेज़ी से कम होना डेंगू के कुछ लक्षण हैं जिनका यदि समय रहते इलाज न किया जाए तो रोगी की मृत्यु भी सकती है l
 
 
 यदि आपके आस-पास किसी को यह रोग हुआ हो और खून में प्लेटलेट की संख्या कम होती जा रही हो तो चित्र में दिखाई गयी चार चीज़ें रोगी को दें :
 १) अनार जूस
 २) गेहूं घास रस
 ३) पपीते के पत्तों का रस
 ४) गिलोय/अमृता/अमरबेल सत्व
 अनार जूस तथा गेहूं घास रस नया खून बनाने तथा रोगी की रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करने के लिए है, अनार जूस आसानी से उपलब्ध है यदि गेहूं घास रस ना मिले तो रोगी को सेब का रस भी दिया जा सकता है l
 - पपीते के पत्तों का रस सबसे महत्वपूर्ण है, पपीते का पेड़ आसानी से मिल जाता है उसकी ताज़ी पत्तियों का रस निकाल कर मरीज़ को दिन में २ से ३ बार दें , एक दिन की खुराक के बाद ही प्लेटलेट की संख्या बढ़ने लगेगी l
 - गिलोय की बेल का सत्व मरीज़ को दिन में २-३ बार दें, इससे खून में प्लेटलेट की संख्या बढती है, रोग से लड़ने की शक्ति बढती है तथा कई रोगों का नाश होता है l यदि गिलोय की बेल आपको ना मिले तो किसी भी नजदीकी पतंजली चिकित्सालय में जाकर "गिलोय घनवटी" ले आयें जिसकी एक एक गोली रोगी को दिन में 3 बार दें l
 
 यदि बुखार १ दिन से ज्यादा रहे तो खून की जांच अवश्य करवा लें l
 यदि रोगी बार बार उलटी करे तो सेब के रस में थोडा नीम्बू मिला कर रोगी को दें, उल्टियाँ बंद हो जाएंगी l
 ये रोगी को अंग्रेजी दवाइयां दी जा रही है तब भी यह चीज़ें रोगी को बिना किसी डर के दी जा सकती हैं l
 डेंगू जितना जल्दी पकड़ में आये उतना जल्दी उपचार आसान हो जाता है और रोग जल्दी ख़त्म होता है l

Thul Nantin

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Re: Share Informative Articles Here - सूचनाप्रद लेख
« Reply #328 on: November 15, 2012, 10:48:55 PM »
काश हमारे उत्तराखंड के नेता भी ऐसे होते ...............
http://www.bbc.co.uk/news/magazine-20243493

Pawan Pathak

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Re: Share Informative Articles Here - सूचनाप्रद लेख
« Reply #329 on: March 19, 2015, 10:34:40 PM »
...क्या कभी खाया है मीठा चूख, नहीं न

कृष्णा गर्ब्याल

धारचूला (पिथौरागढ़)। खट्टे चूख (बड़ा नीबू) की बात जेहन में आते ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन जानकर ताज्जुब होगा कि उच्च हिमालयी क्षेत्र में धारचूला से 35 किमी दूर गर्गुवा के सौप गांव में 200 साल का इतिहास समेटे एक चूख का पेड़ मीठे फल देता है।
चूख के पेड़ की कहानी भी रोचक है। सौप गांव के बुजुर्गों के अनुसार करीब 200 साल पहले एक बौद्ध भिक्षु तिब्बत से घूमते हुए सौप गांव पहुंचे। भिक्षुक को गांव में दैवीय शक्ति का आभास हुआ, वह तीन महीने तक गांव में रहे। भिक्षुक के गांव में रहने के दौरान गांव में खेती और पशुधन में बढ़ोत्तरी होने लगी। भिक्षुक में दैविक शक्ति मानते हुए ग्रामीणों ने उससे स्थाई रूप से सौपगांव में ही रहने का अनुरोध किया। भिक्षुक गांव में रहने को तैयार हो गया, लेकिन उसने शर्त रखी कि वह मकान में नहीं रहेगा, गांव के लोग सहमत हो गए।
भिक्षुक खेत में एक चूख के पेड़ के पास रहकर तपस्या में लीन रहने लगा। भिक्षुक के वहां रहने का प्रभाव कहें कि काफी खट्टा होने वाला चूख मीठा होने लगा, लोग उसे प्रसाद के रूप में खाने लगे। भिक्षुक ने 10 साल बाद उसी स्थान पर अपना शरीर त्याग दिया। सात फीट ऊंचा यह पेड़ हर साल अक्तूबर से मार्च तक बर्फ में दबा रहता है। बर्फ पिघली तो पेड़ अपने पुराने स्वरूप में आ जाता है। पेड़ को आज भी पवित्र माना जाता है, इलाके के लोग उसकी पूजा करते हैं।

ईश्वरीय चमत्कार है मीठा चूख
पिथौरागढ़। अपने खेत में पेड़ को संजोये रखे राज्य आंदोलनकारी मोहन सिंह कुंवर (62) बताते हैं कि उनके परदादा धौलिया कुंवर के समय में बौद्ध भिक्षु गांव में आए थे। अभी छठी पीढ़ी चल रही है। वह मीठे चूख को ईश्वरीय चमत्कार बताते हुए कहते हैं कि चूख में आज भी मिठास है, जिसे खाकर लोग हैैरत में पड़ जाते हैं।
तो चले आओ सौपगांव
बौद्ध भिक्षु की तपस्या से मीठे फल देता है चूख का पेड़

Source-http://epaper.amarujala.com/svww_zoomart.php?Artname=20150319a_003115003&ileft=-5&itop=286&zoomRatio=130&AN=20150319a_003115003

 

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