Author Topic: Tourism and Hospitality Industry Development & Marketing in Kumaon & Garhwal (  (Read 41751 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                             Five Marketing Management Philosophies in Hospitality and Hotel Management

                                                 आतिथ्य प्रबंधन हेतु पांच विपणन प्रबंध सिद्धांत

                                        Hospitality Management, Hotel Management   -19

 

                                                  आतिथ्य प्रबंधन, होटल प्रबंध -19

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--137 ) 
     
                                         उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 137   

 

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

आतिथ्य व होटल प्रबंधन हेतु विपणन के पांच सिद्धांत उपयोगी है -

१- उत्पादन केंद्रित सिद्धांत - उत्पादन सिद्धांत में यह माना जाता है कि उत्पादन ही ग्राहक को आकर्षित करता है।  उत्पादन सिद्धांत के तहत उत्पादन व वितरण पर जोर दिया जाता है।

२- उत्पाद केंद्रित सिद्धांत -इस सिद्धांत में माना जाता है कि अच्छा उत्पाद /अच्छी वस्तु ग्राहक को आकर्षित करती है।  अतः अच्छे वस्तुओं के इंतजाम पर जोर दिया जाता है।

३- विक्री सिद्धांत -विक्री सिद्धांत में माना जाता है कि जब तक विक्री और प्रचार में प्रभावकारी  कार्य न हो माल नही विकेगा।

४- विपणन सिद्धांत -विपणन सिद्धांत में ग्राहक की आवश्यकता , इच्छाओं , मांग व संतुष्टि पर ध्यान दिया जाता है।

 ५-सामाजिक सरोकारी विपणन - सामाजिक सरकारी विपणन में विपणन सिद्धांतों के साथ यह भी देखा जाता है कि विक्रेता अपने प्रतियोगी से अधिक प्रभावकारी सेवा प्रदान करे और साथ में सामाजिक सरोकार को पूरा सम्मान दे। इस सिद्धांत में प्रतियोगी और समाज दोनों महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

Copyright @ Bhishma Kukreti 21/12//2014

 
Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Five Marketing Management Principles in Hospitality and Hotel Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंड पर्यटन विकास ; कुमाऊं  उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास ; देहरादून उत्तराखंड पर्यटन विकास ;   गढ़वाल  उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; कुमाऊं उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;  देहरादून उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; हरिद्वार उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;     

स्वच्छ भारत ! स्वच्छ भारत ! बुद्धिमान भारत !

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                      Definition of Hotel

                                                    होटल परिभाषा

                                        Hospitality Management, Hotel Management   -20

 

                                                  आतिथ्य प्रबंधन, होटल प्रबंध -20

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--138 ) 
     
                                         उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 138   

 

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )


होटल का अर्थ है जहां भोजन , पेय पदार्थ , रहने का स्थान , आतिथ्य सेवायें उपलब्द्ध हों।

होटल वास्तव में एक आम /साधारण शब्द है जो कि ग्राहकों की छवि अनुसार बदल सकती है।  रोड  किनारे ठंडा पेय पदार्थ चाय -कॉफी बेचने वाला एक मानव द्वारा संचालित संस्थान भी होटल है , सेवन स्टार होटल जो अपने आप में एक स्वतंत्र संसार भी है भी एक होटल है।

अलग अलग स्थानो में होटल की अलग अलग रेटिंग होती है और उसके प्रतिमान अलग अलग होते हैं।

पर्यटन उद्यम के अनुसार होटल वह संस्थान है जहां रहने , जलपान , पेय पदार्थ , भोजन व अन्य सेवायें उपलब्ध हों। होटलों की हॉस्टल , हॉस्पिटल से अलग विशेषतायें होती हैं।

भारत में होटल शब्द अंग्रेजों की देन है किन्तु भोजनालय, प्याऊ ,  धर्मशालएं, सराय  आदि शब्द प्राचीन काल से हैं। ढाबा शब्द भी होटल शब्द का परिचायक है।  ढाबा याने रोड के किनारे भोजन , पेय पदार्थ के सेवायें प्रदान करने वाला संस्थान।

पर्यटन लिहाज से होटल  वह संस्थान है जो घर से बाहर रहने , खाने पीने और अन्य सेवायें प्रदान करता है।

लॉजिंग , गेस्ट हाउस , धर्मशालों में अंतर होते हुए भी परिभाषा वली अनुसार सभी होटल के वर्ग में आते हैं।


Copyright @ Bhishma Kukreti 22/12//2014

 
Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंड पर्यटन विकास ; कुमाऊं  उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास ; देहरादून उत्तराखंड पर्यटन विकास ;   गढ़वाल  उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; कुमाऊं उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;  देहरादून उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; हरिद्वार उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;     

      स्वच्छ भारत ! स्वच्छ भारत ! बुद्धिमान भारत !


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                              Questions to be Answered for  Hotel Development Process

                                    होटल विकास प्रक्रिया के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

                                   Hospitality Management, Hotel Management   -21

 

                                                  आतिथ्य प्रबंधन, होटल प्रबंध -21

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--139 ) 
     
                                         उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 139   

 

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

 किसी शहर या जंगल मार्ग किनारे कोई होटल। रिजॉर्ट , गेस्ट हाउस निर्माण हो रहा हो  और  होटल /संस्थान का बोर्ड लगा हो कि जून 2014 तक यह होटल तैयार हो जाएगा तो निम्न प्रश्न अवश्यमेव ही मन में आ जाते हैं -

१- यह मालिक /संस्थान क्योंकर होटल व्यापार में आया ?

२- यह जगह किसने चुनी ?

३- होटल हेतु स्थान चुनने की प्रक्रिया क्या है ?

४-वास्तव में होटल निर्माण कौन करता है ?

५-इस होटल का वास्तविक मालिक कौन है ?

६- होटल निर्माण में धन कहाँ से आया ?

७- होटल निर्माण विचार जनन से होटल शुरू होने तक कितना समय लगता है ?

८-आर्कटेक्ट का चुनाव कौन करता है और चुनाव की सही प्रक्रिया क्या है ?

९-इंजीनियर व इंटीरियर डिजायनर  चुनाव कैसे और कौन करता है ?

१०- होटल निर्माण हेतु योजना कौन बनाता है , निर्माण का सुपरविजन कौन करता है ?

११- डेवलपर /बिल्ड़र / ठेकेदार की  क्या भूमिका होती है

 १२-होटल कौन चलाता है ?

होटल व्यापार में उपरोक्त प्रश्नो का व्यवसायिक तरीके से उत्तर मिलने आवश्यक होते हैं।

Copyright @ Bhishma Kukreti 24/12//2014

 
Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Questions to be Answered for  Hotel Development Process & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंड पर्यटन विकास ; कुमाऊं  उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास ; देहरादून उत्तराखंड पर्यटन विकास ;   गढ़वाल  उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; कुमाऊं उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;  देहरादून उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; हरिद्वार उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;     

 

      स्वच्छ भारत ! स्वच्छ भारत ! बुद्धिमान भारत !


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                      Role of the Development Company in Hotel Development Process

                                होटल निर्माण प्रक्रिया में डेवलपमेंट कम्पनी की भूमिका

                                      Hospitality Management, Hotel Management   -22

 

                                                  आतिथ्य प्रबंधन, होटल प्रबंध -22

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--140 ) 
     
                                         उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 140   

 

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

डेवलपर या डेवलपमेंट कम्पनी एक  व्यापारिक कम्पनी  होती है (या  व्यापारी ) जो होटल निर्माण में जोखिम  उठाती है , और जो होटल निर्माण का विचार पटल पर रखती है।डेवलपिंग कम्पनी होटल निर्माण हेतु जोखिम उठाती है।

डेवलपर अपने सीमित कर्मचारियों व एस्टेट एजेंटों के साथ मिलकर होटल स्थल की खोज करती है।

होटल के ग्रेड अनुसार डेवलपर चार पांच स्थलों को चुनता है।

ये स्थल स्थानीय सरकारी संकुल (नगरपालिका या ग्राम पंचायत ) द्वारा होटल /क्लब /आदि के लिए आरक्षित होने चाहिए।

होटल मुख्य मार्ग के सामने होना चाहिए।

होटल से  दांयें -बांयें मुड़ने के मोटर सड़क होना ही चाहिए।

ट्रक और अन्य भारी वाहनों की आवाजाही के लिए सड़क होनी चाहिए।

स्थान की कीमत को आंका जाता है कि क्या होटल व्यापार स्थल कीमत के अनुसार ही चलेगा कि नही।

आस पास की वस्तियों का भी अध्ययन आवश्यक है।  पंचतारा या साततारा होटल के आस पास की वस्तियाँ उच्च स्तरीय वस्तियाँ होनी ही चाहिए।

स्थान चुनने के समय फिजिबिलिटी स्टडी भी की जाती है।

Copyright @ Bhishma Kukreti 25/12//2014

 
Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल


Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Role of the Development Company in Hotel Development Process  & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंड पर्यटन विकास ; कुमाऊं  उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास ; देहरादून उत्तराखंड पर्यटन विकास ;   गढ़वाल  उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; कुमाऊं उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;  देहरादून उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; हरिद्वार उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;     

 

      स्वच्छ भारत ! स्वच्छ भारत ! बुद्धिमान भारत !


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                     Feasibility Study  for Hotel Project

                                     होटल प्रोजेक्ट की फिजिबिलिटी अध्ययन

                                      Hospitality Management, Hotel Management   -23

 

                                                  आतिथ्य प्रबंधन, होटल प्रबंध -23

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--141 ) 
     
                                         उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 141   

 

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

किसी भी होटल निर्माण /विकास में औचित्य /संभावना /साध्य/फिजिबिलिटी  रिपोर्ट आवश्यक है। फिजिबिलिटी याने क्या यहां होटल बनाने के लाभ हैं ? और कितना लाभ होगा ?

फिजिबिलिटी अध्यन के निम्न मुख्य कारक होते हैं -

                          स्थान का अर्थशास्त्र

१- कार्मिकों का अर्थशास्त्र

२- सरकारी एजेंसियां

३-व्यापार प्रचलन /प्रवृति

४-होटल की आवश्यकता और मांग

५-आराम  व्यापार स्थानीय प्रचलन

६-नजदीकी पर्यटन आकर्षण

७-पर्यटकों की संख्या आकलन

८- स्थानीय कॉन्फ्रेंसेज , ट्रेड शो आदि

              होटल बजार

१- प्रतियोगी (आज व भविष्य के )

२-स्थानीय होटलों का ऑक्युपेंसी इतिहास

३-ऐतिहासिक ऑक्युपेंसी औसत  रेट

  ४-प्रॉपर्टी आकलन

              होटल के किस शाखा में व्यापार करना है ?

१-सभी सेवायें

२- चुनींदा सेवायें

३-ग्राहकों को लम्बा ठहराना

 ४-लक्जरी ग्राहकी

५- सस्ती ग्राहकी

६-मध्य कीमत ग्राहकी

७-अति सस्ती ग्राहकी

                   होटल डिजाइन

१- अट्टालिका डिजाइन

२- मध्य ऊंचाई

३-एक मंजिला ऊंचा होटल

४- मिश्रित

                      होटल ब्रैंड का चुनाव

१- फ्रैंचाइजी लेना

२-ब्रैंड लाइसेंस लेकर होटल चलाना

३- स्वतंत्र ब्रैंड

४-किसी अन्य होटल से गठबंधन तहत

             दस साल आगे का आकलन

१- औसत ऑक्युपेंसी

२- उधार अवसर  चुकाने हेतु कैश आकलन

३-निवेशकों को लाभ आकलन

४-निवेश अनुपात से लाभ

५- लाभ हानि आकलन

६- दस साल में होटल की सभी तरह से कीमत आकलन

७- प्रोजेक्ट से समस्त लाभ

फिजिबिलिटी रिपोर्ट के बाद डेवलपर आगे का कार्य हाथ में लेता है।

Copyright @ Bhishma Kukreti 29/12//2014

 
Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Feasibility Study  for Hotel Project in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंड पर्यटन विकास ; कुमाऊं  उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास ; देहरादून उत्तराखंड पर्यटन विकास ;   गढ़वाल  उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; कुमाऊं उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;  देहरादून उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ; हरिद्वार उत्तराखंड में होटल प्रबंधन ;     

 
      स्वच्छ भारत ! स्वच्छ भारत ! बुद्धिमान भारत

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
दुसरे  पृष्ठ  में

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
दुसरे पृष्ठ 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
          Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Uttarakhand Tourism Development
                             फ्लोरेंस का बुरांश  मेला और उत्तराखंड पर्यटन विकास

                    Practical Strategies of Uttarakhand Tourism Development  -1
                          उत्तराखंड में व्यवहारिक पर्यटन विकास की रणनीतियां -1


                 (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series-- 104 ) 
                                                            उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 104

 
                                               लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

                    अमेरिका व कनाडा में कई स्थानों में बुरांस ( Rhododendron) फूल मेले आयोजित होते हैं जो मेले स्थानीय पर्यटन उद्यम को सम्बल देते हैं।  इसी तरह बुरांस मेले ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में भी आयोजित किया जाते हैं। चीन व ने कई देशों में भी बुरांश मेले आयोजित कर समाज व सरकार मिलकर अपने अपने क्षेत्र के पर्यटन विकास में संलग्न हैं।   भारत में सिक्किम में बुरांश मेले से पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

            फ्लोरन्स (अमेरिका ) का बुरांश फूल मेला सबसे पुराना मेला  माना जाता है।  फ्लोरेंस बुरांश मेला आज ऐतिहासिक मेला माना जाता है और पर्यटकों को लुभाने में कामयाब माध्यम है।  फ्लोरेंस में बुरांस मेले का आयोजन सरकार ने नही अपितु स्वयंसेवकों ने शुरू किया था और आज भी इस आयोजन को स्वयं सेवक ही आयोजित करते है व प्रबंधन करते हैं।  इस आयोजन में कई अन्य कार्यक्रम जैसे खेल व सुंदरता प्रदर्शनी आदि आयोजित किये जाते हैं जिससे पर्यटक रमें रहें और हर साल मेले में भाग लेते रहे।

      फ्लोरेंस बुरांस मेले की शुरुवात सन 1908 में हई थी और आज इस फूल मेले के कारण दुनिया में इससे विस्तृत बुरांस मेले आयोजित किये जाते हैं।

दुनिया में रोअन माउंटेन पार्क को दुनिया का सबसे बड़ा बुरांस पार्क माना जाता और यहां भी बुरांस फूल मेले का आयोजन होता है। दो दिन का रोअन माउंटेन बुरांस मेला की शुरवात रोअन माउंटेन सिटीजन्स क्लब द्वारा इस क्षेत्र के प्राकृतिक छटा को दिखाने हेतु 1947 में की गयी थी। शुरुवात में उत्तरी अमेरिका के रोअन पहाड़ी में मेला आयोजित किया जाता था।  आज ही घाटी में जून के तीसरे षप्ताः के शनि -रविवार को आयोजित किया जाता है। इस बुरांस फूल मेले में फूलों  , प्राकृतिक पर्यटन सुविधा के अतिरिक्त आयोजन में भोजन मेले, संगीत मेले, नृत्य मेले , शिल्प मेले व लोक संस्कृति मेले साथ में आयोजित किये जाते हैं जिससे पर्यटकों को सब तरह की पर्यटकीय आनंद मिल सके। 

     सभी इन जगहों में बुरांस फूल फूल प्रदर्शनियों के अतिरिक्त दसियों अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।  इन कार्यक्रमों से पर्यटकों  को मनोरनजण के कई अन्य साधन भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं और दो चार दिन तक पर्यटक एक ही स्थान में कई तरह के मनोरजन व खुसी प्राप्त कर लेता है।

                        उत्तराखंड में बुरांस मेले की संभावनाएं

बुरांश उत्तराखंड का राजकीय फूल है किन्तु उत्तराखंड में कहीं भी बुरांश मेला नही आयोजित होता है।  मसूरी पर्यटन ने रोह्डोडेंड्रम टूर नाम अवश्य दिया है किन्तु वास्तव में यह पर्यटन बुरांश से अधिक संबंधित नही है।

जहां जहां बुरांश प्रचुर मात्रा में मिलता है उन क्षेत्रों की पहचान कर उन जगहों में बुरांश मेले आयोजित कर उत्तराखंड पर्यटन को वैकल्पिक  आयाम मिल सकता है।


                               बुरांश बागवानी पर जोर


                 बुरांश की बागवानी बहुत सरल है और बुरांश की विशेषता है कि यदि बागवानी की जय तो देहरादून घाटी में भी बुरांश उगाये जा सकते हैं।  यदि उत्तराखंड में बागवानी पर्यटन को सुचारू रूप से विकसित करना है तो बुरांश उगाने  हेतु  आन्दोलन  चलाया जाना चाहिए और यह आंदोलन सरकार नही समाज ही चला सकता है।  पर्यटन विकास का अमर नियम है कि   सरकार नही  पर्यटन विकास  समाज के हाथ में  !

 

Copyright @ Bhishma Kukreti ,10  /8 /2015

Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence &   Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence &  Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand;Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Rhododendron Flower Festivals of  Florence & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;


                             
                                 सरकार नही  पर्यटन विकास  समाज के हाथ में  !



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
         Every Assembly Member  Should Visit Foreign Country for Tourism Understanding

                       उत्तराखंड के प्रत्येक विधायक को पर्यटन विपणन समझने  विदेश यात्रा करनी ही चाहिए
                                    Practical Strategies of Tourism Development in Uttarakhand -2
                      उत्तराखंड में व्यवहारिक पर्यटन विकास की रणनीतियां -2


                        Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series-   105
                                                            उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 105

 
                                               लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
 भारत के विशेषतः टेलीविजन व उत्तराखंड की समस्त पत्रकारिता प्रजाति की पर्यटन विरोधी मानसिकता से मै कई बार खिन्न हो जाता हूँ।
 एक बार उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने देहरादून में इंटरनेसनल आइस स्केटिंग  आयोजन किया जो पर्यटन विकास  आवश्यक था।  युगवाणी  संपादक श्री सुधीर  कोठियाल ने सम्पादकीय में लिखा कि देहरादून में प्ले ग्राउंड नही है सरकार आइस स्केटिंग का आयोजन कर रही है।  मुंबई में मैंने श्री कोठियाल से बात की कि यदि पत्रकार को पर्यटन विपणन की समझ ना हो तो उसे इस तरह पर्यटन जैसे विषय पर नही लिखना चाहिए।  कोठियाल जी नाराज ही हुए होंगे।
 एक बार पर्यटन विभाग द्वारा मसूरी में अपने एजेंटों को पंच सितारे बड़ी पार्टी दी तो  मेरे मित्र पूरण पंत पथिक ने अपने पत्र 'गढ़वाली धै ' में पर्यटन विभाग व सरकार की धुनाई की।  मैंने पथिक जी को फोन कर समझाया कि टूरिज्म एक ग्लैमरस व्यापार है और एजेंटों को बड़ी पार्टी देना मार्केटिंग  विशेष अंग है तो भी पंत जी नही समझ सके कि सरकार को ऐसे व्यर्थ  करने चाहिए।
 जब विधायक या सांसद सरकारी खर्च पर विदेश भ्रमण  करते हैं तो टीवी पत्रकार इसी तरह टीवी चैनलों में ऐसे चिल्लाते हैं, न्यूक्लियर बम फोड़ते हैं जैसे विधायकों ने भारत को बेच ही  दिया हो । वास्तव में इन पत्रकारों को पर्यटन ब्यापार की कोई समझ है ही नही।
         पर्यटन विकास में सबसे अधिक महत्वपूर्ण तथ्य होता है पर्यटन स्थल वासियों की पर्यटन मानसिकता। उत्तराखंड तीन हजार से भी अधिक सालों से एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल रहा है कंतु यह भी सत्य है कि आज भी उत्तराखंडियों में व्यापारिक , व्यवसायिक , बिजिनेस मानसिकता नही आ पाई है और तभी तो उत्तराखंड के पत्रकार भी उत्तराखंड के पर्यटन विभाग की कई व्यवसायिक रूप से सही कार्यवाहियों की भर्त्स्ना कर देते हैं।  पत्रकार हमारे समाज के सदस्य है  और वे समाज की मानसिकता की अभिव्यक्ति ही सामने लाते हैं।
 मेरा मानना है कि यदि उत्तराखंड में पर्यटन विकास करना है तो पूरे समाज की पर्यटनमुखी मानसिकता होनी आवश्यक है।  इसके लिए शीर्षस्थ राजनीतिज्ञों , जिला स्तर के राजनीतिज्ञों से लेकर ग्राम प्रधान व ग्राम सभा पंचों की पर्यटन मानसिकता पनपनी आवश्यक है।
        पर्यटन मानसिकता हेतु एक साधन विधयकों को दो तीन साल में विदेशों में पर्यटक स्थलों की अनिवार्य यात्रा आवश्यक होनी चाहिए।
  मै अपने अनुभव से कह सकता हूँ कि जब भी मैंने विदेश यात्रा की तब तब मुझे पर्यटन विपणन की समझ बढ़ती गयी।  जब जब मै गोवा की यात्रा करता था तो मुझे पर्यटन व्यवसाय में उत्तराखंड का सुखद भविस्य दिखता था।
           पर्यटन ब्यापार मानसिकता एक दिन में नही आ सकती है उसके लिए समाज को राजनीतिज्ञों पर दबाब बढ़ाकर विधायकों  , पंचायत अध्यक्षो के  जिला अध्यक्ष को विदेश यात्रा अनिवार्य करवानी चाहिए. जिससे ये शीर्षस्थ राजनीतिज्ञ पर्यटन व्यवसाय को समझ सकें और धीरे धीरे उत्तराखंड में पर्यटन व्यापार  मानसिकता आ सके। 

   



Copyright @ Bhishma Kukreti , 11 /8 /2015

Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;


                             
                              सरकार नही पर्यटन विकास समाज के हाथ में है !


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
         

               मालनी नदी तीर को शेक्सपियर विलेज की तरह पर्यटन स्थल विकसित होना चाहिए

                  Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar-104
                                       उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 104     
 
                                               लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
--

 यूनाइटेड किंगडम में शेक्सपियर की जन्मस्थली स्टार्टफोर्ड ऑन एवोन का पर्यटन स्थलों में महत्वपूर्ण स्थान है।  इस स्थान में नाटक खेले जाते हैं और पर्यटक लंदन आदि से सैकड़ों की संख्या में शेक्सपियर जन्म स्थल देखने व नाटक देखने जाते हैं।
 उत्तराखंड में भाभर , पौड़ी गढ़वाल  में मालनी तीर शकुंतला जनस्थल है और शकुंतला को सबसे अधिक प्रसिद्धि महकवी कालिदास ने दिलाई। 
इस स्थान को विश्व स्तरीय नाट्य  प्रदर्शन स्थल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।
मालनी तीर को विश्व स्तरीय नाट्य प्रदर्शन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु निम्न कार्य करने आवष्यक हैं -
कोटद्वार भाभर में पर्यटन इंफ्रास्ट्रक्चर तयार किया जाना चाहिए।
रोज दिल्ली , लखनऊ से नाटक देखने हेतु और नाटक दर्शकों को वापस ले जाने हेतु रेल व्यवस्था आवष्यक है।
कम से कम पांच -चाय नाटक गृह आवष्यक हैं और नाट्य शिल्पियों के लिए रहने के लिए उचित प्रबंध आवष्यक है।
रोज कम से कम दो विश्व स्तर के नाटक अवश्य दिखाए जायँ।
कोटद्वार में पर्यटकों के लिए रहने , खाने , परिवहन आदि की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।
मलनी तीर की पब्लिसिटी होनी चाहिए


Copyright @ Bhishma Kukreti   1 /5//2016 

Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल


Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;
--
 ========स्वच्छ भारत , स्वच्छ भारत , बुद्धिमान उत्तराखंड ========

--




With Kind Regards


Dhangu, Gangasalan Ka Kukreti

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22