Author Topic: Tourism and Hospitality Industry Development & Marketing in Kumaon & Garhwal (  (Read 24166 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1

                                                  ट्रैवल एजेंसी व्यापार  में ज्ञान प्राप्ति , सूचना-प्रसारण  प्रबंधन

                                                Managing Information by Travel Agency

                                                 ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -8
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -8



                         (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--61 ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 61   

                                                                      लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 
 किसी भी ट्रैवल एजेंट को सूचनाओं व प्रोडक्ट ज्ञान की अति आवश्यकता पड़ती है।  किसी भी प्रोडक्ट ज्ञान, घटना , पर्यटक स्थल में व्यापार या अन्य सूचना प्राप्ति  के निम्न मुख्य साधन हैं -
 १-इंटरनेट द्वारा
२-किसी भी टूरिस्ट प्लेस /पर्यटक स्थल /होटल आदि के पैम्फलेट्स  , व्राउचर्स , विज्ञापनों द्वारा
३-समाचार पत्र या कोई अन्य माध्यम  जैसे टीवी
४- पर्यटन व्यापार की विशेष पत्रिकाएं
५-पर्यटन व्यापारियों के संघठन
 ६-सरकारी स्तर पर प्राप्त सूचनाएं
७- डॉक्यूमेंटरी फ़िल्में
८-  ट्रैवल एजेंसी के कर्मिकों या भागीदारों द्वारा विशेष स्थल का भ्रमण व अनुभव प्राप्त करना
९- विभिन्न सप्लायरों से ज्ञान या सूचना प्राप्ति
 १०-पर्यटन व्यापार के सलाहकारों द्वारा ज्ञान -सूचना प्राप्ति

Copyright @ Bhishma Kukreti  5/5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Notes on Managing Information by Travel Agency; Managing Information by Travel Agency in context Bhabhar Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Pauri Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Lansdowne Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Chamoli Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Tehri Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Dehradun Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Haridwar Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Pithoragarh Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Bageshwar Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Champawat Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Almora Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Nainital Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development; Managing Information by Travel Agency in context Udham Singh Nagar Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1

                                    चार धाम पर्यटन छवि वर्धन में प्रवासियों की अहम भूमिका

                       (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--62 ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 62   

                                                                      लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 
 यह सर्वविदित है कि पिछले साल 2013 में मंदाकिनी घाटी में आयी आपदा ने उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।  विशेष रूप से चार धाम यात्रा पर्यटन उद्यम को बड़ा धक्का लगा है।

 किसी भी पर्यटन उद्यम में  नकारात्मक छवि सुधार हेतु समाज सरकार से अधिक भूमिका निभाता है।

यह प्रशसनीय व उत्साह वर्धक समाचार है कि चार धाम के पंडा समाज ने भारत के बहुत से क्षेत्रों का भ्रमण किया और यजमानो से घर घर जाकर श्रद्धालुओं को उत्तराखंड यात्रा हेतु प्रेरित किया।
आज प्रवासियों का भी कर्तव्य है कि उत्तराखंड पर्यटन वृद्धि हेतु उत्तराखंड छवि वर्धन में अपना योगदान दें।
प्रवासियों से उम्मीद है कि उत्तराखंड पर्यटन छवि वर्धन में निम्न तरह से अपना योगदान दें।

१-प्रवासी को अपने दोस्तों से चार धाम यात्रा ज्ञान देना चाहिए।
२- किसी भी प्रकार से चार धाम यात्रा  बात अपने साथी -दोस्तों से करें।
३- चार धाम व उत्तराखंड पर्यटन के पैम्फलेट मंगाकर उन्हें अपने दोस्तों में बाँटें।
४-किसी भी प्रकार का संशय खत्म करें .
 ५-ईमेल या इंटरनेट के जरिये अपने साथियों पहचान वालों को चार धाम यात्रा हेतु प्रेरित करें।
६- इंटरनेट व  फेसबुक व अन्य सोसल मीडिया में चार धाम यात्रा पर विचार विमर्श करवाएं
 ७-चार धाम यात्रा का ट्वीट या फेसबुक पेज भी खोला जा सकता है।
८- जो लेखक है वे गैर उत्तराखंडी पत्र -पत्रिकाओं में चार धाम संबंधी लेख प्रकाशित करें।
 ९-वे सभी कदम उठायें जो पर्यटक स्थल छवि वर्धन में कारगर होते हैं।
 १०-स्वयं भी उत्तराखंड यात्रा करें
 ११-यथास्थिति की  जानकारी लोगों तक पंहुचाएं।



Copyright @ Bhishma Kukreti  10/5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1


                                                         ट्रैवल एजेंसी व्यापार मे मानव  संसधान प्रबंधन 

                                               Human Resource Management in Travel Agency Business

                                                 ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -9
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -9



                         (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--62 ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 62   

                                                                      लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 


ट्रैवल एजेंसी व्यापार मे आन्तरिक मानव संसधान प्रबंधन की अहम  होती है।
मानव संसाधन प्रबंधन मे निम्न मुख्य कार्य आवश्यक होते हैं -
१- कर्मिकों संख्या निर्णय
२- प्रत्येक कर्मिक के कार्य व्याख्या
३- कर्मिक पर खर्चा
 ४-कर्मिक के लिए स्थान की व्यवस्था
५- कर्मिक के कार्य की समीक्षा हेतु प्रबंध
६- कर्मिक  चुनाव प्रबंधन
 ७-कर्मिक की नियुक्ति
८- कर्मिक को कार्य संपादन प्रशिक्षण का प्रबंध
९- समय समय पर संभावित प्रशिक्षण का इंतजाम
१०- कर्मिकों में उत्साह वर्धन
११- कर्मिकों मे संस्थान के प्रति भक्ति उत्पन करना
१२-पुराने कर्मिकों  ध्यान रखना
१३- सेलरी व अन्य व्यक्तिगत संबंध आदि  प्रबंधन
१४- अनुशासन
 १५-कर्मिकों  स्वास्थ्य व सुरक्षा प्रबंध


Copyright @ Bhishma Kukreti  14/5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Human Resource Management in Travel Agency Business; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Pauri Garhwal , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Chamoli Garhwal , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Rudraprayag Garhwal , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Tehri Garhwal , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Uttarkashi Garhwal , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Dehradun Garhwal , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Haridwar Garhwal , Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Nainital Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Almora Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Champawat Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Bageshwar Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ; Human Resource Management in Travel Agency Business in context Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand Tourism and Hospitality Industry Development ;

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1
                                           उत्तराखंड में ट्रैवल , टूरिज्म , होटल , हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कॉलेज /संस्थान

                              Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Uttarakhand

                                                    ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -10
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -10 



                         (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--63  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 63   
 
                                                    लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Uttarakhand

 

1-Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Almora, Uttarakhand

Government Institute of Hotel Management and Catering

 

2- Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Dehradun Uttarakhand

 

All India Institute of Aeronautics

BFIT group of Institution 

Blue Mountain College of Hotel Management

Himalaya Institute of Hotel Management Technology 

Institute of Media Management and Technology

Institute of Educational Leadership

Government Institute of Hotel Management and Catering

Kukreja Institute of Hotel Management and Catering Technology

Landmark Foundation Institute Management and Technology,

 National Institute of Hotel Management

Ram Institute of Hotel and Catering Technology

Uttarakhand Technical University

Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Garhwal, Uttarakhand

HNB University

3-Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Haldwani, Uttarakhand

Amrapali Institute of Hotel management

Vertex Aviation and Hospitality Academy

 

4-Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Kotdwara, Uttarakhand

Hope Institute Hospitality Management

Institute of Hotel Management Studies

 

5-Tourism, Travel, Hotel, Hospitality Management Colleges/Institutes in Nainital Uttarakhand

 

6 -Uttarakhand Open University




Copyright @ Bhishma Kukreti  15 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1
Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review

History of Garhwal including Haridwar (1223- 1804 AD) –part -95       
   
 History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) -341 
 
                       By: Bhishma Kukreti (A History Research Student)

              Akbar was always conscious about new discover. Akbar was fond of or obsessed about Ganga Water. He had employed faithful servants at Ganga Bank to dispatch Ganga water to place where he was staying.
 When he was in Agra –Fatehpur, Akbar used to get Ganga water from Soron. When Akbar was in Punjab or Delhi he used to call Ganga water from Haridwar.
  Akbar was habitual of taking food cooked in Yamuna or Chinav Rivers water. Ganga water was mixed with water used for cooking.
  Akbar sent a expedition party for finding the source of Ganga. It is said that the expedition  reached to Mansarovar for finding the Ganga source. The expedition team showed Mansarovar as the source of Satlaz and Brahmputra Rivers in their map. The team showed the source of Sarju as Rakshastal in the map.
Less is known whether the team reached to Gomukh and Alkapuribank.


Copyright@ Bhishma Kukreti Mumbai, India, bckukreti@gmail.com 16/5/2014
History of Garhwal – Kumaon-Haridwar (Uttarakhand, India) to be continued… Part -342
   
                                      References

1-Dr. Shiv Prasad Dabral, 1971, Uttarakhand ka Itihas Bhag-4, Veer Gatha Press, Dogadda, Pauri Garhwal, India 
2-Harikrishna Raturi, Garhwal ka Itihas
3-Dr. Patiram, Garhwal Ancient and Modern
4-Rahul Sankrityayan, Garhwal
5- Oakley and Gairola, Himalayan Folklore
6- Bhakt Darshan, Garhwal ki Divangit Vibhutiyan
7-Foster, Early Travels in India William Finch
8-Upadhyaya, Shri Shankaracharya
9-Shering, Western Tibet and British
10-H.G. Walton, Gazetteer of British Garhwal
11-B.P.Kamboj, Early Wall Paintings of Garhwal
12-H.g Walton, Gazetteer of Dehradun
13- Vimal Chandra, Prachin Bharat ka Itihas
14-Meera Seth, Wall Paintings of Western Himalayas 
15-Furar, Monumental Antiquities
16-Haudiwala, Studies in Indo-Muslim History
17- Rahul Khari 2007, Jats and Gujjar Origin, History and Culture
18- Upendra Singh, 2006, Delhi: Ancient History, Barghahan Books
19- B.S. Dahiya, 1980, Jats the Ancient Rulers (A Clan Study) , Sterling Publications
20- Maithani, Bharat –Gotrapravardeepika
21 Prem Hari Har Lal, 1993, The Doon Valley Down the Ages
22-Dashrath Sharma, Early Chauhan Dynasties
23- Shailndra Nath Sen, Ancient History and Civilization
24-H.M Elliot, 1867, The History of India as told by its Own Historians
25- Jaswant Lal Mehta, 1979, Advance Study in Medieval India
26- Nau Nihal Singh, 2003, The Royal Gurjars: their contribution to India, Anmol Publications 
27- H. Blochmann, 1873,  Aine e- Akbari Translation
(The History of Garhwal, Kumaon, Haridwar write up is aimed for general readers)
History of Garhwal from 1223-1804 to be continued in next chapter    
Notes on South Asian Medieval History of Garhwal;  SouthAsian Medieval History of Pauri Garhwal;  Medieval History of Chamoli Garhwal;  South Asian Medieval History of Rudraprayag Garhwal;  South Asian Medieval History of Tehri Garhwal;  Medieval History of Uttarkashi Garhwal;  South Asian Medieval History of Dehradun, Garhwal;  Medieval History of Haridwar ;  South Asian Medieval History of Manglaur, Haridwar;  South Asian Medieval History of Rurkee Haridwar ;  South Asian Medieval History of Bahadarpur Haridwar ; South Asian History of Haridwar district to be continued
XX
Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Garhwal; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Rudraprayag Garhwal; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Chamoli Garhwal; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Pauri Garhwal; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Tehri Garhwal; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Uttarkashi Garhwal; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Dehradun Garhwal; Discovery of Ganga Source in Garhwal King Sahajpal Period: A History Review of Haridwar Garhwal;


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1

                                      चर्चित व्यक्ति के चुनाव लड़ने से स्थान छवि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

                         (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--64  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 64   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 



 किसी भी प्रसिद्द व्यक्ति के किसी स्थान विशेष से जुड़ने से उस स्थान विशेष  की छवि -पहचान (ब्रैंड इडेन्टिटी ) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
आज भी यद्यपि बनारस एक सबसे पुरातन शहर है , काशी भारत की  सांस्कृतिक राजधानी है , किन्तु किन्ही कारणों से बनारस युवाओं की  चेतना (मन,बुद्धि , अहंकार , प्राण ) में एक आकर्षक पर्यटक स्थल के रूप में जगह नही बना सक रहा था। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय ने भी अपना वह रूतबा खो दिया है जो कभी भारत की शान था।
नरेंद्र मोदी के बनारस से चुनाव लड़ने से बनारस की छवि का पुनर्रुद्धार हुआ है।
इंदिरा गांधी के चिकमंगलूर से चुनाव लड़ने से रातों रात चिकमंगलूर की ख्याति बढ़ गई थी।
हेमवती नंदन बहुगुणा -चन्द्र मोहन सिंह नेगी के चुनाव ने गढ़वाल को भारत में ही नही आंतरराष्ट्रीय स्तर भी चर्चा में आ गया था।  मार्क टुली  बीबीसी  रेडियो मे गढ़वाल पर चर्चा करते थे और टुली के समाचार प्रसारित होते थे ।
जब सोनिया गांधी ने बेल्लारी से चुनाव लड़ने का निश्चय किया और विरोध में सुषमा स्वराज भी चुनाव अखाड़े में उतरी तो बेलारी का नाम भारत में प्रसिद्द हो गया।
भारत में रायबरेली और अमेठी का नाम किसी पर्यटन आकर्षण के कारण प्रसिद्द नही है अपितु इन दोनों स्थानो से नेहरू -गांधी परिवार के   चुनाव लड़ने से प्रसिद्ध हैं।
कभी जवाहर लाल फूलपुर नेहरू के चुनाव लड़ने से फूलपुर भारतीयों के मन में स्थान बनाये रखता था।
आजम गढ़ से मुलायम सिंह का चुनाव लड़ने से हजारों भारतीयों को पता चला कि आजमगढ़ एक ऐतिहासिक और शिक्षा क्षेत्र में कभी प्रसिद्द शहर था।




Copyright @ Bhishma Kukreti  18 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx



Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1

                                         पर्यटन विकास दृष्टि से सांसद सोनिया गांधी और राहुल गांधी फिस्सडी एवं मायावती सफल

                   (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--65  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 65   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 


               उत्तर प्रदेश में रायबरेली व अमेठी नेहरू -गांधी परिवार की राजनैतिक विरासत माने जाते हैं।  सोनिया गांधी और राहुल गांधी पिछले दशक से यहां के क्रमशः सांसद हैं एवं यह किसी से छुपा नही है कि सोनिया गांधी विरोधी दल में हों या राजकीय दल में हो वे शक्ति केंद्र रहते ही हैं।
               यदि रायबरेली और अमेठी को विकास की दृष्टि से नापा जाय तो दोनों शहर उत्तरप्रदेश के आम शहरों या क्षेत्र जैसे हैं।  कुछ सरकारी संस्थानों को छोड़ दें तो रायबरेली और अमेठी किसी को भी प्रभावित नही कर पाते हैं। इसका मुख्य कारण है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी को पर्यटन विकास की कतई समझ नही है ना ही प्रिंयका गांधी को पर्यटन विकास  फायदे की समझ है।
सोनिया गांधी व राहुल गांधी में पर्यटन लाभ की रती भर भी समझ होती तो आज रायबरेली या अमेठी अंतर्राष्ट्रीय स्तर का ना सही राष्ट्रीय स्तर के शहर बन जाने चाहिए थे।
कॉंग्रेसियों के लिए रायबरेली या अमेठी मक्का मदीना हो सकते हैं किन्तु कोई भी कॉंग्रेसी रायबरेली या अमेठी जाने के लिए तत्पर नही होगा।  कारण साफ़ है सोनिया गांधी या राहुल गांधी ने इस क्षेत्र में पर्यटन बढ़ाने के बारे में सोचा ही नही और कोई ऐसी योजना लागू नही की जो भारतवासियों को रायबरेली या अमेठी भ्रमण के लिए बाध्य करे।  इसका कारण है कि सोनिया व   राहुल की उद्यम विकास की कोई दृष्टि है ही नही।  दोनों सांसद केवल राजनैतिक लाभ हेतु इन दोनों स्थानो से चुनाव लड़ते है और सांसद कर्तव्य भी नही निभा पाते।

                               मुलायम सिंग ऐंड कम्पनी का योगदान

  पत्रकारिता की एक कमजोरी है कि सेंसलाइजेसन पाने हेतु पत्रकार कभी कभी प्रशंसनीय कार्य को नकारात्मक कार्य सिद्ध कर देते हैं। समाजवादी पार्टी के यादव परिवार हर साल दिसंबर में  अपने गाँव सैफई में सैफई महोत्सव मनाते हैं।
पर्यटन उद्यम की दृष्टि से मुलायम सिंह  यह कार्य प्रशंशा योग्य है।


                   मायावती का प्रशंसनीय कार्य

मायावती द्वारा बनाया गया डा भीमराव आंबेडकर सामजिक परिवर्तन प्रतीक स्थल लखनऊ , उत्तरप्रदेश एक  अभिनव प्रयोग है जो दलितों के आत्म गौरव बढ़ाने में कारगर सिद्ध हुया है साथ ही साथ इस प्रतीक स्थल ने उत्तर प्रदेश के पर्यटन उद्यम को एक नई ऊंचाई दी है।
मायावती के इस कार्य की प्रशंसा होनी ही चाहिए।



Copyright @ Bhishma Kukreti  19 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1


                                                           ट्रैवल एजेंसी व्यापार में विक्री के मुख्य  अंग

                                                           Sales and Marketing of Travel Agency


                                                    ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -11
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -11 


                 (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--66  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 66   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 
ट्रैवल एजेंसी में विक्री के निम्न मुख्य अंग होते हैं।
१-विक्री
२- विपणन
३- बिक्री कीमत
४- बाजार अन्वेषण आदि
५-विपणन उत्थान (प्रमोसन , पब्लिसिटी आदि )
 ६-सेल्स टीम
 ७-प्रोडक्ट या सेवा विकास



Copyright @ Bhishma Kukreti  21 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

 Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Sales and Marketing of Travel Agency in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1
                                              ट्रेवल एजेंट का अधिकृत ट्रैवल एजेंट बनने हेतु सरकारी मार्गदर्शन

                                Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent   

                                               ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -12
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -12 


                 (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--67  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 67   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 
पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार ने अधिकृत ट्रैवल एजेंट बनने के खातिर  मार्ग दर्शन निदेशिका ( 2009 ) प्रकाशित की है। इस  मार्ग दर्शिका के मुख्य कारक निम्न हैं।

 १-अभ्यार्थी  को दरखास्त पर्यटन विभाग द्वारा अधिकृत फॉर्म में Additional Director General ministry of Tourism, Transport Bhavan, Parliament Street , New Delhi -1 को उल्लेखित /प्रेसित करनी होती है। जो कि क्षेत्रीय पर्यटन निदेशक के कार्यालय  जमा की जाती हैं   जैसे दरखास्त उत्तरभारत में  Regional Director (North), India Tourism 88 Janpath, New Delhi, 110001 जमा  जाती है
२- सर्टिफिकेट अधिकृत का समय 5 साल के लिए होता है।
३-डॉक्युमेंट व ट्रैवल एजेंट आदि की जांच एक कमेटी करती है।
४-अभ्यार्थी सरकारी  प्रार्थना पत्र के साथ निम्न अन्य डॉक्युमेंट देने पड़ते हैं -
१-कम से कम 3 लाख रूपये की पेड  अप कैपिटल  का सर्टिफिकेट याने चार्टेड अकाउंटेंट द्वारा ऑडिटेड सर्टिफाइड बैलेंस शीट आदि  इनकम टैक्स /सेल्स टैक्स/सर्विस टैक्स आदि के सरफिकेट कापी संलग्न होने चाहिए
२-ट्रैवल एजेंट के पास IATA की सदस्यता होनी आवश्यक है अतः IATA की सदस्य्ता प्रमाण पत्र
३-ट्रैवल एजेंट को कम से कम एक साल का अनुभव होना आवश्यक है - प्रमाण पत्र संलग्न होना चाहिए
४-ट्रैवल एजेंट के पास कम से कम 150 SFT या पहाड़ो में 100 SFT कार्यालय क्षेत्र का प्रमाण पत्र  कार्यालय  रिसेप्सन ,  शौचालय का समुचित प्रबंध होना आवश्यक है  कार्यालय में टेलीफोन , फैक्स , कम्प्यूटर आदि की व्यवस्था प्रमाण पत्र या शपथ पत्र
५- मालिक , भागिदार , कर्मिकों के ट्रैवल अनुभव के प्रमाण पत्र - ट्रैवल एजेंसी में कम से कम चार कर्मिक आवश्यक हैं और एक कर्मिक के पास रिकोनाइज्ड संस्थान का टूरिज्म डिप्लोमा /डिग्री होना  आवश्यक है  ग्रामीण या NEFA क्षेत्र के लिए रियायतें हैं
६- एक शपथ पत्र जिसमे कुछ उत्तरदायित्व निभाने के बारे में होता  है उसे भी संलग्न करना होता है
५- नॉन रिफंडेबल फीस के रूप में रु 3000 /का ड्राफ्ट - Pay and Accounts Officer , Ministry of Tourism  नाम
६- बैंकर्स का डिटेल्स
७-कर्मिकों के शिक्षा , डिप्लोमा आदि , अनुभव आदि  प्रमाण पत्र के साथ लिस्ट
८- ट्रैवल एजेंट  भागीदारी या व्यापार का पूरा प्रमाण पत्र

 प्रार्थना पत्र मिलने के बाद टूरिज्म विभाग स्वयं या अधकृत एजेंसी से छान  बीन करता है और फिर जाकर सर्टिफिकेट मिलता है।
पूरी जानकारी के लिए टूरिस्ज्म विभाग की निम्न साइट Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent    को देखना चाहिए

wwwtourism.gov.in/cmspagePicture/file/tagguideline







Copyright @ Bhishma Kukreti  22 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of   Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand;  Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Guide Lines for Recognized /Renewal as an Approved Travel Agent  in context of    Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;   

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,224
  • Karma: +22/-1
                                      रजिस्ट्रार द्वारा ट्रैवल एजेंसी का लाइसेंस निरस्तर करने के नियम/ अवस्था

                                            Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar

                                             ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -13
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -13 


                 (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--68  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 68   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

 जब रजिस्ट्रार ट्रेवल एजेंसी को अधिकृत एजेंसी  प्रमाण पत्र दे देता है तो वह एजेंसी /एजेंट अधिकृत ट्रैवल एजेंट /एजेंसी कहलाता है।

रजिस्ट्रार निम्न अवस्थाओं में ट्रैवल एजेंसी  अधिकृत प्रमाण पत्र निरस्तर कर सकता है (The Travel Agencies Regulation Act ,12-9--1956 and there after  other amendments )

१- यदि मालिक को किसी धोखाधड़ी/बेईमानी  केस  जेल हो जाय

२- यदि सेक्सन 20  के अंतर्गत मालिक नियम पूर्ति ना कर सकता हो।

३-यदि मालिक की कुड़की /Bankrupt हो जाय

४-यदि सेक्सन 10 के अंतर्गत एजेंसी काम करने में असमर्थ होती है।

५-यदि एजेंसी  समुचित बुक्स , रिकार्ड्स। डॉक्युमेंट्स  नही रखती हो

६-रजिस्ट्रार द्वारा निश्चित फीस किसी समय बद्ध समय तक ना भरी जाय।

७- विज्ञापनों में लिखित सेवाओं  ग्राहक को सेवायें ना मिलना , मसलन जहाज   में जगह ना मिलना आदि याने ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी के केस (कृपया सरकारी नियम पढ़ें )

८-ट्रैवल एजेंसी को अपील का पूरा अधिकार है।

सूचना - उपरोक्त सूचना केवल पाठकों  संज्ञान के लिए है।  सरकारी  नियामवली अवश्य पढ़ें )

Copyright @ Bhishma Kukreti  23 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

  Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar;   Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development in  Garhwal Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development in f Pauri Garhwal Uttarakhand ; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development in  Rudraprayag Garhwal Uttarakhand ; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Chamoli Garhwal Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Tehri Garhwal Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Uttarkashi Garhwal Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Dehradun Garhwal Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Haridwar Garhwal Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Pithoragarh Kumaon Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Almora Kumaon Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Bageshwar Kumaon Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Champawat Kumaon Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Nainital Kumaon Uttarakhand; Cancellation of Registration of a Travel Agency by Registrar in context Tourism and Hospitality Development of Udham Singh Nagar Kumaon Uttarakhand;   

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22