Author Topic: Tourism and Hospitality Industry Development & Marketing in Kumaon & Garhwal (  (Read 41736 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                         टूर ऑपरेटर्स और उनके कार्य एवं उत्तरदायित्व

                                      Tour Operators and their Job Descriptions

                               ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -14 
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -14 


                 (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--69  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 69   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

 टूर ऑपरेटर्स टूर और ट्रैवल को मिलाकर पर्यटकों के लिए अवकाश आनंद (Holiday )  का इंतजाम करते हैं।

                                  टूर ऑपरेटर के मुख्य कार्यकी गुण

टूरिंग व्यापार में रूचि

क्षेत्र का ज्ञान

टूर ऑपरेटर का प्रशिक्षण

अनुभव

कई हॉलिडे क्षेत्रों का ज्ञान

विदेशी भाषा का ज्ञान

कम्युनिकेसन कौशल

इन्फोर्मेसन टेक्नोलॉजी का समुचित ज्ञान

विपणन की समझ

ग्राहक को समझने का कौशल

व्यापारीक समझ

समय प्रबंधन में कौशलता

                              टूर ऑपरेटर के उत्तरदायित्व

१- कितने अवकास टूर की विक्री करने के लिए टूर ऑपरेटर निर्णय लेता है

२- टूर ऑपरेटर निर्णय लेता है कि किन किन देस /क्षेत्र /रिजॉर्ट में अवकाश व्यापार करना है।

३-टूर ऑपरेटर रिजॉर्ट , होटल , क्षेत्र का मुययना करता है कि जिससे पर्यटक भी संतोष प्रदान करें और कम्पनी को भी लाभ हो।

४-टूर ऑपरेटर ग्राहक व विभिन्न परिवहन माध्यमों , होटलों , रिजॉर्टों,  पर्यटक के लिए खरीदी  माध्यमों के मध्य सम्पर्क करता है व पर्यटक के लिए समयबद्ध सुविधा जुटाता है।

५-ग्राहक के अनुसार विभिन्न परिवहन माध्यमों , होटलों , रिजॉर्टों,  पर्यटक के लिए खरीदी  माध्यमों के साथ एग्रीमेंट करता हैयाने टूर ऑपरेटर टिकटिंग , बुकिंग आदि का इंतजाम करता है

६-ग्राहक की और से परिवहन माध्यमों , होटल /रिजॉर्ट , खरीदी माध्यमों /मनोरंजन माध्यमों को ऑर्डर देता है।

७- टूर ऑपरेटर ग्राहकों से प्रतिक्रिया /फीडबैक लेता हैव मार्किट रिसर्च करता है

८- टूर ऑपरेटर ग्राहक की रूचि व हॉलिडे माध्यमों के बीच सभी प्रकार की कड़ी बनता है

९- टूर ऑपरेटर हॉलिडे टूर का विभिन्न माध्यमों द्वारा मार्केटिंग करता है।

Copyright @ Bhishma Kukreti  24 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Tour Operators and their Job Descriptions in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                             ट्रैवल एजेंसी व्यापार में विपणन (मार्केटिंग ) के  मुख्य पहलू

                             

                     Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business

                               ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -15 
                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -15 


                 (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--70  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 70   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

 ट्रैवल एजेंसी व्यापार में विपणन अथवा मार्केटिंग के मुख्य पहलुओं पर ध्यान देना आवश्यक है।

ट्रैवल एजेंसी हेतु मटकेटिंग के निम्न पहलुओं पर विचार कर कार्यवानित करना आवश्यक है -

१-मार्केटिंग रणनीति बनाना

२- मिसन स्टेटमेंट बनाना

३- विजन स्टेटमेंट तैयार करना

४- मार्केटिंग उद्देस्यों को निहित करना

५-व्यापारिक व फिनेन्सियल उदेस्यों को स्पष्ट करना

६- टारगेट मार्केटिंग याने अपने ग्राहकों की रूप रेखा सुनिश्चित करना

७-अपनी ब्रैंड पोजिसनिंग सुनिश्चित करना

८-रणनीति  पिरामिड सुनिश्चित करना

९- मार्केटिंग मिक्स याने प्रोडक्ट , प्लेसमेंट , प्राइस , प्रमोसन, ग्राहक सेवा रणनीति निश्चित करना

१०-मार्किट रिसर्च की रणनीति निश्चित करना

Copyright @ Bhishma Kukreti  25 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; T Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of ravel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Important  Marketing Management Aspects in Travel Agency Business in context of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand; 

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
            उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश के नौ के नौ  नव निर्वाचित सांसद पर्यटन व हिमालयी सरोकार में फिस्सडी हैं

           (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--71  ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 71   
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

२०१४ के लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश से सभी भाजपा पार्टी के निम्न सांसद चुने गए -
                   उत्तराखंड
क्षेत्र -----------------------------सांसद
पौड़ी -------------------------बीसी खंडूड़ी
टिहरी ----------------------श्रीमती राज्य माला लक्ष्मी शाह
हरिद्वार ----------------डा रमेश निशंक
अल्मोड़ा ---------------अजय टमटा
नैनीताल -------------भगत सिंह कोशियारी

                    हिमाचल प्रदेश
कांगड़ा -----------------------शांता कुमार
मंडी -----------------------------राम स्वरुप शर्मा
हमीरपुर ---------------------अनुराग ठाकुर
शिमला -------------------------वीरेंद्र कश्यप

 चुनाव रिजल्ट आने के बाद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का भार संभाला और अपना मंत्रिमंडल गठन किया।  नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मध्य हिमालय क्षेत्र याने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से  किसी भी सांसद को स्थान नही मिला है।
चूँकि आज मध्य हिमालय में उपरोक्त सांसदों में से कोई भी राष्ट्र स्तर   कद्दावर राजनेता भी नही है तो इनमे से मै भी अपना मंत्रिमडनल गठन करता तो इनमे से किसी को भी मंत्री नही बनवाता।
नरेंद्र मोदी  गुजरात में कार्यकलाप और टूरिज्म पर दृढ विचारों के बल पर कहा जा सकता है कि प्रधान मंत्री को पर्यटन में रूचि है और नरेंद्र मोदी को सुयोग्य पर्यटन मंत्री की तलास अवश्य थी किन्तु   मध्य हिमालय क्षेत्र याने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से  किसी भी सांसद कोपर्यटन , पर्यावरण या ऊर्जा मंत्रालय ना मिलना संकेत देता है कि उपरोक्त किसी भी सांसद में पर्यटन की असली समझ नही के बराबर है।
यदि हम पिछले दस -पंद्रह सालों में उत्तराखंड और हिमाचल के पर्यटन का विश्लेषण करें तो कहा जा सकता है कि यद्यपि इन दोनों राज्यों में पर्यटन विकास हुआ है किन्तु किसी भी राजनेता की काल्पनिक शक्ति जनित रणनीति के तहत इन दोनों राज्यों में पर्यटन विकास नही हुआ अपितु सम्पूर्ण भारत में पर्यटन बढ़ने से स्वयमेव इन दोनों राज्य में पर्यटन विकसित हो उठा।
यदि उपरोक्त सांसदों में पर्यटन विकास में कोई अभिनव सोच होती तो अवश्य ही वह भारत का पर्यटन मंत्री होता।  मै उत्तराखंड के अनुभव से कह सकता हूँ कि उपरोक्त किसी भी सांसद में पर्यटन की अपनी समझ बिलकुल नही है और ना ही किसी भी उपरोक्त व्यक्तियों ने पर्यटन को समझने का कोई विशेष प्रयत्न ही किया है।
                                          उत्तराखंड पर्यटन

कोई भी उपरोक्त सांसद उत्तराखंड पर्यटन को आउट ऑफ बॉक्स सोच नही दे सका है।
किसी भी उपरोक्त सांसदों ने उत्तराखंड के जनमानस को झिंझोड़ा है कि उत्तराखंडी पर्यटन उद्यम में आने को तत्पर हो सके हों।
उपरोक्त सांसदों में तीन तो मुख्यमंत्री रह चुके हैं किन्तु इनमे से किसी के कार्यकाल के पर्यटन विपणन शैली के बारे में विपणन संसार में चर्चा हुई ही नही। यदि कोशियारी , निशंक व खंडूड़ी के मुख्यमंत्री काल में उत्तराखंड पर्यटन विपणन का विपणन जगत याने Marketing World में चर्चा नही हुयी तो यह साबित होता है कि इन तीनो की पर्यटन के बारे में कोई अभिनव सोच है ही नही।  यही कारण है कि इन तीनो को पर्यटन मंत्रालय के काबिल ही नही समझा गया है। अजय टमटा व राज्य लक्ष्मी शाह का भी पर्यटन में कोई सोच नही है।
यदि इन पाँचों सांसदों में से किसी पास हिमालयी सरोकार की कोई अपनी अभिनव सोच होती तो भी इनमे से उसे अवश्य ही नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में अवश्य स्थान मिलता।
यह भी कहा जा सकता है कि कोशियारी , निशंक , खंडूड़ी , टमटा और शाह पास जल संरक्षण , पर्यावरण , नदियां को जोड़ने की भी कोई सोच नही है।
जब उत्तराखंड के सभी वर्गों से की आवाज उठती  कि उत्तराखंड राज्य बनने के बाद भी उत्तराखंड के सपने चूर चूर हो गए तो साफ़ है कि उत्तराखंड के राजनीतिज्ञों में , नदी -जोड़ो ,जल संरक्षण , वैकल्पिक ऊर्जा , पर्यावरण , वैकल्पिक कृषि, वैकल्पिक परिवहन के बारे में कोई सोच ही नही थी और ना है।  ये सभी   नदी -जोड़ो ,जल संरक्षण , वैकल्पिक ऊर्जा , पर्यावरण , वैकल्पिक कृषि, वैकल्पिक परिवहन    विषय पर्यटन के मुख्य अंग हैं  हमारे सांसद  दी -जोड़ो ,जल संरक्षण , वैकल्पिक ऊर्जा , पर्यावरण , वैकल्पिक कृषि, वैकल्पिक परिवहन  जैसे विषयों में फिस्सडी हैं.
और इसी लिए इनमे से किसी को मंत्री पद नही मिला।उपरोक्त सभी विषय हिमालयी सरोकार से भी जुड़े हैं . यदि भविष्य में इनमे से किसी को भी मंत्रालय मिला भी तो वह इन सांसदों की व्यक्तिगत गुणों व सोच के कारण नही अपितु क्षेत्रीय संतुलन के कारण मिलेगा और वह भीख ही कहलाया जाएगा। 



Copyright @ Bhishma Kukreti  28 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                एकीकृत सार्क / दक्षेस  पर्यटन विकास  उत्तराखंड पर्यटन में सहायक हो सकता है भाग -१

                 Tourism and Regional Integration among SAARC countries is  helpful to Uttarakhand part -1

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--72   ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 72     
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 


                           26 /5 /2014 को दिल्ली में , भारत में सन 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण समारोह  में  SAARC  देश याने दक्षेस देशों के प्रधानमंत्रियों/रष्ट्राध्यक्ष /प्रधानमंत्री के प्रतिनिधि ने भाग लिया।  दूसरे दिन प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अफ़ग़ानिस्तान , बंगलादेश , भूटान , नेपाल , पाकिस्तान, मालदीव ,  श्रीलंका व मौरिसिस के प्रधानमंत्रियों /राष्ट्रपतियों से व्यक्तिगत बैठक की और प्रत्येक देस के वजीरेआजम या राष्ट्रपति से दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय समेलन  देशों का पर्यटन क्षेत्र में सहयोग करने याने एकीकृत रूप में पर्यटन विकास बढ़ाने पर गंभीर चर्चा की।  हमेशा की तरह प्रेस या मीडिया में पाकिस्तान -भारत वार्ता सार्क देशों के बैठक को खा गई याने मुख्य चर्चा भारत -पाक रही और टूरिज्म -ट्रेड में एक अभिनव प्रयोग की चर्चा कहीं खो गई। टूरिज्म पर श्री नरेंद्र मोदी की राय कि सार्क देशों को एकीकृत रूप से पर्यटन विकास करना चाहिए एक प्रशंशनीय राय है , मालदीव के राष्ट्रपति ने भी सार्क/दक्षेस  एकीकृत पर्यटन क्षेत्र जैसी योजना की सराहना की।
गलबलाइजेसन काल में राजनीतिज्ञ , अर्थशास्त्री , राजनायिक , उद्योगपति , पर्यटक पर्यटन विकास में क्षेत्रीय सहयोग विचारधारा की ओर आकर्षित रहे हैं और विश्व में यूरोप , मध्य  अमेरिका , दक्षिण एशिया  क्षेत्र के देस इस दिशा में अग्रसर हो गए हैं।  आज आवश्यकता  एशियाई देस याने सार्क देस भी एकीकृत टूरिज्म विकास की दिशा  में कार्य प्रारम्भ करें। सार्क देशों को अपने सीमा रेखा के समस्याओं अलग रख एकीकृत  टूरिज्म को अलग से बढ़ावा देना आवश्यक है।
एकीकृत टूरिज्म कार्य से  सार्क देशों की जनता , संस्थान और इंफ्रास्ट्रक्चर आपस में जुड़ेगी और सार्क देशों के मध्य एक नया संवाद शुरू हो जाएगा।  व्यापार याने टूरिज्म से क्षेत्र में शान्ति प्राप्त हो पाएगी। एकीकृत सार्क टूरिज्म विकास से क्षेत्र में सभी स्तर पर सहयोग और सहकारिता परिस्कृत हो पाएगी।
सार्क एकीकृत टूरिज्म विकास से किसी भी देस के सार्वभौमिकता समाप्त नही होती व क्षेत्रीय असमानता भी कम होती जाएगी ।
सार्क एकीकृत टूरिज्म विकास मॉडल से समय , संसाधनो , आर्थिक व्यवधानों में अवश्य ही कटौती होगी और मानव विकास में भी सहायता मिलेगी । एकीकृत टूरिज्म विकास से संसाधनो का अनावश्यक क्षरण रुक पायेगा।
सार्क एकीकृत टूरिज्म विकास से तकनीकी व मानव संसधान ज्ञान का आदान प्रदान सरल हो जाएगा और इससे सभी भागीदारों को लाभ होगा।
सार्क एकीकृत विकास मॉडल सभी देशों के दिलों को भी जोड़ेगा।
सभी सार्क देशों के पर्यटक क्षेत्र एक दूसरे  अनुचर हैं ना कि प्रतियोगी अतः सार्क टूरिज्म डेवेलपमेंट एकीकरण से प्रत्येक देस एक विशेष ख्याति पाने में सफल भी होंगे।
एकीकृत टूरिज्म विकास मॉडल से डिजास्टर मैनेजमेंट में एक प्रकार का पैनापन आएगा।
एकीकृत टूरिज्म विकास मॉडल से विज्ञापन आदि में प्रत्येक देस कटौती करने में सफल हो पाएंगे।
एकीकृत टूरिज्म सार्क देशों में विकास के कई नई ऊंचाई छू पायेगा क्योंकि पर्यटन विकास विकास के अन्य सोपान भी खोलता है।
सार्क एकीकृत टूरिज्म विकास निवेशकों को विश्वास देने में सफल होga ।



Copyright @ Bhishma Kukreti  29 /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Tourism and Regional Integration among SAARC countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                        सार्क (दक्षेस ) देशों में एकीकृत पर्यटन विकास में क्षेत्रीयता का विश्लेषण व उद्द्येस्य

                  Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries

 

                     एकीकृत सार्क / दक्षेस  पर्यटन विकास  उत्तराखंड पर्यटन में सहायक हो सकता है भाग -2

                 Tourism and Regional Integration among SAARC countries is  helpful to Uttarakhand part -2

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--73    ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 73     
 
                             
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

                                   

सन पचास  से ही  अंतर्राष्ट्रीय राजनीति , कूटनीति , आर्थिक रूपरेखा प्राप्ति हेतु क्षेत्रीय एकीकृत संगठन का महत्व प्रारंभ हो चुका है। अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति में एकीकृत क्षेत्रीय संगठन का पहला और नायब उदाहरण यूरोपीय देशों का संगठन है जिसने साठ के दशक में क्षेत्रीय सहकारिता शुरू किया।

अस्सी -नब्बे के दशक में कूटनीति और वाणिज्य क्षेत्र में लैटिन अमेरिका , उत्तरी अमेरिका , दक्षिण पूर्व एशिया देशों के संगठनो ने पदार्पण किया।

क्षेत्रीय सहकारिता संगठन में किसी प्रोजेक्ट  विकसित करने   में सभी देस या कुछ देस भागीदारी निभाते हैं जैसे यूरोप में यूरो करेंसी। क्षेत्र के लाभ हेतु किसी भी प्रोजेक्ट का संस्थानीकरण को क्षेत्रीकरण कहा जाता है।

सार्क देशों ने भी क्षेत्रीय अस्मिता व क्षेत्रीय जनकल्याण हेतु संगठन बनाया किन्तु सार्क पर पाकिस्तान -हिन्दुस्तान के  द्विपक्षीय द्वेष की छाया सार्क संगठन को कमजोर करता आया है। आज आवश्यकता है कि सभी सार्क देस अपने द्वी पक्षीय समस्याओं को सार्क संगठन के उदेस्यों से अलग सुलझाएं और सार्क को मजबूती प्रदान करें।

क्षेत्रीयता का उदेस्य होता है कि संगठन के सभी देस या कुछ देस किसी एक या अनेकों उदेस्यों की प्राप्ति हेतु एक साथ सहकारिता के सिद्धांतो के तहत कार्य करें जैसे नेपाल , भारत और बंगलादेश बाढ़ हानि रोकने व गर्मियों में पानी की किल्लत कम करने के लिए एकसाथ काम करें।

एकीकृत क्षेत्रीयता वास्तव में एक जटिल प्रोसेस है जिसमे कई लड़ियाँ ओवरलैप होती रहती हैं।

एकीकृत क्षेत्रीयता में पहले विशेष व आवश्यक उदेस्य -हित पुष्ट किये जाते हैं और फिर सीमाओं को कम महत्व दिया जाता है (यद्यपि यह अति आदर्श स्थिति है ), किन्तु सीमाओं व देशों के अपनी सीमाओं का पहले अध्ययन कर लिया जाता है और फिर सामूहिक उदेस्य निश्चित किये जाते हैं जिससे कि दो देशों के द्विपक्षीय संबंध ना बिगड़े।

एकीकृत क्षेत्रीयता में उन उद्येस्यों को पहले पहल दूर रखा जाता है जो उदेस्य प्राप्ति साधन व विधि में रुकावट पैदा करते हैं।  जैसे आज सार्क देस   साझा रक्षा नीति पर कार्य नही कर सकते हैं क्योंकि पाकिस्तान और हिन्दुस्तान के रक्षा स्वार्थ इस साझा उद्येस्य में रोड़ा बन जाएंगे। 

सबसे पहले एकीकृत क्षेत्रीयता में उन उदेस्यों की प्राप्ति की जाती है जिनमे कम से कम जटिलता हो या कम से कम द्विपक्षीय स्वार्थ आड़े आते हों।

सार्क देशों में पर्यटन विकास में द्विपक्षीय स्वार्थ अधिक आड़े नही आते है।  इसलिए पर्यटन विकास में एकीकृत क्षेत्रीयता का आगमन सरल है।

पर्यटन की दृस्टि से एकीकृत क्षेत्रीयता में क्षेत्रीय छवि को बढ़ावा दिया जाता है और पर्यटन विकास के लिए कुछ विशेष उद्येस्य निहित किये जाते हैं  और उन विशेष पर्यटन संबंधी विशेष उद्येस्यों की प्राप्ति हेतु सभी देस एक साथ कार्य करते हैं। एकीकृत क्षेत्रीय पर्यटन विकास में क्षेत्र के लिए एक ख़ास छवि व पहचान को उदेस्य बनाया जाता है . इस विशेष छवि व पहचान प्राप्ति के लिए क्षेत्रीय राजनीतिक सुरक्षा , सामजिक -सांस्कृतिक धरातल आवश्यक कारक हैं।

बचा हुया साहित्य एकीकृत सार्क / दक्षेस  पर्यटन विकास  उत्तराखंड पर्यटन में सहायक हो सकता है भाग -3 में पढ़ें  …………।

Copyright @ Bhishma Kukreti  30  /5/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx

Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Objectives of Regionalism in Tourism and Regional Integration among SAARC Countries in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                                        ट्रैवल एजेंसी हेतु विपणन रणनीति

                                                   Marketing Strategies for a Travel Agency

                                                       ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -16   

                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -16 

 

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--74    ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 74   
 

                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

ट्रैवल एजेंसी छोटी हो या बड़ी सभी को अपने व्यापार सुचारु रूप से चलाने या बढ़ाने मार्केटिंग /विपणन रणनीति बनानी होती है।

विपणन का असली अर्थ होता है कम्युनिकेसन याने संचार /सूचना।

अतः ट्रैवल एजेंसी को सुनिश्चित करना होता है अपने व्यापार की सूचना सही ग्राहकों को कम से कम मूल्य में कैसे पंहुचाया जाय । कम्युनिकेसन स्ट्रेटिजी ही मार्केटिंग है।

ट्रैवल एजेंसी को पारम्परिक सूचना माध्यमों को तो अपनाना ही चाहिए साथ में नए नए सूचना माध्यमों को भी अंगीकार करना पड़ता है।

छोटे आकार ककी  ट्रैवल एजेंसी को सबसे अधिक ध्यान जनसंपर्कीय माध्यम पर देना चाहिए. जनसम्पर्क सूचना विज्ञापनों से अधिक प्रभावी होती हैं।

सभी सूचना माध्यमों का एकीकृत रूप में प्रयोग आावश्यक है।

मार्केटिंग योजना में भिन्नता याने अभिनव गुण  पहचान कर उस अन्यन या अपवर्जक पहचान (Exclusive Identity ) को सभी तरह से सभी जगह सूचित करने की विधि का रूपांकन करना विपणन रणनीति  प्रथम सीढ़ी है

फिर संभावित ग्राहकों व असोसिएटों के मन में एक विशेष छवि /धारणा (Positioning ) को स्थापित करना द्वितीय सीढ़ी है।

प्राइस पॉलिसी को पोजिसनिंग के साथ जोड़ना आवश्यक है।

अपने उप ट्रैवल एजेंट्स बनाना वितरण की रणनीति कहलाती है।

निम्न प्रोमोसन के माध्यमो के बारे में रणनीति बनानी आवश्यक है -

विज्ञापन व विज्ञापन माध्यम

व्यक्तिगत रूप से सीधी विक्री की रणनीति

डाइरेक्ट मार्केटिंग की रणनीति

इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति

मोबाईल मार्केटिंग रणनीति

विभिन्न प्रदर्शनियों या अन्य इवेंट्स में शामिल होने की रणनीति

Copyright @ Bhishma Kukreti  1/6/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
xx


Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                                    ट्रैवल एजेंसी के प्रचार -प्रसार के विभिन्न माध्यम

                                              Different Medium of Publicity/Advertisement  for Travel Agency

                                                   ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -17   

                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -17 

 

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--75    ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 75   
 

                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ ) 

ट्रैवल एजेंसी के आकार और व्यापार उद्येस्य के अनुसार ट्रैवल एजेंसी प्रचार -प्रसार या विज्ञापन के लिए निम्न माध्यम अपनाते हैं -

                                       प्रिंट मीडिया

समाचार पत्र

पत्रिकाएं

अन्य

                                       आउट डुअर

होर्डिंग

वाल पेंटिंग

ग्लो साइन आदि साइन बोर्ड

एरियल विज्ञापन जैसे गुब्बारा

                              दुकान / आंतरिक विज्ञापन

पैम्फ्लेट्स

बोर्ड क्लिपिंग

पोस्टर

आतंरिक साइन बोर्ड

                                      ब्रॉड कास्टिंग माध्यम

रेडिओ

टेलीविज़न

वीडिओ

औडिओ केसेट

सिनेमा

केबल नेटवर्क

                                                डाइरेक्ट मार्केटिंग

                                          जनसम्पर्क

प्रेस रिलीज

जनसंपर्कीय अभियान

प्रदर्शनी आदि

प्रायोजित कार्यक्रम

सामजिक हित के कार्य या अभियान चलाना

                                            इंटरनेट माध्यम

सोसल मीडिया मीडिया

ईमेल मार्केटिंग

वेब साइट

                     मोबाइल मार्केटिंग

Copyright @ Bhishma Kukreti  2/6/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

xx

  Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Different Medium of Publicity for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Different Medium of Publicity for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Different Medium of Publicity for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Different Medium of Publicity /Advertisementfor Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Different Medium of Publicity/Advertisement for Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                                दीर्घाकार ट्रैवल एजेंसियों में वभिन्न विभाग व सूचनाओं का प्रसार

                                           Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency
                                                   ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -18   

                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -18 

 

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--76    ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 76   
 
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

दीर्घाकार ट्रैवल एजेंसियों में निम्न मुख्य कार्यकी विभाग होते हैं -
१- मार्केटिंग या विपणन विभाग
२-  विक्री विभाग
३- विशेष ग्राह क प्रबंधन विभाग याने की अकाउंट मैनेजमेंट
 ४-ऑप्रेसन याने कार्य संचालन
५- डॉक्युमनेटेसन
६- अकाउंट या लेखा -जोखा विभाग
७- उधारी /बकाया राशि प्राप्ति प्रबंधन
८- प्रशासनिक विभाग
 संस्थान में निम्न आतंरिक सूचनाओं का आदान प्रदान होता है -
१- विभिन्न प्रकार के दैनिक , साप्ताहिक , मासिक रिपोर्ट
२- ग्राहकों की सांक्ष्यिकी  गुणवत्ता संबंधी रिपोर्टें
३- लाभ हानि ब्योरा
४-  ग्राहक या प्रोडक्ट अनुसार लाभ हानि ब्योरा
५- अन्य रिपोर्टें
                                      सफलता या रिपोर्टों के नाप तौल की कुछ विशेष इकाईयां

विभिन्न तरह के माध्यमों से टिकटिंग से विक्री
कैटेगरी के अनुसार विक्री व लाभ -हानि
महीने में कितना ट्रांजिक्सन हुआ
कितनी टिकेट वापिस हुईं और कितना पैसा वापस करना पड़ा और क्यों  ?
मुख्य व्यापार और अन्य व्यापार का लेखा जोखा याने किस क्षेत्र से  कितना व्यापार हुआ
विभिन्न सर्वेक्षण
सेल्स प्रतिनिधि अनुसार व्यापार का लेखा जोखा
वेंडर्स प्रबंधन का लेखा जोखा
आने वाले शीघ्रतम व दीर्घतम भविष्य का व्यापार अनुमान
कर्मिकों का लेखा जोखा
किन किन ग्राहकों पर उधार है और कब उगाना है।

Copyright @ Bhishma Kukreti  4 /6/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

xx

Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Departments and Management Information  in Corporate Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                               टूर औपरेसन या पैकेज टूर औपरेसन

                                         Tour Operations or Packaged Tour Operations

                                             ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -19   

                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -19 

 

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--77    ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 77   
 
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

  आकार  व व्यापार के हिसाब से ट्रैवल एजेंसी मुख्यतया तीन तरह की होती हैं- छोटी , मध्य व दीर्घाकार । 

छोटे , लघु मध्यम आकार वाले ट्रैवल एजेंसियां रिटेल टूर एजेंसियों की श्रेणियों में आते हैं.

दीर्घाकार टूर एजेंसियों को टूर ऑपरेटर या टूर  होलसेलर भी कहा जाता है। टूर ऑपरेटर हॉलिडे पैदा करते हैं।

दीर्घाकार टूर एजेंसियां या टूर होलसेलर विभिन्न सेवाओं जैसे -होटल , परिहवन , गाइड , घुमाना आदि की सभी सेवाओं को खरीदते हैं और एक पैकेज बनाकर पर्यटकों को सीधा अथवा छोटे ट्रैवल एजेंसियों या अन्य बड़े  ट्रैवल ऑपरेटरों को अलग अलग या ग्रुप में बेचते हैं।

टूर ऑपरेटरों को टूर होलसेलर (पर्यटन आढ़ती ) भी कहा जाता है क्योंकि ये संस्थान सेवाओं को एक मुस्त बड़ी संख्या में खरीदते है (bulk purchasing )। 

सेवाओं के अधिक मात्रा में खरीदने से टूर ऑपरेटर अपने ग्राहकों को कम लागत में अधिक सेवायें व अधिक सुविधा देने में समर्थ हो जाते हैं।  जैसे कम लागत में थ्री स्टार की जगह फाइव स्टार होटल की सुविधा आदि। जिस लागत पर टूर ऑपरेटर ग्राहक  सुविधा व सेवा मुहय्या कराते है उस लागत पर अकेले पर्यटक को वह सेवायें मिलना कठिन है।  जैसे पर्यटक यदि बिना टूर ऑपरेटर के लंदन भ्रमण करेगा तो उसे वही सेवा चौगुने दाम में मिलेगी जो सेवा टूर ऑपरेटर देता है।

टूर ऑपरेटर से पर्यटन उद्यम को भी लाभ होता है क्योंकि कम लागत और अधिक सेवा मिलने से पर्यटकों की संख्या में अतिसय वृद्धि हो पाती है।  बैंकोग -पटाया में भारतीय पर्यटकों की वृद्धि के पीछे टूर ऑपरेटरों द्वारा पर्यटकों को कम लागत  बेहतर सेवा प्रदान देने का ही हाथ है।

टूर ऑपरेटर नए नए पर्यटक स्थलों में पर्यटक लाने में भी सहायक होते हैं।

टूर ऑपरेटर पर्यटन उद्यम व ग्राहक दोनों को लाभ दिलाने में सक्षम हुए हैं। इंटरनेट ने टूर ऑपरेटर व्यापार को नई बुलंदियां दी हैं।

भारत में पर्यटन मंत्रालय द्वारा अधिकृत टूर ऑपरेटरों की लिस्ट इंटरनेट पर उपलब्ध   है-

http”/tourism.gov.in/tourismDivision/TTlist.aspx?Name=Travel%20Trade&TCDI=Domestic%20Tour%20Operator

Copyright @ Bhishma Kukreti  6 /6/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

xx

 

Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel ,Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel , Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel , Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Tour Operations or Packaged Tour Operations in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand; 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
                                                                पैकेज्ड टूर का जन्म

                                                              Origin of Packaged Tour

                                         ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -20   

                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -20 

 

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--78    ) 
                                                      उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 78   
 
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

 पैकेज्ड टूर का जन्म की कहानी बड़ी रोचक और रचनात्मक सोच  कहानी है।

थॉमस कुक (1808 -1892, डर्बीशायर इंग्लैण्ड )  एक टेम्पेरेन्स आंदोलनकारी था। थॉमस कुक  जीविका कमाने हेतु बढ़ई का काम करता था।

सन 1841 में थॉमस कुक ने 570 धार्मिक टेम्पेरेंस आंदोलनकारियों को रेल द्वारा लॉफबोरॉफ़ से लेसिस्टर भेजा।  लेसिस्टर में टेम्परेंस आदंोलंकारियों की बैठक थी।

थॉमस कुक ने एक पैम्फ्लेट भी छापा था जिसमे यात्रियों को बन व चाय  अलावा दस मील लम्बी यात्रा  में संगीत  सुविधा   प्रचार किया गया था। उस समय कुक ने इस यात्रा का किराया एक शिलिंग  वशूल किया था।

5 जुलाइ 1841 के दिन यह दुनिया का प्रथम पैकेज्ड टूर था। इस तरह थॉमस कुक दुनिया का पहला ट्रैवल एजेंट कहलाया जाता है.

1895 में थॉमस कुक ने पेरिस में होने वाली प्रदर्शनी में उद्योगपतियों का शामिल होने के लिए इंग्लैण्ड से पेरिस व अमेरिका से पेरिस यात्रा का पैकेज्ड टूर बनाया जो अपने जमाने में बहुत ही चर्चित हुआ।

1896 में थॉमस कुक ने 'ग्रैंड टूर 'नाम से यूरोप देशों की लक्जरी यात्रा  पैकेज्ड टूर  रचना  और इस तरह पैकेज्ड टूर को नया जामा पहनाया। यात्रियों के लिए फस्ट क्लास का रेल , जल जहाज की यात्रा का प्रबंध , अच्छे होटल सुविधा के साथ साथ यात्रियों के लिए टूर गाइड का इंतजाम भी था।

थॉमस कुक की सफलता के पीछे कुक द्वारा परिहवन , होटल , साइट सीइंग  भोजन अग्रिम व्यवस्था  हाथ था जो इससे पहले एक अनसुनी बात थी।

धीरे धीरे थॉमस कुक की सफलता से यूरोप व अमेरिका में अन्य व्यवसायी भी पैकेज्ड टूर ब्यापार में आये व इस व्यापार को बढ़ाते गए। आज   दुनिया हर क्षेत्र में पैकेज्ड टूर का व्यवसाय फल फूल रहा है।

आज थॉमस कुक संस्थान दुनिया में टूर ऑर्गनाइजरों का नेतृत्व करता है और पैकेज्ड टूरिंग में नए नए प्रयोग करता रहता है .

आजकल इनबाउंड , आउटबाउंड , डोमेस्टिक और ग्राउंड चार तरह के टूर ऑपरेटर्स होते हैं.

Copyright @ Bhishma Kukreti  7 /6/2014


Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...


उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल

xx

Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Origin of Packaged Tour in context  Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;


 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22