Author Topic: SURPRISE & UNIQUE NEWS OF RELATED TO UTTARAKHAND- जरा हट के खबर उत्तराखंड की  (Read 21317 times)

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

  • Core Team
  • Hero Member
  • *******
  • Posts: 40,904
  • Karma: +76/-0
पिता को मुखाग्नि देने वाली महिला सम्मानित
 
देहरादून।। उत्तराखंड सरकार ने परंपरा से हटकर अपने पिता के निधन पर उनको मुखाग्नि देने वाली और राज्य के गठन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाली महिला श्वेता तोमर को तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके अतिरिक्त बारह अन्य महिलाओं को भी अलग अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये सम्मानित किया गया है।

उत्तराखंड की महिला सशक्तीकरण और बाल विकास मंत्री विजय बड़थ्वाल ने मंगलवार को पौड़ी जिले के यमकेश्वर प्रखंड के डाडामंडी में महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में श्वेता सहित तेरह महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया। बड़थ्वाल ने इस अवसर पर सभी महिलाओं को 10-10 हजार रुपये के चेक तथा एक प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाली अन्य महिलाओं में कलावती जोशी, प्रेमा, मेघा, सुलोचना, सुषमा, उमा, कलावती, अल्का, प्रांजल, शांति, विनीता और निर्मला शामिल हैं।
 
http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/7665920.cms

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

  • Core Team
  • Hero Member
  • *******
  • Posts: 40,904
  • Karma: +76/-0
  बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में उतरा हैलीकाप्टर       Mar 24, 09:50 pm    बताएं            जागरण कार्यालय, बागेश्वर: राजकीय बालिका इंटर कालेज कांडा के प्रांगण में उस वक्त अफरा तफरी मच गयी जब वहां हैलीकाप्टर उतर गया। इसे देखने के लिए न केवल आस पास के ग्रामीण इकट्ठा हो गये बल्कि परीक्षा देने वाले बच्चे भी उत्सुकतावश हैलीकाप्टर की तरफ दौड़ पडे़। ग्रामीणों ने परीक्षा के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करते हुए हैलीकाप्टर उतारने का विरोध किया।
      गुरुवार को सुबह 10 बजे से इंटर भूगोल का प्रश्न पत्र था। परीक्षा के लिए विद्यालय में छात्राएं जुट गयी थीं। लेकिन सुबह लगभग 9.15 बजे विद्यालय में निजी कंपनी का हैलीकाप्टर उतर जाने से अफरा तफरी मच गयी। हैलीकाप्टर देखने के लिए आस-पास के ग्रामीण तथा परीक्षा देने वाली छात्राएं भी आ गयी। अभिभावकों ने परीक्षा केंद्र में हैलीकाप्टर उतरने का विरोध करते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान धारा 144 लागू है फिर भी प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ने कैसे हैलीकाप्टर उतारने की अनुमति दे दी। कहा कि परीक्षा केंद्र में हैलीकाप्टर उतारने से बच्चों व शिक्षकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बाद में अभिभावकों के विरोध को देखते हुए जिला प्रशासन ने हस्तक्षेप किया तथा परीक्षा अवधि तक हैलीकाप्टर न उड़ाने का आदेश दिया। डीईओ ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम को सूचना दी। दोपहर बाद 3.30 बजे हैलीकाप्टर वापस चला गया। विरेंद्र नगरकोटी, दीपक कांडपाल, प्रकाश तिवारी, जगदीश माजिला, आलम मेहरा, बबलू कांडपाल, सुरेश माजिला आदि ने विरोध जताते हुए कानूनी कार्रवाई की मांग की।
नहीं होगी कोई कार्रवाई: एसडीएम
बागेश्वर: उपजिलाधिकारी तीरथपाल सिंह ने कहा है कि परीक्षा केंद्र में निजी हैलीकाप्टर उतारने पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने बताया कि एैरोपैक एविशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली का हैलीकाप्टर था। जिसे अजय शर्मा, अखिल शर्मा आदि लेकर आये थे। वह गुरुवार की सुबह कांडा पहुंचे तथा बाद में खुनोली गांव जाकर उन्होंने पूजा अर्चना की। बताया कि प्रदेश सरकार से अनुमति प्राप्त थी। लेकिन परीक्षा में कोई व्यवधान नहीं आया है इसलिये कानूनी कार्रवाई नहीं की जा रही है

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttranchal/4_5_7486809.html

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

  • Core Team
  • Hero Member
  • *******
  • Posts: 40,904
  • Karma: +76/-0
Girl beats up Uttarakhand cop - At Uttarakhand Bhawan New Delhi
« Reply #62 on: May 13, 2011, 02:07:42 AM »
Girl beats up Uttarakhand cop
By: Atul Krishan[/t][/t][/t]
Date:  2011-05-13
Place: Delhi
[/t][/t][/t]
   
 
Uttarakhand Bhawan. pic/mid day
A 22-year-old girl allegedly beat up an Uttarakhand cop and then tried to snatch his rifle with the help of her friend in Chankayapuri area in New Delhi district.

The commando, Anuj Panwar, was posted at Uttarakh-and Bhawan on night duty when the incident happened. The girl Sonam (name changed) was talking to her friend Rajjan Singh who had parked his bike near the gate of Uttarakhand Bhawan.

Anuj asked them to move away from the gate but they did not listen. The commando then called his senior official who made Sonam and Rajjan move away from the spot. After some time Sonam returned to the spot with Rajjan, scolded Anju and then slapped him. They tried to snatch Anuj's rifle. When Anju's colleagues rushed to the spot, the duo fled.

A senior police official said that an FIR in this regard was registered. The accused Rajjan was arrested on Thursday afternoon. "Sonam, who is doing teacher's training course from a private institute, is on the run", said the police official. 
 
http://www.mid-day.com/news/2011/may/130511-news-delhi-Uttarakhand-cop-Girl-beats-up.htm[/td][/tr][/table][/td][/tr][/table]

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

  • Core Team
  • Hero Member
  • *******
  • Posts: 40,904
  • Karma: +76/-0
 हाथ छोड़ मीना बाजार तक मोबाइक दौड़ाई नवीन ने         जागरण कार्यालय, चम्पावत:
दोनों हाथ छोड़कर देहरादून से मसूरी तक बाइक चलाने का जलवा दिखा चुके नवीन कार्की ने गुरुवार को चम्पावत से मीना बाजार तक यह करतब दोहराया। जाम होने के कारण वह पिथौरागढ़ नहीं पहुंच पाए। अलबत्ता उन्होंने 50 किमी की दूरी पूरी की। वह पिछले चार सालों से गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड तथा लिम्बा बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड को लेकर पर्वतीय सड़कों पर हाथ छोड़कर बाइक चला रहे हैं।
स्थानीय खर्ककार्की गांव के रहने वाले पूर्व प्रधान नवीन ने गुरुवार की सुबह छह बजे चम्पावत से अपना अभियान शुरू किया। उनके साथ वीडीओग्राफर के अलावा चम्पावत व लोहाघाट थाने के सुरक्षा कर्मी भी साथ चल रहे थे। हालांकि उनका मकसद पिथौरागढ़ तक पहुंचने का था, लेकिन 25 किमी पहले मीना बाजार में ट्रकों के जाम के कारण वह यह हसरत पूरी नहीं कर पाए। फिर भी 50 किमी के इस सफर को उन्होंने दो घंटे में पूरा कर लिया था। इससे पूर्व 26 अक्टूबर 09 को वह देहरादून से मसूरी तक आने और जाने के 70 किमी के सफर को हाथ छोड़कर अपनी मोबाइक से पूरा कर चुके हैं।
 
http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttranchal/4_5_7779089.html

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

  • Core Team
  • Hero Member
  • *******
  • Posts: 40,904
  • Karma: +76/-0
घंडियालधार में अब तक का सबसे बड़ा घंटा
  कीर्तिनगर, जागरण कार्यालय: लोस्तू के घंडियालधार मंदिर में एक श्रद्धालु ने 106 किलो का घंटा भेंट चढ़ाया है। उत्तराखंड के किसी मंदिर में यह अब तक का सबसे अधिक वजनी घंटा है। इससे पहले केदारनाथ मंदिर में 101 किलो का घंटा चढ़ाया गया है।
विदेश में रहने वाले बडियारगढ़ पट्टी के बड़ा पाब के निवासी सुमेर सिंह पुंडीर ने अपने पिता स्व.बुद्धि सिंह पुंडीर और माता दौली देवी की स्मृति में बुधवार को यह घंटा भेंट चढ़ाया।
ढोल-दमाऊं और भंकोरों की ध्वनियों पर सुबह सैकड़ों भक्त इस घंटे को लेकर मंदिर में पहुंचे। वहां विधि-विधान से अनुष्ठान के बाद यह घंटा देवता को अर्पित किया गया। झंरगुली गांव के शंकर सिंह पुंडीर और घंडियाल देवता मंदिर समिति के व्यवस्थापक भरत सिंह बत्र्वाल ने बताया कि इस मौके पर घंटाकर्ण, हनुमान, नागराजा आदि विभिन्न देवता अवतरित हुए और उन्होंने भक्तों को आशीर्वाद दिया। उन्होंने बताया कि इस घंटे का वजन जंजीर समेत करीब सवा कुंतल है। इसे देखने के लिए रिगोली, खोंगचा, पांणब, खत्वाड़ आदि गांवों के सैकड़ों लोग सुबह से ही मंदिर में एकत्र हो गए थे। लोग इसे देखने के लिए काफी उत्सुक थे। अप्रवासी भारतीय सुमेर सिंह इस घंटे को घंडियाल देवता की जात के दौरान ही मंदिर में अर्पित करना चाहते थे, किंतु उन्हें यहां आने का अवसर नहीं मिल पाया।
घंटे को अर्पित कराने के दौरान मंदिर में मेले जैसा माहौल था। ढोल-दमाऊं और भंकोरों की ध्वनियां दिनभर मंदिर क्षेत्र में गूंजती रहीं। इससे एक बार महाजात की याद ताजा हो गई। गौरतलब है कि अभी इस मंदिर में करीब एक हजार घंटे हैं। 
http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttranchal/4_5_7778483.html

एम.एस. मेहता /M S Mehta 9910532720

  • Core Team
  • Hero Member
  • *******
  • Posts: 40,904
  • Karma: +76/-0
हरिद्वार 29 मई. वार्ता. उत्तराखंड में भारत..तिब्बत सीमा के निकट मलारी गांव में ढाई हजार वर्ष पुरानी मानव सभ्यता के अवशेष मिले हैं1
गढवाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के प्रमुख डा. आर. सी. भट्ट के नेतृत्व में पुरातत्वविदों ने जोशीमठ से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित मलारी गांव के पास एक जंगल में खुदाई की1    http://www.uniindia.com/hindilive/unisite.nsf/All/005352FC7F09307F6525789F003F3F5E




Devbhoomi,Uttarakhand

  • MeraPahad Team
  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 13,047
  • Karma: +59/-1
फर्जी एसडीएम बन चार्ज लेने पहुंचे व्यक्ति को दबोचा
========================================================



कर्णप्रयाग तहसील थराली में बुधवार एक व्यक्ति ने खुद को उपजिलाधिकारी बताया। साथ ही आवासीय भवन व कार्यालय खोलने के निर्देश दिये। इस पर कर्मचारियों में अफरा-तफरी मची रही। बुधवार की देर शाम स्वयं को एक व्यक्ति खुद को थराली एसडीएम बताकर तहसील कर्मचारियों को डरा धमका रहा था।

 इस कर्मचारियों ने इसकी सूचना थाना थराली को दी। मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष ने उक्त व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। गुरुवार को पूछताछ के बाद उसके परिजनों को सौंप दिया गया।


 तहसीलदार सीएल शाह ने बताया पूछताछ में उसने अपना नाम जगदीश प्रसाद निवासी घाट जाखणी बताया। वह मानसिक रूप से विक्षिप्त है। जिसे पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया है।




वहीं, कर्णप्रयाग नगर क्षेत्र के अंर्तगत शक्तिनगर वार्ड में पुलिस की वर्दी पहनकर विकलांगों के कल्याणार्थ धन उगायी कर रहे दो पुरुष व एक महिला को थाना पुलिस कर्णप्रयाग ने दबोच लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रखी है।

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttranchal/4_5_8082930.html

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22