Author Topic: Articles By Bhisma Kukreti - श्री भीष्म कुकरेती जी के लेख  (Read 725218 times)

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1


 
 त्यूड़ी (चन्द्रबदनी , टिहरी गढ़वाल ) के रौथाण परिवार के  भवन की तिबारी में काष्ठ कला , अलकंरण , अंकन, लकड़ी नक्काशी

गढ़वाल, कुमाऊं , देहरादून , हरिद्वार ,  उत्तराखंड  भवन  (तिबारी, जंगलेदार निमदारी  , बाखली , खोली , मोरी , कोटि बनाल   ) में काष्ठ  कला , अलकंरण , अंकन, लकड़ी नक्काशी-236   
  Traditional House Wood Carving Art of  Tyudi  , Tehri
 
संकलन - भीष्म कुकरेती
 -
  टिहरी गढ़वाल के सभी भागों से तिबारियों , निमदारियों व जंगलेदार मकानों की सूचनाएं प्रचुर मात्रा में मिल रही हैं।   आज इसी क्रम में त्यूड़ी (चन्द्रबदनी , टिहरी गढ़वाल ) के एक भवन की तिबारी में काष्ठ कला, अलंकरण व नक्काशी पर चर्चा होगी। 
तिबारी चौखम्या , तिख्वळया है। त्यूड़ी (चन्द्रबदनी , टिहरी गढ़वाल ) के  प्रस्तुत रौथाणपरिवार के  भवन की तिबारी के सिंगाड़ (स्तम्भ /खाम ) कुछ अलग प्रकार  के हैं।  काष्ठ स्तम्भ पाषाण देहरी  के ऊपर चौकोर पाषाण डौळ के ऊपर स्थापित हैं।  आम गढ़वाली तिबारियों के सिंगाड़ /स्तम्भ /खाम जैसे त्यूड़  की इस तिबारी के स्तम्भ के आधार में उल्टे कमल फूल पंखुड़ियों (अधोगामी पद्म पुष्प दल ) से कुम्भी नहीं खुदी है अपितु कुछ कुछ चौड़ा है व इसके ऊपर ड्यूल है , ड्यूल के ऊपर लम्बोतर उर्घ्वगामी पद्म पुष्प दल  (सीधे में कमल पंखुड़ियां ) की आकृति है। कमल दल के ऊपर भी पर्ण-लता की बारीक नक्काशी हुयी है।  कमल दल के ऊपर सिंगाड़  षटाकार या अस्टाकार  रूप में ऊपर बढ़ता है और ऊपर चौखटिय मुरिन्ड /मथिण्ड (शीर्ष ) से मिल जाते हैं।  कमल दल से मुरिन्ड तक सिंगाड़ /स्तम्भ में उभर -गड्ढे (fleut -flitted ) नक्काशी है व उभार में पर्ण-लता अंकन हुआ है।  मुरिन्ड /मथिण्ड /शीर्ष की कड़ी कई स्तर की है व इन स्तरों  में पर्ण -लता आकृति अंकन हुआ है जो बारीकी का उम्दा उदाहरण है। 
 निष्कर्ष है निकलता है कि त्यूड़ी (चन्द्रबदनी , टिहरी गढ़वाल ) में रौथण परिवार के  इस  भवन की तिबारी में सिंगाडों /स्तम्भों व मुरिन्ड कड़ी में बहुत सुंदर व बारीक , मन लुभावनी नक्काशी हुयी है।  निर्माण स्व सटे सिंह रौथाण ने पचास साल पहले किया था .
सूचना व फोटो आभार :    जगमोहन सिंह जयाड़ा

यह आलेख कला संबंधित है , मिलकियत संबंधी नही है I   भौगोलिक स्तिथि और व भागीदारों  के नामों में त्रुटी  संभव है I 
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल, कुमाऊं , देहरादून , हरिद्वार ,  उत्तराखंड  , हिमालय की भवन  (तिबारी, जंगलेदार निमदारी  , बाखली , खोली , मोरी कोटि बनाल     ) काष्ठ  कला  , अलकंरण , अंकन लोक कला ( तिबारी  - 
Traditional House Wood Carving Art (in Tibari), Bakhai , Mori , Kholi  , Koti Banal )  Ornamentation of Garhwal , Kumaon , Dehradun , Haridwar Uttarakhand , Himalaya -
  Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of  Tehri Garhwal , Uttarakhand , Himalaya   -   
घनसाली तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला , नक्काशी ;  टिहरी तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला , नक्काशी ;   धनौल्टी,   टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला, लकड़ी नक्काशी ;   जाखनी तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला , नक्काशी ;   प्रताप  नगर तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला, नक्काशी ;   देव प्रयाग    तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला, नक्काशी ; House Wood carving Art from   Tehri;


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
 British and World War II
History of Tehri King Narendra Shah -44
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 237     
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1484
By: Bhishma Kukreti (History Student
 On 17th September 1939, Germany captured west Poland and then Russia captured east Poland. Germany captured other European territories too. The British army was in France front but got defeated and the soldiers had to escape from the war field and returned to Britain in 1940.  In June, Italy declared war against France and Britain. On 10th may Churchill took the oath for British Prime Minister. (1)
In August 1940, Italy attacked on British territories of Africa. On 28 October, Italy's army entered Greece.   However, Italy had to face a big setback in this attack. Italy could not capture the Suez Canal.  British Army Commander Webel pushed Italy army up to Libya and fa. From two African fronts Kenya and Sudan, British army attacked on Italian army of East Africa. . British Army won the fronts in Africa against Italy. There were  a couple of Indian brigades with British Army and so were Garhwali soldiers.
References
1-Dabral S.P.,, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page   52-53
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020 
 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Behaviour of Subordinate before Chief executive officer

(Example from Shukra Niti)
Appointing and Training the Department Head Strategies for CEO – 5
Successful Strategies for successful Chief executive Officer – 105
Guidelines for Chief Executive Officers (CEO) series – 105
(Guiding Lessons for CEOs based on Shukra Niti)
(Refreshing notes for Chief Executive Officers (CEOs) based on Shukra Niti) 
 
By: Bhishma Kukreti(Sales and Marketing Consultant)

तद्गांकृतनति श्रुत्वा वस्त्रान्तरित सम्मुख: 219
................
...............
राज्ञदिष्टन्तु यतस्थानं तत्र तिष्ठेन्मुदान्वित:I
प्रवीणोचितमेधावी  वर्जयेदाभिमनिताम् II 222 II
(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan, 219-222)
Translation:-
(Shukra Niti Second ChapterYuvrajadi Lakshan, 219-222)
 When the King calls his subordinate /assistant, the duties of the servant are as follows –
The servant of King should salute, stands before the King with full dress, and should listen  the king attentively .  Then the servants should act upon the order of the king. Then after saluting the king , the servant should take his seat politely. The servant never should --laugh, cough, perform disgustful acts , criticize others, yawn,  bending the body, etc.   before or nearby the king. The servant should sit where the king instructs for sitting and should leave the ego of knowledge. 
References -
1-Shukra Niti, Manoj Pocket Books Delhi, page 93   
 Copyright@ Bhishma Kukreti 2020
Guidelines for  subordinate’s Behaviour before Chief Executive Officers; Guidelines for  subordinate’s Behaviour before Managing Directors; Guidelines for  subordinate’s Behaviour before Chief Operating officers (CEO); Guidelines for  subordinate’s Behaviour before  General Mangers; Guidelines for  subordinate’s Behaviour before Chief Financial Officers (CFO) ; Guidelines for  subordinate’s Behaviour before Executive Directors ; Guidelines for  subordinate’s Behaviour before ; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before  CEO; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before COO ; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before CFO ; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before  Managers; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before  Executive Directors; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before MD ; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before Chairman ; Refreshing Guidelines for  subordinate’s Behaviour before President


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Bravery of Vidyadhar Juyal in World War II 
History of Tehri King Narendra Shah -45
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 238     
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1485
By: Bhishma Kukreti (History Student)
 Lieutenant Vidyadhar Juyal (son of Diwan Chakradhar Juyal)  was  with the Thirteenth Frontier Force dominated by Pathan Soldiers .  Lieutenant Vidyadhar Juyal learnt Pashto language for communicating with Pathan Soldiers.  He was in Waziristan for some time. Later on, British Army sent his battalion to African Front in 1940.  Vidyadhar Juyal was in Sudan, Eretria, Abyssinia and Italy war fronts.  In all three attacks, Vidyadhar proved to be an intelligent commander and a wise strategist Vidyadhar Juyal was present in the ahistorical attack of Amba Alagi (Africa) that witnessed the decline of Italian rule.  British army awarded the Lieutenant Vidyadhar Juyal by ‘Distinguished Service Order (DSO) 2nd and highest Award after Victoria Cross  in British Army.
References
1-Dabral S.P.,, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page  53
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020 
 
 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Kalidasa: An Introduction 

Glimpses of Botany in Gupta period (3rd Century AD to 8th Century AD   -6
BOTANY History of Indian Subcontinent –133   

Information Compiler: Bhishma Kukreti 

 Works of Kalidasa are studied the most after Ramayana and Mahabharata in Indian literature. Kalidasa also described the flora and fauna of Himalaya in his literature related to Himalayan region. In coming chapters, the description of flora in Kalidasa literature will be discussed.
Kalidasa was one of the supreme Sanskrit poets and playwright. In introductory note,  W. J. Johnson declared  Kalidasa as the greatest writer India produced. (1) There is no agreement about his birth place. This author logically proved that Kalidasa was born in Kaviltha (Chamoli Garhwal) Uttarakhand. There is also no full knowledge about his life but it is certain that Kalidasa had been there before 5th century or at most 6th century.
Scholars such as Sada Nand Jakhmola, Dr Shiva Nand Nautiyal, Dharma Nand Jamloki and this author proved that the birthplace of Kalidasa was Kaviltha (2). Shailesh Bhatt also logically proved that Kalidasa was born in Garhwal (3.)
                    Works by Kalidasa
 Plays by Kalidasa:
1-Kalidasa wrote three plays
Malvavikagnimitram (related to Malavika and Agnimitra)  -The story is king Agnimitra falling in love for Malvika. 
2-Abhijnanashakuntalam (The story is taken from Mahabharata and is about King Dushyanta, Shakuntala)
Vikramoorvasiyam- the story of King Pururavas falls  in love with nymph Urvashi.
Epics by Kalidasa
1-Raghuvanshama –The story of Raghu dynasty
Kumarsambhava – Story of Kartikeya the son of Shiva
Minor Poems –
Kalidasa also created Khanda Kavya (Minor poems) as –
Descriptive Ritusamhara (love and sixteen seasons)
Elegiac – Meghadoota or  loud as messenger
  The works of Kalidasa are very important in Sanskrit and Indian literature and at the same time the works of Kalidasa are important for knowing the contemporary knowledge of Plant taxonomy and applied Botany. The works by Kalidasa is also important for getting knowledge of Himalayan plants of the Kalidasa period. 
References:
1-Kalidasa, The Recognition of Shakuntala: A Play in seven Acts , 2001, Oxford University press pp IX
2-meraphadforum.com /religious-places-of-uttarkhand/kaviltha-birth-place-of kalidas/ (page searched on 31/7/20120)
3-Shailesh H.D. Bhatt, The story of Kalidasa Publication Division Ministry of Information and Broadcasting 
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020

Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Garhwali Soldiers in Indian National Army

History of Tehri King Narendra Shah -46 
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 239     
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1486

By: Bhishma Kukreti (History Student)

  In World war II, alliance won the war against Germany , Italy etc. Japan bombed on Rangoon on 28th January 1942.  British Army had to run away. Japan captured Rangoon without any resistance.  Lakhs of Indians had to escape from Burma on foot. Poet Keshva Nan Jadali i had to reach India on foot too.
However, by summer of 1942, Allied forces started winning.
   Indian National Army by Subhash Chandra Bose –
 In 1943, Japan had rule over Burma (Myanmar), Singapore, Malaysia and Shyam.  Japanese army started marching towards Manipur and Assam. At this stage, Subhash Chandra Bose reached to Singapore. Subhash Chandra Bose founded Indian National Army by Indian soldiers working for British Army. INA founded by  Subhash Chandra Bose and Japanese army started attacking on Indian North East Front. However, Allied army captured Japanese territory in Pacific ocean and Japanese army could not stay in Indian territories. 
   Garhwalis in Indian National Army – British Army despatched Indian army to west and east fronts as well. There were two battalions of Garhwal Rifle in South East front.  Japan captured Indian army on 15th February 1942 in Singapore.  Japanese Army captured 1800 Garhwali soldiers at various places. Japanese army captured around 40000 Indian soldiers from east south pacific fronts.  23266 Indian soldiers and officers  joined Indian National Army and there were 2500 Garhwali soldiers among them joining INA.  Subhash Chandra  Bose appointed Captain Chandra Singh Negi  of Garhwal rifle as Lieutenant  Colonel of Indian National Army and handed over him the job of Commandant at Officers Training School.  INA appointed Subedar Devu Singh Danu as its Major and appointed Danu as Bodyguard Battalion of Bose .   Captain Buddhi Singh Rawat was promoted as Leutinent Colonel in INA   

References
1-Dabral S.P.,, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page  53
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
Sher-E-Hind and Shahid –E-Bharta of Garhwal
History of Tehri King Narendra Shah -47 
History of Tehri Kingdom (Tehri and Uttarkashi Garhwal) from 1815 –1948- 240     
  History of Uttarakhand (Garhwal, Kumaon and Haridwar) – 1487
By: Bhishma Kukreti (History Student)
  Indian National Army appointed Captain Pitrisharan Raturi of 5/18 Garhwal rifle as Lieutenant Colonel of Subhash brigade in INA. L. Colonel Pitrisharan Raturi showed great bravery in the Arakan battle.  Subhash Chandra Bose presented ‘Sher –E- Hind’ Award to l. Colonel Pitrishran Raturi himself. Later on Raturi was transferred to personnel staff of Subhash Chandra Bose.(2)
Subedar major Padma Singh Gusain of 5/18 Battalion of Garhwal rifle was promoted as major in 3rd Battalion of Subhash Regiment. The Third Battalion reached Assam through Burma. However, the battalion did not receive battle materials. The battalion had to return from Assam.  On 27th may 1945, the battalion marched to meet Subhash Chandra  Bose in Bangkok.  However, Padma Singh Gusain died in the way . Padma Singh Gusain was awarded ‘Shahid ‘E –Bharat’ after death  (2)
References
1-Dabral S.P.,, Tehri Garhwal Rajya ka Itihas Bhag 2 (new edition), Veer Gatha Press, Dogadda, (1999) page  57-58
2-Bhakta Darshan, 1956, An article , Karmabhumi 26th January 1956 issue
Copyright@ Bhishma Kukreti, 2020 
 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1

दुगड्डा (पौड़ी गढ़वाल ) में डालूराम केदारनाथ  के  जंगलेदार मकान में  काष्ठ कला

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड,  की भवन (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , मोरी ,  कोटि बनाल  ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन; लकड़ी  नक्काशी- 237 
  Tibari House Wood Art in Dugadda, Pauri Garhwal     
 संकलन - भीष्म कुकरेती   
-
  ब्रिटिश काल के में दुगड्डा  गढ़वाल की प्रसिद्ध मंडी बन गयी थी।  गढ़वाल से ग्रामीण ढाकर (ढो कर ) लेने दुगड्डा आते थे।  दुगड्डा में बिजनौर से  दुकानदार स्थानांतर  हुए और यहां उन्होंने बड़े अच्छे शानदार भवन बनवाये . ऐसे ही एक मकान है (जिसमे पोस्ट ऑफिस है )  डालूराम -केदारनाथ का जंगलेदार मकान।  दुगड्डा में डालूराम केदारनाथ का मकान दुपुर है व तिघर (   तीन कमरे वाला ) . पहली मंजिल पर अपने समय का भव्य जंगला स्थापित है।  मकान के पहली मंजिल में  दोनों ओर  (सामने व  बगल  में ) 14  खाम (स्तम्भ हैं ) . सभी खाम (स्तम्भ )  लकड़ी के मजबूत छज्जे पर स्थापित हैं।  सभी खामों  के आधार के दोनों ओर खमटियाँ /खमचियां /पट्टिका लगे हैं जिससे खाम  का आधार मोटा दिखता है।  इसके बाद खाम  सीधा ऊपर मुरिन्ड (शीर्ष ) की कड़ी से मिल जाते हैं। 
आधार पर  दो खामों  के मध्य के ख्वाळ  में आधार से  दो फ़ीट ऊंचाई पर लकड़ी की कड़ी /रेलिंग है व आधार की कड़ी  के मध्य लोहे का जंगल बंधा है।
निष्कर्ष निकलता है बल  दुगड्डा में डालूराम केदारनाथ  के मकान में  अपने समय का भव्य जंगला  बंधा है।  खामों व अन्य  लकड़ी में केवल ज्यामितीय कला अंकन हुआ है।   
सूचना व फोटो आभार :  जागेश्वर जोशी  (फोटो , M  S  Negi )
यह लेख  भवन  कला संबंधित  है . भौगोलिक स्थिति व  मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: यथास्थिति में अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान ,बाखली ,  बाखई, कोटि बनाल  ) काष्ठ  कला अंकन नक्काशी श्रृंखला  जारी रहेगी   - 
 
Tibari House Wood Art in Kot , Pauri Garhwal ; Tibari House Wood Art in Pauri block Pauri Garhwal ;   Tibari House Wood Art in Pabo, Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Kaljikhal Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Thalisain , Pauri Garhwal ;   द्वारीखाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला, लकड़ी नक्काशी  ;बीरों खाल ,  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; नैनीडांडा  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; लकड़ी नक्काशी पोखरा   पौड़ी  गढवाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;  में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; रिखणीखाळ  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; जहरीखाल  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;  दुग्गड्डा   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला , लकड़ी नक्काशी ; यमकेश्वर  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;   खम्भों  में  नक्काशी  , भवन नक्काशी  नक्काशी,  मकान की लकड़ी  में नक्श


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1
     
द्यूका  ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल सिंह रौथाण के जुड़वां मकानों में आकर्षक काष्ठ  कला , अलकंरण , अंकन, लकड़ी नक्काशी

गढ़वाल, कुमाऊं , देहरादून , हरिद्वार ,  उत्तराखंड  भवन  (तिबारी, जंगलेदार निमदारी  , बाखली , खोली , मोरी , कोटि बनाल   ) में काष्ठ  कला , अलकंरण , अंकन, लकड़ी नक्काशी-238   
  Traditional House Wood Carving Art of  Dyuka , Hindolakhal  , Tehri 

संकलन - भीष्म कुकरेती
-
  टिहरी गढ़वाल से अलग अलग रूप   की तिबारियों की सूचना मिल रही हैं जो इस बात का द्योत्तक है कि काष्ठ कला , अंकन , अलंकरण के मामले  में टिहरी क्षेत्र भाग्यशाली क्षेत्र रहा है।  ऐसी ही एक तिबारी की  सूचना  द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के मकान में दो तिबारियों की सूचना मिली , मकान व तिबारी भव्य हैं व कुछ विशेष भी हैं। 
 द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के मकान  में काष्ठ  कला समझने हेतु दो भागों में विशेष ध्यान देना आवश्यक है।  द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के मकान के तल मंजिल में लकड़ी पर नक्काशी व पहली मंजिल में दोनों तिबारियों में लकड़ी नक्काशी।   द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के दोनों  मकान   एक दूसरे से बिलकुल सटे हैं दोनों मकान  दुपुर व दुघर हैं।  पहले पहली मंजिल में जाने की खोली थी व अब सीढ़ियां बाहर हैं। 
 द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के मकान में कमरों के बड़े बड़े दरवाजों में ज्यामितीय कटान से  अंकन हुआ है।  मकानों के तल मंजिल में पहली मंजिल में जाने हेतु  मुख्य प्रवेशद्वार  खोली थी।  खोली  के स्तम्भ नक्काशीदार हैं व  खोली मुरिन्ड में मेहराब हैं।  मेहराब भी आकर्षक हैं।
द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के दोनों  मकानों  पहली मंजिल में तिबारी स्थापित हैं।  द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के एक  मकान की एक तिबारी  में साथ स्तम्भ व छह ख्वाळ  हैं।  द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के  दूसरे मकान में  बारह  सिंगाड़ /खाम स्तम्भ  हैं व ग्यारह ख्वाळ  हैं।  प्रत्येक सिंगाड़ /खाम /स्तम्भ आकार , आकृति व कला अंकन के हिसाब से बिलकुल सामान हैं।   तिबारी का प्रत्येक खाम /सिंगाड़ /स्तम्भ  देहरी के ऊपर  एक चौकोर पत्थर डौळ  के ऊपर स्थापित हैं।  तिबारी के स्तम्भ के आधार में उल्टे  कमल फूल से कुम्भी आकृति बनी  है , फिर ड्यूल के ऊपर सीधा कमल दल है जहां से स्तम्भ लौकी  आकर लेकर कड़ी रूप (shaft of  column ) ले ऊपर चलता है व जहां  खाम की सबसे कम मोटाई है वहां उल्टा कमल है जिसके ऊपर ड्यूल है व ड्यूल के ऊपर उर्घ्वगामी पद्म दल (कमल फूल ) है।  यहां से स्तम्भ  दो भागों में विभक्त होता है।  सिंगाड़ /स्तम्भ का  एक  भाग   थांत बन  ऊपर मुरिन्ड (शीर्ष ) से मिलता है व दूसरा भाग से अर्ध चाप निकलता है जो दूसरे स्तम्भ के अर्ध चाप से मिल पूर्ण तोरणम (मेहराब ) बनता है।   तोरणम के ऊपर मुरिन्ड बड़े चौड़ा  है व खूबसूरत नक्काशीदार है। 
 निष्कर्ष निकलता है कि द्यूका   ( हिंडोलाखाळ, टिहरी ) में कुशाल  सिंह रौथाण  के दोनों  मकान  भव्य हैं ,  दोनों  मकानों में  भव्य तिबारियां हैं तिबारियों में छह से अधिक  खाम स्तम्भ  स्थापित है जो अपने आप में विशेष (exclusive ) हैं।   काष्ठ कला दृष्टि से ज्यामितीय व प्राकृतिक अलंकरण सामने आये हैं। 

  सूचना व फोटो आभार :   जगमोहन जयाड़ा

यह आलेख कला संबंधित है , मिलकियत संबंधी नही है I   भौगोलिक स्तिथि और व भागीदारों  के नामों में त्रुटी  संभव है I 
Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020
गढ़वाल, कुमाऊं , देहरादून , हरिद्वार ,  उत्तराखंड  , हिमालय की भवन  (तिबारी, जंगलेदार निमदारी  , बाखली , खोली , मोरी कोटि बनाल     ) काष्ठ  कला  , अलकंरण , अंकन लोक कला ( तिबारी  - 
Traditional House Wood Carving Art (in Tibari), Bakhai , Mori , Kholi  , Koti Banal )  Ornamentation of Garhwal , Kumaon , Dehradun , Haridwar Uttarakhand , Himalaya -
  Traditional House Wood Carving Art (Tibari) of  Tehri Garhwal , Uttarakhand , Himalaya   -   
घनसाली तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला , नक्काशी ;  टिहरी तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला , नक्काशी ;   धनौल्टी,   टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला, लकड़ी नक्काशी ;   जाखनी तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला , नक्काशी ;   प्रताप  नगर तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला, नक्काशी ;   देव प्रयाग    तहसील  टिहरी गढवाल  में  भवन काष्ठ कला, नक्काशी ; House Wood carving Art from   Tehri; 


Bhishma Kukreti

  • Hero Member
  • *****
  • Posts: 18,808
  • Karma: +22/-1

 चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार  खूंटी नेगी  परिवार  के क्वाठा भितर में  काष्ठ कला अलंकरण अंकन; लकड़ी  नक्काशी

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड,  की भवन (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान , बाखली  , खोली  , मोरी ,  कोटि बनाल  ) काष्ठ कला अलंकरण अंकन; लकड़ी  नक्काशी- 239 

  Tibari House Wood Art in  Chamda , Bungi, Pauri Garhwal     

 संकलन - भीष्म कुकरेती   

-

पौड़ी गढ़वाल में बूंगी पट्टी एक समृद्ध पट्टी मानी जाती रही है।  लोक काष्ठ कला श्रृंखला में  आज बूंगी   पट्टी में चमाड़ा गाँव के थोकदार जंग बहादुर नेगी  के भव्य कोठा-भितर  (लघु किला या हवेली )  के लकड़ी नक्काशी पर  गुफ्तुगू होगी।  क्वाठा याने  कोष्ठ याने तीन ओर से घिरा कोष्टक नुमा मकान या हवेली।   थोकदार जंगबाहदुर नेगी का क्वाठा   भितर   ढैपुर , दुघर व काफी सजीला है।  इस क्वाठा  भीतर में अंदर की ओर  एक भव्य तिबारी है व एक बाहर की ओर  तिबारी है।  चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में नेगी थोकदारों के क्वाठा भितर में  काष्ठ कला समझने हेतु निम्न बिंदुओं पर ध्यान देना आवश्यक है -

चामडा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर  खूंटी नेगी   परिवार के क्वाठा भितर के तल मंजिल  में   खोली में  काष्ठ कला

 चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर  खूँटी नेगी परिवार  के क्वाठा भितर के पहली मंजिल  में बाहर भीतर स्थापित दो तिबारियों में  लकड़ी नक्काशी

  चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर खूँटी  नेगी  के क्वाठा भितर के पहली मंजिल  के कमरे के दरवाजे -सिंगाड़ में काष्ठ कला अंकन

 चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर खूँटी नेगी परिवार  के क्वाठा भितर में अन्य स्थानों में काष्ठ कला।

 क्वाठा (कोष्ठक ) भितर  के तल मंजिल में सजीली खोली है।   खोली के दोनों और के मुख्य सिंगाड़ /स्तम्भ  चार चार  उप स्तम्भों  के युग्म /जोड़ से बने हैं।  प्रत्येक उप स्तम्भ आधार से सीधे ऊपर जाकर मुरिन्ड की तह /लेयर बनते हैं।  प्रत्येक उप स्तम्भ (सिंगाड़ का भाग )  में प्राकृतिक (पर्ण -लता , फूल ) के चित्र खुदे हैं व अलग अलग उप स्तम्भ में भिन्न  भिन्न प्रकार की नक्काशी हई है।  उप स्तम्भों से ही चौखट मुरिन्ड की तह बनी हैं।  चौखट नुमा मुरिन्ड के ऊपर तोरणम है।  तोरणम  तीन  छापों की तह से बना है।  निम्न चापीय  तह में द्विभुज गणपति , दो मोर व बेल बूटों की नक्काशी हुयी है।  मध्य तह तोरणम का गोल भाग है।  तोरणम के स्कंध याने दोनों त्रिभुजों में बेल बूटों , फूल आदि की बारीक खुदाई हई है।

 चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर खूँटी नेगी  परिवार के क्वाठा भितर के पहली मंजिल  में भीतर की ओर छह स्तम्भों /खामों (खटखम्या ) की तिबारी है।  इसका सीधा अर्थ है कि  तिबारी तीन कमरों से बनाये गए बरामदे में स्थापित है।   तिबारी के सभी स्तम्भ /खाम  /सिंगाड़  एक जैसे ही हैं। प्रत्येक  स्तम्भ पत्थर की देहरी के ऊपर पत्थर के चौकोर आधार पर आधारित है व आधार में उल्टे कमल फूल से कुम्भी / दबल रूप बना है, अधोगामी कमल दल के ऊपर ड्यूल है व जिसके ऊपर खिला कमल फूल की पंखुड़ियां है , ध्यान देने योग्य बात है कि कमल की पंखुड़ियों में भी नक्काशी हुयी है।  सीधे कमल दल से स्तम्भ लौकी आकर धारण करता है।  जहां सबसे कम मोटाई है वहां स्तम्भ में उल्टा कमल है , जिसके ऊपर ड्यूल है , ड्यूल के ऊपर सीधा कमल पुष्प है।  यहां से स्तम्भ दो भागों में विभक्त होता है।  एक भाग सीधा थांत  है जिसके ऊपर गीवालगीर (brackert) हैं व दूसरे हिज्जे से मेहराब शुरू होता है।  मेहराब कुछ भिन्न है व मेहराब के स्कंध में बारीक लज्जतदार नक्काशी हुयी है।  दीवालजीत ऊपर छत आधार से शरू होते हैं।  दीवालगीर में चिड़िया का गला व चोंच  व बड़े फूल के केशर नाभि आकृति  जड़ी है।  दीवालगीर काफी खूबसूरत हैं।  दीवालगीर में चिड़िया गले के अगल बगल में सुरीनुमा फूल खुदे हैं। 

चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर खूँटी नेगी परिवार  के क्वाठा भितर के  बाहर की ओर तिबारी में काष्ठ कला लगभग अंदर की तिबारी जैसे ही है। 

चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर नेगी  के क्वाठा भितर के पहली मंजिल में एक झरोखा /छाज भी है।  झरोखे या खिड़की /मोरी के सिंगाड  तेन उप स्तम्भों के युग्म से निर्मित है।  स्तम्भों में बेल बूटों की खुदाई हुयी है।

झरोखे का निम्न भाग पटिला नुमा तख्ते से बंद है किन्तु ऊपरी भाग में ज्यामितीय रूप में छेद /दुंळ  हैं। 

चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर नेगी  के क्वाठा भितर के  पहली मंजिल में तिबारी से अंदर जाने के लिए कमरे में भी खोली /खोळी है।   इस खोली के मुख्य स्तम्भ दो दो उप स्तम्भों के युग्म /जोड़ से बने हैं।  खोली से ऊपरी मुरिन्ड तोरणम नुमा है व तोरणम के त्रिभुज  या स्कंध में एक एक फूल खुदे हैं।  व प्राकृतिक  चित्रकारी हुयी है। 

  निष्कर्ष निकलता है कि चमाड़ा ( बूंगी , पौड़ी गढ़वाल ) में  थोकदार जंगबहादुर नेगी  के  भव्य क्वाठा भितर  में ज्यामितीय , प्राकृतिक व मानवीय अलंकरण अंकन हुआ है  व नक्काशी बारीक हुयी है।   

 क्वाठा भितर लम्बा है व सीधे फोटो लेना कठिन है अतः  कवि धर्मेंद्र नेगी ने अलग अलग भागों की फोटो भेजी हैं। 

सूचना व फोटो आभार :  धर्मेंद्र नेगी

यह लेख  भवन  कला संबंधित  है . भौगोलिक स्थिति व  मालिकाना   जानकारी  श्रुति से मिलती है अत: यथास्थिति में अंतर हो सकता है जिसके लिए  सूचना  दाता व  संकलन कर्ता  उत्तरदायी  नही हैं .

Copyright @ Bhishma Kukreti, 2020

गढ़वाल,  कुमाऊँ , उत्तराखंड , हिमालय की भवन  (तिबारी, निमदारी , जंगलादार  मकान ,बाखली ,  बाखई, कोटि बनाल  ) काष्ठ  कला अंकन नक्काशी श्रृंखला  जारी रहेगी   - 

Tibari House Wood Art in Kot , Pauri Garhwal ; Tibari House Wood Art in Pauri block Pauri Garhwal ;   Tibari House Wood Art in Pabo, Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Kaljikhal Pauri Garhwal ;  Tibari House Wood Art in Thalisain , Pauri Garhwal ;   द्वारीखाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला, लकड़ी नक्काशी  ;बीरों खाल ,  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; नैनीडांडा  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; लकड़ी नक्काशी पोखरा   पौड़ी  गढवाल पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;  में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; रिखणीखाळ  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ; जहरीखाल  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;  दुग्गड्डा   पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला , लकड़ी नक्काशी ; यमकेश्वर  पौड़ी  गढवाल में तिबारी,  खोली , भवन काष्ठ  कला नक्काशी ;   खम्भों  में  नक्काशी  , भवन नक्काशी  नक्काशी,  मकान की लकड़ी  में नक्श

 

Sitemap 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22